ekterya.com

एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार कैसे बनाएं

सिगार बक्से के गिटार नए नहीं हैं, लेकिन उन्हें इमारत और छूने की कला फिर से शुरू हुई है। बीसवीं सदी के मध्य से लेकर बीसवीं सदी की शुरुआत तक, सिगार बॉक्स और घर निर्मित गिटार का निर्माण संगीतकारों द्वारा किया गया, जो आमतौर पर गरीब ग्रामीण क्षेत्रों में रहते थे। आम तौर पर ब्लूज़ इन आकर्षक उपकरणों के साथ जुड़ा हुआ है ये गिटार संयुक्त राज्य के कई इलाकों में, मुख्यतः कैरोलिनस के चरम दक्षिण में, देखे गए हैं। कुछ लोगों को वर्जीनिया और पेनसिल्वेनिया में और आगे उत्तर दिया गया है - क्योंकि उन लोगों को जो अच्छे गिटार नहीं दे सकते थे, उन्होंने स्वयं का निर्माण करने का फैसला किया। आप गिटार सिगार बक्से के इतिहास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे "वन मैन्स ट्रैश: सिगार बॉक्स गिटार का इतिहास": विलियम द्वारा (गिटार सिगार बॉक्स के बारे में "एक कहानी एक व्यक्ति का कचरा) जे जेले (स्वयं प्रकाशित) यहां हम ये बताते हैं कि इन गिटारों में से एक का निर्माण कैसे करें।

आप की आवश्यकता होगी चीजें

शुरू करने के लिए, आपको, सिगार बॉक्स की ज़रूरत होगी। एक सुविधा स्टोर से सिगार बॉक्स खरीदना न करें, क्योंकि वे पतले होते हैं और कार्डबोर्ड से बने होते हैं। एक असली तंबाकू और सिगार की दुकान से एक बॉक्स प्राप्त करें कागज से ढके बॉक्स के लिए यूएस $ 3 से अधिक खर्च न करें। एक लकड़ी के बक्से के लिए यूएस $ 5 से अधिक नहीं, जब तक कि यह एक विशिष्ट बॉक्स न हो। कुछ जगहों से उन्हें दूर कर दिया जाता है, लेकिन अधिकांश राशि कुछ राशि का भुगतान करती है। आपको 23 सेमी (9 इंच) चौड़ा, 18 सेमी (7 इंच) गहरा और 4 सेमी (1 आधा इंच) मोटी के बारे में एक बॉक्स की आवश्यकता है। Maduro ब्रांड में से एक के समान आकार वाला एक बॉक्स एक बॉक्स जो बहुत छोटा है वह बहुत ज्यादा ध्वनि नहीं पैदा करेगा। एक बड़ी समस्या एक समस्या नहीं है, लेकिन आपको लकड़ी के माप को समायोजित करना होगा। आम तौर पर मैं एक ढक्कन के साथ बक्से का उपयोग करता हूं जो एक पुस्तक की तरह खुलती है (छवि देखें)।

निम्नलिखित कदम क्रॉस-मास्ट डिज़ाइन का वर्णन करते हैं, जिसमें मस्तक बॉक्स के एक तरफ प्रवेश करती है और दूसरे पर निकलती है। यह डिजाइन मस्तूल को मजबूत करता है और दोनों छोरों पर रस्सियों को जोड़ने के लिए एक स्थान छोड़ देता है।

आपको मस्तूल के लिए लकड़ी का एक टुकड़ा चाहिए। फिर हम कैसे लकड़ी का एक टुकड़ा का उपयोग करने के (चिनार या ओक, पाइन या देवदार का उपयोग नहीं करते) मानक 2.5 एक्स 5 सेमी (1X2 इंच), संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया जा सकता है, मस्तूल के रूप में दिखाई देंगे। 2.5 x 5 सेमी (1x2 इंच) की लकड़ी वास्तव में 2 x 4 सेंटीमीटर (3/4 x 1½ इंच) का उपाय करती है और आपको इस पर आधारित अपना माप करना चाहिए। लकड़ी का टुकड़ा 90 से 122 सेमी (3 से 4 फीट) लंबे समय तक मापना चाहिए। स्टैंडर्ड पिन भी धुन गिटार, एक पैकेट स्ट्रिंग गेज 11 या 12, पिन की आवश्यकता होगी 6 मिमी x 4 सेमी (¼ एक्स 1½ इंच) और एक आँख पेंच 6 मिमी x 6.5 सेमी (¼ एक्स 2 ½) ये कैमो और पुएंट के रूप में काम करेंगे, क्रमशः। कैपो गिटार के खूंटे के निकटतम टुकड़ा है। इसके अलावा x 4 x 60 सेमी (¼ एक्स आधा इंच एक्स 2 1 फुट) ओक या चिनार Lowes या होम डिपो (संयुक्त राज्य अमेरिका में) एक अंगुलिपटल के रूप में उपयोग के लिए 6 मिमी के एक टुकड़े की जरूरत है।

