ekterya.com

एक चौकड़ी में एक कविता कैसे बनाएं

क्या आपने पहले चार छंदों को सुना है मनीतिस? यदि हां, तो आप पहले से ही एक चौकड़ी सुना है यह कुछ बहुत सरल है: एक छद्म पैटर्न के साथ चार छंदों का एक कद हालांकि, एक चौकड़ी केवल एक स्न्न्ज़ा से बना है, चौराहा में लिखी एक कविता में कई पदों (केवल एक ही) हो सकते हैं। इसके अलावा, कविता पैटर्न बहुत ही चर हो सकते हैं, जो इन कविताओं को बहुमुखी और बहुत अनुकूल है। इरादा या उस संदेश की सामग्री जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं निम्नलिखित युक्तियों और दिशानिर्देशों के अनुसरण में चौकड़ी में अपनी कविता लिखना प्रारंभ करें


चरणों

एक कुट्रेन कविता चरण 1 लिखने वाली छवि
1
अपनी संरचना के लिए एक थीम चुनें प्रकृति या भावनाओं जैसे सार विषयों के लिए प्रेरणा मिलना अक्सर आसान होता है, लेकिन कुछ भी कहना बेझिझक है कि आप अपने सबसे गंभीर इंटीरियर से संवाद कर सकते हैं। आप एक कहानी भी बता सकते हैं, जो एक बहुत अधिक कविता लिखते हुए बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
  • एक कुट्रेन कविता चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक प्रारंभिक बिंदु होने के लिए एक कविता लिखें पहली कविता आपकी कविता के आधार के रूप में कार्य करती है क्योंकि आपको अभी भी कुछ के साथ कविता नहीं है बेशक, कभी-कभी सिर्फ कागज पर स्याही की पहली बूँदें डालना सबसे ज़्यादा जटिल है, इसलिए यदि आप अपने सिर पर किसी भी वाक्यांश को बहुत अच्छा लगते हैं - भले ही यह ज्यादा समझ नहीं आता हो, तो इसे लिखें ताकि बाकी की शुरुआत प्रवाह।
  • एक कुट्रेन कविता लिखें
    3
    संदर्भ का निर्माण शुरू करने के लिए एक या दो पंक्तियां लिखें दूसरी कविता छद्म पैटर्न को परिभाषित करने के लिए शुरू हो सकती है (अगले के साथ अगर यह एक जटिल पैटर्न है, लेकिन अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें)।
  • एक कुट्रेन कविता चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4



    अपनी गाया जाता है के लिए एक पैटर्न चुनें यदि रचनात्मक प्रवाह अभी भी आपके सिर में अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो आप एक कविता पैटर्न को परिभाषित करके शुरू कर सकते हैं - इससे आपको पैटर्न का सम्मान करने के लिए वाक्यों को समायोजित करने में मदद मिलेगी, दिलचस्प छंदें प्राप्त करें। हालांकि, यदि आपके द्वारा अब तक लिखे गए छंदों में पहले से ही एक छद्म पैटर्न है, तो आप इसे बाकी की कविता में उपयोग करना जारी रखने के लिए केवल सही पहचान कर सकते हैं किसी भी तरह, एक बहुत व्यापक प्रकार की कविताएं हैं जो आप को क्वार्टट्स लिखना चुन सकते हैं, और यदि आप बाद में कविता में एक महत्वपूर्ण वाक्य के अनुरूप दूसरे पैटर्न को बदलना चाहते हैं, तो आप पैटर्न को भी मिश्रण कर सकते हैं।
  • आमतौर पर कविता पैटर्न वर्णमाला (एबीसीडी) का उपयोग करते हुए प्रदर्शित होते हैं. हर बार श्लोक की एक विशिष्ट व्यवस्था में एक कविता समाप्त होती है, उस अंत में एक पत्र दिया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि "कविता" ("बारोक," "रॉक," आदि) में समाप्त होने वाला शब्द "स्थान" होता है तो "ओ" शब्द समाप्त हो जाएगा। । पैटर्न में अगले विशिष्ट अंत का प्रतिनिधित्व "बी" द्वारा किया जाएगा, "C" के साथ अगला और इतने पर।
  • एएबीबी पैटर्न के साथ एक कविता का उदाहरण निम्नलिखित कविता में उदाहरण दिया जा सकता है:

    Video: Tea Drunker चाचो चुन्नी चावड़ीयो राजस्थानी हरियाणी कॉमेडी मुरारी लाल पारीक



    आपके लिए गर्म कमरे स्पर्श,

    Video: एक छोटी सी मोटर से बना डाला मस्त जुगाड़ || DIY Machine


    यह मुझे खुशी देता है जो कि पर्याप्त है जब,
    आपके मिठाई की यादों के साथ हाथ,
    मैं अब आनंद लेने की इच्छा नहीं चाहता हूं भेद का.

  • एबीएबी छद्म पैटर्न के साथ एक कविता का उदाहरण आप इसे निम्नलिखित कविता में पा सकते हैं:

    आंशिक रूप से मेरे दिमाग से ज्यादा अच्छा बातें?

