ekterya.com

Letter R। उच्चारण रेकार्ड करे

बहुत से लोग अंग्रेज़ी के "आर" का उच्चारण नहीं कर सकते यह एक आम समस्या है जो तब होती है जब बच्चे बात करना सीखते हैं (वयस्क भी इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं) वास्तव में, कई भाषा चिकित्सक कहते हैं कि "आर" की आवाज को सही करने के लिए सबसे मुश्किल है। क्योंकि यह ध्वनि अंग्रेजी में बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे सही ढंग से उच्चारण करने के लिए सीखने से अन्य भाषण संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

समझें कि आर कैसे स्पष्ट है
छवि शीर्षक में आर` class=
1
समझें कि "आर" ध्वनि सीखना आसान नहीं है। यह अंग्रेजी में स्पष्ट करने के लिए सबसे कठिन आवाज़ों में से एक माना जाता है और यह आखिरी ध्वनि है कि मूल अंग्रेजी बोलनेवाले जब वे बच्चे होते हैं।
  • अधिकांश बच्चे "आर" की बजाय "w" की तरह ध्वनि बनाना शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए "खरगोश" वे कई सालों से इस तरह से बात करना जारी रख सकते हैं और, आमतौर पर, बिना किसी हस्तक्षेप के वे स्वचालित रूप से ठीक हो जाते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, हमें 6 या 7 साल पहले "आर" के सही उच्चारण के बारे में चिंता करनी चाहिए। यदि भाषण से संबंधित कोई अन्य समस्या नहीं है या यदि आप सामाजिक चिंता से ग्रस्त नहीं हैं, तो इसे स्वयं ठीक करने देने के लिए बेहतर है
  • उम्र और सुगमता निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कि क्या किसी बच्चे को अपने भाषा कौशल के लिए किसी प्रकार की बाहरी हस्तक्षेप की आवश्यकता है। यदि एक तीन वर्षीय बच्चा पूरी तरह से अजनबियों के लिए सुगम नहीं है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि एक समस्या है। हालांकि, अगर कोई बच्चा सुगम है, लेकिन "आर" के उच्चारण करने में कठिनाई होती है, तो वह सामान्य श्रेणी के भीतर हो सकती है। दूसरे श्रेणी में, बच्चे को पहले से ही "आर" का उच्चारण करने में सक्षम होना चाहिए
  • छवि शीर्षक में आर` class=
    2
    अपने मुंह के कुछ हिस्सों को जानते हैं जो कि वे "आर" का उच्चारण करने के लिए उपयोग करते हैं तीन मुख्य भाग हैं जिन्हें आपको "आर" की सही आवाज़ को फेंकने के लिए कसने और एक साथ चलना होगा - वे निम्नलिखित हैं:
  • होंठ: यह समझने के लिए कि जब आप "आर" का उच्चारण करते हैं तो होंठ कैसे काम करते हैं, ऐसे व्यक्ति से पूछें जो "खरगोश" शब्द का सही अर्थ बता सकता है। मुंह क्या करता है जब वह "आर" का उच्चारण करता है? यदि व्यक्ति शब्द को अच्छी तरह से कह रहा है, तो मुंह एक छोटा सा चक्र बनाता है "आर" के अच्छे उच्चारण को प्राप्त करने वाला पहला घटक यह है कि होंठ एक सर्कल का निर्माण कर रहे हैं
  • भाषा: यदि आप "आर" की आवाज का उत्सर्जन नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह पता नहीं है कि इस पत्र का उच्चारण करते समय आपकी भाषा को क्या करना चाहिए। वास्तव में, जीभ मुंह में एक छोटी सी पहाड़ी या कूबड़ बनाता है और ध्वनि की तरंगें उस पहाड़ी के माध्यम से यात्रा करती हैं ताकि पत्र को सही ढंग से उच्चारण किया जा सके
  • ग्रसनी: शरीर का यह हिस्सा गले को दर्शाता है। "आर" की आवाज से जुड़े ग्रसनी का हिस्सा गले के ऊपरी हिस्से में है। "आर" के उच्चारण करने के लिए, ग्रसनी को संकुचित या सख्त होना चाहिए
  • Video: Spelling में A के उच्चारण के लिए 4 Rules 'ए', 'एअ', 'अॅ', या 'अ' ?

    छवि शीर्षक में आर` class=
    3

    Video: Spelling में O के उच्चारण के लिए 5 Rules ‘ऑ’, ‘ओ’, ‘अ’ या ‘उ’ ?

    एक भाषण और भाषा रोगविज्ञानी पर जाएं यदि आप या आपके बच्चे को "आर" के उच्चारण करने में कठिनाई होती है और समस्या स्वयं को हल नहीं करती है, तो इन समस्याओं में विशेषज्ञता वाले रोगविज्ञानी के हस्तक्षेप से भाषण, साथ ही साथ बदमाशी जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है, आत्मविश्वास और यहां तक ​​कि वर्तनी समस्याएं जो "आर" को सही ढंग से न कह पाने में सक्षम नहीं होती हैं
  • भाषण और भाषा रोगविज्ञानी अपने भाषण या अपने बच्चे के सभी तत्वों, आपके मांसपेशियों के नियंत्रण, अभिव्यक्ति, खाने की आदतों और ग्रहणशील कौशल (इन के साथ करना है कि कितनी अच्छी तरह एक व्यक्ति बोली जाने वाली भाषा समझता है )।
  • भाग 2

    "आर" की आवाज में
    छवि शीर्षक में आर` class=
    1
    अपने होंठ समझो "आर" को सही ढंग से उच्चारण करने के लिए, होंठ को एक छोटे से "ओ" बनाना पड़ता है
    • यह "आर" की ध्वनि का उत्सर्जन करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आप इसका उच्चारण करने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपका मुंह एक सर्कल नहीं बना रहा है
    • किसी अन्य व्यक्ति को "आर" का उच्चारण करने में मदद करने के लिए उसे बताएं, जैसा कि आप कहते हैं कि एक शब्द "ओ" को अपने होठों से बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक में आर` class=
    2

