ekterya.com

मोल्डिंग्स को कैसे लगाएं

एक मोल्डिंग सजावटी लकड़ी का एक टुकड़ा है जिसे कई घरों में पाया जा सकता है। शब्द अवधि के घरों में पाए जाने वाले स्क्रॉल और विवरण के साथ पतले सजाए हुए टुकड़े से लेकर, सादा और साधारण एक-आयामी तालिकाओं के लिए अक्सर नए निर्माणों में देखा जाता है। दरवाजों और खिड़कियों के चारों ओर मोल्डिंग के अलावा, बक्से के लिए रेल, गार्ड और बेसबोर्ड भी हैं। एक मोल्डिंग स्थापित करना, चाहे कंगनी, एक आधार, या कुछ इसी तरह के लिए, एक ही सरल तकनीक की आवश्यकता होती है। आपको इस नौकरी के लिए जरूरी कुछ उपकरण खरीदना पड़ सकता है, जैसे कि क्रैच बॉक्स और वायु नली और कंप्रेसर के साथ वायवीय हथौड़ा।

चरणों

भाग 1
स्थापना की बुनियादी बातों

इमेज का शीर्षक टाइप करें स्थापना मोल्डिंग चरण 1
1
सही आकार के टुकड़े काट लें सुनिश्चित करें कि टुकड़े सही आकार हैं। यदि आप इसे अभी तक नहीं किया है, तो नीचे दिए गए अनुभागों को यह कैसे करना है पर विशिष्ट सलाह प्रदान करते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 2
    2
    ढेर का पता लगाएं और उन्हें चिह्नित करें। यह स्टड पर मोल्डिंग कील करना बेहतर होता है (लकड़ी का समर्थन जो दीवारों के अंदर जाता है) बीम डिटेक्टर या किसी अन्य विधि के माध्यम से स्टड को ढूंढें और चिह्नित करें।
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 3
    3
    किनारों पर गोंद रखें। जब आप ढक्कन डालते हैं तो आपको किनारों को पहले गोंद करना चाहिए जो कि दीवार या छत के संपर्क में हों। बहुत गोंद का उपयोग न करें या इसे किनारे के करीब भी रखें क्योंकि इसे फ़िल्टर किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 4
    4

    Video: baseboard मोल्डिंग की बहुत सारी बनाने

    टुकड़ा रखें। एक बार जब आप गोंद डालते हैं, तो टुकड़ा को जगह में डालकर फिट बैठें, जब तक यह ठीक न हो जाए। यह एक पेंसिल के साथ दीवार पर निशान लगाने में बहुत मदद करता है जहां टुकड़ा गठबंधन किया जाना चाहिए। यदि आपकी छत का स्तर नहीं है, तो लेजर दीवार लेयर का उपयोग करें आप मोल्डिंग की सतह को कम करने के लिए एक ब्लेड या अन्य उचित टूल का उपयोग कर सकते हैं और इसे छत के झुकाव में अनुकूलित कर सकते हैं।
  • यदि टुकड़ा बहुत लंबा है, यह शीर्ष पर रखा जाना चाहिए और आपको कोई भी हाथ देने के लिए कोई नहीं है, बस ऊंचाई पर दीवार पर एक नाखून रखो जहां आप मोल्डिंग के तल को जानते हैं, अधिक या कम किनारे से 2.5 सेमी से 5 सेमी (1 से 2 इंच) आप अंतराल को बाद में कवर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 5

    Video: कैसे नियमित रूटर बिट्स के साथ किसी भी गठन करने का कार्य करने के लिए! (क्राउन मोल्डिंग, baseboards, पिक्चर फ्रेम, आदि)

