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कैसे एक गिटार पर प्रमुख ला राग खेलने के लिए

कैसे जानने के लिए एक राग खेलने के लिए गिटार पर सबसे बड़ा एक बुनियादी कौशल है क्योंकि यह अक्सर पॉप और रॉक संगीत में प्रयोग किया जाता है, आपको इसे पूरी तरह से मास्टर करना चाहिए सौभाग्य से, की तार

प्रमुख और इसके भिन्नरूप (कम से कम, सातवां और नाबालिग सातवें) खेलने के लिए सबसे आसान chords के कुछ हैं और यह करने के लिए भी कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

खुली राग खेलें
गिटार चरण 1 पर चलायें एक ए मेजर चैर्ड नाम वाली छवि
1
की जीभ के लिए आपको तीन उंगलियों को तीन अलग तारों पर रखना चाहिए। की राग खेलने के लिए सबसे बड़ी (या बस की तार ला), शीर्ष स्ट्रिंग को छोड़कर सभी तार स्ट्रम करें। की एक मूल तार सबसे बड़ा इंडेक्स, मध्य और अंगूठी उंगलियों के साथ दूसरी तरफ क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे स्ट्रिंग को क्रमशः छूते हुए क्रमशः नीचे से शुरू होता है, क्रमशः नीचे से शुरू होता है। ऊपर से गिटार को देखते हुए और सबसे बड़ी स्ट्रिंग के साथ शुरू करना, निम्नलिखित करें:
  • ऊपरी रस्सी को "खुले" छोड़ दें, जिसका मतलब है कि झल्लाहट पर एक उंगली नहीं डालनी चाहिए।
  • अगले स्ट्रिंग को भी खोलें।
  • अगले स्ट्रिंग पर पहली और दूसरी फ़र्स्ट के बीच सूचक उंगली रखें। सबसे पहले झल्लाहट जो कि गिटार के सिर के निकट है
  • पहली और दूसरी फ़र्स्ट के बीच मध्य उंगली रखें।
  • पहली और दूसरी फ़र्स्ट के बीच की अंगूठी उंगली रखें।
  • ऊपर से शुरू होने वाली अंतिम स्ट्रिंग खोलें (मेरी तेज)।
  • गिटार चरण 2 पर प्ले ए एक मेजर कॉर्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    गिटार के नोट्स को जानने के लिए, तार की खोज करें अधिक से अधिक आसानी से गिटार की तार वे शीर्ष से नीचे तक गिने नहीं हैं तल रस्सी, सबसे पतला, पहली रस्सी है अगला दूसरा, और इतने पर जब तक आप छठे स्ट्रिंग तक नहीं पहुंचते, तब तक सबसे ज्यादा मोटा है। तारों के क्रम को याद रखने वाला एक स्मरक "मेरी अगरEmbra सूरजया फिर सेकी पसंद मेरीtad ", क्योंकि तारों के ऊपर से ऊपर के शीर्ष पर क्रम है मेरी, हाँ, सूरज, फिर से, मेरे,.
  • पहला स्ट्रिंग, सबसे पतला, नोट है मेरे तेज.
  • दूसरा स्ट्रिंग है अगर.
  • तीसरी स्ट्रिंग है सूरज.
  • चौथा स्ट्रिंग है फिर से.
  • पांचवें स्ट्रिंग है .
  • छठी स्ट्रिंग, सबसे बड़ी, है मेरी गंभीर.
  • 3
    समझे कि फ़र्स्ट क्या हैं फ्री गिटार की गर्दन के साथ छोटी धातु की सलाखों हैं। दो frets के बीच अंतरिक्ष के खिलाफ एक स्ट्रिंग धक्का स्ट्रिंग के नोट में परिवर्तन, और प्रत्येक झल्लाहट नोटों के परिवर्तन के बीच अंतराल के निशान। पहला झल्लाहट एक है जो गिटार के सिर के निकट है, गर्दन के अंत में भाग जहां सभी तार खूंटे से बंधा हुआ हैं। यदि किसी गीत को पहले झल्लाहट पर एक नोट की आवश्यकता है, तो अपनी अंगुली को सिर के बीच की जगह में रखें और पहले झल्लाहट करें। अगर आपको दूसरे स्ट्रिंग के पांचवें फारेट पर एक नोट की आवश्यकता होती है, तो दूसरी स्ट्रिंग पर चौथे और पांचवें फारेरे के बीच की जगह में अपनी अंगुली रखें।
  • प्रत्येक मस्तिष्क को एक सेमटोन पेश करता है फिर, छठे स्ट्रिंग (शीर्ष स्ट्रिंग) के चौथे झल्लाहट निरंतर सूरज की नोट है, पांचवें झल्लाहट का ध्यान रखता है, छठे झगड़े का ध्यान निरंतर है, आदि।
  • सबसे अच्छा ध्वनि प्राप्त करने के लिए झल्लाहट के पास अपनी उंगली रखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरी झल्लाहट पर एक नोट खेलना चाहते हैं, तो उसे बिना ओवरराइड किए अपनी उंगली को यथासंभव करीब से रखने का प्रयास करें या उस पर अपनी अंगूठी ठीक से रखें। आप अभी भी पहले और दूसरे frets के बीच रहे हैं, केवल दूसरे के करीब है
  • टैब्स गिटार के लिए स्कोर हैं और, नोट्स के बजाय, वे बस frets की संख्या का उपयोग करते हैं। यदि आप frets सीखना चाहते हैं तो उन्हें पढ़ने के लिए सीखना बहुत उपयोगी है।
  • गिटार चरण 4 पर प्ले अ ए मेजर चैर्ड शीर्षक वाली छवि
    4
    एक तार खेलने के लिए दो ऊपरी तार खोलें सबसे बड़ा आप छठे स्ट्रिंग को बिल्कुल भी नहीं स्पर्श करेंगे। जब आप पांचवीं पंक्ति को खोलते हैं, तो यह अपने आप में एक नोट है, इसलिए आपको उसे तार में शामिल करना चाहिए।
  • याद रखें: पांचवें और छठे स्ट्रिंग दो ऊपरी स्ट्रिंग हैं।
  • 5
    चौथे स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर सूचक उंगली रखें। यह एक नोट है मेरी। Chords एक ही नोट से नहीं बना है, लेकिन कई टन जो एक साथ आने के लिए एक अधिक तीव्र और पूर्ण ध्वनि की एक तार बनाने के लिए।
  • 6
    तीसरे स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर मध्य उंगली रखें। यह एक और नोट है लेकिन यह एक अष्टकोष्ठ उच्च है (एक अलग आवृत्ति का एक ही नोट है)। दो गायकों, एक पुरुष और एक महिला की कल्पना करें, जो एक सुंदर सद्भाव प्राप्त करने के लिए अलग-अलग स्वर में एक ही नोट गाते हैं और आप ओक्टेवर्स को समझ सकते हैं। अभी के लिए, आपको केवल यह जानना चाहिए कि आपको उन्हें तार में शामिल करना चाहिए
  • Video: मेवाड़ शैली के चित्र

