ekterya.com

कैसे मुसब्बर वेरा (मुसब्बर) संयंत्र संयंत्र

घृतकुमारी विकसित करने के लिए एक लोकप्रिय और आसान संयंत्र, जब तक कि आप कि गर्म जलवायु, जिसमें इस संयंत्र विकसित की नकल करता पानी और सूर्य के स्तर को समझने है। असामान्य रूप से एक रसीला (या रसदार) संयंत्र के लिए, एलो वेरा संयंत्र एक काटने ब्लेड से विकसित नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके बजाय आमतौर पर वयस्क संयंत्र के या उनसे आधार से अलग छोटे क्लोन फैल रूट सिस्टम के समुद्री मील आपको इन युवा पौधों को सावधानी से व्यवहार करना चाहिए, जैसा कि प्रचार पर अनुभाग में विस्तार से बताया गया है।

चरणों

भाग 1

संयंत्र या प्रत्यारोपण मुसब्बर वेरा
चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 6
1
आपको पता होना चाहिए कि प्रत्यारोपण कब करना है। मुसब्बर पौधों अपेक्षाकृत कम जड़ों और भारी चादरें है, तो यह उन्हें एक भारी बर्तन को स्थानांतरित करने के लिए जब वे बहुत भारी और पलट बन सामान्य है। एलोवेरा जड़ों के विकास के लिए स्थान से बाहर चलाता है, तो आप "हरी गोली मारता है" का निर्माण शुरू कर सकता है आप अपने खुद के बर्तन (पढ़ने के खंड प्रचार) स्थानांतरित कर सकते हैं। आप जड़ों से पहले एक बड़ा करने के लिए नए संयंत्रों, trasplántala के उत्पादन में वयस्क संयंत्र से बढ़ में अधिक रुचि रखते हैं अपने कंटेनर बर्तन की दीवारों के चारों ओर करने के लिए शुरू।
  • यदि आप एक बड़े पौधे के आधार पर एक छोटे पौधे (या अंकुर) को प्रत्यारोपित करना चाहते हैं, तो प्रचार खंड पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 2
    2
    पौधे को पर्याप्त धूप और गर्मी दें मुसब्बर वेरा पौधे प्रति दिन धूप की 8 से 10 घंटे प्राप्त करना पसंद करते हैं। यद्यपि वे गर्म या गर्म तापमान में सबसे अच्छे से बढ़ते हैं, वे अधिक निष्क्रिय राज्य में ठंडा मौसम बच सकते हैं। हालांकि, यदि तापमान -4 डिग्री सेल्सियस (25 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे दिखाई दिया तो उन्हें क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • सहिष्णुता 9, 10 और 11 (संयुक्त राज्य अमेरिका से) क्षेत्र पूरे वर्ष के दौरान मुसब्बर वेरा को बनाए रखने के लिए अधिक उपयुक्त हैं। यदि आप किसी अन्य क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अपने मुसब्बर वेरा को अधिकतर वर्ष के बाहर रख सकते हैं और इसे ठंढ से पहले घर ले सकते हैं।
  • सर्वाधिक गर्म खिड़कियां उन है कि या पश्चिम की ओर उन्मुख हो रहे हैं दक्षिण यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं या कि पश्चिम या उत्तर की ओर उन्मुख होते हैं यदि आप दक्षिणी गोलार्द्ध में रहते हैं।
  • पौधे के अनुकूलन के बावजूद, जो इसे गर्म स्थितियों में विकसित करने की अनुमति देता है, उसे जलाने के लिए अभी भी संभव है। पत्तियों को भूरे रंग की बारी शुरू करने के लिए अगर यह हल्का साइड के साथ एक क्षेत्र में ले जाएँ
  • 3
    एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में संयंत्र मुसब्बर वेरा। घृतकुमारी पौधों शुष्क परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए अनुकूलित कर रहे हैं और सड़ सकता है अगर जमीन पर पौधों है कि पानी खड़े जमा। एक कैक्टस पॉट मिट्टी का इस्तेमाल करें या मिट्टी, रेत और बजरी के बराबर भागों का उपयोग करके अपना स्वयं का मिश्रण बनाएं।
  • यदि आप कटोरे में मुसब्बर वेरा को लगाने के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसके आधार में एक छेद है ताकि पानी इसके माध्यम से नाल ले सके।
  • 4
    रोपण करते समय जड़ बॉल को कवर करें, लेकिन पत्तियों को जमीन पर जाने न दें मिट्टी की सतह के नीचे मुसब्बर वेरा रूट गेंद रखें। यदि कुछ हरी पत्तियों को आंशिक रूप से दफन किया गया है या जमीन पर फंसे हैं, तो वे सड़ सकते हैं।
  • 5
    बजरी या कंकड़ (वैकल्पिक) के साथ फर्श की सतह को कवर करता है जगह में मिट्टी को रखने और वाष्पीकरण को कम करने के लिए मुसब्बर संयंत्र के आधार के आसपास छोटी चट्टानों की एक परत रखें। यह मुसब्बर संयंत्र के विकास के लिए आवश्यक नहीं है, इसलिए, यदि आप इस उपस्थिति को पसंद करते हैं तो आप पृथ्वी को उजागर कर सकते हैं।
  • सफेद पत्थर पौधों के आधार पर सूरज की गर्मी को दर्शाएंगे, जो एक अच्छा विचार हो सकता है अगर आप गर्म जलवायु में नहीं रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 6
    6
    इसे रोपण के पहले दिन के दौरान पानी न दें। इससे पहले कि आप पानी शुरू, जड़ों कि हो सकता है रोपण के दौरान क्षतिग्रस्त हो गए हैं की मरम्मत के लिए मुसब्बर संयंत्र कुछ दिन दे। क्षतिग्रस्त पौधों को पानी देने से रूट सड़ांध का खतरा बढ़ जाता है। मुसब्बर पौधे अपने पत्तों में प्रचुर मात्रा में पानी रखता है और इस अवधि के दौरान पानी की कमी से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। यदि आप सतर्क रहना चाहते हैं तो इसे पानी से पहले या पहले दो बार हल्के से पानी दें।
  • दैनिक पानी के लिए निर्देशों के लिए, संयंत्र को रोजाना देखभाल करने पर अनुभाग पढ़ें।
  • भाग 2

