ekterya.com

पौधों को क्लोन कैसे करें

आपके बगीचे में एक पौधा है जो आप वास्तव में प्यार करते हैं। शायद इसमें उज्ज्वल पत्ते और कुछ रसीला फल होते हैं, या हो सकता है कि आप उन लंबी और चमकदार उपजीों को देखकर रोक न सकें। आप इस संयंत्र के साथ अपनी शेष जिंदगी बिताते रहना चाहते हैं, लेकिन आपको पता है कि आपका दिन समाप्त हो रहा है आप किसी दूसरे बीज को विकसित कर सकते हैं, लेकिन ये अविश्वसनीय हैं और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपका संयंत्र आपकी इच्छा के मुताबिक बढ़ जाएगा। आप अपने शुद्ध गुण को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं और गैर-यौन तरीके के माध्यम से दूसरे जीव को बना सकते हैं? आप डर महसूस करते हैं, आप आतंक महसूस करते हैं, आप अपने दिमाग के साथ जाल को सर्फ करते हैं तब आप इस विकी को ढूंढें लेख और आप समाधान की खोज करते हैं: यह समय निकालने का समय है।

चरणों

भाग 1
सही सामग्री प्राप्त करें

Video: नीबू वर्गीय पौधे का क्लोन बनाने कि विधि

छवि शीर्षक क्लोन प्लांट्स चरण 1
1
संयंत्र को क्लोन करने के लिए एक कंटेनर चुनें। आप जो कंटेनर चुनते हैं, वह एक बार बढ़ने के बाद संयंत्र के आकार पर निर्भर करेगा और आप कितने एक कंटेनर में क्लोन करना चाहते हैं। कंटेनर का आकार क्या होना चाहिए यह निर्धारित करने से पहले अपने संयंत्र पर कुछ शोध करें।
  • कुछ लोग अपने पौधों को क्लोन करने के लिए बर्तन का उपयोग करना पसंद करते हैं, हालांकि कुछ लोग कुछ प्लास्टिक के कप के रूप में सरल रूप में कुछ खाल के नीचे कुछ छेदों का प्रयोग करेंगे।
  • सामान्य तौर पर, एक पारभासी वाले कंटेनर बेहतर होता है - इसलिए आप देख सकते हैं कि आपके संयंत्र में कब और कहाँ जड़ें आ रही हैं।
  • छवि शीर्षक क्लोन प्लांट्स चरण 2
    2
    निर्णय लें कि क्या आप रॉक ऊन या जमीन पर संयंत्र को क्लोन करना चाहते हैं। जब आप पौधों को क्लोन करते हैं, तो आप इसे का एक हिस्सा मिट्टी या रॉक ऊन में डाल देते हैं ताकि यह जड़ें विकसित कर सकें और बढ़ सकें।
  • रॉक ऊन अधिक जटिल है और पृथ्वी की तुलना में अधिक तैयारी की आवश्यकता है। इसे 4.5 में पीएच के साथ पानी में रात भर लथपथ होना चाहिए और इसमें प्राकृतिक धरती के समान पोषक तत्व शामिल नहीं होंगे। तुम भी समय रॉक ऊन का एक ब्लॉक है कि न तो बहुत बड़ी है और न ही संयंत्र आप क्लोन करने के लिए जा रहे हैं के लिए बहुत छोटा है के बीच में एक छेद में कटौती के लिए ले जाने की जरूरत होगी।
  • धरती को खरीदा या इसे अपने बगीचे या आँगन से ले जाने के लिए पृथ्वी को खोलने के अलावा पृथ्वी की बहुत कम या कोई तैयारी की आवश्यकता नहीं है।
  • क्लोन प्लांट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: आम की कलम दूसरे आम के पौधे में कैसे लगाएँ - आपकी फरमाइश - AAM KI KALAM DOOSRE AAM KE PAUDHE MEIN

    निर्णय लें कि क्या आप एक रूटिंग हार्मोन का उपयोग करना चाहते हैं संयंत्र कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए क्लोनिंग प्रक्रिया में रूटिंग हार्मोन का उपयोग किया जाता है। पौधों में औक्सिंस नामक प्राकृतिक हार्मोन होते हैं, जिससे उन्हें यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि उन्हें अधिक पत्तियों या अधिक जड़ें विकसित करना चाहिए या नहीं। यदि आप एक बोतल में एक रूटिंग हार्मोन खरीदते हैं, तो आप सिंथेटिक auxin का प्रयोग करेंगे। जब आप इस हार्मोन को लागू करते हैं, तो संयंत्र सोचता होगा कि उसे अधिक जड़ें विकसित करना होगा और इस प्रकार क्लोनिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • यदि आप एक कार्बनिक माली हैं, तो हार्मोन की समस्याएं आपके लिए एक विकल्प नहीं हो सकती हैं। इनमें से कई हार्मोन में कीटनाशक और रसायनों शामिल हैं जो पृथ्वी के अनुकूल नहीं हैं। गार्डन टेक से रूूटोन जैसे लोकप्रिय ब्रांडों में रसायनों होते हैं जो ऊपरी वायुमार्ग और त्वचा के दाने में जलन पैदा कर सकते हैं। यह बिल्कुल मजेदार नहीं है
  • यदि आप हार्मोन को लागू नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास क्लोनिंग के साथ बहुत भाग्य नहीं हो सकता है। टमाटर की तरह पौधे आसानी से क्लोन क्योंकि वे प्राकृतिक auxin की बहुत सारी उपज है, लेकिन अन्य पौधों केवल स्टेम है, जो यह मुश्किल एक कृत्रिम हार्मोन के बिना जड़ लेने के लिए कर सकता है के जन्म में मूल rootball जड़ों को विकसित कर सकते हैं। अपनी विशेष स्थिति के लिए क्या सही है यह मूल्यांकन करने का निर्णय करने से पहले अपने संयंत्र पर कुछ शोध करें
  • भाग 2
    स्टेम संयंत्र

