ekterya.com

कैसे बुद्धिमान किसी की तरह बात करने के लिए

बुद्धिमान व्यक्ति की तरह आवाज करने के लिए, आपको अपने आप को दूसरों से पेश करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। आत्मविश्वास, व्याकरण का एक अच्छा ज्ञान दिखाएँ और अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, ताकि लोग आपको गंभीरता से ले जाएंगे यह है कि यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप क्या जानते हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्मार्ट बातचीत करें
साउंड स्मार्ट चरण 1 नामक छवि
1
एक धाराप्रवाह और स्पष्ट वार्तालाप करने की कोशिश करें इस तरह से प्रत्येक शब्द का उच्चारण करें ताकि दूसरों को आप आसानी से समझ सकें। निरंतर बातचीत ताल का पालन करने की कोशिश करें, प्रत्येक ध्वनि स्पष्ट और स्पष्ट करें।
  • जीभ के छाले से उच्चारण उच्चारण करने का एक अच्छा तरीका है "तीन उदास बाघों को एक गेहूं के खेत में गेहूं की एक प्लेट खाओ" दोहराकर देखें
  • मूंगफली का मक्खन खाने की कोशिश करें, फिर साधारण वाक्य कहें। चूंकि आपका मुंह चिपचिपा है, आपको उच्चारण पर ध्यान देना होगा।
  • साउंड स्मार्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    अर्थहीन शब्द या ध्वनियों का उपयोग करना बंद करो यहां तक ​​कि राष्ट्रपतियों और जनता के आंकड़े आम तौर पर उनके भाषण के वाक्यांशों जैसे अच्छे, यह, यह, आदि में शामिल होते हैं। लेकिन आप बेहतर कर सकते हैं इस प्रकार के क्रिकेट से वार्तालाप धीमा हो जाता है और आपको असुरक्षित दिखता है। अपना मुंह खोलने से पहले पूरे वाक्य को ध्यान में रखने की कोशिश करें, फिर बिना किसी विराम के या इस प्रकार की "भराव ध्वनि" के बिना इसे किसी भी गति से कहें।
  • अपने घर में एक जार लो और जब भी आप इनमें से किसी एक बैसाखी का उपयोग करते हैं तो उसमें एक सिक्का छोड़ दें। अपने परिवार के अन्य सदस्यों के पक्ष में उस पक्ष के मुताबिक आदान-प्रदान करें, उदाहरण के लिए, वे जार से $ 5 लौट सकते हैं और रात के खाने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • साउंड स्मार्ट चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: 5 मिनट में दिमाग तेज़ करने का तरीका! (How to improve your memory in 5 minutes)