    रोज़ की देखभाल और समस्याओं को सुलझाना
    1
    बढ़ते मौसम के दौरान हर बार पानी सूख जाता है। गर्मियों के दौरान या जब भी मौसम गर्म और सनी होता है, तो मुसब्बर पौधे तेजी से बढ़ेगा यदि आप उन्हें नियमित रूप से पानी देते हैं हालांकि, मुसब्बर के पेड़ों के मुकाबले पानी को आसान बनाने के लिए यह बहुत आसान है। इसलिए, जब तक कि मिट्टी 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) की गहराई तक सूख जाती है तब तक पानी न लें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 8
    2
    ठंड के मौसम में कभी-कभी पानी। मुसब्बर के पेड़ अक्सर सर्दियों के दौरान निष्क्रिय होते हैं या जब समय की लंबी अवधि के लिए मौसम ठंडा होता है। इस अवधि के दौरान आपको केवल एक महीने में एक या दो बार पानी देना चाहिए, जब तक कि आप उन्हें पूरे साल गर्म कमरे में न रखें।
  • 3
    एक वर्ष में पौधे को एक बार खाराना या कभी नहीं। मुसब्बर पौधों को उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है और अत्यधिक उपयोग संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है या इसे अस्वस्थ हो सकता है। यदि आप विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो नाइट्रोजन में कम उर्वरक, फास्फोरस में उच्च और पोटेशियम में कम उपयोग करें (उदाहरण के लिए, 10-40-10 या 15-30-15 उर्वरक)। वसंत के अंत में वर्ष में एक बार लागू होते हैं, बढ़ते मौसम की शुरुआत में।
  • 4
    ब्रश को ध्यान से निकालें मुसब्बर संयंत्र के आसपास की मिट्टी घास और मातम से मुक्त होनी चाहिए। पौधे बाहर होने पर नियमित रूप से उन्हें निकालें, लेकिन इसे सावधानी से करें क्योंकि मुसब्बर के लिए एक अच्छी मिट्टी ढीली और रेतीली है, यदि आप घास को कड़ाई से फेंकते हैं, तो जड़ को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक प्लांट एलो वेरा चरण 11
    5
    सूरज की रोशनी के लिए जोखिम बढ़ता है, यदि पत्ते बढ़ते हैं और कम होते हैं मुसब्बर वेरा की पत्तियों को एक कोण पर ऊपर या बाहर बढ़ना चाहिए, सूरज की रोशनी की ओर। यदि ये पत्तियां जमीन के करीब हैं या फ्लैट बाहर निकलती हैं, तो यह संभावना है कि संयंत्र पर्याप्त सूरज प्राप्त नहीं कर रहा है। इसे एक सनी क्षेत्र में ले जाएं यदि आप घर के भीतर हैं, तो इसे दिन के दौरान बाहर रखने पर विचार करें।
  • प्लांट एलो वेरा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: KEVA Aloe Facewash कीवा एलो फेस वास

