ekterya.com

गिटार की उम्र और मूल्य कैसे सत्यापित करें

आपने बहुत ही कम पैसे के लिए एक पुराने दूसरे हाथ वाला गिटार खरीदा है या हो सकता है कि आपके दादा दादी के अटारी में आपको कुछ धूल गिटार मिले। ये पुराने यंत्र कचरा या खज़ाना हो सकते हैं। तुम सिर्फ यह नहीं जानते पता लगाएँ कि मूल्य क्या है और कितनी पुरानी गिटार की जांच की आवश्यकता हो सकती है और आपको किसी विशेषज्ञ को कॉल करना पड़ सकता है गिटार को साफ करके और ऐसी स्थिति में वापस लौटना जिससे आप इसे खेल सकते हैं, यदि संभव हो तो।

चरणों

भाग 1

स्वच्छ और गिटार का निरीक्षण
एक गिटार चरण 1 के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
1
गिटार की सतह को साफ करें। एक नरम, नम कपड़े के साथ गिटार के वार्निश को सावधानी से साफ़ करें। आप गिटार के लिए एक विशेष माइक्रोफ़ीचर क्लॉथ का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप किसी संगीत वाद्ययंत्र की दुकान में पा सकते हैं, लेकिन एक पुरानी सूती शर्ट पूरी तरह से काम करेगी।
  • यह संभव है कि उसे कपड़े से साफ करना सभी गंदगी को दूर नहीं करता है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि वार्निश तेल या पानी है, क्योंकि इससे आप तय कर सकते हैं कि सभी मलबे को कैसे हटा दें।
  • गिटार रगड़ें मत, जैसा कि आप वार्निश को नुकसान पहुंचा सकते हैं यह पुराने गिटार के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप ध्यान दें कि वार्निश छीलने शुरू होता है, तो गिटार को अपने आप को करने की कोशिश करने के बजाय इसे साफ करने के लिए एक लिथियर (एक व्यक्ति जो बनाता है और मरम्मत गिटार बनाता है)
  • एक गिटार चरण 2 के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोटिस अगर यह खरोंच या फटा हुआ है एक बार जब आप गिटार के शरीर की सतह को साफ़ कर देते हैं, तो जांच लें कि वार्निश खरोंच है या नहीं। गिटार की उम्र के आधार पर और यह कैसे इस्तेमाल किया गया था, आपके शरीर को भी पहना या फटा जा सकता है
  • तथ्य यह है कि यह खरोंच या फटा हुआ है, यह जरूरी नहीं कि इसे छूने की क्षमता को प्रभावित करता है, लेकिन यह इसके मूल्य को प्रभावित करता है
  • अगर गिटार का शरीर टूट जाता है या वार्निश खरोंच या पहना जाता है, तो सतह को साफ करने के लिए पॉलिश का उपयोग करने से बचने के लिए सलाह दी जा सकती है। गिटार को एक मरम्मत की दुकान पर ले जाएं और एक लिथियर से बात करें, जो पेशेवर बनाता है, पुनर्स्थापित करता है और मरम्मत करता है गिटार। मैं आपको साफ करने के लिए सबसे अच्छा तरीका बता सकता हूं
  • Video: कौन सी गिटार खरीदें? कैसे भारत में शुरुआती के लिए गिटार ऑनलाइन खरीदने के लिए? हिंदी गाइड

    एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    पॉलिश के साथ विशेष रूप से गंदी गिटार साफ करें
  • पॉलिश का उपयोग करने से बचें, अगर गिटार के वार्निश में कई दरारें या गहरी खाई होती हैं यह दरारें में रह सकता है और यह असंभव नहीं है, इसे हटाने के लिए मुश्किल होगा।
  • एक गिटार के चरण और चरण का पता लगाएं
    4
    फेटबूट और फ्रीट को साफ करें तारों को ढीले या निकालें (आप उन्हें वैसे भी बदलना चाहते हैं), ताकि आप फ्रेट्ब्रिट और फ्रीट को साफ कर सकें। अगर आप फिंगरबोर्ड पर तेल या पॉलिश करते हैं, तो गिटार पर सीधे स्प्रे नहीं करें, लेकिन एक कपड़ा पर।
  • एक पुराने दाँत ब्रश, थोड़ा नम, उन व्यंजनों को खत्म करने के लिए आदर्श है जो व्यंजनों में या आसपास हैं। बहुत अधिक रगड़ना नहीं सावधान रहें, क्योंकि आप फिंगरबोर्ड को खरोंच या नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पोलिश फिटिंग ध्वनिक और इलेक्ट्रिक गिटार दोनों में धातु के हिस्से हैं, जो पुराने होने पर कलंकित या गंदे हो सकते हैं। इन भागों को ध्यान से साफ और पॉलिश करें, यह देखने के लिए ध्यान दें कि क्या कोई घटक गुम या टूटा हुआ है।
  • जब तक आप गिटार के मूल्य का निर्धारण नहीं करते तब तक घटकों की जगह या मरम्मत करने से बचें। एक सामान्य नियम के रूप में, गिटार को खेलने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन फिटिंग को बदलने से पहले, यह जानना बेहतर है कि उनकी आयु और मूल्य क्या है।
  • एक गिटार के चरण और ढूँढना का पता लगाएं
    6
    गिटार की तारों को बदलें एक पुराने गिटार में बहुत पुरानी स्ट्रिंग हो सकती है, अगर आपके पास ये सब है उपकरण की ध्वनि का ठीक से मूल्यांकन करने के लिए नई गुणवत्ता वाले तार का एक सेट रखो।
  • अगर आपके पास पहले कभी नहीं था एक गिटार की तार बदल दी, शायद यह बेहतर होता है कि आप इसे किसी उपकरण की दुकान में ले जाएं और इसे एक छोटी सी कीमत के लिए बदल दें। यदि आपके पास एक दोस्त है जो गिटार बजाता है, तो शायद आपको मुफ्त में मदद करें
  • एक गिटार के चरण और चरण का पता लगाएं
    7
    गिटार ट्यून करें. एक बार तार को बदल दिया जाए, तो उन्हें परिष्कृत करें ताकि आप गिटार को ठीक से खेल सकें। फावड़ा के अंत तक खींचकर इसे स्ट्रैच करें और इसे परिष्कृत करें।
  • नई तारों के लिए ट्यून में रखना मुश्किल हो सकता है। आप कई बार रस्सियों को खींचकर इसे से बच सकते हैं गिटार ट्यूनिंग के बाद, तार फिर से खिंचावें तब आपको इसे परिष्कृत करना होगा। यदि आप इस प्रक्रिया को चार से छह गुना दोहराते हैं, तो गिटार को विद्रोह नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    गिटार की तिथि
    एक गिटार के चरण और ढूँढें खोजें
    1

    Video: बुनियादी गिटार एक्सरसाइजेज / Basic Guitar Exercises - Beginner's Guitar Lesson - L5

    हेडस्टॉक पर निर्माता का नाम ढूंढें कंपनी का नाम जिसने गिटार बनाया था, पेगबॉक्स पर चित्रित किया गया या उत्कीर्ण होना चाहिए। यह देखना मुश्किल हो सकता है कि वार्निश बहुत विरल हो गया है या अगर हेडस्टॉक क्षतिग्रस्त हो गया है।
    • यदि आप केवल नाम का हिस्सा देख सकते हैं, तो आप दूसरों के फोटो के साथ पेगबॉक्स की तुलना करके देख सकते हैं कि क्या आपको पूरा नाम मिल सकता है। निर्माता उपकरण पर कहीं और भी दिखाई दे सकता है, जैसे कि मुंह में या उपकरण के पीछे।
    • एक बार जब आप निर्माता के नाम को जानते हैं, तो आप उनकी वेबसाइट देख सकते हैं कि वे गिटार का निर्माण कब करते हैं। यह आपको गिटार की उम्र का एक मोटा विचार देगा।
    • शायद आप एक ही निर्माता द्वारा निर्धारित वर्षों में निर्मित अन्य लोगों की ऑनलाइन छवियों के साथ अपना गिटार खरीद सकते हैं। यह आपको साल की सीमा को और अधिक सीमा तक लाने की अनुमति देगा।
  • एक गिटार के चरण और ढूँढें खोजें
    2
    सीरियल नंबर ढूंढें निर्माता पर निर्भर करता है, आपके गिटार की विशेष सीरियल संख्या आपको गिटार की उम्र का अधिक सटीक विचार देगी।
  • गिटार का सीरियल नंबर भी आपको इसके मूल्य का एक संकेत दे सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, निम्न सीरियल नंबर (जैसे "0001") में उन लोगों की तुलना में अधिक मूल्य होगा जो कि उच्च (जैसे "0 9 87")।



  • एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    सीरियल नंबर ऑनलाइन जांचें फेंडर, गिब्सन और मार्टिन सहित मुख्य गिटार निर्माताओं में उनके वेब पेज पर टेबल्स हैं, जो विभिन्न मॉडल के सीरियल नंबर और वे दर्शाते हैं।
  • कुछ निर्माताओं के लिए, सीरियल नंबर कुछ वर्षों में ओवरलैप किए गए या एक से अधिक प्रकार के गिटार के लिए उपयोग किया गया यदि यह आपके गिटार का मामला है, तो आपको इसकी उम्र जानने के लिए थोड़ा कठिन प्रयास करना होगा
  • एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    मस्तूल पर तारीख मार्कर खोजें। यदि आप गिटार की गर्दन को गिटार करने के लिए योग्य महसूस करते हैं, तो आपको अंदर की तारीख मिल सकती है। हालांकि, यह जोखिम भरा हो सकता है अगर आपके पास गिटारों को इकट्ठा करने और निराश करने का कोई अनुभव नहीं है।
  • मस्तूल पर एक तारीख और शरीर पर दूसरे होना चाहिए। यदि दोनों ही मेल खाते हैं, तो यह संभवतः गिटार के निर्माण की सटीक तारीख है। यदि नहीं, तो यह संकेत दे सकता है कि मस्तक को कुछ बिंदु पर बदल दिया गया था या गिटार अलग-अलग घटकों के साथ बनाया गया था और यह मूल निर्माण नहीं है।
  • एक गिटार के चरण और ढूँढना का आयु और मूल्य शीर्षक वाला चित्र 12
    5
    गिटार को एक लुथेर या विक्रेता से ले लो। यदि आप अपने द्वारा गिटार की सटीक उम्र का निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो एक ल्यूथर या एक सेल्समैन आपकी मदद कर सकता है। वे विभिन्न पुराने गिटार की विशेषताओं से अधिक परिचित हैं
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आप उसी प्रकार के गिटार विक्रेता के पास जा सकते हैं जिसे आप डेट करने की कोशिश कर रहे हैं। वहां काम करने वाला कर्मचारी उस विशिष्ट गिटार के ब्रांड के बारे में बहुत व्यापक ज्ञान रखेगा और वह उस जानकारी को पहचान सकेंगे जो दूसरों को नहीं दिखाई देगा।
  • वे जो आपको बताते हैं उसके आधार पर, आप इसे एक से अधिक विशेषज्ञों पर लेना पसंद कर सकते हैं, खासकर यदि पहले व्यक्ति जो आप से परामर्श करते हैं, वह आपकी प्रतिक्रिया के बारे में निश्चित नहीं है।
  • भाग 3