तुम भी कुछ बुनियादी उपकरण हैं देखा की तरह (, यदि आप एक मिल सकता है आम हाथ और एक hacksaw देखा था) की आवश्यकता होगी, पेचकश, गोंद, हथौड़ा, ड्रिल और बिट्स, फ़ाइल या सहलाना, sandpaper (Titebond मूल (लाल लेबल) का उपयोग करें), इलास्टिक बैंड, कटर, नियम या तह शासन, शिकंजा 2.5 सेमी (1 इंच) (clamps के रूप में) उपयोगी होते हैं लेकिन कुछ similar- अमिट मार्कर या पेंसिल, टेप मास्किंग (टेप को नुकसान पहुँचाए बिना चिह्नित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं बॉक्स)।

सामग्री:

  • लगभग 23 x 18 x 5 सेमी (9 x 7 x 2 इंच) के लकड़ी सिगार के लिए बॉक्स, जिसे आमतौर पर कार्डबोर्ड कहा जाता है, लेकिन उनके पास लगभग 2 सेंटीमीटर घन के पक्ष में होना चाहिए - सुविधा स्टोर में एक बॉक्स खरीदना नहीं है! माप अनुमानित हैं, उन्हें सटीक नहीं होना चाहिए
  • मस्तूल के लिए 90 सेंटीमीटर (3 फीट), 2.5 x 5 सेंटीमीटर (1 एक्स 2 इंच) की एक लकड़ी के हैंडल (चिनार या ओक- कोई पाइन या स्पाइस
  • लकड़ी की पट्टी 60 सेंटीमीटर x 6 मिमी x 5 सेंटीमीटर (2 फुट ¼ x 2 इंच) फ्रेटीबोर्ड के लिए
  • 2 से 4 2.5 सेमी (1 इंच) शिकंजा (सूखवाही शिकंजा ठीक हैं)
  • 6 मिमी x 4 सेमी बोल्ट
  • 6 मिमी एक्स 6.5 सेमी आंख स्क्रू
  • मूल Titebond लकड़ी गोंद (लाल लेबल)
  • मल्टीपैक सैंडपेपर (लकड़ी के लिए, अनाज 120 से 220)
  • 3 मानक गिटार प्लग
  • ध्वनिक गिटार (कैलिबर 11 से 13) के लिए स्ट्रिंग पैकेज



उपकरण:

  • हाथ देखा या हैक
  • पेचकश और हथौड़ा
  • विभिन्न आकारों के बिट्स के साथ ड्रिल करें
  • boxcutter
  • चूने या चीर, या कुछ प्रकार के छेनी
  • लोचदार बैंड को क्लैम्प के रूप में उपयोग करने के लिए
  • शासक या तह नियम
  • पेंसिल, नीचे अमिट, मास्किंग टेप (बॉक्स के अंदर चिह्नित करने के लिए)

