ekterya.com

छोटे बच्चों में कीट काटने के लिए कैसे व्यवहार करें

अपने बच्चे को एक कीड़े का काटना सामना करना पड़ा है, तो वह या वह हल्का या गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है। एक तरफ, हल्के प्रतिक्रियाओं सामान्य तकनीक के साथ या काटने की पहचान करने और कीट विष का मुकाबला करने के तरीकों का उपयोग करके (विधि 1 में वर्णित है) इलाज किया जा सकता (तरीकों 2 और 3)। हालांकि, अगर आपको लगता है अपने बच्चे को एक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है, लेकिन आप के बारे में निश्चित हैं, तो आप विधि 4 में एक गंभीर प्रतिक्रिया के लक्षणों के बारे में जानकारी मिल जाएगा यदि आप पाते हैं कि आपके बच्चे गंभीर लक्षण है, कृपया इसे करने के लिए ले अस्पताल।

चरणों

विधि 1

कठोर नहीं हैं डिंग के लिए सामान्य उपचार विधियों का उपयोग करता है
टॉडडर्स ट्रीटमेंट में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: करौंदा की खेती किस प्रकार करें ?

1
आपको समझना चाहिए कि एक उपचार आमतौर पर लक्षण है सामान्य तौर पर, छोटे बच्चों में एक उपचार रोगसूचक होता है, जिसका मतलब है कि हेलिकॉप्टर के लक्षण, जैसे खुजली, को अपने दंश के बजाय इलाज किया जाता है।
  • सामान्य तौर पर, इन रोगसूचक उपचारों में काटने की सफाई और सुखदायक लोथ लगाने में शामिल हैं यह निम्नलिखित चरणों में संबोधित किया जाएगा।
  • टॉडडर्स स्टेप 2 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को काटने से खरोंच करने से रोकें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसके बग में क्या हुआ है कोशिश करें कि बच्चे प्रभावित क्षेत्र को खरोंच न करें क्योंकि ऐसा करने से, खुजली खराब हो जाएगी और इस संक्रमण में संक्रमण हो सकता है जिससे त्वचा खरोंच हो।
  • अपने बाहों और पैरों पर काटने से अपने बच्चे को रोकें। इसके लिए, उसे लंबे आस्तीन और पैंट पहनते हैं। यदि काटने पैरों या टखने के क्षेत्र में है, तो मोज़ा पर डाल दें।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला इमेज
    3
    काटने में कार्टीकोस्टेरोइड के साथ क्रीम लागू करें। कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ क्रीम प्रभावित क्षेत्र के सूजन और खुजली को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ कई प्रकार के क्रीम हैं जो कि बहुत शक्तिशाली से कम शक्तिशाली तक सीमित हैं। जिस का आप उपयोग करने जा रहे हैं वह आपके बच्चे को प्रस्तुत किए गए दांत पर निर्भर करता है।
  • कॉर्टिसोस्टिरिओड्स के साथ क्रीम जिन्हें आप काटने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: एविएनो, बैक्टिन, कॉर्टैड और डिर्मुलेट। एक से तीन बार क्षेत्र पर क्रीम लागू करें। क्रीम की एक छोटी मात्रा को लागू करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर फैलाएं।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कैलामाइन लोशन की कोशिश करो कैलामाइन लोशन एक ओवर-द-काउंटर लोशन है जो आमतौर पर दर्द, खुजली और कीट के काटने की वजह से छोटी त्वचा परख को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। क्रीम एक दिन में तीन बार लागू करें। आप क्रीम लागू करने के लिए कपास पैड का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा पर पूरी तरह से लोशन सूखें।
  • लोशन को बच्चे की आँखों, नाक या जननांग क्षेत्र से संपर्क न करें।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्टिंग पर एक आइस पैक रखें प्रभावित इलाके में खुजली के सनसनी को दूर करने के लिए आप कपड़े में लिपटे बर्फ का उपयोग कर सकते हैं या एक ठंडे पंप इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, सीधे बर्फ की त्वचा पर बर्फ न रखें क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा को जला सकता है।
  • लगभग 15 से 20 मिनट के लिए स्टिंग पर ठंडा दबाएं।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बच्चे को एंटीहिस्टामाइंस देने के विकल्प पर विचार करें दुर्लभ मामलों में, आपको दवाओं जैसे कि डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल) जैसे मौखिक एंटीथिस्टामाइन जैसे दवाओं का प्रबंध करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर काटने के कारण बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया है तो इसे नहीं दिया जाना चाहिए।
  • बच्चे को किसी भी प्रकार के एंटीहिस्टामाइन को देने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें अधिकांश फ़ार्मेसियों में उपलब्ध नायकों के लिए एंटीहिस्टामाइन उपयुक्त हैं
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कीट के प्रकार की परवाह किए बिना, हल्के प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानें ज्यादातर कीट के काटने से आम तौर पर हल्के स्थानीय प्रतिक्रियाएं होती हैं जो केवल काटने के क्षेत्र में होती हैं। इन प्रतिक्रियाओं में हम पाते हैं:
  • खुजली: यह कीट के काटने की सबसे आम अभिव्यक्ति होती है और ऐसा होता है क्योंकि शरीर कीट के जहर या लार से लड़ने की कोशिश करता है। बच्चे के शरीर को हिस्टामाइन जारी होता है, जो प्रभावित क्षेत्र में बहुत तीव्र खुजली की उत्तेजना उत्पन्न करता है।
  • सूजन: यह सीधे स्टिंग के क्षेत्र में होता है सूजन भी हिस्टामाइन का परिणाम है जो कीट द्वारा छोड़ा गया विष का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में भेजा जाता है।
  • लालिसी: बच्चे का शरीर भी काटने के क्षेत्र में रक्त भेजता है, जिससे इस क्षेत्र को रेडडेन का कारण होगा।
  • विधि 2

