ekterya.com

जल में जलकुंभी बल्ब कैसे उगाएं

अपने घर को रंग का एक स्पर्श और एक शानदार सुगंध देने के लिए पानी में उगने वाले जलकुंडियां एक शानदार तरीका है। यद्यपि पानी में बल्ब बढ़ते हुए कुछ हद तक लंबी प्रक्रिया है, यह हयात पंखों में पिछले हफ्ते तक कर सकता है। जलकुंभी बल्ब सुगंधित फूल का उत्पादन करते हैं, जिनके रंग हल्के गुलाबी और तीव्र बैंगनी के बीच घूमते हैं। बल्ब वास, जो फूलों के फूलों के फूलों के रूप में भी जाना जाता है, बल्ब को पानी के ऊपर रखें और एक ही समय में जड़ों को जगह और पानी बढ़ने की अनुमति दें।

चरणों

भाग 1
जलकुंभी बल्ब को प्री-कूल करें

चित्रा 1 चित्रा 1 चित्रा जल में एक जलकुंड बल्ब में वृद्धि
1
एक स्थानीय फूलों की दुकान या बगीचे की आपूर्ति पर जलकुंभी बल्ब खरीदें। आम तौर पर, जलकुंभी बल्ब तीन के पैक में बेचे जाते हैं और आमतौर पर जब आप एक समय में कई खरीदते हैं तो ये ऑफर होते हैं। जलकुंभी बल्ब के पैकेज, जो आमतौर पर $ 5 से 7 डॉलर के बीच खर्च नहीं होते हैं पूर्व-ठंडा के मामले में, आमतौर पर 12 से 15 डॉलर के बीच खर्च हो सकता है (कीमतें आपके रहने के आधार पर भिन्न हो सकती हैं)
  • जल में एक जलकुंभी बल्ब में वृद्धि चरण 2 छवि
    2
    उन्हें रोपण करने से पहले जलकुंभी बल्ब कूल करें। एक पर्याप्त जड़ प्रणाली विकसित करने के लिए सभी महासागरों को 12 से 14 सप्ताह की ठंडा अवधि की आवश्यकता होती है। अन्यथा, वे ठीक से नहीं बढ़ेंगे। यह कदम बिल्कुल जरूरी है यदि आपको प्री-कूल्ड हाइसिंथ बल्ब नहीं मिल सकता है।
  • एक अंधेरे क्षेत्र में बल्बों को 2 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस (35 डिग्री फारेनहाइट और 45 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखो। कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहां आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं रेफ्रिजरेटर, शेड, गैरेज या नम रेत के साथ भी बर्तन
  • जब आप फ्रिज में बल्ब को स्टोर करते हैं तो सावधान रहें कुछ फल इथाइलीन का उत्पादन करते हैं, एक गैस जिसके कारण जलकुंभी बल्ब सड़ांध या बाँझ हो जाते हैं। यदि आप रेफ्रिजरेटर में उन्हें ठंडा करने का फैसला करते हैं, तो शीतलन प्रक्रिया के दौरान उसमें फलों को मत डालें।
  • बल्ब को बेहद ठंडे तापमान पर उजागर न करें, अन्यथा वे क्षतिग्रस्त हो जाएंगे।
  • जलकुंभी बल्बों को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें, क्योंकि वे त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं।
  • जल में एक जलकुंड बल्ब में वृद्धि चरण 3 छवि शीर्षक

    Video: हिलक्रेस्ट रैम्स बनाम जीएल मान 2017 नियमित सत्र

    3
    प्रक्रिया को गति देने के लिए प्री-कूल्ड हाइसिंथ बल्ब खरीदें। अधिकांश फूल की दुकानों और बगीचे की आपूर्ति की दुकानें पूर्व-ठंडा जलकुंभी बल्बों को बेचती हैं, इसलिए उन्हें खरीदने से पहले पूछना सुनिश्चित करें। प्री-कूल्ड बल्ब खरीदना 8 से 12 हफ्तों के बीच हयात का विकास प्रक्रिया को गति देगा।
  • प्री-कूल्ड जलकुंभी बल्ब कभी-कभी उबले हुए बल्बों की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है। हालांकि, जब आप उन्हें खरीदने के द्वारा बचाएंगे, तब अतिरिक्त लागत को ऑफसेट किया जाएगा।
  • भाग 2
    जलकुंभी बल्ब संयंत्र

    चित्रा 4 चित्रा जल में एक जलकुंड बल्ब में बढ़ोतरी शीर्षक

    Video: जीएल मान ड्रिल

    1
    जलकुंभी बल्ब बढ़ने के लिए एक उपयुक्त कंटेनर खोजें। बल्ब के लिए Vases, जिसे हयात के लिए vases भी कहा जाता है, में जलकुंभी बल्ब के लिए सही आकार है। वे एक संकीर्ण गर्दन के साथ तैयार किए गए हैं जो पानी के ऊपर बल्ब रखता है और एक व्यापक आधार है जो जड़ों को पानी में लटका और बढ़ने की अनुमति देता है। बल्ब के vases के व्यापक आधार ने उन्हें बिना मोड़ के बिना पूरी तरह से पनपने की अनुमति दी है।
  • चित्रा का चित्र जिसे जल में एक जलकुंड बल्ब में बढ़ोतरी चरण 5
    2