    एक विशिष्ट शब्दावली का उपयोग करें दैनिक बोलने में पांच डॉलर के शब्द चुनने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, फजी शब्दों के बारे में सोचें जो आप ज़्यादा उपयोग करते हैं और अधिक विशिष्ट और उपयोगी शब्दों का उपयोग करते हैं। कुछ सामान्य उदाहरण हैं:
  • "अच्छा", "अच्छा" या "महान" के बजाय स्थिति का सही वर्णन करता है "आराम से दिन", एक "शानदार छुट्टी" या "मेहनती और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति" के बारे में बात करें
  • "अप्रिय", "भयानक" या "भयानक" के बजाय, विचार करें कि क्या आप "थका हुआ", "निराशाजनक" या "प्रतिकारक" हैं।
  • न सिर्फ कहना है कि "मैं उस फिल्म को प्यार करता था!" और "मैं इस जलवायु से नफरत करता हूं।" एक वास्तविक राय व्यक्त करें, जैसे "चुटकुले और एक्शन अनुक्रम की लय परिपूर्ण थी, उन्होंने मुझे हंसी दी और उन्होंने मुझे हर समय उत्साहित किया।"
  • साउंड स्मार्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    राय और तथ्यों का योगदान करें जाहिर है, एक विषय जानने से आप समझदारी से बात करने में मदद करते हैं, लेकिन एक विश्वकोश के लेखों को अतिरंजित या याद नहीं करते हैं। जब आप एक नया विषय सीखते हैं, तो अपने आप से प्रश्न पूछें ताकि आप उसे दोहराए जाने के बजाय अच्छी तरह समझ सकें:
  • यह तथ्य क्यों प्रासंगिक है? क्या ऐसा कुछ सुनकर लोगों को अपना व्यवहार और राय बदलनी चाहिए? (उदाहरण के लिए, अदालत में एक नए गवाह की गवाही क्या हुआ है की कहानी को प्रभावित करती है?)
  • क्या इस तथ्य के लिए ठोस सबूत हैं, और क्या यह एक निष्पक्ष स्रोत से प्राप्त किया गया था? क्या कोई अलग निष्कर्ष है कि आप उस सबूत से आकर्षित कर सकते हैं? (उदाहरण के लिए, ट्रांसजेनिक भोजन खतरनाक क्यों माना जाता है? क्या कोई सबूत है और कौन इसे एकत्रित करता है?
  • क्या आपके विचार से संबंधित और अनुत्तरित प्रश्नों का पता लगाया जा सकता है?
  • ध्वनि स्मार्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनो और सवाल पूछें बातचीत पर हावी करने की कोशिश मत करो या अपनी बुद्धिमत्ता दिखाओ। दूसरे व्यक्ति को बोलने और अन्य विशिष्ट प्रश्न पूछने के द्वारा अपनी जिज्ञासा और ब्याज दिखाएं, जो बताते हैं कि आप इस विषय के बारे में सुन रहे थे और सोच रहे थे।
  • विशिष्ट और ईमानदार सवालों से पूछें, बस "क्यों नहीं?" या "कैसे?" उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "मुझे वेल्डिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन यह दिलचस्प लग रहा है। आपका आखिरी काम क्या था?"
  • साउंड स्मार्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बहाना करने की कोशिश मत करो कि आप किसी विषय के बारे में जानते हैं। कुछ लोग आत्मविश्वास प्रोजेक्ट करने और तथ्यों और राय का आविष्कार करने की कोशिश करते हैं, भले ही उन्होंने इसके बारे में कभी नहीं सुना। यह एक बहुत ही जोखिम भरा रणनीति है, क्योंकि श्रोताओं ने हमेशा प्रशंसा की बजाय क्रोध के साथ जवाब दिया होगा। सवाल पूछने और अधिक अनुभवी लोगों से सीखने से आप बातचीत में अधिक योगदान करने की अनुमति देंगे।
  • अगर कोई आपको एक प्रश्न पूछता है और आपको जवाब नहीं पता है, तो "मुझे नहीं पता है, लेकिन मैं बाद में आपको बता सकता हूं"।
  • अगर समूह में कोई भी इसके बारे में नहीं जानता है, तो आप मॉडरेशन में अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन ईमानदार रहें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं खबर में इस मुद्दे के बारे में पता नहीं है, लेकिन हैरान नहीं है कि राजनीतिक सुधार पर सीनेटर के भाषण के बाद अपने पुनः सत्तारूढ़ होने के बाद गायब हो जाता।"
  • साउंड स्मार्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने दर्शकों के अनुसार अपने चुटकुले को अनुकूलित करें। जब आप अजनबियों के साथ बातचीत करते हैं, नरम और हानिरहित चुटकुले बनाते हैं या उन्हें पूरी तरह से टालते हैं जब आप दोस्तों के साथ बातचीत करते हैं, तो जानने की कोशिश करें कि वे किस तरह के हास्य पसंद करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि श्लोक मजाकिया और मनोरंजक हैं, लेकिन दूसरों ने उन्हें बर्दाश्त नहीं किया है।
  • साउंड स्मार्ट चरण 8 नामक छवि
    8
    जब आवश्यक हो तो उचित व्याकरण का उपयोग करें. व्याकरण का प्रतिभाशाली होना हमेशा आवश्यक नहीं होता है, खासकर उन लोगों में जो कठबोली और गैर-मानक बोली का उपयोग करते हैं। फिर भी, आपको व्याकरण संबंधी नियमों को सीखना चाहिए ताकि आप नौकरी के साक्षात्कार, सार्वजनिक प्रस्तुतियों और अन्य परंपरागत परिस्थितियों में बेहतर प्रभाव डाल सकें, जहां "उचित" भाषा की उम्मीद की जाती है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित लेखों पर जाएं:
  • अपने लेखन कौशल का विकास
  • स्पष्ट रूप से बोलना सीखें
  • सामान्य व्याकरण संबंधी त्रुटियां ठीक करें
  • विधि 2

