ekterya.com

एक गुप्त कोड को कैसे समझें

चूंकि मानव जाति ने लिखित भाषा विकसित की है, इसलिए हमने हमारे संदेशों को छिपाने के लिए कोड और सिफर का उपयोग किया है। यूनानी और मिस्रियों ने निजी संदेश प्रसारित करने के लिए कोड का उपयोग किया, आधुनिक डिकोडिंग के लिए नींव बिछाया। Cryptanalysis कोड का अध्ययन है और उन्हें कैसे तोड़ना है। यह रहस्यों और उपनगरों की दुनिया है और यह बहुत मज़ेदार हो सकता है। यदि आप कोड को डिकोड करना चाहते हैं, तो आप सीख सकते हैं कि सबसे आम कोड कैसे पहचानें और उनके रहस्यों को कैसे उजागर करें। इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
प्रतिस्थापन सिफर को हल करें

दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
संदेश में एक-अक्षर के शब्दों को ढूंढकर प्रारंभ करें अपेक्षाकृत सरल प्रतिस्थापन पद्धति का उपयोग करने वाले अधिकांश कोड सरल प्रतिस्थापन बनाकर, पत्रों को एक करके एक और धैर्यपूर्वक अनुमानों के आधार पर कोड की खोज करते हुए आसानी से डीकोड करते हैं।
  • स्पेनिश में एक पत्र के शब्द हो सकते हैं "और", "को", "और", "या" या "या", इसलिए आपको हर एक को कोडित पत्र के स्थान पर बदलने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि किसी भी प्रकार के पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए और, मूल रूप से, जल्लाद खेल रहा है यदि आपने पहले ही हल किया है "ई -", आप जानते हैं कि सबसे संभावित बात यह हो सकती है "यह वह जगह है" या ""। लगता है और जांचें कि क्या यह काम करता है। अगर यह काम नहीं करता है, तो वापस आइए और अन्य विकल्पों की कोशिश करें। धीरज रखो और धीरे धीरे करो।
  • इसके बारे में चिंता मत करो "व्याख्या करना" कोड पढ़ने के लिए, लेकिन इसे पढ़ने के लिए। पैटर्न के लिए खोजना और उस कोड के नियमों को पहचानना जिसमें कोड लिखा गया था, इसे कुछ समय और प्रयास के साथ, इसे समझाना होगा।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: केलकुलेटर का एक राज कोई नहीं जानता |calculator Secret Trick 2018

    उस भाषा में उपयोग किए जाने वाले अक्षर या प्रतीकों को ढूंढें उदाहरण के लिए, अंग्रेजी में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला अक्षर पत्र है "और", पत्र के बाद, "टी" और उसके बाद "को"। जैसा कि आप काम करते हैं, तार्किक मान्यताओं को शुरू करने के लिए आम शब्दों और वाक्य संरचना के साथ अपने परिचित का उपयोग करें। आप कुछ समय सुरक्षित महसूस करेंगे, लेकिन डिकोडिंग का खेल तार्किक विकल्पों का चयन करके, उनका परीक्षण करने और त्रुटियों को सुधारने के द्वारा खेला जाता है।
  • दोहरे प्रतीकों और छोटे शब्दों के लिए देखो और उन पहले हल करने शुरू करें कुछ तर्कों की कोशिश करना और अनुमान लगाने में आसान है "" या "में" या "यह वह जगह है" कि "सड़क"।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि आप जानते हैं कि संदेश अंग्रेजी में है, तो apostrophes के बाद स्थित अक्षरों को ढूंढें। यदि संदेश में विराम चिह्न है, तो आप भाग्य में हैं यह आपको कई अन्य सुराग देता है जिसे आप पहचानना सीख सकते हैं। लगभग हमेशा apostrophes के बाद पत्र दिखाई देते हैं "एस", "टी", "डी", "एम", "डालूँगा" या "आरई"। इसलिए, यदि आपके पास दो समान प्रतीक हैं, तो एक apostrophe के बाद आप पहले से जानते हैं कि कौन से कोड पत्र से मेल खाती है "एल"।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपको किस प्रकार का कोड मिला है हां, जैसा कि आप हल करते हैं, आपको लगता है कि आप पहले से उल्लेख किए गए सामान्य कोड प्रकारों में से एक को पहचानते हैं, आपने इसे डीकोड कर दिया है और आप अपने द्वारा खोजे गए कोड के आधार पर संदेश को बदलना बंद कर सकते हैं यह संभवतः अक्सर नहीं होता है, लेकिन आप जितना परिचित हैं, आप सामान्य कोड के साथ हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप उस प्रकार के कोड को पहचानना चाहते हैं और आप इसे कैसे समझ सकते हैं।
  • कुंजीपटल के साथ किए गए नंबरों और कोड के साथ प्रतिबंधात्मक आधारभूत और रोज़ाना गुप्त संदेशों में विशेष रूप से आम हैं विशेष रूप से उन लोगों के लिए बने रहें और उन्हें लागू करें जब आप इसे आवश्यक समझें
  • भाग 2
    सामान्य कोड को पहचानें

    दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिस्थापन सिफर को पहचानना सीखें असल में, प्रतिस्थापन सिफर में कुछ पूर्वनिर्धारित नियमों के बाद एक पत्र को दूसरे के साथ स्थानांतरित करना शामिल होता है। यह नियम कोड है और सीखने और नियम लागू करने का तरीका है "तुम तोड़ते हो" कोड और आपने संदेश पढ़ा।
    • यहां तक ​​कि अगर कोड में संख्याएं शामिल हैं, तो सीरिलिक वर्णमाला, अर्थहीन प्रतीकों या हाइरोग्लिफ्स, जब तक कि इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीक के प्रकार निरंतर हैं, आपको शायद प्रतिस्थापन सिफर के साथ काम करना होगा इसका मतलब है कि आपको कोड को डीकोड करने के लिए वर्णित वर्णमाला और लागू नियम सीखना होगा।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 6
    2

    Video: किसी दूसरे के मोबाइल की काल रिकॉर्डिंग अपने मोबाइल में कैसे सुने " दूसरे की कॉल कैसे सुने

    वर्ग एन्क्रिप्शन विधि जानें सबसे पुराना प्रकार के एन्क्रिप्शन का उपयोग यूनानियों द्वारा किया गया था और उन पत्रों के एक ग्रिड को एक साथ डालकर शामिल किया गया था, जो संख्याओं के अनुरूप थे और फिर संदेशों को बनाने के लिए संख्याओं का उपयोग करते थे। यह उपयोग करने के लिए एक सरल कोड है, इसे आधुनिक डिकोडिंग की बुनियादों में से एक बनाता है यदि आपके पास एक संदेश है जिसमें नंबरों की लंबी श्रृंखला है, तो शायद यह इस विधि से एन्कोडेड है
  • इस कोड का सबसे बुनियादी रूप 1 से 5 की संख्या के साथ एक पंक्ति और 1 से 5 तक की संख्या वाला एक स्तंभ शामिल था। तब मैट्रिक्स प्रत्येक पत्र के साथ बाएं से दाएं और नीचे "मैं" और "जम्मू" एक अंतरिक्ष में) कोड में प्रत्येक अक्षर को दो नंबरों द्वारा दर्शाया गया था। बाईं ओर स्थित कॉलम पहले अंक प्रदान करता है और ऊपर दी गई पंक्ति दूसरे प्रदान की गई है।
  • शब्द को सांकेतिक शब्दों में बदलना "wikiHow" इस विधि का उपयोग करते हुए, आप लिखेंगे: 52242524233452
  • एक सरल संस्करण जो अक्सर बच्चों का उपयोग करते हैं, उन संख्याओं को लिखना है जो सीधे वर्णमाला में पत्र की स्थिति के अनुरूप हैं। ए = 1, बी = 2, आदि
  • दीप्तिचर एक सीक्रेट कोड चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    सीज़र साइफर या सीसर स्क्रॉल सीखें जूलियो ने एक अच्छा और सरल प्रयोग किया और समझ लिया, लेकिन समझना बहुत मुश्किल है, इसे मूलभूत कोडों में से एक बनाते हैं जो आज भी अधिक जटिल कोड के आधार के रूप में अध्ययन किया जाता है। स्क्रॉलिंग की इस पद्धति में, आप पूरे वर्णमाला को एक दिशा में कुछ निश्चित स्थानों पर ले जाते हैं। दूसरे शब्दों में, बाईं ओर तीन स्थान की एक शिफ्ट पत्र A को अक्षर डी, पत्र ई के साथ पत्र ई के साथ बदल लेगा।
  • यह सामान्य बच्चों के कोड के पीछे मूल सिद्धांत भी कहा जाता है "ROT1" (जो कि को संदर्भित करता है "एक को घुमाने के लिए")। इस कोड में, सभी पत्र केवल एक ही स्थान पर आगे बढ़ते हैं, जिसके कारण ए को बी, बी, सी आदि द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है।
  • यदि आप संहिताबद्ध हैं "wikiHow" तीन से बाएं एक मूल सीज़र पारी का उपयोग करके, आप प्राप्त करेंगे: zlnlkrz
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड शीर्षक चरण 8



