ekterya.com

खाद के लिए एक कंटेनर कैसे तैयार करें

एक खाद बिन का निर्माण करना आसान है और यह एक की तुलना में भी क्लीनर और अधिक सुविधाजनक है खाद ढेर

. चाहे आप एक लंबे समय से एक बनाना चाहते हों या आपने हाल ही में ऐसा करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त किया है, तो चीजों को स्थगित करने का कोई बहाना नहीं है। ये एक सामान्य प्रयोजन के कंटेनर के निर्माण के लिए निर्देश हैं जो आप पोर्च या यार्ड में या यार्ड कचरे के कंटेनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सामान्य उपयोग के लिए एक कंपोस्ट कंटेनर बनाएं

1
सामग्री इकट्ठा इस बुनियादी खाद बिन के लिए, आपको अनुपचारित लकड़ी की आवश्यकता होगी। अनुपचारित लकड़ी लंबे समय तक चलेगी और इलाज खाद की प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करेगा और न ही उपयोगी जीववत को प्रभावित करेगा। देवदार एक उत्कृष्ट विकल्प है आपको आवश्यक सामग्रियां इस प्रकार हैं:
  • 5 x 5 सेमी (2 x 2 इंच) या 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) के चार लकड़ी के पदों, 1 मीटर (3 फीट) लंबे समय तक काटा ये पद चौकोर खाद कंटेनर के लिए चार कोनों के रूप में काम करेंगे। यह मोटे और असंबद्ध लकड़ी का उपयोग करता है
  • 5 x 15 सेंटीमीटर (2 x 6 इंच) के 8 से 16 लकड़ी के बोर्डों से 1 मीटर (3 फीट) की लंबाई वाली इन तालिकाओं में खाद बिन की दीवार होगी। इन कंटेनरों में से ज्यादातर के पास वेंटिलेशन के लिए बाहरी तालिकाओं के बीच रिक्त स्थान हैं - आप जो रिक्ति छोड़ना चाहते हैं वह इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या आप 8, 12 या 16 लकड़ी के पादों का उपयोग करते हैं।
  • 1 एम 2 का आवरण (9 वर्ग फुट), अधिमानतः ठोस लकड़ी से बने एक ठोस ढक्कन आपको खाद बिन में लगातार आंतरिक तापमान बनाए रखने में मदद करेगा।
  • जस्ती नाखून या कोटिंग के साथ स्वयं ड्रिलिंग शिकंजा
  • 2
    दो 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) पदों के आधार पर 5 x 15 सेंटीमीटर (2 एक्स 6 इंच) कील रखें 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर जमीन पर दो पदों को रखें ताकि 5 x 15 सेमी (2 x 6 इंच) बोर्ड दोनों छोरों के साथ खड़ी हो जाए। प्रत्येक पोस्ट के आधार से 2.5 या 5 सेमी (1 या 2 इंच) का उपाय करें ताकि बोर्ड का स्तर हो। पदों पर बोर्ड रखें और उस पर क्लिक करें
  • 3
    प्रत्येक तालिका के बीच की जगह की मात्रा निर्धारित करें बोर्डों को पदों पर खिसक कर दीवार बनायें, लेकिन प्रत्येक एक के बीच थोड़ी सी जगह भी छोड़ दें। आप जो स्थान छोड़ते हैं वह आप पर निर्भर करेगा। किसी भी मामले में, कोशिश करें कि प्रत्येक तालिका के बीच की जगह एक समान है या कंटेनर कम पेशेवर और खराब इकट्ठा होगा।
  • मानक अंतर 2.5 से 5 सेमी (1 या 2 इंच) है। इसके अलावा एक उपाय अधिक है और आप उस जोखिम को चलाते हैं जो खाद कंटेनर से बाहर निकलती है या जो छोटे जानवरों के आक्रमण जैसे कि रीकॉन्स या ऑप्सोमम के सामने आते हैं।
  • 4
    रिक्ति को चुनने के बाद, पिछले एक से ऊपर के पोस्ट पर एक और बोर्ड कील। जब तक आप दीवार को पूरा नहीं कर लेते हैं तब तक जगहों को खंगाल रखना जारी रखें। इस चरण के अंत में, आपके पास 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) के दो ऊर्ध्वाधर पद होंगे जो कि 5 x 15 सेमी (2 x 6 इंच) लंब के तीन या चार टेबल के साथ एक किरण के रूप में पार हो जाएंगे। यह कंटेनर के ¼ का प्रतिनिधित्व करता है
  • 5
    उसी तरह से दीवार का एक और खंड बनाएं दो 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) पोस्ट रखें, 2.5 या 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) प्रारंभ बिंदु के लिए रखें और फिर 5 x 15 सेमी (2 x 6 इंच) बोर्ड रखें कहा खंभे पर लंबवत तरीके, उन्हें चार नाखूनों के साथ जगह में मारना जब तक आप दूसरी दीवार इकट्ठी न कर लेते, तब तक उसी प्रक्रिया को (उचित रिक्ति छोड़कर) रखें। दो दीवारों को समान होना चाहिए।
  • 6
    दोनों दीवारों को एक दूसरे के समानांतर लिफ्ट करें और 5 x 15 सेमी (2 x 6 इंच) बोर्ड लंब वाले कंटेनर के पीछे के अंत से कनेक्ट करें। पिछले तालिकाओं के साथ, आधार से मापें, चार नाखूनों को रखें और एक समान रिक्ति छोड़ दें। जब तक कंटेनर में तीन पूरी तरह से निर्मित दीवारें नहीं होंगी, तब तक पोस्ट की पिछली दीवार पर बोर्ड कील।
  • बोर्डों पर नाखूनों को ऐसे तरीके से रखना सुनिश्चित करें जो पिछले चरणों में आप दूसरों के साथ टकराते हैं।
  • 7
    सामने की तरफ के साथ लंबवत अंतिम टेबल रखकर कंटेनर का निर्माण समाप्त करें कंटेनर के मोर्चे के साथ तीन या चार बोर्डों की नाखूनों को न भूलें, जिस जगह पर आप नाखून डालते हैं।
  • 8
    कंटेनर को 1 एम 2 (9 वर्ग फुट) के ढक्कन के साथ कवर करें। आप खाद बिन को कवर करने के लिए एक तिरपाल या लकड़ी का एक टुकड़ा इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि बाद के समय में गर्मी बनाए रखने के लिए निश्चित रूप से बेहतर है। यदि आप चाहें, तो दो छोटे लकड़ी के हैंडल बनाने और ढक्कन के प्रत्येक भाग पर रखकर विचार करें ताकि आप इसे आसानी से स्थानांतरित कर सकें।
  • 9