    कीट के काटने की पहचान करें
    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    घृणित मच्छर काटने को पहचानें। सबसे आम प्रकार की कीटनाशक काटने मच्छरों के हैं। ज्यादातर मामलों में मच्छर के काटने में 2 से 15 दिनों का समय लगता है। इस काटने के लक्षणों में शामिल हैं:
    • काटने के क्षेत्र में एक लाल बंप जो रूप में होता है
    • काटने के क्षेत्र में खुजली और संवेदनशीलता।
  • टॉडडर्स ट्रीटमेंट में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    पिस्सू काटने के लिए देखो फ्लीज़ छोटे कीड़े हैं जो आमतौर पर पालतू जानवरों में पाए जाते हैं। अगर आपके बच्चे को fleas द्वारा काट लिया गया था, तो आप एक से अधिक समूहीकृत लाल रंग की सूजन प्राप्त कर पाएंगे जो प्रत्येक काटने के लिए एक केंद्रीय छिद्र होगा।
  • पिटाई के काटने के कारण बहुत खुजली होती है
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    मधुमक्खी के डंक, वाशी, हॉर्नट्स और पीले जैकेट वाशिप्स के निशान को पहचानें। जब मधुमक्खी अपने डंक से निकलती है, यह आम तौर पर गिर जाती है और मधुमक्खी त्वचा पर रहता है। दूसरी ओर, अप्पीस, हॉर्नट्स और पीले जैकेट वाइप्स कई बार डंक कर सकते हैं क्योंकि वे अपनी डंक नहीं खोते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कीट ने अपनी डंक को छोड़ दिया है, काटने हमेशा बहुत दर्दनाक होगा
  • स्टिंग का क्षेत्र लाल हो सकता है और लाल हो सकता है थोड़ा सा, क्षेत्र जहां स्टिंग छोड़ दिया गया था वह सफेद हो जाएगा
  • यदि आपका बच्चा मधुमक्खी के डंठल से एलर्जी हो, तो आपको उसे तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। एलर्जी की प्रतिक्रिया में शामिल हैं: पित्ती, साँस लेने में कठिनाई, गले और जीभ की सूजन, चक्कर आना, कमजोर दिल की धड़कन, मतली और चेतना के नुकसान।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4