    परियोजना का विश्वास
    साउंड स्मार्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    आत्मविश्वास की स्थिति को अपनाना। यदि आप को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो विश्वास खुफिया के रूप में महत्वपूर्ण है अपनी ठोड़ी ऊपर रखो और सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ किसी समूह प्रस्तुति के दौरान आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं या उसके सामने सामना करते हैं उसके साथ आंखों का संपर्क रखें।
  • साउंड स्मार्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खुद के तर्क को तोड़ने से बचें कम आत्मसम्मान या दर्शकों के सामने बोलने जोड़कर खुद को तोड़-फोड़ के डर से बहुत से लोग "पता नहीं है", "मैं", "मैं", आपकी प्रार्थनाओं लिए "शायद" "मुझे नहीं यकीन है कि" या। उन शब्दों को अपने भाषण से निकालें और आप और आपके दर्शकों को आप क्या कह रहे हैं पर अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • साउंड स्मार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सक्रिय वाक्यों का उपयोग करें सक्रिय शब्दों को निष्क्रिय लोगों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, खासकर जब आप "I" शब्द का उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, "आज रात ईमेल भेजी जाएगी" के बदले "मैं आज रात ईमेल भेजूंगा"।
  • साउंड स्मार्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दोस्ताना शरीर भाषा का उपयोग करें. किसी के साथ सुनना या बातचीत करना, जब उचित हो, मुस्कुराएं अपने हाथ से एक सामयिक संकेत का प्रयोग करें, अपने कंधों को उखाड़ फेंकने या अपने सिर को दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं
  • फिर भी रहने की कोशिश न करें, एक पैर से दूसरे में परिवर्तन करें या अपनी उंगलियों को क्रैश करें। यदि आप पूरी तरह से उस आदत से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो कुछ कम स्पष्ट करने की कोशिश करें, जैसे जूते के अंदर अपने पैरों को चलाना।
  • साउंड स्मार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छी तरह से पोशाक इससे पहले कि वे भी आपसे बात करना शुरू करने से पहले लोग अक्सर आपकी उपस्थिति के अनुसार आप का न्याय करते हैं एक सुंदर पोशाक पहनें और निजी स्वच्छता पर ध्यान दें, खासकर जब आप एक महत्वपूर्ण घटना के लिए तैयारी कर रहे हैं।
  • एक स्टीरियोटाइप के रूप में, चश्मा बुद्धि से संबंधित हैं संपर्क लेंस के बजाय उनका उपयोग करें यदि यह ऐसा दिखता है जिसे आप दिखाना चाहते हैं ध्यान रखें कि नुस्खे के बिना "घमंड के लिए चश्मा" का प्रयोग करना, उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है जो जानते हैं कि उन्हें उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 3

    पंथ होना
    साउंड स्मार्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    समाचार का पालन करें मौजूदा घटनाओं के साथ अद्यतन रहें, क्योंकि वे बातचीत का एक सामान्य विषय हैं सटीक और तर्कसंगत समझ पाने के लिए कई स्रोतों का प्रयोग करें।
    • यदि आप अपने सामान्य चक्र के बाहर लोगों के साथ प्रभावित और दोस्त बनना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को जो विशेष रूप से दिलचस्प मिलते हैं, उसे सीमित नहीं करें राजनीति, खेल, विज्ञान या लोकप्रिय संस्कृति के बारे में एक लेख पढ़ने में बहुत समय लगता है।
  • साउंड स्मार्ट चरण 15 नामक छवि
    2
    बहुत कुछ पढ़ें, यद्यपि फिल्मों और अन्य मीडिया भी अच्छे स्रोत हैं, किताबें आपकी शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण और महत्वपूर्ण सोच को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हैं। उन विषयों के बारे में विभिन्न उपन्यास और गैर-फिक्शन पुस्तकों को पढ़ें, जो आपकी रूचि रखते हैं। जब आप कुछ दिलचस्प मिलते हैं और अपने जवाब के बारे में सोचना बंद करो।
  • साउंड स्मार्ट चरण 16 नाम की छवि
    3
    अपनी शब्दावली में सुधार करें पढ़ते समय, उन शब्दों को लिखें जिन्हें आप नहीं जानते और फिर उन्हें डिक्शनरी में देखें आप एक सूची की सदस्यता ले सकते हैं या "दिन का शब्द" एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। आरएई जैसे वेब पेजों में दिन का शब्द ढूंढने का प्रयास करें
  • Video: दुश्मन से कैसे निपटे : how To Deal With Enemies : 48 Laws Of Power: Hindi

    ध्वनि स्मार्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    जुनून या शौक पर ध्यान दें। एक विषय के बारे में जानने के लिए यह बहुत आसान है कि आप इसके बारे में भावुक हैं यह एक शैक्षणिक या विशेष विषय नहीं है, हालांकि यह भी हो सकता है। अपने खाली समय में जो कुछ आप आनंद लेते हैं उसे चुनें और इसके बारे में अधिक जानने की कोशिश करें।
  • आप लगभग किसी भी विषय पर ब्लॉग पा सकते हैं। फाइलों की जांच करें, फिर अधिक सिफारिशों के लिए लेखक से पूछें।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रस्तुति बनाने के दौरान, प्रश्न और उत्तर सत्र आपके सभी ज्ञान को प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है। मित्रों और परिवार के सामने अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करें, और उन्हें विषय से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए कहें। आप भूल गए किसी भी हिस्से के उत्तर पाएं, इसलिए आप वास्तविक प्रस्तुति के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com