    Video: पौधो के लिये खाद घर पर ही बनाये // How to make compost at home with kitchen waste// हिन्दी में

    एक या दो समान कंटेनर बनाने पर विचार करें ताकि आप उन्हें वैकल्पिक कर सकें। एक कंटेनर जिसमें सक्रिय खाद होता है, दूसरा प्रसंस्कृत (या प्रक्रिया में) और आखिरी जमीन जिसे आप सक्रिय खाद के कंटेनर को कवर करने के लिए उपयोग करेंगे
  • विधि 2
    उद्यान कचरे के लिए एक कंटेनर बनाएं

    1
    तार मेष का एक बड़ा आयत कट। इस आयत में खाद के कंटेनर की संरचना होगी, जिसमें एक बेलनाकार आकार होगा। यह कंटेनर खाद, भूरा और पत्तियों जैसी चीज़ों से खाद बनाने में सक्षम होगा। यह केवल भूमि पर बाहर किया जा सकता है और इसकी खाद की गति बहुत धीमी हो जाएगी।
    • आयत की ऊंचाई कंटेनर की तरह ही होगी।
    • आयताकार की लंबाई कंटेनर का व्यास होगा।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो आप के सामने कटा हुआ तार जाल को पकड़कर रखें कि आप कितना लंबा और चौड़ा चाहते हैं कि यह होना चाहिए। चूंकि आप इस कंटेनर को यार्ड कचरे से भरने जा रहे हैं, बड़े पक्षों को चुनना चुनिए।
  • 2
    लकड़ी के टुकड़ों के साथ चार पद बनाएं धातु के कंटेनर के आकार को बनाए रखने के लिए इन पदों को फर्श पर रखा जाना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे तार मेष से लम्बे हैं।
  • 3
    फर्श पर तार जाल से बने आयताकार को समतल करें। इसे खींचकर उसके साथ काम करना आसान होगा।