    सूरज की रोशनी के जोखिम को कम करता है यदि पत्ते भूरे रंग का हो। यद्यपि सूरज एक्सपोज़र की बात आती है तो मुर्गी पौधों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, हालांकि पत्तियों को जलाने के लिए अभी भी संभव है। यदि मुसब्बर संयंत्र भूरा रंग बदलता है, तो उसे दोपहर की शुरुआत में छाया प्राप्त करने वाले क्षेत्र में स्थानांतरित करें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 13



    7
    यदि पानी पतले और घुंघराले होते हैं तो पानी में वृद्धि करें। मोटी पत्तियों और मांसपेशियों के पत्तों ने पानी की आपूर्ति की है जो पौधे सूखे की अवधि में उपयोग करता है। यदि पत्तियों पतली या घुंघराले लगते हैं, तो मुसब्बर संयंत्र को अधिक बार पानी दो। अधिक मात्रा में न लें: सावधानी बरतें: जड़ सड़ांध को रोकने के लिए पानी को जल्दी मिट्टी से निकालना चाहिए, जो कि रोकना मुश्किल है।
  • प्लांट एलो वेरा चरण 14 नामक छवि
    8

    Video: It's Incredibly Easy To Grow Healing Aloe Vera At Home, Here's How...

    पानी बंद करें अगर पत्ते पीले हों या ब्रेक करें। पीले रंग की पत्तियों या जो "पूर्ववत" हैं अतिरिक्त पानी की वजह से पीड़ित हैं अगले सप्ताह (या निष्क्रियता सीज़न के दौरान दो सप्ताह) पानी बंद करें और पानी भरने के एक बार पानी कम करें। आप इसे क्षतिग्रस्त होने की बहुत संभावना के बिना संयंत्र के विच्छेदित पत्तियों को हटा सकते हैं, हालांकि यह एक का उपयोग करना बेहतर है कीटाणुरहित चाकू.
  • भाग 3

    नए पौधों का प्रचार करें
    चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 15
    1
    अपने वयस्क मुसब्बर संयंत्र को अपने कंटेनर भरने दें। हालांकि किसी भी स्वस्थ मुसब्बर संयंत्र युवा पौधों (या "कलियों") का उत्पादन करने की क्षमता है, यह सबसे जब वयस्क संयंत्र अपने कंटेनर की सीमा तक पहुँच गया है होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 16
    2
    युवा पौधे उभरने तक प्रतीक्षा करें। आपका एलो वेरा संयंत्र मां पौधे की जड़ प्रणाली के कुछ साझा करने के लिए "प्रकोप" है, जो खुद को क्लोन कर रहे हैं उत्पादन शुरू कर देना चाहिए और यह भी आधार के लिए निर्धारित किया जा सकता है। ये कभी-कभी कंटेनर के ड्रेनेज छेद या पास के कंटेनरों में जाने वाली जड़ों को छोड़ देते हैं।
  • कलियों को वयस्क पौधों की पत्तियों की तुलना में हल्का हरा होता है और जब वे पहली बार उभरते हैं तो पत्तियों पर वही कांटेदार किनारों नहीं होते हैं
  • 3
    युवा पौधों को पर्याप्त आकार तक पहुंचने दें। युवा पौधों को बेहतर विकसित होगा यदि आप थोड़े बड़े और परिपक्व होने तक इंतजार करते हैं और अपनी जड़ों की कुछ जड़ों को मिलते हैं। हालांकि इस आकार उप प्रजातियों और अकेले पौधे के साथ बदलता रहता है, एक अच्छा सामान्य नियम है कि युवा संयंत्र में कम से कम 7.5 सेमी (3 इंच) उच्च और अधिमानतः 12.5 सेमी (5 इंच) होना चाहिए है। वहाँ कंटेनर में है, तो पर्याप्त जगह है, जब तक युवा संयंत्र 1/5 तक पहुँच जाता है परिपक्व संयंत्र के आकार को मापने और "सच पत्ते" है कि वयस्कों के उन लोगों की तरह लग रहे के कई समूहों है प्रतीक्षा करें।
  • 4
    युवा पौधे को हटाने के लिए स्वच्छ, तेज चाकू का उपयोग करें। पहले चाकू को असंगत करता है संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए शूट के आधार पर मिट्टी निकालने के लिए इसे देखने के लिए कि क्या यह माँ पौधे से जुड़ा है। यदि यह मामला है, तो इसे काट लें, सुनिश्चित करें कि जवान पौधे अपनी जड़ों से जुड़ा रखे, यदि कोई हो। अपनी जड़ों की उपस्थिति में सफलता की संभावना बढ़ जाएगी, लेकिन प्रकोप हटाए जाने से पहले उन्हें आसानी से नहीं मिल सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 1 9
    5