    5
    मोल्डिंग कील एक बार ढलाई के स्थान पर, एक नाखून डालें (नली की उचित लंबाई हासिल करने के लिए मोल्डिंग की मोटाई, प्लैस्टर दीवार और स्टड के 1/30 सेंटीमीटर (0.5 इंच)) पर विचार करें टुकड़े के अंत में निकटतम निकटतम की ऊंचाई पर मोल्डिंग का। एक नाखून बंदूक आपके लिए चीजें आसान बनाती है। ऐसे भागों पर मोल्डिंग की कोशिश करें जहां स्टड या फ़्रेम होते हैं (जैसे कि एक खिड़की या दरवाज़े के आसपास), क्योंकि अगर किसी दूसरे भाग में फंस गया है तो यह कुछ पाइप या तार लगा सकता है!
  • यदि पिछले 3,81 सेमी से 5,08 सेमी (1.5 से 2 इंच) टुकड़े के टुकड़े से पहले, आप अगले टुकड़े को इसके आगे रख देते हैं, इससे उन्हें अधिक परिशुद्धता के साथ फिट करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 6
    6
    नवीनतम समाप्ति दें नाखूनों को पुश करने के लिए एक नेल सेटर का उपयोग करें। नाखूनों द्वारा किए गए छेद को भरने और प्लग करने के लिए डोलिंग पेस्ट या लकड़ी भराव का उपयोग करें। मोल्डिंग और दीवार के बीच रिक्त स्थान पर सीलेंट लागू करें। मुकाबला नमी की समस्याओं में मदद करने के लिए दरवाजे और खिड़कियों के आसपास सील करना महत्वपूर्ण है। मरम्मत करने वाले भागों को छिपाने के लिए आवश्यक रूप से अधिक रंग का प्रयोग करें।
  • भाग 2
    दीवार के कोनों को मोल्डिंग फ़िट करें

    आंतरिक कोनों को काटें

    इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 7
    1
    टुकड़ा को मापें अंतिम बोर्ड और कोने के अंत के बीच की दूरी को मापें इस लंबाई से मोल्डिंग का एक टुकड़ा काटें कोने के दोनों किनारों के लिए मोल्डिंग के टुकड़े को मापें और कट करें
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 8
    2
    समाप्त कट मिटर देखा के साथ, 45 डिग्री के कोण पर कोने में लेकर दोनों टुकड़े के सिरों में कटौती, पीठ, जहां मोल्डिंग दीवार को छूने पर लंबे किनारे छोड़कर। यह दोनों टुकड़ों को एक साथ फिट करने की अनुमति देगा।
  • पीठ की लंबाई मोर्चे की लंबाई से अधिक लंबा होनी चाहिए। आंतरिक कोनों के लिए मोल्डिंग का पिछला दीवार की लंबाई के बराबर होना चाहिए जिसे आपको कवर करने की जरूरत है, कोने से मोल्डिंग के अगले भाग तक।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें स्थापना मोल्डिंग चरण 9
    3
    टुकड़े रखें ढलाई के टुकड़े के किनारे पर गोंद रखें जो कि दीवार और छत के संपर्क में हैं (सावधान रहें कि बहुत कुछ नहीं फेंकना) और फिर उन्हें जगह में डालें सुनिश्चित करें कि दोनों टुकड़े आसानी से एक साथ फिट हैं।
  • इमेज शीर्षक है स्थापित मोल्डिंग चरण 10
    4
    टुकड़े कील। मोल्डिंग के टुकड़े चिपक कर दिए जाने के बाद, उन्हें ऊंचाइयों की ऊंचाई तक दबाना, मोल्डिंग के ऊपर और नीचे के बीच में बारी होती है। सावधान रहें कि किनारों के नजदीक नल न दें, क्योंकि आप टुकड़ों को तोड़ सकते हैं।
  • बाहरी कोनों को काटें

    इमेज शीर्षक से स्थापित मोल्डिंग चरण 11
    1
    टुकड़ा को मापें अंतिम बोर्ड और कोने के अंत के बीच की दूरी को मापें मोल्डिंग की प्लस 2.5 से 5 सेमी (1 या 2 इंच) की मोटाई दो बार जोड़ें और इस लंबाई से मोल्डिंग का एक टुकड़ा कट कर दें। कोने के दोनों किनारों के लिए मोल्डिंग टुकड़े को मापें और कट करें
    • युक्ति: दीवार पर मोल्डिंग को आज़माएं गोंद के बिना, दीवार पर मोल्डिंग को फिट करें और संभवतया कोने के करीब के रूप में इसे पीछे रखें। यह उपाय आपके द्वारा ली गई माप से अधिक मदद कर सकता है अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, सबसे लंबी माप के साथ शुरू करें
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 12 है
    2
    समाप्त कट म्यूटर के साथ, एक 45 डिग्री कोण पर कोने में जाने वाले दोनों टुकड़ों के छोरों को काट कर, आगे की तरफ मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है या ढलाई के किनारे का सामना करना पड़ रहा है। यह दो कोने के टुकड़ों को एक साथ फिट करने की अनुमति देगा।
  • सामने की लंबाई पीठ की लंबाई से अधिक होनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 13
    3
    टुकड़े रखें ढलाई के टुकड़े के किनारे पर गोंद रखें जो कि दीवार और छत के संपर्क में होगा (बहुत अधिक गोंद नहीं फेंकने के लिए ध्यान रखें) और फिर उन्हें जगह में डालें सुनिश्चित करें कि दोनों टुकड़े आसानी से एक साथ फिट हैं।