    7
    दूसरी स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर रिंग उंगली रखें। जब समाप्त हो जाए, तो आपको दूसरे झल्लाहट पर लाइन में सभी तीन अंगुलियां चाहिए। यह एक तेज सी है
  • सी तेज को तार में शामिल किया गया है क्योंकि यह स्केल के तीसरे चरण में है सबसे बड़ा, हालांकि शुरुआती को इसे याद रखना नहीं है
  • गिटार चरण 8 पर एक ए मेजर चैर्ड नाम वाली छवि
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    पहली तार खुली (तल स्ट्रिंग) छोड़ें। यह एक और नोट है मेरी, लेकिन नोट से अधिक एक अष्टकोष्ठ है मेरी यह चौथी स्ट्रिंग पर खेला जाता है, इसलिए यह अच्छी तरह से तार को पूरा करता है।
  • संगीत सिद्धांत नोट: मेरे पैमाने के पांचवें नोट हैं सबसे बड़ा सभी प्रमुख chords एक बड़े पैमाने के पहले, दूसरे और तीसरे नोटों से बना रहे हैं। इसलिए, एक तार यह केवल नोट्स द्वारा नहीं बना है , मेरे और तेज करें
  • 9
    स्ट्रम पिछले पांच तारों छठे स्ट्रिंग को छूने की कोशिश न करें, सबसे ऊपरी भाग में शीर्ष पर यह की मूल तार है सबसे बड़ा, भी खुली जीता के रूप में जाना जाता है । अगर आपको एक साफ ध्वनि उत्पन्न करने में कठिनाई हो रही है, तो निम्न कार्य करें:
  • जिस अंगुलियों के साथ आप फर्श खेलते हैं, उन्हें घुमावें का अभ्यास करें ताकि जिक्र अन्य तारों पर खींच न जाए और उनकी आवाज को कम कर दें।
  • तार को अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ दृढ़ता से दबाएं यह पहली 2 से 3 दिनों के दौरान चोट लगी होगी, लेकिन आपकी उंगलियां जल्दी से अनुकूल होंगी
  • सुनिश्चित करें कि आप झुकाव के करीब हैं अपनी उंगलियों को पहले और दूसरे के बीच की दूरी के कम से कम तीन क्वार्टर रखें।
  • भाग 2

