ekterya.com

मच्छर के काटने का इलाज कैसे करें

मच्छर काटने खुजली है क्योंकि वे लार को हल्के एलर्जी की प्रतिक्रिया देते हैं जो मच्छर आपके शरीर में डालने से पहले अपने शरीर में डालती है। महिला मच्छर का मुख्य भोजन स्रोत इसके पीड़ितों का खून है - इसलिए, अधिकांश मच्छरों पूरे दिन विभिन्न दाताओं पर फ़ीड करते हैं। पुरुष मच्छरों को डंक नहीं है हालांकि मच्छरों से गंभीर वायरस संचारित हो सकता है, लेकिन अधिकांश काट केवल छोटी सी जलन होती है।

चरणों

भाग 1
डॉक्टरों द्वारा सलाह दी गई सलाह

हील मच्छर काटने स्टेप्स 1 शीर्षक वाला इमेज
1
साबुन और पानी से प्रभावित क्षेत्र को धो लें यह परेशानी लार को हटा देगा जो अभी भी आपकी त्वचा पर रहता है और संक्रमित होने के बिना काटने का इलाज करने में मदद करता है।
  • हील मच्छर काटने स्टेप्स 2 शीर्षक वाला इमेज

    Video: मच्छर काटने की खुजली का उपचार

    2
    मच्छर के काटने पर बर्फ रखें, जैसे ही आप काटने की सूचना मिलती है ज्यादातर मच्छर के काटने से चोट नहीं आती है, और आप काटने के कुछ घंटे बाद तक उन्हें ध्यान नहीं दिया जा सकता है। क्षेत्र में बर्फ में दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • Video: मेयो क्लीनिक मिनट: मच्छर के काटने से खुजली Easing

    हील मच्छर काटने स्टेप्स 3 शीर्षक वाला इमेज



    3
    मस्सा के काटने के खिलाफ उपयोग करने के लिए संकेत के लिए कैलामाइन या कुछ अन्य अति-काउंटर दवाओं के साथ एक मरहम लगाने से खुजली को बुझता है। इसे लागू करते समय दवा के निर्देशों का पालन करें
  • हील मच्छर काटने स्टेप्स 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक ओवर-द-काउंटर दवा लें, जैसे एस्पिरिन या एसिटामिनोफेन पैकेज निर्देशों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • शराब पोंछे का उपयोग करने की कोशिश करें यह काट और शांत करेगा।
    • मच्छरों के काटने से बचें, जब आप किसी बाहर के स्थान पर जा रहे हैं, तो अपने सभी की त्वचा को कीट से बचाने वाली क्रीम के साथ कवर कर लें। मच्छरों के प्रजनन को नियंत्रित करने के लिए आप अपनी संपत्ति के स्थिर जल के सभी स्रोतों को भी समाप्त कर सकते हैं, क्योंकि मच्छरों को स्थिर अंडे में अपने अंडे आते हैं।
    • जब आप बाहर होते हैं, सीट्रोनेला, लियनॉल और सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग करें इन सभी उत्पादों को महिला मच्छरों से दूर डराने के लिए जाना जाता है। ज्यादातर मच्छर काटना सुबह और शाम में होता है, जब मच्छरों में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।
    • यदि आप पेस को पेस्ट करने के लिए पर्याप्त पानी से कुचलते हैं और इसे काटने के लिए लागू करते हैं, तो यह खुजली को शांत करेगा। इसके अलावा स्प्रे कोटिंग बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

    चेतावनी

    • मच्छरों एक रोगी से अगले बीमारियों से गंभीर बीमारियों को प्रेषित कर सकता है, जैसे कि मलेरिया और पश्चिम नाइल वायरस पश्चिम नाइल वायरस के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और सूजन ग्रंथियां शामिल हैं। यदि आपके पास वायरस के लक्षण हैं, तो उपचार का पालन करने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं।
    • अपने आप को खरोंच से बचें यह एक अधिक चिड़चिड़ापन का कारण होगा और scabs और निशान के गठन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com