    क्लोन प्लांट्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    गंदगी या रॉक ऊन के साथ बर्तन या कंटेनर भरें।
    • यदि आप गंदगी का उपयोग करने के लिए चुना है, तो कंटेनर को कबाड़ में भरें बर्तन या कंटेनर के नीचे केंद्र में एक छेद बनाओ
    • यदि आप रॉक ऊन का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आप इसे कंटेनर में बस एक टुकड़ा सम्मिलित कर सकते हैं।
  • क्लोन प्लांट्स स्टेप 5 नामक छवि
    2
    जल पृथ्वी मिट्टी में पर्याप्त पानी डालना, इसे गीला करने के लिए, लेकिन लथपथ नहीं। यदि आप रॉक ऊन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप पहले से ही इसे पिछली रात में भिगो चुके हैं, इसलिए इसे अधिक पानी जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक क्लोन प्लांट्स चरण 6
    3
    एक तेज चाकू या कैंची के साथ पौधे के स्टेम पर एक विकर्ण कट करें। आप कट करने के लिए एक पार्श्व स्टेम का चयन करना चाहते हैं, टर्मिनल वाला नहीं टर्मिनल उपजी मुख्य हैं, जो पृथ्वी को छोड़ते हैं और टर्मिनल के किनारे से पार्श्व वाले अंकुर होते हैं।
  • एक बार जब आप कट कर लेते हैं, तो स्टेम को देखो और उसके पत्तों या फूलों की कलियों को अपने बेस से हटा दें। शीट या एक संयंत्र काटने पर भी कई बटन देखते हैं, वे तने के आधार है, जो अपने संयंत्र रोक सकती जड़ों को विकसित करने के लिए से पानी की सबसे अवशोषित।
  • Video: कलम लगाने की एसी विधी जिससे गुड़हल के पौधों को 100% सफलता से प्राप्त होगा ।




    क्लोन प्लांट्स स्टेप 7 नामक छवि
    4
    हार्मोन को दूर करने में स्टेम को गीला करें, अगर आपने तय किया कि उन्हें अपने संयंत्र में इस्तेमाल करना ठीक है। आप पाउडर या तरल रूप में पक्षियों के हार्मोन को पा सकते हैं। यदि आप पाउडर का उपयोग करते हैं, तो पानी में स्टेम को डुबो दें और फिर पाउडर को अंत में लागू करें, ताकि यह चिपक हो। रूटिंग हार्मोन के साथ पूरे स्टेम को कवर न करें स्टेम के निचले सिरे को कवर करने पर थोड़ा ध्यान दें।
  • क्लोन प्लांट्स स्टेप 8 नामक छवि
    5
    ग्राउंड या रॉक ऊन में छेद में पौधे के स्टेम को रखें। छेद में एक तिहाई स्टेम लगाने की कोशिश करो ..
  • क्लोन प्लांट्स स्टेप 9 नामक छवि
    6
    प्लास्टिक या कांच के साथ कंटेनर को कवर करें अक्सर, एक प्लास्टिक की थैली अच्छी तरह से काम करेगी यदि आपके पास कुछ और नहीं है जब आप संयंत्र को कवर करते हैं, तो नमी अंदर रहती है और जड़ें पैदा करने की कोशिश करते हुए पौधे जीने के लिए अनुमति देता है। आप जो संयंत्र को कवर करने के लिए उपयोग करते हैं वह कंटेनर पर निर्भर करेगा जो आपने क्लोनिंग करने के लिए चुना है।
  • भाग 3
    पौधे बढ़ने दें

    क्लोन प्लांट्स स्टेप 10 नामक छवि
    1
    कंटेनर को एक गर्म क्षेत्र में रखें जहां आपको थोड़ा सूरज मिलता है ध्यान रखें कि यदि आप पौधे को उस जगह पर रख देते हैं जो पूरे दिन सीधे सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, तो कटौती बहुत ज्यादा तनाव और मर सकता है
  • छवि शीर्षक क्लोन प्लांट्स चरण 11
    2
    हर दिन मक्खन को पानी में नमक रखने के लिए थोड़ा पानी डालें, लेकिन गीला न हो, क्योंकि यह जड़ खड़ा करना शुरू कर देता है। लगभग एक या दो हफ्तों के बाद, पौधे जड़ें विकसित करने के लिए शुरू हो जाएगा। हुर्रे! क्लोनिंग हासिल।
  • युक्तियाँ

    • सबसे अच्छा स्टेम जिसे आप क्लोन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं कट ऑफ करने के बजाय फाड़ा जा सकता है और यह साफ तौर पर टूट जाएगा एक धनुषाकार स्टेम सफलतापूर्वक जड़ें होने के लिए बहुत पुराना हो सकता है और एक नरम या लचीला स्टेम बहुत छोटा हो सकता है यदि आपको कोई स्टेम नहीं मिल सकता है जो पूरी तरह से उपयुक्त हो, तो उसे स्वास्थ्यप्रद खोजने का प्रयास करें और इसे चाकू से काट लें
    • एक बार जब आप स्टेम काट कर लेते हैं, तो धीरे-धीरे अपने पक्षों में से एक को छान लें। इससे स्टेम में अधिक औक्सिंस और पोषक तत्वों को घुसना करने में मदद मिलेगी और पौधे रूट लेना शुरू कर देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैंची या तेज चाकू
    • रॉक ऊन या पृथ्वी
    • बर्तन या साफ कंटेनर
    • रूटिंग हार्मोन
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com