    Video: स्पेनिश में पत्र 'आर' उच्चारण

    अपने ग्रसनी संकीर्ण करें यह एक ऐसा आंदोलन है, जो ज्यादातर लोग इसे महसूस किए बिना करते हैं, इसलिए यह पहचानने के लिए कि जहां मांसपेशियां हैं और हम उन्हें कैसे ले जाना चाहिए सीखने की तरह हो सकता है।
  • इस आंदोलन का अभ्यास करने के लिए, "आह" कहने पर पानी के साथ कुल्ला करना। आपका घुटन एक ही स्थान में संकुचित हो जाएगा जहां "आर" उच्चारण होने पर इसे संकुचित किया जाना चाहिए।
  • घुटन को कम करने के लिए सीखने का एक और तरीका मोगर के साथ जीभ के दोनों सिरों को धीरे से काटने और जीभ ऊपर की ओर दबाएं, जैसे कि इन दांतों के ऊपर पहुंचने का प्रयास करना अपनी जीभ से उस आंदोलन को करते हुए "ईई" कहें ऐसा लगता है कि जब ग्रसनी संकीर्ण हो जाती है



  • छवि शीर्षक में आर` class=
    3
    हर दिन "कार" कहने का अभ्यास करें अंग्रेजी शब्द जो "आर" में समाप्त होते हैं, उन शब्दों की तुलना में उच्चारण करना आसान होता है जो इस पत्र से शुरू होते हैं या जो उन्हें बीच में होते हैं तो "कार" जैसे शब्द से शुरू करो।
  • दैनिक अभ्यास, भले ही आप इसे अच्छी तरह से न बताएँ यदि आपके पास कोई मित्र या साथी है जो हर दिन आपकी मदद कर सकता है, तो उसे शब्द कहने के लिए कहें और फिर इसे दोहराएं जैसे कि आप दर्पण के सामने होते हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि ध्वनि कैसे उत्पन्न होता है और फिर इसकी तुलना आप क्या करते हैं।
  • भाग 3

    समस्या का पता लगाएं और इसे हल करें
    छवि शीर्षक में आर` class=
    1
    अपने घुटन को मजबूत बनाओ यदि आपको अपने ग्रसनी को कसने में कठिनाई हो रही है और जो आपको सही ढंग से "आर" का उच्चारण करने की अनुमति नहीं देता है, तो संभव है कि आपके पास एक कमजोर गंदगी है जिसका उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • अपने घुटन को मजबूत बनाने का एक तरीका हर दिन पानी को कुल्ला करना है जब आप अपने गले की पीठ में गड़बड़ी करते हैं तो ध्वनि "आह" कहने की कोशिश करें यह एक ऐसा आंदोलन है जिसे आपको "आर" शब्द की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक में आर` class=
    2
    जब आप चेहरे को देखते हैं तो अंतर लगता है यदि आपको अन्य समान आवाज़ों (उदाहरण के लिए, "एल" ध्वनि) से "आर" की आवाज़ में अंतर करने में परेशानी है, तो आपको एक मित्र से इन पत्रों को उच्चारण करने के लिए पूछना होगा, जब आप उन्हें आईने के माध्यम से देखेंगे।
  • विभिन्न आवाज़ों का उच्चारण करते समय अपने मित्र के चेहरे को देखो और फिर जब आप उन्हें उच्चारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपना चेहरा देखें। देखें कि प्रत्येक ध्वनि के साथ आपके होंठों की स्थिति कैसे सामने आती है
  • छवि शीर्षक में आर` class=
    3
    ऐसी डिवाइस का उपयोग करने के बारे में सोचें, जो आपको स्थिति में मदद करती है चूंकि जीभ दांतों की बाधा के पीछे है और इसे सही स्थिति में रखने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है, कुछ गंभीर मामलों में, जिसमें गलत स्थिति है, इसमें मदद के लिए एक स्पर्श उत्तेजना का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है वह व्यक्ति सीखता है कि जीभ को सही ढंग से ध्वनि के रूप में उच्चारण करने के लिए कैसे चलाना है
  • एक भाषण और भाषा रोगविज्ञानी यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि स्थिति डिवाइस आपके लिए सही है या नहीं। भाषण बडी द्वारा निर्मित इन उपकरणों के कुछ उदाहरण भाषणबद्य। Com पर उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • ये तकनीक देशी अंग्रेजी बोलने वालों को भी मदद कर सकती हैं जो कि चेक या "पोलिश" के कुख्यात "आरजे" के कठिन "आर" हालांकि यह सच है कि अंग्रेजी में ये आवाज़ नहीं हैं (बहुत से लोग सुन नहीं सकते हैं या अंतर नहीं), अंग्रेजी बोलने वाले मुंह के आंदोलनों की नकल सीख सकते हैं।
    • एक आवेदन का उपयोग करने पर विचार करें जो आपको शब्दों का सही उच्चारण देता है और फिर आप एक ही ध्वनि को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास कर सकते हैं। "भाषण की ध्वनि" एक बहुत अच्छी तरह से मूल्यवान आवेदन है विश्वविद्यालय के कुछ शोधकर्ताओं ने इसे बनाया और यह अब एप्पल डाउनलोड स्टोर में उपलब्ध है।

    चेतावनी

    • तनाव और चिंता कई भाषण कठिनाइयों के स्रोत हैं बस आराम करो और आप देखेंगे कि ध्वनि बहुत थोड़ी ही कम हो जाएगी।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com