ekterya.com

गिटार को साफ कैसे करें

समय के साथ, यह संभव है कि जब आप अपनी गिटार गंदगी, पसीना, मलबे और धूल एकत्र करते हैं, और आपको इसे ठीक से साफ करने की आवश्यकता होती है। अपने गिटार को साफ करना एक साधारण प्रक्रिया है जिसमें केवल कुछ चीजें शामिल होती हैं जो आपके घर में मौजूद हैं और कुछ श्रमिक श्रम पुराने गिटार जैसे कुछ गिटार की सफाई करते समय सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित उत्पादों के साथ अपने गिटार को साफ करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने गिटार को तैयार और संरक्षित करें

छवि शीर्षक एक स्वच्छ गिटार चरण 1
1
अपनी सामग्री इकट्ठा गिटार को साफ करने के लिए केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता है नरम कपड़े, जैसे शर्ट या पुराने मोजा, ​​थोड़ा पानी, एक गिलास क्लीनर और एक गिटार क्लीनर के साथ अच्छी तरह से काम करेगा जिसमें शुद्ध कारनाउमा मोम होता है। एक ध्वनिक गिटार के रूप में आप एक इलेक्ट्रिक गिटार को साफ कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने गिटार को अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो आप आसुत सफेद सिरका का उपयोग कर सकते हैं, जो एक सुरक्षित उत्पाद है जो आपके गिटार को खत्म नहीं करेगा। वास्तव में, आपको सबसे अधिक घरेलू सफाई वाले उत्पादों से बचने चाहिए, जिनमें सिलिकॉन, मजबूत वैक्स, लाहदार पतला और ब्लीच शामिल हैं। बहुउद्देशीय क्लीनर और फर्नीचर पोलिश भी उत्पाद हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए, क्योंकि वे आपके गिटार को खत्म कर सकते हैं।
  • अपने गिटार को साफ करने के लिए कागज तौलिया का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह खत्म खरोंच कर सकता है, खासकर अगर यह शैलक पॉलिश या फ़्रेंच पॉलिश है कई बार धोया गया कपड़ा बेहतर काम करेगा क्योंकि यह व्यावहारिक रूप से लिंट से मुक्त होगा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक गिटार चरण 2
    2
    रस्सियां ​​निकालें अपने गिटार को साफ करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, स्ट्रैच को निकालने के लिए सबसे बेहतर है कि इसे फेटबूट को साफ करना आसान हो। इसके अलावा, गिटार को साफ करने का एक अच्छा समय है जब आप तार को बदलते हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल कुछ तारों को एक बार में हटा दें, इसलिए आप गिटार के गले में तनाव को बदल नहीं सकते
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने गिटार के तार हटा दें, क्योंकि यह संभव है कि साफ-सफाई वाले उत्पादों को तार के संपर्क में आने पर बाकी गिटार की सफाई करते हैं। आपकी डोरियों को किसी भी प्रकार के तेल, पोलीशर या गीले कपड़ों के साथ संपर्क में नहीं आना चाहिए, जिन्हें आप सफाई के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप इसका प्रयोग नहीं करते तो अपना गिटार बचाएं यह आपका गिटार दिखाने के लिए या इसे आपके प्लेटफ़ॉर्म पर छोड़ने के लिए मोहक हो सकता है, जब आप इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं, लेकिन अपने उपकरण को सुरक्षित रखने और इसे साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपने मामले में वापस रख दिया जाए।
  • यदि आपको लगता है कि आपको अपने प्लेटफ़ॉर्म पर अपने गिटार को छोड़ने की आवश्यकता है, तो याद रखें कि आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में 50% आर्द्रता है। एक कम आर्द्रता वातावरण आपके गिटार की लकड़ी को सूख सकता है और ट्यूनिंग कांटा वापस लेने और झुकने के कारण होता है।
  • यदि आपका गिटार सूखने के संकेत दिखाता है, तो आप एक गिटार humidifier खरीद सकते हैं और गिटार के शरीर पर रख सकते हैं। नमी के लिए गिटार को उजागर करना इसके मूल स्वरूप को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 4 नामक छवि
    4
    पुराने गिटार के साथ और भी सावधान रहें नाइट्रो खत्म होने वाले पुराने गिटार सामान्य रूप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के भाग के रूप में रंग बदल सकते हैं या समय के साथ चमक या सील दिखा सकते हैं। इन गिटार पर पोलिशरों के उपयोग से बचने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि वे इन खत्म को हटा सकते हैं। अपने पुराने गिटार को कपड़े और थोड़ा सा पानी से साफ करें
  • भाग 2
    अपने गिटार को साफ करें