    एक बार तार चलाएं सबसे बड़ा
    1
    ध्यान रखें कि बार के दाग को संशोधित किया जा सकता है और जल्दी से बदल दिया जा सकता है और गिटार की सभी गर्दन में पाया जा सकता है। बार कुर्सियां, जिसे आप एक समय में पांच या छः तारों के माध्यम से अपनी तर्जनी के साथ एक "बार" बनाते हैं, का उपयोग कई गीतों में किया जाता है क्योंकि आप जल्दी से उन्हें नए चोरों को प्राप्त करने के लिए गर्दन पर या नीचे ले जा सकते हैं। प्रत्येक तार को ऊपर से ऊपर के नोट से उसका नाम प्राप्त होता है, वह भी है जहां आप अपनी उंगली के साथ बार जगह करेंगे। क्योंकि छठे स्ट्रिंग पर पांचवें झल्लाहट एक नोट है, यही वह जगह है जहां आप की तार खेलना शुरू कर देंगे सबसे बड़ा



  • 2
    पांचवें झल्लाहट पर सभी तारों पर अपनी उंगली रखें। यह बार है छठे स्ट्रिंग (शीर्ष पर सबसे ज़्यादा एक) अपनी तर्जनी के शीर्ष के साथ पांचवें झल्लाहट पर दबाव डालें प्रत्येक स्ट्रिंग के माध्यम से अपनी उंगली बढ़ाएं ताकि वे सभी ध्वनि की तरह हो जाएं जैसे कि आप उन्हें पांचवें झल्लाहट पर खेला करते थे।
  • सलाखों का अभ्यास करने के लिए प्रत्येक स्ट्रिंग डॉट करें आपको गर्दन के ऊपर एक स्पष्ट नोट सुना होना चाहिए
  • 3
    छठे स्ट्रिंग पर एक बार रखें। इस स्ट्रिंग का पांचवां झल्लाहट एक नोट है और तार का आधार बनाता है। इस स्ट्रिंग पर बार छोड़ दें और अगले एक पर जाएं।
  • Video: Jagte Raho - Song - Jago Mohan Pyare - Lata Mangeshkar

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    पांचवें स्ट्रिंग के सातवें झल्लाहट पर रिंग उंगली रखें। पट्टी को स्थिर रखें और अंगूठी उंगली दो frets सातवें की तुलना में कम जगह है। आप ऊपर से शुरू होने वाली दूसरी स्ट्रिंग पर होंगे। यह एक नोट है मुझे।
  • 5

    Video: Dev Manus (1970) - Durga Khote - Ramesh Deo - Jayshree T - Nana Palsikar - Marathi Full Movie

    चौथे स्ट्रिंग के सातवें फारेट पर छोटी उंगली रखें। यहां आपको छोटी अंगुली को छूने के लिए अंगूठी की उंगलियों के नीचे सातवें झुकाव तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। यह एक नोट है
  • तीसरे स्ट्रिंग के छठे झुंड पर मध्य उंगली रखें। तार की जरूरत के लिए अंतिम नोट सी तेज है, जो तीसरी स्ट्रिंग पर है, जहां से बार है
  • यदि आपने पहले एक खुली राग खेला है, आप यह स्वीकार करेंगे कि यह उंगलियों के लिए एक समान संरचना है यही कारण है कि इस रूप को कभी-कभी "मेरे रूप में बार तार" कहा जाता है
  • गिटार चरण 15 पर प्ले अ ए मेजर चैर्ड शीर्षक वाली छवि
    6
    पहली और दूसरी स्ट्रिंग के पांचवें फारेट पर एक बार रखें। उंगलियों में अभ्यास और ताकत यहाँ आप की सेवा करेंगे। सूचक उंगली ने पिछले दो तारों को मजबूती से दबाया जाना चाहिए ताकि आप उन्हें पांचवें झल्लाहट पर सुनाएं। यदि आप शुरुआत में सफल नहीं होते हैं तो चिंता न करें आपके हाथ समय के साथ अनुकूल होंगे
  • Video: भ्रमरगीत सूरदास ll Bharamargeet Surdas