  • 4
    एक स्टेपलर की मदद से, तार मेष के छोटे किनारों में से एक के साथ पोस्ट को कनेक्ट करें। यदि आप तार मेष के नीचे पोस्ट करते हैं तो यह आपके लिए करना आसान होगा। ध्रुव के ऊपर मेष के ऊपर थोड़ा ऊपर जाना चाहिए।
  • 5
    तार जाल के दूसरी तरफ रोल करें ताकि अंत में जो पद से जुड़ा न हो वह अंत से ऊपर है। अब, तार जाल में एक सिलेंडर का आकार होना चाहिए।
  • 6

    Video: कैसे कार्डबोर्ड से एक कंटेनर ट्रक बनाने के लिए

    पोस्ट करने के लिए वायर मेष के किनारे के स्टेपल। पोस्ट पर बेहतर ढंग से पहुंचने के लिए सिलेंडर के अंदर क्रॉल करना आवश्यक हो सकता है।
  • 7
    भूमि पर अधूरा कंटेनर का हिस्सा लें सुनिश्चित करें कि आप ऐसा स्थान चुनते हैं जहां यह आपके रास्ते में बाद में नहीं आता है।
  • 8
    कंटेनर के चारों ओर फर्श पर अन्य तीन पदों को रखें सुनिश्चित करें कि आप इसे तार के पास पर्याप्त करते हैं, ताकि सिलेंडर आकार को खो न जाए जब आप समाप्त करते हैं, तो चार पदों पर एक वर्ग बनना चाहिए।
  • 9
    शेष जाल को तार जाल में रखें। एक बार जब आप पूरी तरह से कंटेनर सुरक्षित कर लेते हैं, तो आप इसे यार्ड कचरे से भरना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    खाद बिन का उपयोग करें

