ekterya.com

रक्त के दाग को कैसे खत्म करें

क्या आपके पास एक पसंदीदा शर्ट है जिसे ताजा खून से दुर्घटना हो रही है? क्या आपको यकीन है कि आप पुराने खूनों को खत्म नहीं कर सकते हैं? मिथक में विश्वास मत करो कि रक्त शुद्ध करना असंभव है आप ताजे रक्त के दाग और समुद्र के दाग को खत्म करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप कपड़ों को बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ताजा दाग निकालें

गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ठंडे पानी से साफ करें किसी भी ताजा रक्त के दाग को हटाने के लिए पहला कदम ठंडा पानी से साफ करना है। यदि यह न्यूनतम मात्रा में खून है, तो आप ठंडे पानी के साथ ही अधिकांश दाग को हटा सकते हैं। नल का पानी के साथ कपड़े धो लें और इसके साथ दाग को साफ़ करें। दाग के अवशेषों को ढंकने के लिए टेप के ठंडे पानी में कपड़ा भिगोएँ, और फिर इसके साथ सामग्री को धो लें।
  • गर्म पानी का उपयोग न करें यह कपड़े पर खून का निपटारा करेगा और दाग को हटाने के लिए अधिक कठिन बना देगा।
  • यदि आपके पास नल तक पहुंच नहीं है, तो आप ठंडे पानी को एक कटोरा या बाल्टी में भी डाल सकते हैं, और उसमें कपड़ा सूख सकते हैं। दाग को हटाने के लिए भिगोने, रगड़ना और रगड़ना जारी रखें। फिर आपको ठंडे पानी से कपड़े धोना चाहिए।
  • यह विधि सभी प्रकार के कपड़ों पर काम करती है, जैसे डेनिम, कपास और लिनन।
  • Get Out Blood Stains चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक dishwashing तरल के साथ धो लें यदि आप केवल ठंडे पानी का उपयोग करने के लिए दाग बहुत मजबूत है, तो आप इस उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। सीधे कपड़े में 1 बड़ा चमचा तरल डालें और यह सत्यापित करें कि यह सोंक होता है। तरल 15 से 30 मिनट तक दाग पर बैठें, इसलिए इसे ढीला होना चाहिए। साबुन को हटाने और उसके साथ कपड़े धोने के लिए दाग पर ठंडे पानी डालो।
  • यदि दाग बनी रहती है, तो आपको इस पद्धति को दोहराना पड़ सकता है या किसी अन्य को आज़मा सकते हैं।
  • गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 3
    3
    एक बार साबुन का प्रयोग करें आप सबसे अधिक केंद्रित स्पॉट के इलाज के लिए एक बार साबुन का उपयोग कर सकते हैं आपको कपड़े को ठंडे पानी से कुल्ला करना होगा और फोम बनाने के लिए साबुन के साथ दाग को रगड़ना होगा। साबुन को अच्छी तरह धोने और दाग को ढीला करने के लिए कपड़ा के क्षेत्रों को एक साथ धोएं। साबुन और ढीले खून को निकालने के लिए कपड़े को कुल्ला। यदि दाग वहाँ रखा गया है, तो आपको साबुन को फिर से पुन: लागू करना होगा। फिर आपको ठंडे पानी में कपड़े धोना चाहिए।
  • Video: खून को साफ़ करके अन्दर से त्वचा को निखारने ये घरेलू नुस्खे| Best Blood Purifying Foods Healthy Skin

    गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 4 के शीर्षक वाले छवि
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें आप हल्के रंग के कपड़े या सफेद वाले पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का भी उपयोग कर सकते हैं। ठंडे पानी से पोंछने के बाद, आपको सीधे कपड़े में पेरोक्साइड की एक प्रचुर मात्रा में मात्रा डालना चाहिए और उसे सोखने के लिए उस पर रगड़ना चाहिए। इसे दाग में 30 मिनट से 1 घंटे तक खड़े रहें और फिर ठंडे पानी से सामग्री धो लें। अगर दाग बनी रहती है, तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • अगर कपड़े के साथ संपर्क में आने पर पेरोक्साइड बुलबुले पैदा करता है, तो यह चिंता न करें, क्योंकि यह सामान्य होगा। यह एक संकेत होगा कि पेरोक्साइड रक्त में प्रोटीन भंग कर रहा है और दाग को नष्ट कर रहा है।
  • गेट आउट ब्लड स्टेंस पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नमक और शैम्पू के साथ एक दाग हटानेवाला तैयार करें एक दाग हटानेवाला खरीदने के बजाय, आप घर पर एक तैयार कर सकते हैं ठंडे पानी के साथ जितना संभव हो उतना दाग को कुल्ला और फिर 15 मिनट के लिए कपड़े में भिगोएँ। कपड़े से अधिक पानी निचोड़ें और गीले कपड़े पर दाग को टेबल नमक का एक बड़ा चमचा लागू करें। नमक पर एक चमचा शैम्पू डालो और एक साथ कपड़े के क्षेत्रों को रगड़ें। शैंपू फोम से शुरू होने पर आपको एक और चम्मच नमक जोड़ना होगा। मिश्रण को कपड़े में मिलाएं और इसे ठंडे पानी से पूरी तरह कुल्ला। तो आपको इसे उसी तापमान पर पानी से धोना होगा।
  • यह केवल कपड़ों पर ही काम करेगा जिनकी विशेष देखभाल की ज़रूरत नहीं है कपड़ों पर इस पद्धति का उपयोग न करें जो वाशिंग मशीन में कोमल धोने की आवश्यकता होती है।
  • यह दाग के साथ काम करेगा।
  • Get Out Blood Stains शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    नाजुक कपड़े पर बेकिंग सोडा का उपयोग करें यदि आपके पास एक नाजुक परिधान पर खून का दाग है, तो आपको एक अलग प्रकार के दाग हटानेवाला का उपयोग करना चाहिए कपड़े को 15 से 30 मिनट के लिए ठंडे पानी से भिगोएँ और कपड़े में एक छोटी सी सोडा डालना। नरम टूथब्रश या टूथब्रश का उपयोग करके दाग वाले इलाके में इसे लागू करें। नाजुक वस्तुओं के लिए एक चक्र में परिधान धो लें और ठंडे पानी के साथ।
  • विधि 2
    पुराने या सूखे स्पॉट निकालें

    Get Out Blood Stains शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    उन्हें पूर्व उपचार दाग हटानेवाला के साथ सोखें। यदि आपके पास सूखा या बस स्थान है, तो आपको कपड़े से पहले ही इलाज करना चाहिए। कपड़े के लिए एक दाग हटानेवाला लो और कपड़े को स्प्रे करें ताकि इसे सोख सकें। उत्पाद को 15 मिनट तक बैठने दें और फिर ठंडे पानी से कुल्ला करें। यदि दाग अभी भी मौजूद है, तो आपको कपड़े का पुनः इलाज करना होगा इसे ठंडे पानी से धो लें और डिटर्जेंट को एंजाइमों से बनायें (जैसे कि आर्म & हथौड़ा, लाभ या ज्वार)।
    • अगर कपड़े धोने पर दाग को दूर नहीं किया जाता है, तो उसे सूखने से पहले इसे पुन: इलाज करना होगा। यदि आप इसे सूखते हैं, तो यह दाग ठीक कर देगा।
    • आप सबसे किराने की दुकानों के कपड़े धोने के उत्पाद अनुभागों में दाग उतार सकते हैं। जैसे कपड़े के लिए एक दाग हटानेवाला का प्रयोग करें स्प्रे हल करें & ऑक्सीकलीन से वॉश या मैक्स फोर्स
  • गेट आउट ब्लड स्टेंस पायदान 8 शीर्षक वाली छवि
    2



    पतला अमोनिया का उपयोग करें यह आवश्यक नहीं है कि आप केवल पूर्व-उपचार उत्पादों का उपयोग करें पूर्व उपचार दाग हटानेवाला के साथ दाग को साफ करने के बाद एक कप पानी में अमोनिया का 1 बड़ा चमचा पतला। पतला अमोनिया में भिगोए हुए सूप या कपास के टुकड़े के साथ दाग को दबाएं। जब तक वे रक्त के अवशेषों के साथ दाग रहे हैं swabs या कपास बदलें, क्योंकि आप कपड़े फिर से दाग नहीं होगा अमोनिया समाधान कपड़े पर 30 मिनट से 1 घंटे तक बैठे। तो आपको इसे ठंडे पानी से धोना होगा।
  • आप कपड़े के पीछे कागज तौलिया लगाने में सक्षम होंगे, जिससे आप यह साफ नहीं कर पाएंगे कि दाग अन्य क्षेत्रों में नहीं चला है, जो दाग नहीं है। जब आप इसे लागू करते हैं तो कागज तौलिया भी पतला अमोनिया को अवशोषित करेगा।
  • सीधे कपड़े पर अमोनिया लागू न करें इससे इसे फुलाना पड़ सकता है या इसके तंतुओं को तोड़ सकता है।
  • Get Out Blood Stains शीर्षक से छवि चरण 9