    4
    कुंजीपटल पैटर्न के लिए ध्यान से देखें कुंजीपटल प्रतिस्थापन प्रतिस्थापन बनाने के लिए एक पारंपरिक अमेरिकी कुंजीपटल (QWERTY) के पैटर्न का उपयोग करते हैं, आमतौर पर अक्षरों को ऊपर, नीचे, बाएं या दाएं स्थान पर स्थानांतरित करके कीबोर्ड पर एक विशेष दिशा में पत्रों को स्थानांतरित करके, आप साधारण कोड बना सकते हैं। विस्थापन की दिशा जानने से आप कोड को डीकोड कर सकते हैं।
  • स्तंभों को एक स्थान पर स्थानांतरित करके, आप शब्द को कोडित कर सकते हैं "wikiHow" इस तरह: "28i8y92"।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    देखें कि आपके सामने क्या है एक पॉलीलाफ़ैबेटिक साइफर है मूल प्रतिस्थापन सिफर में, कोड लेखक एन्कोडेड संदेश बनाने के लिए एक वैकल्पिक वर्णमाला बनाता है। मध्य युग के कुछ समय बाद, इन प्रकार के कोड को डीकोड करने में आसान हो गया और सिफर लेखकों ने एकल कोड के भीतर कई वर्णों का उपयोग करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जिससे कोड को अधिक समझना मुश्किल नहीं है विधि ज्ञात थी
  • टैब्लेट डी ट्राइटहेमियस सीज़र के विस्थापित वर्णों के क्रमबद्ध क्रम के 26 x 26 का एक ग्रिड है, जो वर्णानुक्रमिक क्रम में या कभी-कभी, घूर्णन सिलेंडर के रूप में प्रस्तुत किया गया है या सीधे टैब्लेट ग्रिड को एक कोड के रूप में उपयोग करने के कई तरीके हैं, जिसमें संदेश में पहला अक्षर, दूसरे के लिए दूसरा और इतने पर सांकेतिक शब्दों में पहली पंक्ति का उपयोग करना शामिल है।
  • एन्क्रिप्टेड संदेश के प्रत्येक अक्षर के विशिष्ट स्तंभों को संदर्भित करने के लिए कोडक भी एक पासवर्ड का उपयोग करते हैं। दूसरे शब्दों में, इस पद्धति का उपयोग करते समय पासवर्ड होगा "wikiHow" आप पंक्ति के साथ देखेंगे "डब्ल्यू" और संदेश के पहले अक्षर को निर्धारित करने के लिए कोड के पहले अक्षर का स्तंभ। अगर आपको पासवर्ड नहीं पता है तो इन संदेशों को डीकोड करना मुश्किल है
  • भाग 3
    एक विकोडक बनें