चरणों

एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आप दाएं हाथ या बाएं हाथ के लिए एक गिटार बनाने जा रहे हैं।
  • दाएं handers के लिए एक गिटार बाईं मस्तक है। पिंस बाईं ओर और दाएं पर मस्तूल का अंत होगा एक बाएं हाथ वाला गिटार उल्टा हो गया है अपना माप करें और उन्हें अपने निर्णय के अनुसार चिह्नित करें
  • बॉक्स ले लो और पीठ पर कागज के किनारे के साथ इसे काटने के द्वारा ढक्कन को हटा दें। ऐसा करने से आपको बॉक्स काटकर ढक्कन के बिना मस्तूल की स्थिति में मदद मिलेगी। आगे का सामना करने वाले बॉक्स के सामने, बाएं और दाएं किनारों के केंद्र की तलाश करें, और उन्हें चित्रकार की टेप के साथ चिह्नित करें। केंद्र से 2 सेमी (3/4 इंच) के निशान बनाएं। इस बिंदु पर आप मस्तूल के लिए बॉक्स काट लेंगे। बाईं और दाईं ओर से 2.5 सेमी (1 इंच) निशान। इन क्षेत्रों को बॉक्स के प्रत्येक छोर से कट करें। प्रत्येक छोर पर छेदों को 4 x 2.5 सेमी मापना चाहिए।
  • एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    साधन के पैमाने निर्धारित करता है पैमाने रस्सियों और पुल के नट (खूंटी या सिर) के अंत के बीच की दूरी है लंबाई के बारे में कोई नियम नहीं हैं, लेकिन 60 सेंटीमीटर (24 इंच) प्रारंभ करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • लगभग 4 सेंटीमीटर (1 आधा इंच) के साथ बॉक्स के अंदर मस्तूल के संभाल रखें और पक्ष के बाहर की तरफ 2 सेंटीमीटर दूर रखें और उस बिंदु से जहां बॉक्स के ऊपर मस्तूल का अंत हो। इस बिंदु पर आप पुल का पता लगा लेंगे मस्तूल के संभाल पर पेंसिल के साथ मार्क करें जिस पर मस्तक प्रत्येक छोर पर बॉक्स के बाहर काटना हो। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि मस्तूल उस छेद से अधिक गहरा है जिसमें यह स्थित है। यह लगभग 6 मिमी गहरा होना चाहिए। आवश्यकतानुसार माप समायोजित करें
  • एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    मस्तूल को चिह्नित करें मस्तूल से संभाल निकालें और पुल से मस्तूल के साथ 60 सेंटीमीटर निकालें। इस बिंदु पर आप कैपो की खोज करेंगे। याद रखें कि capo है जहां स्ट्रिंग्स के अंत सिर के अंत में स्थित है।
  • एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार चरण 4 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना सिर कटो आपको मस्तूल पर सिर के अंत में कटौती की एक श्रृंखला बनाना पड़ेगा, जिससे सिर पतला होगा ताकि आप खूंटे को लगा सकें। आपको 2 सेमी (एक इंच के 3/4) की मोटाई से 1.6 सेमी (एक इंच का 5/8) के लिए सिर को कम करना होगा। इस टोपी के लिए चिह्नित बिंदु से, लगभग 14 सेमी (5½ इंच) मस्तूल में और इस बिंदु पर कटौती करें। सिर क्षेत्र में मस्तूल के निचले सिरे से 1.6 सेमी (5/8 इंच) का उपाय करें और दोनों पक्षों के सिर क्षेत्र के इस माप को चिह्नित करें।
  • आपको मस्तूल के ऊपर से 6 मिमी (3/16 इंच) का 4 मिमी (1/8 इंच) निकालना होगा। एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में "दबाना" के साथ मस्तक को पकड़ो और सिर के क्षेत्र में निशान के साथ देखा के साथ इसे काट लें। जब तक आप 2.5 सेंटीमीटर (आधा इंच) तक नहीं पहुंच जाते, तब तक काट लें जहां आप नट डालेंगे। इस क्षेत्र को ऊपर से काटें। चिंता मत करो अगर आपको सीधे या कटौती नहीं मिलती। हाथ उपकरण का उपयोग करना कठिन है और आप बाद में एक नया मस्तूल बना सकते हैं।
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार बनाएँ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खूंटे। आपको खूंटे के लिए सिर क्षेत्र में छेद की एक श्रृंखला बनाना चाहिए। दो पिन जो एक तरफ और एक है जो विपरीत पक्ष के लिए है, और उन्हें मस्तूल में व्यवस्थित करें ताकि वे बहुत करीब न हों (2 सेमी (¼ इंच) अलग)। बाएं से दाएं-बाएं या दाएं-बाएं-दाएं की तरह कुछ उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां आप छेद का पता लगा सकते हैं और सिर में 10 मिमी (3/8 इंच) छेद ड्रिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दवेल छड़ें 10 मिमी (3/8 इंच) हैं अन्यथा, उचित बिट का उपयोग करें।
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार बनाएँ चरण 6 छवि शीर्षक