  • इमेज शीर्षक है, स्थापना मोल्डिंग चरण 14
    4
    टुकड़े कील। एक बार मोल्डिंग के टुकड़े को जगह में चिपक कर दिया जाता है, उन्हें ऊंचाइयों की ऊंचाई तक दबाना, मोल्डिंग के ऊपर और नीचे के बीच में बारी होती है। सावधान रहें कि किनारों के नजदीक नल न दें, क्योंकि आप टुकड़ों को तोड़ सकते हैं।
  • बाहरी कोनों के ढक्कनों के साथ, आपको दूसरे की छोरों को पार करने वाले टुकड़ों में से एक के अंत में भी नाखून करना चाहिए, यदि मोटाई इसे अनुमति देती है
  • गोल कोनों को काटें

    मस्तिष्क स्थापित करें शीर्षक चरण 15
    1
    अपनी गणना करो पता करें कि टुकड़ों के कोणों के माप को क्या होना चाहिए। कोने, जिस पर आप चालू करने के लिए (आमतौर पर 90 डिग्री) और चालू करने के लिए प्रयोग किया जाता है समाप्त होता है की संख्या को विभाजित (45 ° एक आम कोने के लिए होगा) जा रहा से भरा कोण है। यदि आप बारी बनाने के लिए मोल्डिंग के तीन टुकड़े का उपयोग करते हैं, तो उन्हें आमतौर पर 22.5 डिग्री के कोण पर काटा जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है, स्थापना मोल्डिंग चरण 16
    2
    स्कोर को मापें, काट लें, और दोनों किनारों पर दो टुकड़े डाल दें पक्षों में जाने वाले टुकड़ों के समाप्त होने पर 22.5 डिग्री का एक कोण होना चाहिए ताकि दीवार की ओर बढ़ने के लिए छोटी आंतरिक तीर सही हो। उन्हें बिना चिपके हुए टुकड़ों की जगहों की जांच करें और एक पेंसिल के निशान से पता लगाएं कि वे दीवार पर कितनी दूरी पर आते हैं।
  • इमेज शीर्षक है स्थापित मोल्डिंग चरण 17
    3
    आधार की ऊंचाई पर उनके बीच की दूरी को मापें। यह संक्रमण टुकड़ा के लिए आपका उपाय होगा।
  • इमेज का शीर्षक है, ढलाईकरण की स्थापना 18
    4
    संक्रमण टुकड़ा कटौती 22.5 के कोण पर संक्रमण टुकड़े के किनारे काट कर, दोनों तरफ लंबी सीधी जा रही है और मोल्डिंग की सतह का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप गलती करते हैं और बहुत लंबे टुकड़े काटते हैं, तो कोई समस्या नहीं है - आप इसे फिट करने के लिए कम कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से स्थापित मोल्डिंग चरण 1 9
    5
    संक्रमण टुकड़ा रखें। सभी टुकड़े रखें, उन्हें गोंद और उन्हें चाहिए के रूप में उन्हें कील।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें स्थापना मोल्डिंग चरण 20
    6
    अन्यथा, एक आम कोने के लिए मोल्डिंग का एक टुकड़ा कट कर पक्षों पर रिक्त स्थान भरें। यदि आप को संक्रमण टुकड़ा जैसा दिखता नहीं है, तो आप एक आम कोने के लिए मोल्डिंग का एक टुकड़ा कट कर सकते हैं और प्लास्टर के साथ तरफ बस जगह भर सकते हैं।
  • भाग 3
    ढलाई के प्रकार