    Video: बेटी के लिए सुपरमार्केट से खरीदे अंगूर, उनमें छुपा बैठा था ये खतरनाक जीव

    हिरण की कष्टप्रद ticks का मुकाबला हिरण की टिक्स दर्दनाक होती है क्योंकि इस प्रकार की कीड़े एक चाकू के आकार में एक तेज मुंह रखते हैं यह संभावना है कि काट लाल हो जाएगा और प्रफुल्लित हो जाएगा। आपको पता होना चाहिए कि हिरण नमक परिवेश में रहते हैं जैसे दलदल और जंगलों।
  • 5
    आग की चींटियों की वजह से पुस्ट्यूल की तलाश करें फायर एंटिस उनके जबड़े के साथ त्वचा पर चिपके रहते हैं और फिर व्यक्ति को काटते हैं। ये क्रिया बेहद दर्दनाक हो सकती हैं और इसे "जलन" सनसनी के रूप में वर्णित किया जा सकता है यह इस कारण से है कि आप इन चींटियों को आग की चींटियों के रूप में जानते हैं

  • उनके काटने से काटने से प्रभावित क्षेत्र में pustules या pimples भी हो सकता है।
  • टॉगलर्स में कदम कीट के काटने का शीर्षक चित्र 13



    6
    देखो कि काटने के लिए बिस्तर कीड़े से हो सकता है। पिस्सू की तरह, बिस्तर कीड़े छोटे परजीवी कीड़ों है कि अक्सर लोगों के बेड में पाए जाते हैं। खटमल वास्तव में, स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं है, क्योंकि वे आम तौर पर रोगों के वाहक के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन उनके काटने खुजली और बेचैनी बहुत हो सकता है।
  • विधि 3

    कीट के प्रकार के आधार पर काटने का इलाज करें
    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    मच्छर काटने का इलाज करें मच्छर के काटने के लक्षण जैसे कि खुजली और सूजन को प्रभावित इलाके में कैलामाइन लोशन लगाने से कम किया जा सकता है। आप क्षेत्र को सुन्न करने के लिए काटने पर एक बर्फ घन को भी रग कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे को महसूस नहीं हो सके कि खुजली लगना
    • अपने बच्चे को 7 से 15 दिनों की अवधि के लिए देखें, यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां डेंगू के वाहक मच्छर हैं। यदि आपके बच्चे ने उस अवधि के दौरान बुखार विकसित किया है, तो उसे अस्पताल ले जाना है, क्योंकि मच्छर डेंगू का वाहक हो सकता है।
  • टॉडलर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    मधुमक्खी, वाशी, हॉर्नट्स और पीले जैकेट वाशिप्स की वजह से घावों को ठीक करने के लिए एक ठंडे स्कैम्प लागू करें। यदि आपके बच्चे के पास एक स्टिंग है लेकिन एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, तो स्टिंग को हटा दें और फिर साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें जगह में एक ठंडा संपीड़न लागू करें यदि खुजली या दर्द बहुत तीव्र है, तो अपने बच्चे को एंटीहिस्टामाइन (खुजली के लिए) या आईबुप्रोफेन (दर्द के लिए) देने पर विचार करें। हालांकि, उन्हें अपने बच्चे को देने से पहले इन डॉक्टरों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर बच्चे को स्टिंग पर एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है (जैसा कि पिछले पद्धति में वर्णित है), उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाएं
  • टॉडडर्स ट्रीटमेंट में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला इमेज
    3
    पिस्सू के काटने के लिए एक सामयिक क्रीम का प्रयास करें पिटाई का काटना बहुत खुजली और दर्दनाक हो सकता है। इन लक्षणों को कम करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र में एक छोटे से कॉर्टिकोस्टोरोइड क्रीम या कैलामाइन लोशन लागू करें।
  • बच्चे पिस्सू ने काट लिया आपके शरीर में अपने पालतू जानवरों को ले जाने के रहे हैं, तो आप कैसे उनमें से छुटकारा पाने के लिए के बारे में थोड़ा और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यहां.
  • टॉडलर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    आग चींटी के काटने का कार्य करता है यह सुनिश्चित करने के लिए पहले जांच करें कि आपके बच्चे के पास कई काटने नहीं हैं यदि आपके पास ऐसा होता है, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। केवल एक काटने, तो इस क्षेत्र के लिए एक ठंडा संपीड़ित लागू होते हैं। तुम भी क्षेत्र में एक सामयिक हिस्टमीन रोधी क्रीम लागू कर सकते हैं या आप कोर्टिकोस्टेरोइड के साथ एक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को बहुत दर्द है, तो उसे इबुप्रोफेन देने का विकल्प देखें
  • टोडडलर्स चरण 18 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    बग काट साफ करें यदि बच्चे को बग मिला, तो साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ़ करें इलाके साफ होने के बाद, खराबी के काटने के कारण होने वाली खुजली वाली सनसनी को दूर करने के लिए कैलामाइन लोशन या स्थानीय एंटीहिस्टामाइन क्रीम लागू करें।
  • विधि 4

