ekterya.com

एक टूटी हुई बल्ब को कैसे हटाएं

टूटी हुई बल्ब से छुटकारा किसी भी स्थिति में जटिल है, लेकिन विशेषकर जब आप इसे सॉकेट से बाहर निकालने का प्रयास करते हैं मदद के लिए पूछने के बजाय, आप आसानी से इस स्थिति को संभाल कर सकते हैं और कुछ घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके बल्ब को हटा सकते हैं। यदि आप कुछ सुरक्षा सावधानी बरतते हैं, तो आप उस टूटी हुई बकसुआ को जल्दी से समाप्त कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

बल्ब को हटाने के लिए तैयार करें
1
इलेक्ट्रिक ब्लेड कम करें टूटी हुई बल्ब को हटाने से पहले आपको करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना है कि बिजली पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो गई है। सर्किट तोड़ने वाले बोर्ड पर जाएं और ब्लेड को कम करें, जो उस कमरे के अनुरूप है जहां टूटा बल्ब है।
  • 2
    साबित करें कि कोई और ऊर्जा नहीं है बिजली के साथ काम करते समय, परियोजना शुरू करने से पहले ऊर्जा का स्रोत एक बार से अधिक बार सत्यापित करना महत्वपूर्ण है। जिस कमरे से आपने बिजली के ब्लेड को कम किया था उस पर प्रकाश को चालू और बंद करके शुरू करें हालांकि प्रकाश हमेशा एक ऊर्जा सूचक नहीं होता है (और यदि टूटी हुई बल्ब कमरे में एक ही है, तो यह एक संकेतक नहीं होगा), इसलिए आपको वोल्टेज डिटेक्टर के साथ विद्युत शक्ति की जांच करनी चाहिए।
  • 3
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें जब आप टूटे कांच और बिजली के साथ काम करते हैं, तो आपको सेवाओं को धोने के लिए हमेशा रबर के दस्ताने, बागवानी या दस्ताने का उपयोग करना चाहिए। आप रबर के हैंडल के साथ पियर का उपयोग भी कर सकते हैं, और कांच के टुकड़े को पकड़ने के लिए एक कपड़ा भी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    बल्ब को हटाने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करें

    Video: How to repair cooler water motor आपकी मोटर भी चलने लगेगी cooler water pump Repair |Learn everyone

    1
    सरौता या सुई नाक सरौता का उपयोग करके देखें आम तौर पर, टूटी हुई बल्ब को निकालने और साफ़ करने का सबसे आसान तरीका मिर्च का उपयोग करना है बल्ब का धातु हिस्सा वामावर्त दिशा में बदलने के लिए चिमटी का प्रयोग करें धातु तोड़ सकता है, लेकिन इससे बल्ब को हटाने में आसान हो जाएगा अगर बल्ब से जुड़ा टूटी गिलास अभी भी मौजूद है, तो आप अपने हाथों को सुरक्षित रखने के लिए या शेष बल्ब को छूने से पहले कांच खींचने के लिए चिमटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2



    डक्ट टेप का एक टुकड़ा का उपयोग करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन अगर आप कई बातों के लिए इस टेप का उपयोग करते हैं, तो आप इसके लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। इस रिबन के एक लंबे टुकड़े को काटें, और टूटी हुई बल्ब के आकार के बारे में एक चिपचिपा बैंड बनाने के लिए खुद पर रोल करें। बल्ब के केंद्र में बैंड को गोंद करें और थोड़ा दबाव डालें, और फिर बल्ब को वामावर्त की तरफ बारी करें। कोई भी शेष गिलास टेप पर चिपकाएगा, और यह भी आपको इसे बेहतर रखेगा और बल्ब के धातु के हिस्से का लाभ उठाने की कोशिश में दबाव डाल सकता है।
  • 3
    सूखी साबुन की एक पट्टी का उपयोग करें यह एक टूटी हुई बल्ब को निकालने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन बाद में इसकी थोड़ी सफाई की आवश्यकता होगी। बस टूटे हुए बल्ब के खिलाफ साबुन को धक्का दें, कांच साबुन में डूब जाएगा और यह आपको बल्ब का आधार बदलने की अनुमति देगा। गर्तिका से इसे हटाने के लिए बल्ब को वामावर्त की तरफ बारी करें। आपको संभवतः कांच हटाने के बाद साबुन के अवशेष को साफ करना होगा
  • 4

    Video: बर्तन एकदम नए जैसे चमकेंगे, ताम्बे के बर्तन को ऐसे साफ़ करे | gharelu upay

    आलू का उपयोग करने का प्रयास करें इन मामलों में कांच के टुकड़े उठाने के लिए आलू का इस्तेमाल करने के लिए गृहिणियों की पुरानी चाल ठीक से काम करती है। आलू में एक आलू को विभाजित करें, और तब टूटे हुए बल्ब पर लुगदी के हिस्से को दबाएं। तेज किनारों को आलू से चिपकाएगा, जिससे आपको कटौती करने से रोक दिया जाएगा। बल्ब को गर्तिका से निकालने के लिए बल्ब को वामावर्त रूप से घूर्णन करना जारी रखें। जब आप किया जाए तो आपको साफ, सूखी तौलिया के साथ आलू के रस के अवशेषों को साफ करना पड़ सकता है।
  • 5
    कॉर्क का एक टुकड़ा का उपयोग करें यद्यपि आपके पास प्रत्येक के पास कॉर्क का बड़ा टुकड़ा नहीं है, अगर आपके पास कोई है, तो आप इसका उपयोग टूटे बल्ब को हटाने के लिए कर सकते हैं। बल्ब के खिलाफ कॉर्क दबाएं ताकि बल्ब गिलास की युक्ति काग को चिपकाएं। उसके बाद, बल्ब को केवल उतना ही हटा दें जितना कि आप सामान्य रूप से इसे विपरीत दिशा में बदल कर बदल दें।
  • युक्तियाँ

    • बल्ब हटाने के बाद, हमेशा गिलास अवशेषों को ठीक से निपटाना।

    चेतावनी

    • सावधान रहें, क्योंकि जब आप टूटे हुए बल्ब को निकालते हैं तो कांच के छोटे टुकड़े हो सकते हैं। प्रोजेक्ट को पूरा करने से पहले अपने दस्ताने को कभी भी न खोलें इस घटना में कि टूटे बल्ब छत के स्तर पर है, आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी और आपको कांच के टुकड़ों से अपनी आंखों को ठीक से संरक्षित करना होगा। इस मामले में, सुरक्षात्मक चश्में या कुछ विकल्पों का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो ज्यादातर घरों में उपलब्ध हैं, जैसे डाइविंग मास्क या स्की गॉगल्स।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com