    Video: Jagte Raho - Song - Jago Mohan Pyare - Lata Mangeshkar

    6
    पुल की स्थिति को चिह्नित करें बॉक्स में मस्तूल को उन बिंदुओं पर रखें जहां आपने मस्तूल के सिरे को चिह्नित किया था। बॉक्स के अंत से पुल के निशान को मापें ढक्कन रखें और चित्रकार की टेप के साथ पुल का स्थान उसी दूरी का उपयोग करें जिसे आपने मापा। इस बिंदु को चिह्नित करें वहां आप नेत्र या पुल स्क्रू का पता लगा लेंगे
  • एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार चरण 7 को बनाएँ



    7
    मस्तूल के अंत में छेदों को चिह्नित करें मस्तूल निकालें और बाहर निकलने पर, 4 मिमी (1/8 इंच) से 10 मिमी (3/8 इंच) के छेद ड्रिल करें। वे आगे या करीब हो सकते हैं, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि केंद्र में छेद मस्तूल के संबंध में केंद्रित है। आप चाहते हैं किसी भी बिंदु या आकार में ड्रिल कर सकते हैं (संदर्भ छवि देखें)।
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार बनाएँ चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अब आप भागों और गोंद को इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं या उन्हें स्क्रू कर सकते हैं। बॉक्स के अंदर मस्तूल को बदलें और कवर को बदलें। यदि आप चाहें तो इसे बंद करने के लिए आप ढक्कन को छड़ी सकते हैं। ढक्कन बंद रखने के लिए एक लोचदार बैंड या चित्रकार टेप का उपयोग करें आप मस्तूल को कवर करने के लिए पेंच या इसे छड़ी कर सकते हैं
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार बनाएँ चरण 9 का शीर्षक छवि
    9
    फ़ेट ब्रिटन मस्तूल के शीर्ष पर 6 मिमी x 5 सेमी (¼ x 2 इंच) चिनार रिबन रखें ताकि यह शीर्ष के साथ फ्लश हो और उस बिंदु पर चिह्नित करें जहां आप सिर काटते हैं सुनिश्चित करें कि यह आपके द्वारा अखरोट के लिए चिह्नित बिंदु को कवर करता है कैपो फिंगबोर्ड पर होगा
  • इसे काटने के बाद, एक पुराने क्रेडिट कार्ड या कार्डबोर्ड का उपयोग करके, गले और अंगुलियों दोनों पर गोंद की एक पतली परत को फैलाकर गर्दन पर छड़ी। दोनों टुकड़ों को एक साथ गोंद, अतिरिक्त गोंद को साफ करें और उन्हें इलास्टिक बैंड "क्लैम्प्स" के साथ ठीक करें। इसे सूखा दो
  • एक साधारण सिगार बॉक्स गिटार का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    10
    गिटार इकट्ठा करें जब गोंद सूख जाता है, ढक्कन और मस्तूल के लोचदार बैंड से टेप हटा दें। शिकंजे का उपयोग करके गिटार ट्यूनर रखें। गोंद की एक छोटी राशि का उपयोग करके जगह में अखरोट गोंद, पुल गोंद भी। पेंटर की टेप का उपयोग करके उन्हें सूखी जगह में रखें।
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार बनाएँ 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    गिटार के मुंह जब सभी हिस्सों में सूख जाता है, तो टेप को हटा दें और गिटार के मुंह के लिए कवर में दो छेद काट दें (छवि देखें)। छेद 2.5 से 4 सेंटीमीटर (1 से 1½ इंच) तक माप सकते हैं। उन्हें केंद्र के रूप में संभव के रूप में भी प्रयास करें छेद के केंद्र को चिह्नित करने के लिए आप चित्रकार टेप का उपयोग कर सकते हैं
  • एक सरल सिगार बॉक्स गिटार चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    12
    हो गया।
  • निजीकरण

    शायद आप अपने सिगार बॉक्स गिटार को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