    गिटार को रेट करें
    एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक 13 छवि 13
    1
    दुर्लभ जंगल और अन्य सामग्रियों को पहचानें कुछ जंगली हैं, जैसे ब्राज़ीलियाई रोज़ेउड, जो अब गिटार बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं करते, क्योंकि वे विलुप्त होने के खतरे में हैं या बहुत दुर्लभ हैं। अगर गिटार उस प्रकार की लकड़ी से बना है, या अन्य असामान्य सामग्री के साथ, न केवल यह बहुत पुराना है, लेकिन यह बहुत मूल्यवान हो सकता है।
    • पुराने गिटार का इस्तेमाल मोल्डिंग और हाथीदांत या कछुआ में हुआ था, जो अब आज इस्तेमाल नहीं किया जाता है। आबनूस भी एक असामान्य सामग्री है जो आप का पता लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं।
    • पुराने मॉडल के प्रतिकृतियां सहित कई गिटार, विवरण या इनलेज़ हैं जो इन जंगल और असामान्य सामग्री के स्वरूप की नकल करने की कोशिश करते हैं। यदि आपको संदेह है कि गिटार इन जंगलों में से एक का बना है या इन सामग्रियों में है, तो इसे एक विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं जो यह सत्यापित कर सकते हैं कि सामग्री प्रामाणिक है।
  • गिटार के चरण 14 में खोजें और आयु का मूल्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि यदि सब कुछ मूल है अगर एक या एक से अधिक संगीतकारों द्वारा अक्सर गिटार बजाया जाता है, तो निश्चित रूप से कई घटकों को उन वर्षों में बदल दिया जाएगा जो कि पिछले कुछ वर्षों में बदल दिए जाएंगे। एक गिटार जो उसके मूल घटकों को बनाए रखता है, खासकर अगर यह बूढ़ा हो, तो बहुत मूल्य होगा
  • हालांकि, अगर एक पुराने गिटार को "फिट करने के लिए खेलना" माना जाता है, तो इसका बहुत अच्छा मूल्य होता है, उतना ही उतना ही नहीं जितना सभी घटकों मूल थे।
  • कुछ पुराने गिटारों के साथ, जो पूरी तरह से मूल है, वह खोजने के लिए बहुत ही अजीब बात है कि जो भी वर्षों में थोड़ा सा छेड़छाड़ किया गया है, उसके पास अभी भी बहुत मूल्य होगा।
  • एक गिटार के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    गिटार बजाना जबकि कुछ गिटार कला के कामों की तरह लग सकते हैं, वे सबसे पहले और सबसे पहले संगीत वाद्ययंत्र हैं। एक गिटार का अधिक मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस प्रकार खेला जाता है यहां तक ​​कि सबसे पुराने गिटार के पास साफ और स्पष्ट ध्वनि होना चाहिए।
  • यदि आप एक गिटारवादक नहीं हैं, तो इसे एक ऐसे स्थान पर ले जाएं जहां बहुत से हैं, जैसे एक आस-पास के स्थान पर जाम सत्र अधिकांश गिटारवादियों को एक पुराने गिटार की जांच करने में खुशी होगी, विशेष रूप से जिस पर बहुत सारे मूल्य हो सकते हैं
  • बेहतर गिटार लगता है, जितना अधिक मूल्य होता है, उतनी ही है। इसमें कुछ समायोजन हैं जो आप कर सकते हैं, जैसे तार बदलना, गिटार की आवाज़ में सुधार करने के लिए इसके मूल्य को कम किए बिना।
  • एक गिटार चरण 16 के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    में खोजें ब्लू बुक ऑफ गिटार वैल्यू ब्लू बुक कई मूल्य गाइडों में से एक है और सबसे सम्मानित है। यह आपकी सामान्य स्थिति और इसे खेलने की क्षमता के आधार पर, गिटार के समग्र मूल्य को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप पा सकते हैं ब्लू बुक ऑनलाइन करें और इसे ब्लूबुकफ़्गूतरार.कॉम पर निःशुल्क खोजें।
  • किसी भी मूल्य में जो आप पाते हैं ब्लू बुक "या अन्य किसी भी गाइड में से एक मात्र सुझाव है विशेष रूप से प्रत्येक गिटार की विभिन्न विशेषताओं में इसका मूल्य बढ़ने या घटाना हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक पच्चीस वर्षीय गिटार सही स्थिति में हो सकता है जो केवल कुछ हज़ार डॉलर का है हालांकि, वही गढ़ी गिटार लाखों के लायक हो सकता है यदि यह एक प्रसिद्ध रॉक स्टार के पास था
  • एक गिटार के चरण और 17 का पता लगाएं
    5
    ऑनलाइन खोज करें कलेक्टरों और नीलामियों की कई वेबसाइटें हैं जो संभवतः आपके गिटार के समान उपलब्ध हैं गिटार के मूल्य के विचार पाने के लिए बिक्री के लिए दूसरों के साथ तुलना करें। विशेष रूप से उम्र और स्थिति में देखो
  • कुछ गिटार का मूल्य अन्य कारणों से आता है, जैसे एक प्रसिद्ध संगीतकार द्वारा स्वामित्व या खेला जाने वाला गिटार के मूल्य को निर्धारित करने के लिए उनका उपयोग करने से बचें, जब तक कि आपकी कोई ऐसी कहानी नहीं है
  • एक गिटार चरण 18 के आयु और मूल्य का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसे लेथियर या कलेक्टर को मानने के लिए ले लो विशेष रूप से इस मामले में कि आपकी जांच ने आपको यह विश्वास करने के लिए प्रेरित किया है कि गिटार एक महत्वपूर्ण राशि के लायक हो सकता है, पेशेवर मूल्यांकन प्राप्त करना आवश्यक है
  • गिटार की उम्र के आधार पर, इसकी स्थिति और इसकी विशिष्टता, आप दो या तीन रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं। कुछ गिटार निर्माता भी एक सेवा प्रदान करते हैं जिसके द्वारा आप उन्हें प्रमाणित कर सकते हैं कि गिटार प्रामाणिक है।
  • यदि आप इसे बेचने का निर्णय लेते हैं तो मूल्यांकन एक गारंटी नहीं है कि आप गिटार के लिए कितना वास्तव में पा सकते हैं। यदि आप एक पुराने गिटार को बेचना चाहते हैं, तो कई रेटिंगएं प्राप्त करें और किसी डीलर या एक अनुभवी कलेक्टर से बात करें जो आपको बेहतरीन संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे पेश करने में सहायता कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com