ekterya.com

सौर पैनल कैसे बनायें (तांबे की शीट विधि)

घर-घर का पैनल या सौर सेल का निर्माण बच्चों और वयस्कों के लिए एक-दूसरे के लिए एक महान प्रोजेक्ट हो सकता है, जैसे-यह स्वयं गतिविधियों की श्रेणी में। एक सस्ता सौर पैनल बनाने का एक आसान तरीका तांबा ऑक्साइड, तांबा का एक ऑक्सीडित रूप है। यद्यपि यह प्रदर्शित करने के लिए एक महान प्रयोग है कि सौर पैनल कैसे काम करता है, ध्यान रखें कि यह बहुत ऊर्जा नहीं पैदा करेगा

चरणों

भाग 1
तांडा ऑक्साइड का उत्पादन

एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 1

Video: कैसे सौर कोशिकाओं (DIY / घर का बना सौर सेल) बनाने के लिए

1
तांबे की दो शीटों को काटें आप अपने काम को आसान बनाने के लिए बड़ी धातु कैंची का उपयोग कर सकते हैं। एक ही आकार की चादरें कट करें यह आवश्यक है कि चादरों में से एक को स्टोव पर हार्मोन या लोहे के आकार में अच्छी तरह से समायोजित किया जाता है, और ये दोनों दो लीटर कंटेनर में प्रवेश करते हैं शीट का आदर्श आकार 15 सेंटीमीटर (6 इंच) वर्ग है
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 2
    2
    तांबे की चादरें साफ करें तांबे की चादरों से जुड़े तेल या तेल निकालने के लिए एक डिज़्रेज़र का उपयोग करें। आप इन पदार्थों में से किसी को तांबा के साथ प्रतिक्रिया करने या ऑक्सीकरण को रोकना नहीं चाहते हैं। आपको तांबा तक पहुंचने से आपकी त्वचा पर तेल को रोकने के लिए दस्ताने भी पहननी चाहिए। किसी भी जंग को हटाने के लिए स्टील की ऊन या सैंडपैड के साथ तांबे को साफ़ करना सुनिश्चित करें।
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 3
    3
    Stovetop पर तांबा की एक शीट रखें फिर, स्टोव को तांबा गर्म करने और हवा में ऑक्सीजन के साथ जल्दी से प्रतिक्रिया करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए हल्का। इससे प्राकृतिक ऑक्सीकरण प्रक्रिया में काफी तेजी आएगी
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 4
    4
    यह तांबा को पूरी तरह ऑक्सीकरण करने की अनुमति देता है जैसे ही तांबे की तपती होती है, आप लाल, गुलाबी, बैंगनी और संभवत: अन्य रंगों के विभिन्न रंग देखेंगे। यह एक संकेत है कि ऑक्सीकरण हो रहा है। अंत में, आप देखेंगे कि इन सभी रंगों को एक काले रंग की आवरण से बदल दिया जाता है, जो कि तांत्रिक ऑक्साइड है एक बार पूरी शीट कपिल ऑक्साइड के साथ आती है, इसे कम से कम 30 मिनटों तक स्टोवेट पर छोड़ दें।
  • अतिरिक्त 30 मिनट के लिए रोटी पर रखकर कपरिक ऑक्साइड परत में मोटा और भंगुर होता जा रहा है। यह तांबे से अलग करने की अनुमति देता है तांत्रिक ऑक्साइड की एक छोटी परत तांबे पर रहेगी, जिसमें कपरेज ऑक्साइड की परत को कवर किया जाना चाहिए, जिसे उजागर करना होगा।
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 5



    5
    तांबे को धीरे-धीरे शांत करने दें जब आप तांबे को गर्म करते हैं तो लोहे बंद करें लोहे पर तांबा धीरे धीरे ठंडा होने दें। शीतलन प्रक्रिया के दौरान, तांबा और तांबा ऑक्साइड परत अलग-अलग प्रतिशत में घट जाती हैं। जब तक कि तांत्रिक ऑक्साइड की परत काफी मोटी होती है, इससे काले रंग की ऑक्साइड फ्लेकिंग होता है और लाल चक्रीय आक्साइड परत को उजागर किया जाता है।
  • कपरेज ऑक्साइड एक अर्धचालक है और सौर सेल को काम करने के लिए उजागर किया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    सौर सेल इकट्ठा

    एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 6
    1
    कंटेनर में दो तांबा शीट रखें। आपको प्लास्टिक के कंटेनर की वक्रता से मिलान करने के लिए दोनों टुकड़े गुना चाहिए। दोनों चादरें एक दूसरे को छूने के बिना कंटेनर में प्रवेश करनी होंगी सुनिश्चित करें कि आप जब आप थाली पर गर्म शीट डालते हैं तो आप कपरेज ऑक्साइड परत को नुकसान नहीं पहुंचे।
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 7
    2
    प्रत्येक ब्लेड में मगरमच्छ क्लिप कनेक्ट करें प्लास्टिक कंटेनर के विपरीत पक्षों पर दोनों टुकड़े रखने के लिए मगरमच्छ क्लिप का उपयोग करें। लाल चक्रीय आक्साइड के साथ तांबा प्लेट को मगरमच्छ क्लिप से जोड़ा जाना चाहिए जो एक नकारात्मक टर्मिनल तक पहुंच जाएगा, जबकि स्वच्छ तांबा प्लेट को क्लैम्प से जोड़ा जाएगा जो सकारात्मक टर्मिनल की ओर जाता है।
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 8
    3
    एक खारा समाधान करें पानी में नमक भंग होने से इलेक्ट्रोलीज़ के कारण कारगर ऑक्साइड परत से साफ तांबे की थाली तक पहुंच जाएगी। एक प्रभावी समाधान में नमक के लगभग एक भाग (तालिका नमक हो सकता है) और पानी के तीन हिस्सों को शामिल किया जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह मिक्स करें कि नमक पूरी तरह से घुल जाता है। यदि आवश्यक हो तो समाधान को गरम करें
  • उदाहरण के लिए, ¾ कप पानी में नमक का ¼ कप भंग।
  • आसुत या विआयनीकृत जल का प्रयोग करने से दूषित पदार्थों की उपस्थिति कम हो जाएगी।
  • एक सोलर पैनल बनाओ चित्र (कॉपर शीट मेथड) चरण 9
    4

    Video: Copper
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com