    7
    Strum छह तार आप मेरे सभी रूपों में एक बार तार में सभी नोट्स खेल सकते हैं, जो गिटार की गर्दन पर कहीं भी बहुमुखी बनाता है। सबसे मजबूत रॉक गाने के लिए, जैसे गुंडा, आप ऊपर से (केवल छठे, पांचवीं और चौथे) से शुरू होने वाले पहले तीन तारों को झोंकते हुए इसे तेजी से खेलने के लिए तार को अनुकूलित कर सकते हैं। इसे "पावर कॉर्ड" कहा जाता है
  • भाग 3

    विविधताएं (की तार नाबालिग, सातवीं और सातवीं)
    1
    एक राग खेलने के लिए जानें कम से कम यह तार अपने बड़े समकक्ष से थोड़ी अधिक शर्मीली और दुखी महसूस करता है लेकिन यह खेलने के लिए उतना ही आसान है। यह परिवर्तन इस बात के आधार पर बदलता है कि आप खुले या बार क्रोन्स खेलते हैं या नहीं की तार नाबालिग आमतौर पर "एम" के रूप में संक्षिप्त है
    • की ओपन तार
    छोटी से छोटी: यह उसी आकार की है, जिसकी बार बार कॉर्ड में इस्तेमाल होता है सबसे बड़ा है, इसके अलावा आपको अपनी तर्जनी के साथ एक बार बनाने की ज़रूरत नहीं है याद रखें कि पहली पंक्ति नीचे सबसे पतला है
    • पहला स्ट्रिंग: खुला
    • दूसरा स्ट्रिंग: पहली झल्लाहट पर सूचक उंगली
    • तीसरी स्ट्रिंग: दूसरी अंगूठी पर अंगूठी उंगली।
    • चौथा स्ट्रिंग: दूसरी झल्लाहट पर मध्य उंगली
    • पांचवां स्ट्रिंग: खुला
    • छठी स्ट्रिंग: खोलें
    • बार तार
    • सबसे छोटा: एक बार तार में सबसे बड़ा, पांचवें झल्लाहट पर केवल एक बार छोड़कर मध्यम उंगली उठाना और सातवें झल्लाहट पर दो अंगुलियां।
      • पहली स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
      • दूसरा स्ट्रिंग: सातवें झल्लाहट पर अंगूठी उंगली।
      • तीसरी स्ट्रिंग: सातवें झल्लाहट पर छोटी उंगली
      • चौथा स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
      • पांचवें स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
      • छठी स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • 2
    एक राग खेलने के लिए जानें सातवां सातवें chords melodic हैं और एक ब्लूज़ टोन है वे विभिन्न प्रकार के रॉक, ब्लूज़ और आरबी गाने में उपयोग किया जाता है। इन्हें आसानी से खुली और बार कोर से अनुकूलित किया जा सकता है। उन्हें अक्सर "ए 7" के रूप में संक्षिप्त किया जाता है
  • की ओपन तार सातवें: की एक सामान्य स्थिति में सबसे बड़ा, तीसरी स्ट्रिंग खुला छोड़ देता है
  • पहला स्ट्रिंग: खुला
  • दूसरा स्ट्रिंग: दूसरी अंगूठी पर रिंग उंगली।
  • तीसरी रस्सी: खुला।
  • चौथा स्ट्रिंग: दूसरी झल्लाहट पर तर्जनी की तर्जनी।
  • पांचवां स्ट्रिंग: खुला
  • छठी स्ट्रिंग: खोलें
  • बार तार सातवें: की एक सामान्य स्थिति में सबसे बड़ा, पांचवें झल्लाहट में बार को छोड़कर छोटी उँगली बढ़ाएं, छठे फारे़ में मध्य उंगली और सातवें झल्लाहट में अंगूठी उंगली।
  • पहली स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • दूसरा स्ट्रिंग: सातवें झल्लाहट पर अंगूठी उंगली।
  • तीसरी स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • चौथा स्ट्रिंग: छमाही पर मध्य उंगली।
  • पांचवें स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • छठी स्ट्रिंग: छठे झल्लाहट पर एक बार