    • बॉक्स में एक कलात्मक चित्रण पेंट करें या लागू करें
    • फ़ेरेट मार्क जोड़ें ताकि आप जान सकें कि नोट्स कहां जाते हैं।
    • एक 2 x 2 मिमी (1/16 x 1/16 इंच) लकड़ी या कोरियन® अखरोट बनाएं आप एक अलग पुल भी बना सकते हैं
    • एक पीजो-प्रकार की टैब्लेट सिस्टम स्थापित करें आप cigarboxnation.com पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं
    • सिर को वापस कोण के किनारे एक बेवल संयुक्त कट करें
    • एक लकड़ी या आग्गलर ब्लेड का उपयोग करके मस्तूल के पीछे एक और डी आकार का आकृति दें।
    • धातु की आंखों या धातु को मुंह के लिए सजावट के रूप में वेंटिलेशन छेदों पर लागू करें।

    युक्तियाँ

    • पैकेज का स्ट्रिंग डी, जी और बी का उपयोग करें। वे सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन आप अपनी इच्छित स्ट्रिंग का उपयोग कर सकते हैं कोई नियम नहीं हैं!
    • गिटार को जमा करने से पहले आप मस्तूल रेत कर सकते हैं
    • चित्रकार की टेप आपका दोस्त है यह मास्किंग टेप के रूप में ज्यादा छड़ी नहीं करता है और आप इसे चिह्नित कर सकते हैं और इसे आसानी से हटा सकते हैं
    • गिटार को जमा करने से पहले आप डाई और फिनिश को मास्ट में लागू कर सकते हैं।
    • दो बार उपाय, एक बार कट. अन्यथा आप अपनी परियोजना को खराब कर सकते हैं। अपनी परियोजना को बर्बाद करने का सबसे आसान तरीका यह है कि उस भाग को गलत समझना चाहिए जहां मस्तक बॉक्स और पैमाने को पार करता है। आपको इन चीजों को यथासंभव ध्यान से मापना चाहिए।
    • गोंद गोरिल्ला का प्रयोग न करें. यह एक आपदा पैदा करता है और बनाता है। ऐक्रेलिक पेंट या स्पष्ट वार्निश का भी उपयोग न करें खत्म चिपचिपा है और मुश्किल खेलता है।
    • गिटार को जमा करने से पहले आप लकड़ी के एक टुकड़े के साथ मस्तक के पीछे गोल कर सकते हैं।
    • हाथ और बिजली के उपकरणों के संयोजन का उपयोग करने की कोशिश करें एक बैंड देखा हमेशा उपयोगी होता है, क्योंकि यह छेद भी बनाने के लिए एक आसन ड्रिल है।
    • यदि आप रस्सियों को कम करना चाहते हैं तो आप पतले बोल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं या पुल बोल्ट को समायोजित कर सकते हैं।
    • कभी-कभी गिटार ट्यूनर थोड़ा तंग होते हैं। छेद को चौड़ा करने और पिन को दर्ज करने में आसान बनाने के लिए आप एक रीमर खरीद सकते हैं
    • ध्यान रखें कि कोई नियम नहीं हैं आप चाहें तो गिटार बनाने के लिए निर्देश (अपने आप) में बदल सकते हैं असल में, आप अपने डिज़ाइन को बदलकर एक और दूसरे को बना सकते हैं। हम में से बहुत से सीखते हैं!
    • गिटार को जमा करने से पहले आप मुंह में छेदों को काट सकते हैं, लेकिन कटिंग को ठीक से पहले कवर के बारे में सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • पाइन या स्प्रूस का उपयोग न करें इन प्रकार की लकड़ी काफी मजबूत नहीं हैं और रस्सियों के तनाव का सामना नहीं कर सकते हैं।
    • सावधान रहें! कुछ प्रकार की लकड़ी हानिकारक हैं यदि आप उन्हें श्वास लेते हैं। आप किस लकड़ी का उपयोग करते हैं और इसका उपयोग कैसे करें
    • एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रेत लकड़ी
    • उचित सुरक्षा प्रक्रियाओं का उपयोग करें उपकरण कटौती कर सकते हैं और बिजली उपकरण जल्दी से कटौती कर सकते हैं
    • बहुत सावधान रहें. काटना उपकरण काट सकता है, इसलिए आपको सुरक्षा उपायों को लेना चाहिए।
    • एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में पेंट और सॉल्वेंट का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com