    1
    निम्नलिखित सामग्री को छोड़कर खाद बिन में सब कुछ रखें। समय के साथ, यदि आप इसे पर्याप्त समय देते हैं तो सभी मामले टूट जाएंगे घास, बगीचे की छंटनी की घास, फल और सब्जियों के अवशेष, और पशु व्यंजन खाद के कंटेनर के लिए आदर्श होते हैं मांस, हड्डियों और डेयरी उत्पादों (पनीर, आदि) कम सिफारिश कर रहे हैं। गाय और पक्षियों की तरह जानवरों के मल को ठीक करना है, लेकिन कुत्तों या बिल्लियों से बचें।
  • 2
    हरे और भूरे रंग के पदार्थों को जानें ग्रीन बायोडिग्रेडेबल सामग्री, जिसमें कार्बन के आवश्यक स्रोत होते हैं, घास, बगीचे और हरी पत्तियों से छंटित घास शामिल हैं। अधिकांश भाग के लिए, वे गीली सामग्री हैं ब्राउन बायोडिग्रैडबल सामग्री, जो नाइट्रोजन में समृद्ध होती हैं, में घास, छोटी शाखाएं और कुचल कार्डबोर्ड शामिल हैं। आदर्श खाद अनुपात भूरे रंग की सामग्री में से एक के साथ हरी सामग्री के दो भागों का मिश्रण होना चाहिए।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप इस अनुपात का सही रूप से सम्मान करें। जब तक हरे या भूरे रंग की सामग्री का कोई बहुतायत नहीं है, तब तक खाद पौष्टिक और समृद्ध होता है।
  • 3
    कम्पोस्टिंग प्रक्रिया को गति देने के लिए सामग्री को क्रश करें यदि आप खाद चक्र की गति को गति देना चाहते हैं, तो उन्हें कंटेनर में जोड़ने से पहले सामग्री को क्रश करना सुनिश्चित करें। बेशक, कुछ छद्म घास की तरह पहले से ही कुचल दिया गया है, लेकिन आप कोल्हू के माध्यम से टहनियाँ, घास और अन्य सूखी सामग्री को पार करने के लिए अपनी सतह को विस्तारित करना चाहते हो सकता है सामग्रियों की अधिक बड़ी सतह, अधिक छोटे जानवर और बैक्टीरिया प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • 4
    कंपोस्ट ढेर की गर्मी और आर्द्रता पर ध्यान दें। खाद की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, ढेर को गर्म और नम होना चाहिए। दो सबसे बड़ी समस्याएं जो एक खाद बनाने वाली प्रणाली का सामना करती हैं वह गर्मी और आर्द्रता की कमी है। यह खाद की प्रक्रिया को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है।
  • कंटेनर के आंतरिक तापमान को लगभग 43 डिग्री सेल्सियस (110 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक पर बनाए रखने की कोशिश करें। खाद ढेर के लिए आदर्श तापमान 43 और 60 डिग्री सेल्सियस (110 और 140 डिग्री फारेनहाइट) है। यदि तापमान इस सीमा से नीचे है, तो अधिक सामग्री, अधिक पानी या अधिक नाइट्रोजन जोड़ने पर विचार करें।
  • खाद ढेर में एक समान नमी बनाए रखने की कोशिश करें जो बहुत नम और बहुत शुष्क नहीं है। एक गीला कंपोस्ट ढेर अधिक कुशलतापूर्वक गर्मी, बेहतर खाद प्रक्रिया की अनुमति देगा।
  • 5
    खाद को एक छड़ी से हिलाओ, मिट्टी के साथ भोजन के अवशेष को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। कंपोस्ट मिश्रण को मलबे को और अधिक तेज़ी से पूर्ववत करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह खाद को नीचे से डूबने की अनुमति देता है और सतह पर स्थित सतह पर लाना पड़ता है। हर दो दिनों में खाद को हिलाएं, खासकर अगर आप देखते हैं कि यह पर्याप्त गर्म नहीं है
  • 6
    जानवरों को लूटने से रोकने के लिए शीर्ष पर एक भारी वस्तु के साथ रखा कंपॉस्ट के कवर रखें। raccoons और opossums ढक्कन हटाया तरह ढक्कन के केंद्र के पास रखा भारी ईंटों की एक जोड़ी जानवरों को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है और आदेश के लिए आसान भोजन प्राप्त करने के लिए खाद लूट होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप खाद के रूप में फूलों के बिस्तर को कवर करने के लिए घास के रूप में उपयोग कर सकते हैं, मिट्टी को पॉटिंग कर सकते हैं और आप लॉन पर इसके विकास को बेहतर बनाने के लिए स्प्रे भी कर सकते हैं। हालांकि, इसे सभी का उपयोग न करें - मूल खाद के कम से कम 1/3 बचाओ ताकि आप इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर सकें।
    • अपघटन को तेजी से बनाने के लिए, बड़े हिस्सों के बजाय छोटे टुकड़ों में सामग्री काट कर। इस तरह, वे तेजी से विघटन करेंगे
    • खाद्य खाद के साथ सबसे आम समस्याओं में से एक गंध है अगर खाद बहुत मजबूत गंध शुरू होता है, यह हो सकता है क्योंकि कंटेनर में बहुत अधिक पानी है या शायद बहुत से बचा है इस समस्या को कम करने के लिए, कुछ दिनों के लिए अधिक बचा न डालें, कंपोस्ट को कुछ अतिरिक्त छेद डालना और ड्रिल करें।
    • सामान्य प्रयोजन कंटेनर से खाद का उपयोग करने के लिए 2 से 3 महीने तक प्रतीक्षा करें उद्यान अपशिष्ट कंटेनर को अधिक समय की आवश्यकता होगी और मौसम की स्थितियों पर अधिक निर्भर करेगा।

    चेतावनी

    • चूंकि कंपोस्टिंग प्रक्रिया के दौरान होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाएं गर्मी का उत्पादन करती हैं, ताजा खाद पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे फूलों के बेड में जोड़ने से पहले इसे ठंडा करना सुनिश्चित करें
    • यदि आपके पास खाद डिब्बे हैं तो फलों की मक्खियों में एक उपद्रव हो सकता है। अगर खाद आपके घर से काफी दूर है, तो आपको समस्याएं नहीं हैं, लेकिन यदि यह नहीं है, तो शीर्ष पर एक छोटी कालीन या प्लास्टिक और शीर्ष पर चट्टान को कवर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com