    प्रतिलेख एक गुप्त कोड शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    1
    धीरज रखो ब्रेकिंग कोड के लिए बहुत सारा धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता है। यह एक धीमी और थकाऊ काम है, और अक्सर निराशाजनक है क्योंकि आपको त्यागना और अनुमान करना है, विभिन्न कुंजी और शब्दों और विधियों की कोशिश करना यदि आप कोड को डिकोड करना चाहते हैं, तो शांत रहना और धैर्य रखें और खुले बाहों से रहस्य और खेल प्राप्त करना सीखें।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड शीर्षक शीर्षक वाला छवि चरण 11
    2
    अपना कोड लिखें पेपर पर एक क्रिप्टॉग बनाना मज़ेदार है, लेकिन कीवर्ड की सहायता के बिना पॉलीलाफ़ाबेटिक कोड में दौड़ना एक पूरी तरह से अलग स्तर है। कॉम्प्लेक्स कोडिंग सिस्टम का उपयोग करके अपने खुद के कोड लिखना सीखना सीखने का सर्वोत्तम तरीका है कि कैसे कोडक सोचते हैं और कैसे डिकोड करें सर्वश्रेष्ठ डिकोडर्स अपने कोड लिखने और तेजी से मुश्किल सिफर की खोज के लिए भी अच्छे हैं अधिक जटिल तरीके जानने के लिए और उन्हें डिकोड करने के लिए खुद को चुनौती दें।
  • कोड का विश्लेषण करना और आपराधिक कोड व्यवसाय की कुछ गुर सीखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। सट्टेबाजों, दवा मालिकों और राशि चक्र हत्यारे ने अविश्वसनीय रूप से जटिल कोड तैयार किए हैं जो कि अध्ययन के लायक हैं।
  • दीप्तिर एक गुप्त कोड चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रसिद्ध अनसुलझे कोड को हल करने का प्रयास करें नियमित रूप से, एफबीआई कोड प्रकाशित करता है ताकि जनता उन्हें मजाक के माध्यम से जनता तक पहुंचने के लिए, उन्हें डीकोड करने का प्रयास करे। परीक्षा लें और अपना उत्तर भेजें कौन जानता है, शायद आपके पास एक नई नौकरी जल्द होगी
  • क्रिप्टॉस, सीआईए मुख्यालय के बाहर एक सार्वजनिक मूर्ति, शायद दुनिया में सबसे प्रसिद्ध अनसुलझे कोड है मूल रूप से, इसे एजेंटों के लिए एक परीक्षण के रूप में बनाया गया था और इसमें चार अलग-अलग कोड वाले चार अलग-अलग पैनल शामिल थे पहले विश्लेषकों के लिए तीन कोड को डीकोड करने में दस साल लग गए, लेकिन नवीनतम कोड अभी भी अनसुलझे है
  • प्रतिलेख एक गुप्त कोड चरण 13 के शीर्षक छवि
    4
    चुनौती और रहस्य का आनंद लें डिकोडिंग कोड आपके खुद के डैन ब्राउन उपन्यास में रहने की तरह हैं अपने हथियारों को रहस्य और गुप्त कोड की चुनौती के बारे में जानने के लिए और उनसे खुलासा करने की भावना का अनुभव करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोड को बहुत डीकोड करते हुए देरी करते हैं, तो आशा खोना नहीं है यह सामान्य है
    • अगर कोड मुद्रित होता है, तो यह बहुत ही संभावना है कि इसे विशेष स्रोत जैसे वाउन्डिंग्स के साथ लिखा गया था। यह संकेत कर सकता है कि संदेश डबल एन्क्रिप्ट किया गया है (विंडिंग कोडित संदेश लिखें)।
    • गीत "और" स्पैनिश भाषा में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पत्र है
    • एक पत्र लगभग उसी पत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए कभी नहीं किया जाएगा ("एक" यह प्रतिस्थापित नहीं करेगा "एक")।
    • एन्कोडिंग में एक अक्षर आवश्यक रूप से डीकोड किए गए संदेश में एक पत्र और इसके विपरीत नहीं दर्शाता है।
    • जब संदेश लंबे होते हैं तब कोड को डीकोड करना आसान होता है संदेशों को डिकोड करना मुश्किल है जो बहुत छोटा है।

    चेतावनी

    • असंभव समस्याओं को हल करने के लिए सावधान रहें। पागल मत जाओ!
    • कुछ कोड इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि जब तक आपके पास बहुत अधिक डेटा न हो, तब तक उन्हें डीकोड करना असंभव है। इसका मतलब है कि अगर आपके पास एन्कोडिंग की कुंजी है, तो इसे हल करना असंभव लगता है। इन के लिए आपको एक की आवश्यकता हो सकती है सॉफ्टवेयर या कई घंटे अनुमान लगाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समझने के लिए एक गुप्त नोट
    • पेपर और पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com