ekterya.com

अपनी स्वयं की गुप्त भाषा कैसे बनाएं

एक गुप्त भाषा होने की संभावनाओं की कल्पना करें, जो आप और कुछ दोस्तों को जानते हैं आपके बीच संदेश पारित किया जा सकता है जो उन लोगों के लिए अचिंतनीय हो सकता है जो उन्हें रोक सकते हैं, या वे दूसरों को बिना वे क्या कह रहे हैं, बिना एक दूसरे से बात कर सकते हैं। अपनी स्वयं की गुप्त भाषा रखने से कुछ चुनिंदा लोगों के साथ जानकारी साझा करने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका है।

चरणों

विधि 1
वर्णमाला को पुनर्व्यवस्थित करें

अपना स्वयं का गुप्त भाषा चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
प्रत्येक पत्र को दूसरे के लिए बदलें तय करें कि आपके वर्णमाला में नए अक्षरों में सामान्य वर्णों में कौन से अक्षरों को बदल दिया जाएगा। यह एक नई भाषा बनाने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि आप अपने मित्रों और आप पहले से ही जानते हैं, उन पत्रों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो कुछ अक्षर एक ही रह सकते हैं, या आप उन सभी को बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक अक्षर को उसके बाद वर्णमाला के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं (ए = सी, बी = डी, सी = ई, डी = एफ)। लिखित रूप में यह समझना बहुत आसान होगा, क्योंकि आप इसे डीकोड कर सकते थे। हालांकि, इस भाषा में बोलना अधिक कठिन हो सकता है।
  • आप स्वरों को छोड़कर प्रत्येक अक्षर को "प्रतिस्थापित कर सकते हैं" उदाहरण के लिए, एच = जे, क्योंकि I (उन दोनों के बीच में स्थित पत्र) एक स्वर है। यदि आप भाषा बोलने में सक्षम होना चाहते हैं, तो इससे चीजों को सरल बनाया जा सकता है।
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्णमाला के स्वर परिवर्तित करें (ए, ई, आई, ओ, यू)। उन्हें बदल दें ताकि ए ई है, ई है I, मैं ओ है, यू यू है और यू ए है। इससे प्रत्येक भाषा में प्रत्येक शब्द को एक स्वर होने की इजाजत होगी, जिससे भाषा को समझना ज्यादा आसान होगा। और बोलो जब आप बोलते हैं यह भाषा आपके और आपके दोस्तों को समझने में काफी सरल है, लेकिन बहुत मुश्किल है ताकि श्रोता या पाठक को इससे अपरिचित पता न हो कि वे क्या कह रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मैं आपसे बहुत प्यार करता हूं" होगा "तिची क़ौहीरू माचू"
  • एक और उदाहरण होगा "नमस्ते, आप कैसे हैं?" कौन होगा "रबर, क्यूयु आइटेक्स?"
  • अपनी स्वयं की गुप्त भाषा चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी नई भाषा बोलने और लिखने का अभ्यास करें शब्दों को अधिक से अधिक लिखें, अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने का अभ्यास करें, नोटबुक में उनके लिए नोट लिखिए या ऑनलाइन संदेश भेजें। जितना अधिक आप अपनी भाषा लिखते और बोलते हैं, उतना तेज़ी से आपके लिए सामान्य हो जाएगा।
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि आप अपने दोस्तों के साथ भाषा कैसे साझा करेंगे। आपको एक साधारण प्रतिस्थापन नियम बनाना चाहिए जिसे याद किया जा सकता है और उन लोगों द्वारा आसानी से डीकोड किया जा सकता है जो गुप्त भाषा जानते हैं, या यदि आप एक ऐसा कोड पसंद करते हैं जो समझने में अधिक मुश्किल होता है यदि आप अधिक कठिन कोड चुनने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी मित्रों को आपकी भाषा के कोड की एक प्रति प्राप्त करें ताकि वे आपके साथ संवाद कर सकें।
  • विधि 2
    अन्य के लिए कुछ शब्दों का विकल्प दें

    अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी नई भाषा में उपयोग करने के लिए शब्दों की एक सूची बनाएं अनन्य शब्दों का चयन करें जिन्हें आप आमतौर पर किसी सामान्य दिन में नहीं उपयोग करते हैं। ये लंबे शब्द, मशहूर हस्तियों या एथलीटों के नाम, खेल या शौक के नाम आदि हो सकते हैं। नाम, स्थानों, गतिविधियों आदि को बदलने के लिए आप उन शब्दों का प्रयोग करेंगे। अपनी नई भाषा में इस तकनीक का उपयोग करना आपकी खुद की भाषा बनाने का एक तेज़ और आसान तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका दोस्त बास्केटबॉल के प्रशंसक हैं, तो प्रसिद्ध खिलाड़ियों की सूची बनाएं और कुछ लोगों के लिए विकल्प के रूप में उनके नाम का उपयोग करें।
    • यदि आप सब कुछ आसान बनाना चाहते हैं, तो केवल उन शब्दों को बदलने पर ध्यान केंद्रित करें जो क्रियाएं या भावनाएं हैं यह प्रत्येक शब्द को बदलने के बिना पूरे वाक्य का अर्थ बदल सकता है
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: इन पांच तरीको से आप अपनी छठी इंद्री को जागृत कर सकते है

    मौजूदा शब्दों का अर्थ बदलें उन शब्दों का अर्थ बदलें जो पहले से ही मौजूद हैं, उन्हें अपना नया अर्थ दे। अपने दोस्तों के साथ जुड़ें और एक बुद्धिशीलता सत्र अपनी भाषा और उनके नए अर्थों के शब्द लिखें ताकि कोई भी उन्हें भूल न सके।
  • उन शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें जिनके पास बहुत अलग अर्थ है ताकि आपकी भाषा को समझना मुश्किल न हो। उदाहरण के लिए, आप नफरत के लिए शब्द टैको का उपयोग कर सकते हैं इसलिए यदि आपका वाक्यांश मूल रूप से "मुझे गणित से नफरत है," तो आपका नया वाक्य "टैको गणित" होगा
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    3



    एक शब्दकोश बनाएँ जो आपके नए शब्दों की परिभाषाओं का पता चलता है। यह आपके प्रत्येक मित्र को शब्दों को सीखने से पहले जल्दी से समझने में मदद करेगा। उस शब्दकोश को अपने सेल फोन या अपने कंप्यूटर पर सहेजें ताकि आप इसे रोज़ जल्दी पढ़ सकें।
  • यह शब्दकोश एक सामान्य शब्दकोश के समान होना चाहिए शब्दकोश में आपकी आविष्कृत भाषा में शब्दों को सूचीबद्ध करना चाहिए, और यह निर्धारित करें कि आपकी मूल भाषा में उनका क्या अर्थ है।
  • इस शब्दकोष में प्रत्येक शब्द शामिल करने की आवश्यकता नहीं है जो कि एक असली शब्दकोश में है, क्योंकि बहुत से शब्दों का मतलब एक ही बात है। इसमें उन सभी शब्दों को शामिल करना आवश्यक है जिनसे आपने अर्थ बदल दिया है।
  • विधि 3
    एक भाषा प्रणाली बनाएं

    अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    शब्दों को जोड़ने के लिए एक उपसर्ग या प्रत्यय चुनें लोकप्रिय "गुप्त" भाषाओं, जैसे कि बोलना एफ या इन पी, वे केवल मौजूदा शब्दों को उपसर्ग और प्रत्यय जोड़ते हैं यह भाषाओं को समझने और संवाद करने में अधिक आसान बनाता है।
    • एक उदाहरण के रूप में बात करो
    च। में बात करने के लिए च, आपको बस जोड़ना होगा एफए प्रत्येक शब्दांश के साथ मूल अक्षर के स्वर के साथ इसलिए, केले "बफानफानाफा" होगा
  • अब, अपनी भाषा में इसका उपयोग करने के लिए अपना स्वयं का उपसर्ग या प्रत्यय बनाएं। मान लीजिए कि आप प्रत्येक शब्द के लिए उपसर्ग "जो" चुनते हैं और यह कि आप अंत की ओर शब्द का पहला अक्षर बदलते हैं इसलिए, शब्द स्पीकर "जूनफरसिस्टैक" बन जाएगा
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शब्दों को अपना उपसर्ग या प्रत्यय जोड़ें। अपने दोस्तों के साथ अपनी दैनिक बातचीत में अपनी नई भाषा प्रणाली को लागू करके प्रारंभ करें यह आपकी नई भाषा में बोलने के लिए एक प्राकृतिक क्षमता विकसित करने के लिए कुछ समय लेगा, इसलिए धीरज रखो।
  • प्रारंभ करने के लिए बुनियादी वाक्यांशों का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, भाषा संरचना का उपयोग करके पहले उल्लेख किया गया है, "यह मेरी नई भाषा है" बन जाएगा "जोशी मेरा जॉवॉन जोन्ग्जेल" है
  • कई कृत्रिम भाषाएं छोटे शब्दों को बदलती नहीं हैं जो कि बदलने में मुश्किल होती हैं, जैसे कि यह है , आप, द्वारा, एक, का, आदि यह उन शब्दों को अपरिवर्तित रखने के लिए सिफारिश की जाती है ताकि आपकी भाषा को लिखना, बोलना और समझना आसान हो।
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 10 को शीर्षक वाली छवि
    3
    इस भाषा को अपने दोस्तों के साथ बनाएँ गुप्त भाषाएं मज़ेदार नहीं हैं यदि आपके पास कोई बात नहीं है! एक बार जब आप में शामिल कुछ मित्र होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी नई भाषा प्रणाली पर सभी सहमत होंगे ताकि वे आराम से बात कर और लिख सकें।
  • विधि 4
    एक दृश्य भाषा बनाएं

    आपकी खुद की गुप्त भाषा चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रतीकों का वर्णमाला बनाएं यदि आप एक दृश्य या रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो अपनी नई भाषा के लिए प्रतीकों का निर्माण करना आपके दोस्तों के साथ रहस्य में संचार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ये प्रतीक एक नया वर्णमाला बनाने के बजाय पूरे शब्दों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। यह एक विकल्प है यदि आपको अपनी आविष्कृत भाषा को लिखने में सक्षम होने के साथ समस्या नहीं है। हालांकि, अगर आप अपनी गुप्त भाषा बोलना चाहते हैं, तो यह उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
    • आपके प्रतीकों के लिए प्रेरणा प्राप्त करने के लिए आपकी लिखित भाषा में प्रतीकों का उपयोग करने वाली अन्य भाषाओं की जांच करें शब्दों के लिए प्रतीकों का उपयोग करने वाली कुछ भाषाएं चीनी अक्षरों और मिस्र के हाइरोग्लैफ़िक्स हैं।
  • अपना स्वयं का गुप्त भाषा चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी भाषा के प्रतीकों का एक शब्दकोश बनाएं सुनिश्चित करें कि वर्णमाला और शब्दकोश को प्रत्येक में शामिल किए गए हैं। यह प्रतीक बनाने के लिए आदर्श है जो आकर्षित करना आसान है ताकि आपके मित्र जो कार्टूनिस्ट नहीं हैं, वे भाषा का उपयोग कर सकते हैं। अक्षरों के बजाय शब्दों के लिए प्रतीकों का निर्माण करना सीखने के लिए एक भाषा बहुत आसान बनाती है, और डायरी बनाने के लिए बहुत आसान है सुनिश्चित करें कि आपके सभी मित्रों को इस शब्दकोश की प्रति प्राप्त करें।
  • अपनी खुद की गुप्त भाषा चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    3
    रोजाना अभ्यास करें कि कैसे अपनी भाषा में लिखना और पढ़ना इस तरह, आप उन्हें उसी तरह याद रख सकते हैं कि आपने अपनी मातृभाषा को याद किया है। अभ्यास और इसे अक्सर प्रयोग रखो, क्योंकि भाषाओं को आसानी से भुला दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • डॉट्स, कॉमा, एस्टेरिस्क, नंबर साइन्स, विस्मयादिबोधक चिह्न आदि जैसी चीज़ों को बदलने के लिए नए सिग्नल बनाने पर विचार करें।
    • पारंपरिक भाषा के खेल से दूर रहें, जैसे कि "चर्चा में च" अगर बहुत से लोग जानते हैं कि यह क्या है, तो यह वास्तव में एक गुप्त भाषा नहीं है
    • अपनी भाषा के लिए एक नाम बनाएं
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य शब्दों का एक छोटा शब्दकोश बनाएं, और हमेशा इसे अपने साथ ले जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com