    कंटेनर को पर्याप्त पानी के साथ भरें ताकि यह ऊपर पहुंच जाए, लेकिन जलकुंभी बल्ब के निचले हिस्से को छू नहीं सके। पानी और बल्ब के आधार के बीच 6 मिमी (1/4 इंच) की जगह छोड़ दें, चूंकि पानी में बसने वाले बल्ब सड़ने के लिए प्रवण हैं जलकुंभी बल्ब के लिए vases का उपयोग करना आदर्श है क्योंकि उनके पास एक संकीर्ण कमर है और बल्ब पानी पर अच्छी तरह से बैठने की अनुमति देते हैं।
  • चित्रा 6 छवि में एक जलकुंड बल्ब में वृद्धि चरण 6
    3
    फूलदान के तंग गर्दन के ऊपर बल्ब रखें, रूट के अंत में नीचे का सामना करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि बल्ब पानी के ठीक ऊपर बैठता है लेकिन इसे छूने से नहीं। जलकुंभी की जड़ धीरे-धीरे फूलदान के आधार पर पानी में बढ़ेगी और फूल धीरे धीरे खिलने लगेंगे।
  • भाग 3
    जलकुंभी बल्बों को खिलें

    बढ़ी हुई छवि, चित्रा 7 में जल में एक जलकुंड बल्ब बढ़ाएं
    1
    4 डिग्री सेल्सियस और 13 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फेरनहाइट और 55 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान, जैसे गैरेज या रेफ्रिजरेटर के साथ एक शांत, अंधेरे क्षेत्र में जलकुंभी बल्ब और फूलदान रखें। इसे लगभग 4 सप्ताह तक ठंडा रखें या जब तक रूट सिस्टम फूलदान के पानी में विकसित न हो जाए और बल्ब के ऊपरी भाग की वृद्धि शुरू हो जाए।
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, फल के साथ रेफ्रिजरेटर में हेनकंथ को संग्रहीत न करें। अन्यथा, फलों के गैस में हयात का विकास होगा।
    • कंटेनर में पानी को सप्ताह में दो बार बदलें। ताजा फूलदान में पानी बनाए रखने से जलकुंभी पूरी तरह से और सुंदर रूप से पनपने की अनुमति मिलेगी।
  • बढ़ी हुई छवि, चित्रा 8 में जल में एक जलकुंभी बल्ब बढ़ाएं
    2
    एक बार तैयार होने के बाद, बल्ब और फूलदान को गर्म और उज्ज्वल स्थान पर ले जाएं, 10 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट से 60 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान। आप जानते होंगे कि जब तक पत्ते लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा हो गए हैं और जड़ प्रणाली गुलदस्ते के नीचे तक बढ़ गई है, तब उखाड़ने के लिए तैयार है। उस जगह के बल्ब को लगभग एक हफ्ते तक रखें या जब तक कि उनके पत्ते हरे रंग से न जाए।
  • चित्रा 9 चित्रा छवि जल में एक जलकुंड बल्ब में वृद्धि शीर्षक चरण 9
    3
    जलकुंभी संयंत्र को एक उज्ज्वल स्थान पर स्थानांतरित करने के साथ लगभग 18ºC या 65ºF तापमान के साथ इसे पूरी तरह से बढ़ने की इजाजत देता है। सूक्ष्म कण सूर्य की दिशा में बढ़ते हैं, इसलिए पौधों को एक दिशा में झुकाव से रोकने के लिए फूलदान को चालू करें। लगभग 2 हफ्तों के बाद, जलकुंभी पूरी तरह से उगाएंगे और इससे पहले कि वे विल्ट करना शुरू हो जाएंगे, वे दो हफ्ते पहले समाप्त हो जाएंगे।
  • यद्यपि आप उज्ज्वल स्थान पर जलकुंड को स्थानांतरित करना चाहिए, सीधे सूर्य के प्रकाश से बचें
  • संयंत्र की सुगंध का आनंद लें एक बार उज्ज्वल फूल फूलते हैं, उनकी सुगंध मनोरम हो जाएगी।
  • एक बार जलकुंभी बल्ब सूख गया है, उनमें से छुटकारा। पानी की शक्ति बल्ब की पेशकश की सभी ऊर्जा का उपयोग करती है, इसलिए वे फिर से खिलने के लिए बहुत कमजोर होंगे। इसलिए, अधिक उज्ज्वल फूल पाने के लिए आपको अधिक बल्ब खरीदना चाहिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंटेनर (आदर्श रूप से बल्ब के लिए फूलदान)
    • पानी
    • जलकुंभी बल्ब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com