    Video: हनुमान लंका कैसे जली / बुन्देली हास्य कॉमेडी गीत चुटकुला / देशराज पटेरिया


    शेर की अनदेखी करें अनियंत्रित:
    कि सदा प्यार की कमी के लिए उकसाती,
    और सौंदर्य को रोकता है प्रतिद्वंद्वी

  • एक प्रकार की कविता के लिए पैटर्न के रूप में स्थापित किया जा सकता है वे एएएए, आबा, एबीबीए, एबीबीबी, और एएएबी हैं
  • दोहराए हुए एबीसीडी कविता पैटर्न का एक उदाहरण क्लाउडियो गिलार्डोनी द्वारा निम्नलिखित कविता में है, होमर:

    गाओ, देवी, एच्लीस का क्रोध -
    पेलोम के बेटे का, जो, हानिकारक,

    Video: Dal bati (दाल बाटी)/ How to make Dal Bati


    इसके लिए भयानक बुराइयों का कारण हुआ यूनानी.
    दस के लिए ट्रॉय घेराबंदी वर्ष.

    भूखे कुत्ते, हड्डियों के बचे हुए नीच
    मांसाहारी पक्षी के लिए ... क्या घटाव.
    नायक के इतने घातक अचियायन के अंधे?.
    सैनिक द्वारा जीता धोखा दे रहा है ....

  • यदि आपके पास एक से अधिक श्लोक हैं, तो आप अलग-अलग गाया जाता है के पैटर्नों को मिलाकर अपने दिलचस्प वर्गों को बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, एएबीए बीबीबीसी सीसीडीसी प्रावधान के बाद एक कविता पाठक के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण (और कम उबाऊ) होगी। हालांकि बी और सी पहली एकांत अंत में दिखाई देते हैं, फिर वे व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, और ढीले डी का स्पर्श अच्छा अनुस्मारक है कि यह कविता के लिए आवश्यक नहीं है प्रत्येक और उसकी हर रेखा की कविता
  • एक कुट्रेन कविता लिखें
    5
    अपने सभी विचारों को कम से कम एक कविता में दिखाता है जो चौकड़ी के आकार का अनुसरण करता है। आप थियोरस पैटर्न का मिलान करने वाले शब्द ढूंढने में सहायता के लिए थिसॉरस का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि आप हमेशा आपके द्वारा नियोजित सभी शब्दों के साथ बातें नहीं कह सकते, लेकिन आंशिक अर्थ कविता का हिस्सा हैं।
  • मंथन के कई शब्द जो आपके कविता पैटर्न को जारी रखने के लिए जरूरी समापन हैं - आप जो लिख रहे हैं उससे संबंधित उनमें से सबसे अच्छा चुनें।
  • उन शब्दों का प्रयोग करते रहें जो आपके द्वारा चुने हुए पैटर्न के साथ एक पूरे चौकड़ी को समाप्त करने के लिए मंथन करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो एक ही मीट्रिक के साथ छंद बनाने के लिए सिलेबल्स की गणना करने के बजाय, आप कोशिश कर सकते हैं कि प्रत्येक पंक्ति की अनुमानित लंबाई समान है
  • एक कुट्रेन कविता चरण 6 लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने चौकड़ी को जोर से बाहर पढ़ें और सुनिश्चित करें कि शब्द स्वाभाविक रूप से प्रवाह करते हैं। रचनात्मक प्रक्रिया में इस बिंदु पर आप अभी भी कई समायोजन करेंगे: अगर एक शब्द अच्छा नहीं लग रहा है, या कविता की ताल को बाधित करता है, तो आपको इसे दूसरे के साथ बदलना होगा।
  • एक कुट्रेन कविता लिखें 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी कविता में अधिक चौराहे जोड़ें आप दूसरी कविता शुरू कर सकते हैं पहले के सामने लिखकर ताकि आप पहले चौकड़ी के पैटर्न को अधिक सटीक (और यहां तक ​​कि सही) के साथ प्रतिलिपि कर सकते हैं, या आप दूसरे चौकड़ी को लिख सकते हैं ताकि आपकी कविता में क्लांक्स की क्लासिक व्यवस्था लंबवत प्रदर्शित हो।
  • गहराई बनाने का एक अच्छा तरीका आपकी कई कविताओं के लिए एक को शामिल करना है बारी, एक कविता जो "लेकिन" या "यद्यपि" से शुरू होती है और विषय में एक नया तत्व प्रस्तुत करती है, कुछ अप्रत्याशित (उदाहरण के लिए, एक दुविधा, विरोधाभास, विडंबना, या कुछ भी जो पाठक पहले की अपेक्षा नहीं कर सकता था )। 
  • युक्तियाँ

    • कविता में क्वार्टेट्स का उपयोग करने के सबसे आम तरीकों में से एक क्वार्टेट्स बना रहा है: वे स्पैनिश गोल्डन एज ​​के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय थे। इनमें दो एबीएबी कविताएं और दो एबीए कविता टरसेट शामिल हैं।
    • आप कविता लिखने में और बेहतर अभ्यास करेंगे - आप केवल एक कविता के साथ एक कवि नहीं बन सकते
    • उन सभी विचारों को लिखें जो आप अपने दिमाग के साथ व्यक्त करना चाहते हैं शब्दों के साथ ढीली वाक्य को एकजुट करने की कोशिश करें और उन छंदों में उनको स्पष्ट करें जो कि आप जिस कविता पर काम कर रहे हैं, सेवा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com