    इमेज शीर्षक से स्थापित मोल्डिंग चरण 21
    1
    एक दरवाजा मोल्डिंग की स्थापना दरवाज़े या खिड़की के लिए ढलाई की स्थापना अनिवार्य रूप से दीवार ढलाई के समान है, केवल तभी तालिकाओं को दूसरी दिशा में रखा जाता है। लगभग एक ही निर्देश लागू होते हैं। ध्यान रखें कि दरवाजों के कोनों को काटने के कई तरीके हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप एक मटर के साथ उन्हें काट सकते हैं, आप कोनों के लिए सजावटी टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं या आप एक लिंटल का निर्माण कर सकते हैं। इन विकल्पों में से सभी संभवतः बेवेल कोनों से बाहर ले जाने के लिए आसान हो सकते हैं।
    • दरवाजे को समायोजित करने के लिए मत भूलना। सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे पर नहीं आते हैं।
  • मस्तिष्क स्थापित करें शीर्षक चरण 22
    2
    एक विंडो मोल्डिंग की स्थापना खिड़कियों की प्रक्रिया दरवाजों के समान है। एक खिड़की में ढालना स्थापित करने में मुख्य अंतर यह है कि आपको खिड़की के फ्रेम से सावधान रहना होगा। पूरी तरह से खिड़की के फ्रेम को कवर न करें और खिड़की के चारों ओर स्टड के लिए मोल्डिंग की जांच करें।
  • मस्तिष्क स्थापित करने वाला पहला कदम 23
    3
    सॉकेट स्थापित करना एक सॉकेट या फर्श स्तर पर एक मोल्डिंग स्थापित करें, इसे कहीं भी दीवार पर किसी और एक मोल्डिंग स्थापित करने सिर्फ पतली फोम सामग्री ब्लॉकों का उपयोग सुनिश्चित करें के रूप में या यदि कालीन में काम कर रहे लगभग एक ही है। आपको मोल्डिंग को सीधे कम मंजिल पर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा, फ्लैशिंग को मत भूलना - यह दीवार ढलाई की तरह बिल्कुल स्थापित होता है और आपकी मंजिल को क्लीनर और अधिक पेशेवर दिखता है।
  • इमेज का शीर्षक है संस्थापन मोल्डिंग चरण 24
    4
    फ्रेम के लिए गार्ड या रेल की स्थापना। गार्ड और फ़्रेम मोल्डिंग स्थापित करने की प्रक्रिया उसी प्रकार की दीवार ढलाई के समान है - बस लेजर स्तरर का उपयोग करें और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार उपाय करें कि वे सीधे हैं
  • इमेज शीर्षक जिसे इंस्टॉलेशन मोल्डिंग चरण 25 है
    5
    फ़ोटो के लिए एक प्रदर्शनी फ्रेम की स्थापना एक्सपोजर फ्रेम फोटो फ्रेम के समान हैं टुकड़ों को काटने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ एक पेंसिल के साथ चिह्नित है समय की बचत करने के लिए जितने संभव हो उतने आकार में कटौती करने की कोशिश करें और उन्हें ऊपर उठाने की ऊंचाई (एक केबल या पाइप मारने से बचने के लिए) की नेलिए सुनिश्चित करें। असामान्य कोणों के लिए, जैसे सीढ़ियों, बस हमने ऊपर देखा फार्मूला को याद किया: कुल कोण पर विचार करें जिसे कवर किया जाना चाहिए और इसे 2 (दो टुकड़ों के लिए जो बारी है) से विभाजित करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने पहले मेटर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो किराये की दुकान में इसे कैसे करें यह देखने के लिए पूछें। अन्यथा, आपको कई ऑनलाइन वीडियो मिल सकते हैं जो आपको उपयोग की तकनीक दिखाते हैं।
    • किसी की मदद से मोल्डिंग करना बहुत आसान है, खासकर अगर यह एक कंगनी मोल्डिंग है

    Video: कैसे कट और क्राउन मोल्डिंग स्थापित करने के लिए

    चेतावनी

    • ढलाई को चलाने के लिए 2 इंच (5.08 सेमी) से अधिक नाखूनों का उपयोग न करें। लंबे समय तक नाखून पाइप या विद्युत केबल को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • सावधान रहें कि वे बहुत लंबे समय तक मोल्डिंग नहीं खरीदते क्योंकि वे अक्सर मोड़ और विकृत होते हैं। घर लेने से पहले प्रत्येक टुकड़े को ध्यान से देखें
    • कई स्थानों पर यह आवश्यक है कि किसी भी कार्गो के अंत में एक लाल झंडा लगाया जाए जो उस वाहन से निकलता है जिसमें आप इसे ले रहे हैं। अपने वाहन में उन्हें समायोजित करने से पहले अपने स्थानीय नियमों की जांच करें

    आप की जरूरत है चीजें

    • मचान या सीढ़ी
    • टेप उपाय
    • पेंसिल
    • आँखों के लिए संरक्षण
    • चेहरे के लिए मुखौटा
    • ढलाई
    • मिटर देखा
    • हाथ देखा
    • हथौड़ा
    • brads
    • फिनिशिंग नाखून
    • नेटर सेटर
    • वायवीय हथौड़ा
    • एयर कंप्रेसर
    • सीलेंट
    • पेंटर की टेप
    • चित्रकारी या रंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com