    स्वच्छ एक गिटार चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: जन्माष्टमी special: बजेगा संगीत, निकलेगा दूध, गिटार सुनकर दूध देने वाली गाय का सच

    1
    ट्यूनिंग कांटा और गर्दन को साफ करें यह आपके गिटार का हिस्सा है जहां तार स्थित हैं। एक ट्यूनिंग कांटा केवल एक वर्ष में एक बार या दो बार साफ किया जाना चाहिए, ताकि आपके गिटार पर प्राकृतिक तेल और नमी, आपकी अंगुलियों से संपर्क के उत्पाद, गिटार पर बने रहें। एक कपड़ा का प्रयोग करें, थोड़ा पानी या आसुत सिरका के साथ सिक्त हो जाए, और धीरे-धीरे किसी भी गंदगी या मलबे को आप अपने फ़िंगबोर्ड पर निकाल दें।
    • अपने गिटार की सफाई करते समय, अपने गीले कपड़े को जितना संभव हो उतना निचोड़ना सुनिश्चित करें। यह पानी या सफाई उत्पादों के साथ अधिक से अधिक नहीं है।
    • आपके फ़िंगरबोर्ड पर बहुत गंदे दाग के मामले में, आप दाग को हटाने के लिए अतिरिक्त ठीक स्टील ऊन # 000 या # 0000 का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि स्टील ऊन छर्रों के मैग्नेट के बीच फंस सकते हैं, अगर आप स्टील ऊन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो छर्रों को कवर करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक गिटार चरण 6



    2
    अपने गिटार के शरीर को साफ करें जैसे-जैसे आप सफाई करते रहें, अपने गिटार के शरीर को साफ करें, जिसमें मोटी, पीठ और पक्ष शामिल हों, उसी गीले कपड़ा के साथ। कपड़े को कुल्ला करना सुनिश्चित करें, ताकि आप अपने गिटार के अन्य क्षेत्रों में गंदगी फैल न सकें। अपने गिटार के शरीर के साथ परिपत्र आंदोलनों के साथ कपड़े ले जाएँ।
  • जैसा कि आप अपने गिटार को साफ करते हैं, आप देख सकते हैं कि कुछ दागें दूर नहीं जाती हैं, अगर आप उन्हें कपड़े से घिस कर देते हैं। फ़िंगरप्रिंट, स्पॉट और गंदगी को थोड़ा अधिक नमी की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए "श्वास छोड़ने" अपने गिटार पर गर्म सांस जैसे कि आप खिड़की की सफाई कर रहे थे। फिर, गीला कपड़े के साथ रगड़ें। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप पानी के साथ हल्के डिटर्जेंट की थोड़ी मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। इन दागों को साफ करने के बाद, किसी भी अवशेष को हटाने के लिए एक सूखे कपड़े के साथ सतह को रगड़ें।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पुल को फिंगबोर्ड के रूप में उसी तरह साफ़ करें पुल गिटार के शरीर में स्थित है, ध्वनि छेद के नीचे, और आपके गिटार के तार के लिए समर्थन है अपने गिटार के पुल को साफ करने के लिए, उसी विधि का उपयोग करें जो आपने फ़िंगरबोर्ड के साथ प्रयोग किया था, अर्थात, एक कपड़े को गीला कर और धूल, गंदगी और मलबे को हटाने के लिए पुल के खिलाफ रगड़ें। जिद्दी दाग ​​के मामले में, आप टूथब्रश या पाइप क्लीनर का इस्तेमाल धीरे-धीरे गंदगी को हटा सकते हैं।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