    Video: एलोवेरा की खेती,लागत ,पौधे की खरीद,Complete Knowledge of Aloevera Farming and Products in Hindi

    पौधों को छोड़ दो दिन के लिए बाहर कटौती। तुरंत नए मुसब्बर को लगाए जाने के बजाय, आप संयंत्र को चाकू की कटौती पर काठ डाल सकते हैं। सीधे जमीन के खिलाफ संयंत्र की कटौती सतह को रखने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • 6
    इसे अपने कंटेनर में लगा दें और उसे समर्थन दें। पत्तियों को दफनाने के बिना, अच्छी जल निकासी के साथ मिट्टी के ऊपर के युवा पौधे को रखें के बाद से यह संभावना है कि जड़ प्रणाली छोटे (या अस्तित्वहीन) है, यह कंकड़ की एक परत और एक अन्य वस्तु के खिलाफ बाकी के साथ संयंत्र धारण करने के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ हफ्तों में पौधे को समर्थन देने के लिए जड़ प्रणाली को काफी बड़ा होना चाहिए।
  • आप मुसब्बर वेरा रोपण पर अनुभाग में अधिक विस्तृत जानकारी पा सकते हैं, जो युवा और परिपक्व दोनों पौधों पर लागू होता है।
  • 7
    पौधों को जड़ें नहीं होने पर हर एक दिन में उन्हें स्प्रे करें। जड़ें बढ़ने से पहले, पौधे को पानी न दें। एक अंकुश लगाने के लिए कम से कम कुछ हफ़्ते रुको, इसे पानी भरने से पहले अपनी जड़ें बढ़ाना। इसके बजाय, हर तीन दिनों में एक एयरोसोल बोतल के साथ संयंत्र को स्प्रे करें।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 22
    8
    जड़ों की स्थापना के बाद इसे बहुत कम पानी मिलते हैं। घृतकुमारी पौधों पानी के बिना लंबे समय तक कर सकते हैं और यदि आप संयंत्र को पानी से पहले अपनी जड़ों पर्याप्त रूप से बड़े हैं, पानी जमा होते हैं और संयंत्र सड़ सकता है। जलने से पहले अपनी जड़ें विकसित करने के लिए प्रकोप के लिए कम से कम कुछ हफ्तों तक प्रतीक्षा करें। प्रकोप लिए पहले से कोई जड़ प्रणाली है, तो आपको एक बार पानी और 2 से 3 सप्ताह के लिए छाया में इसे छोड़ने से जड़ों की स्थापना में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 23
    9
    एक वयस्क पौधे के रूप में उसकी देखभाल करें एक बार संयंत्र अपने कंटेनर में है और जड़ जला है, आप इसे एक वयस्क पौधे के रूप में इलाज कर सकते हैं। संयंत्र के दैनिक देखभाल के लिए अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • किसी भी पौधे जो छाया की लंबी अवधि के लिए बनी हुई है, उसे पूर्ण सूर्य तक उजागर करने से पहले धीरे-धीरे समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। इसे सूरज की रोशनी में रखने से पहले कई हफ्तों तक आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में स्थानांतरित करें।
    • यदि आप अपने मुसब्बर संयंत्र के खिलने और भालू के फल को देखने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो आप बीज एकत्र कर सकते हैं और उन्हें संयंत्र लगाने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा कम ही होता है क्योंकि एक पक्षी या कीट मुसब्बर का एक अलग प्रजातियों के साथ एलोवेरा परागण किया जा सकता था विभिन्न गुणों के साथ एक संयंत्र का निर्माण करने के लिए और क्योंकि वे बीज से बढ़ने में कम सफलता दर से हो गई है शूट की यदि आप बीज से मुसब्बर बढ़ने की कोशिश करते हैं, तो काले बीज का उपयोग करें और उन्हें मिट्टी की सतह पर फैलाएं। उन्हें रेत और पानी के साथ अक्सर चार्ज करें जब तक वे अंकुरित न करें। उन्हें अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ विकसित करें और उन्हें अंकुरण के बाद 3 से 6 महीने के बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करें।

    चेतावनी

    • रसीला परिवार में कई पौधों के विपरीत, आप एक पत्ती काट से मुसब्बर वेरा नहीं बढ़ सकते। इसके बजाय आपको छोटे और अलग पौधे का उपयोग करना चाहिए जो कि मुख्य पौधे से जुड़ा हुआ है, अधिमानतः अपनी जड़ प्रणाली और कई कलियों के साथ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज, कटौती या मुसब्बर वेरा के वयस्क पौधे
    • मिट्टी के बर्तन
    • पानी
    • कैक्टस बर्तन के लिए पृथ्वी या रेत, बजरी और पृथ्वी का घर का बना मिश्रण
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com