    एक गंभीर प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानता है
    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है। जब एक बच्चे को कीट के काटने से एक गंभीर प्रतिक्रिया होती है, तो उनकी वायुमार्ग संकीर्ण हो सकती है और इससे बच्चे को साँस लेने में मुश्किल हो सकती है।
  • टॉगलर्स में कदम कीट काटने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 20
    2
    अपने बच्चे से पूछें कि उसे निगलने में परेशानी है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक गंभीर प्रतिक्रिया आपके बाढ़ का कारण बन सकती है और इससे बच्चे को निगलने में भी परेशानी होती है। उपेक्षा के बिना कि यह गले में सूजन उत्पन्न कर सकता है।
  • टॉगलर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 21
    3
    पता करने के लिए थर्मामीटर का प्रयोग करें कि क्या आपके बच्चे को बुखार है। आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली शुरू हो जाएगी जब जहर शरीर में प्रवेश करेगा। शरीर शरीर के तापमान के तापमान में वृद्धि करके संक्रमण और अन्य रोगज़नक़ों से लड़ता है, इसलिए यह तब बुखार पैदा करेगा।
  • बुखार शरीर के तापमान है जो 36.5 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर पहुंचता है।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 22
    4
    अगर आपको लगता है कि उसे हाइपोटेंशन (कम रक्तचाप) हो सकता है तो अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें। Hypotension तब होता है जब जहर हृदय प्रणाली पर पहुंचता है और कोरोनरी ऐंठन का कारण बनता है। ये ऐंठन धमनी प्रणाली में होते हैं (जिसमें धमनियों भी शामिल हैं) इससे रक्तचाप कम हो सकता है।
  • निम्न रक्तचाप शॉक की स्थिति पैदा कर सकता है।
  • टॉडडर्स स्टेप 23 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं तो अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं। गंभीर प्रतिक्रियाओं के मामले में तत्काल चिकित्सा ध्यान दिया जाना चाहिए। सामान्य में, काटना होने के 5 से 30 मिनट के भीतर एनाफिलेक्सिस और अन्य गंभीर लक्षण विकसित होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कीड़े के काटने के लिए अपने बच्चे के शरीर की जांच करना याद रखें, खासकर बाहर खेलने के बाद कीड़े शरीर पर कहीं भी काट सकते हैं, न कि केवल बाहों और पैरों पर जो आमतौर पर अधिक उजागर होते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को कीट काटने के बजाय मकड़ी का काटा हो, तो क्लिक करें यहां

    चेतावनी

    • यदि आपके बच्चे को बुखार है या विधि 4 में उल्लिखित किसी भी लक्षण में है, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं
    • दर्द और एंटीथिस्टेमाइंस के लिए दर्द निवारक का उपयोग करें जो विशेष रूप से बच्चों के लिए हैं
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com