    4
    खूंटे साफ करो ये ट्यूनर हैं जो आपके गिटार के गर्दन के ऊपरी हिस्से में स्थित हैं, सामने वाले भाग में। खूंटे को साफ करने के लिए, आप एक सूखी कपड़े पर एक छोटी खिड़की क्लीनर स्प्रे कर सकते हैं और अपनी चमक को फिर से हासिल करने के लिए प्रत्येक खूंटी को पॉलिश कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    गोलियां साफ करो आमतौर पर, ये गिटार के शरीर में इलेक्ट्रिक गिटार पर पाए जाते हैं, जहां ध्वनि छेद स्थित है। यदि आपकी गोलियां थोड़ी गंदी दिखती हैं, तो आप उन्हें एक नम कपड़े से साफ कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी गोलियों पर जंग मिलते हैं, तो आपको इसे अपने गिटार से सावधानी से हटा देना चाहिए। एक बार जब आप अपनी गोलियां अनसक्रिट कर चुके हैं (ऐसा करने का एक आसान तरीका एलेन रिंच का उपयोग करना है), तो उन्हें ऑक्साइड विलायक के साथ साफ़ करें
  • आप एक सफेद पेंसिल इरेज़र या कपास के साथ थोड़ी सी तरल तरल के साथ जंग मस्तिष्क हटा सकते हैं।
  • एक बार जब आप गोलियों को साफ कर लेते हैं, तो उन्हें अपने गिटार पर फिर से एंटर कर दें और उन्हें एक साफ कपड़े से सूखा दें।
  • स्वच्छ एक गिटार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    पोलिश खत्म कुछ गिटार विशेषज्ञ अक्सर गिटार को चमकाने के लिए नहीं कहते हैं, क्योंकि पॉलिशर एकजुट हो सकता है, और हालांकि यह अच्छा दिखता है, यह गिटार की आवाज को कम कर सकता है। यदि आप अपने गिटार को पॉलिश करने जा रहे हैं, तो कारनाउवा शुद्ध मोम पॉलिशर का उपयोग करें और सॉल्वेंट्स या पेट्रोलियम उत्पादों से बचें। एक कपड़े पर अपने कुछ पालिशगर स्प्रे और ध्यान से अपने गिटार साफ।
  • यदि आपका गिटार एक साटन खत्म होता है, तो उसे पोलिश या पोलिश करने की कोशिश न करें। एक साटन फिनिश चमक बनाने से यह एक सना हुआ दिखाना होगा
  • आपको पुरानी गिटार चमकाने से बचने चाहिए अपने पुराने गिटार को कैसे संरक्षित करें यह जानने के लिए पिछले चरणों में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • तरल क्लीनर का उपयोग न करें आप अपने गिटार के खत्म को बर्बाद कर सकते हैं
    • इलेक्ट्रिक गिटार के इलेक्ट्रॉनिक भागों में जलन का एक निरंतर स्रोत हो सकता है आउटपुट कनेक्टर के एक शोर कनेक्शन के कारण। कनेक्टर के महिला भाग को हटा दें और एक इलेक्ट्रॉनिक घटक क्लीनर (उदाहरण के लिए, सी-आर 6, डब्ल्यूडी -40, आदि) के साथ अच्छी तरह से साफ करें। सब कुछ पुन: इकट्ठा करें और सुनिश्चित करें कि आप अखरोट को ठीक से समायोजित करते हैं। यह प्रक्रिया आमतौर पर एक ज़ोर की मात्रा और टोन नियंत्रण knobs, साथ ही अन्य स्विच के मामले में अच्छी तरह से काम करती है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, अपने गिटार को अच्छी स्थिति में रखने के लिए, हर बार जब आप स्ट्रिंग्स बदलते हैं या किसी धूल या गंदगी को साफ करते हैं तो उपकरण को अच्छी तरह से साफ़ करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुराने शर्ट या माइक्रोफ़ायर तौलिया या नरम सूती कपड़े
    • उपकरण, तार को हटाने के लिए छोटे चिमटी
    • नई स्ट्रिंग्स (यदि आप स्ट्रिंग्स में परिवर्तन करते हैं)
    • पानी
    • वैकल्पिक: ऑक्साइड विलायक उत्पाद, सफेद डिस्टिल्ड सिरका और खिड़की क्लीनर
    • टूथब्रश या पाइप क्लीनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com