  • 3
    एक राग खेलने के लिए जानें छोटी सातवीं यह तार उदास और बिखरे हुए है, एक ब्लूज़ स्वर है और आमतौर पर उदासी और धीमी गीतों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि आपको बहुत सारे सामान को संभालना नहीं है, इसलिए इसे खेलने में काफी आसान है। इसे अक्सर "एएम 7" के रूप में संक्षिप्त किया जाता है
  • की ओपन तार सातवीं नाबालिग: यह एक बार तार की एक ही संरचना है सातवें केवल एक रस्सी कम और गर्दन ऊपर उच्च
  • पहला स्ट्रिंग: खुला
  • दूसरा स्ट्रिंग: दूसरी झल्लाहट पर मध्य उंगली
  • तीसरी रस्सी: खुला।
  • चौथा स्ट्रिंग: पहले झल्लाहट पर तर्जनी उंगली।
  • पांचवां स्ट्रिंग: खुला
  • छठी स्ट्रिंग: खोलें
  • बार तार सातवीं नाबालिग: एक बार तार में सबसे बड़ी नियमित, छोटे उंगली उठाएं और आधे से पांचवें झल्लाहट पर पट्टी को छोड़ दें और सातवें झल्लाहट पर अंगूठी की अंगूठी छोड़ दें।
  • पहली स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • दूसरा स्ट्रिंग: सातवें झल्लाहट पर अंगूठी उंगली।
  • तीसरी स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • चौथा स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • पांचवें स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
  • छठी स्ट्रिंग: पांचवें झल्लाहट पर एक बार
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    तुम्हें पता होना चाहिए कि एक खुली राग यह वास्तव में छिपी बार तार है हालांकि, आपको सभी रस्सियों के माध्यम से एक बार जगह नहीं है क्योंकि वे खुले हैं। इसका मतलब है कि आप गर्दन के नीचे एक बार तार के रूप में तार के एक बहुत तेज संस्करण खेल सकते हैं। बारहवें झल्लाहट में, सभी खुले नोट्स दोहराया जाता है, इसलिए पहले स्ट्रिंग के बारहवें झल्लाहट एक नोट मैं हूँ, दूसरी स्ट्रिंग के बारहवें झल्लाहट एक नोट है अगर तीसरे स्ट्रिंग पर बारहवें झल्लाहट एक नोट सूरज है, आदि इसलिए, यदि आप बारहवें झल्लाहट पर तर्जनी के साथ एक बार डाल दिया और आप अंगूठी का उपयोग दसवें झल्लाहट कक्ष पर एक बार है, तो आपको एक तार मिल सबसे बड़ी खुशहाली और तेज
  • क्योंकि यह मुश्किल है एक ही समय में, दूसरे तीसरे और चौथे स्ट्रिंग के माध्यम से एक छड़ी जगह है और पहली स्ट्रिंग खोलने छोड़ने के लिए आप काम करने के लिए इस के लिए पहली स्ट्रिंग के बारहवें झल्लाहट बलिदान करने के लिए हो सकता है।
  • सभी उल्लिखित भिन्नता भी खुले हुए दागों के लिए लागू होते हैं बशर्ते आप प्रत्येक आरेख में 12 frets जोड़ते हैं। यही कारण है कि तार खुले हुए (या तार जो किसी भी झल्लाहट स्पर्श नहीं करते हैं) पिछले तार में के लिए, है, तो आप अब बारहवें झल्लाहट, तार जिसमें आप पिछले तार पर दूसरा झल्लाहट खेलने के लिए अदा कर सकता है, तो आप दसवें अदा कर सकता है चौथा, और इतने पर।
  • युक्तियाँ

    • तारों और स्थानों के नामों को याद रखना आपको उन फॉर्ड्स की तुलना में तेजी से सीखने में सहायता करेगा जो वे कर रहे हैं।
    • बहुत अभ्यास करें और आप अपने कौशल को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसे सही करेंगे।
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