    Video: | साफी के चमत्कारी फायदे | पिम्पले दाग धब्बों को दूर करे खून की सफाई करें | Hamdard safi Review |

    3
    एक मांस टेंडरजर लागू होता है अगर दाग बनी रहती है, तो आप ड्रेसिंग के बिना एक मांस टेंडरिजर आवेदन कर सकते हैं। पहले कपड़े ठंडे पानी से कई घंटों तक भिगो दें, क्योंकि यह दाग को ढीला कर देगा और कपड़ा नरम करेगा। फिर, पानी के 2 चम्मच पानी के साथ ड्रेसिंग के बिना मांस टेंडरिजर के 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट तैयार करें (मैककॉर्मिक ब्रांड की तरह) अपनी उंगलियों के साथ खून के दाग में पेस्ट को छीलो और इसे 30 मिनट से 1 घंटे तक बैठने दें। अतिरिक्त पेस्ट निकालें और कपड़े को ठंडे पानी से धो लें।
  • मांस टेंडरआइजर लगाने से पहले, आप एंजाइमों से बने हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करके ठंडे पानी के साथ कपड़े भी धो सकते हैं।
  • गेट आउट ब्लड स्टेंस पायदान 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    कॉर्नस्टार्क और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें। यदि आपके पास सतह पर एक दाग है जो धोया नहीं जा सकता (जैसे गद्दे की तरह), तो आपको विभिन्न प्रकार के दाग हटाने का उपयोग करना चाहिए। 1/2 कप कॉर्नस्टार्च, 1 चम्मच नमक और 1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर पेस्ट तैयार करें। सीधे चम्मच के साथ दाग पर पेस्ट को लागू करें और जब तक यह सूख न हो जाए, तब तक उस पर बैठें। तब आपको सूखे पास्ता को परिमार्जन करना होगा। दाग अभी भी मौजूद है अगर प्रक्रिया दोहराएँ
  • आपको पेरोक्साइड का इस्तेमाल अंधेरे कपड़ों पर नहीं करना चाहिए, जब तक कि आप पहले ऐसा क्षेत्र में नहीं देखते जो कि दृश्यमान नहीं है। ब्लीच के रूप में इसका एक ही प्रभाव हो सकता है - अर्थात यह कपड़े का रंग बदल सकता है
  • गेट आउट ब्लड स्टेन्स पायदान 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक विंडो क्लीनर का उपयोग करें यह उत्पाद न केवल विंडोज़ उज्ज्वल रखने में मदद करेगा पानी के साथ कपड़े धोने के बाद आपको दाग पर खिड़की क्लीनर की प्रचुर मात्रा में स्प्रे करना होगा। एक टूथब्रश का प्रयोग करके तरल को लागू करें और सामान्य रूप से कपड़े धो लें। यदि दाग जारी रहता है, तो आपको इसे सुखाने से पहले इस विधि को दोहरा जाना चाहिए।
  • Get Out Blood Stains स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्लीच का प्रयोग करें यह एक और विकल्प है जिसका उपयोग आप उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास लगातार रक्त का दाग होता है कपड़े को 30 मिनट के लिए ठंडे पानी से भिगोएँ और डिटर्जेंट के साथ एक बार इसे धो लें, जिसे आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। फिर इस डिटर्जेंट के साथ आइटम धो लें, लेकिन 1 कप पानी के साथ मिश्री 1 चम्मच ब्लीच का समाधान जोड़ें।
  • ब्लीच का उपयोग आप कपड़े के रंग पर निर्भर करते हैं। यदि कपड़े सफेद है, तो आप आम ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं यदि यह रंगीन है, तो आपको उसको भी उपयोग करना होगा जो डिस्कोलर नहीं करता।
  • उस व्यक्ति की तलाश करें जो कोई भी फीका नहीं कर पाता है और यह कि आप किसी भी समस्या के बिना दागयुक्त कपड़े पर सीधे आवेदन कर सकते हैं। कपड़ा पर उत्पाद की खपत करें और सामान्य रूप से इसे ठंडे पानी से धो लें।
  • विधि 3
    जब आप जल्दी में होते हैं तो स्पॉट निकालें

    गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 13
    1
    दाग के पीछे पेपर टॉवेल रखें कागज़ के तौलिये का उपयोग करने के लिए एक दाग को खत्म करने का एक तरीका है जब आप जल्दी में हैं और तुरंत कपड़े नहीं धो सकते हैं कुछ तौलिया पत्रों के लिए देखो कि आप कपड़े के दाग वाले हिस्से के पीछे रख सकते हैं। कागज मोटा, अधिक से अधिक दक्षता जिसके साथ वह रक्त और पानी को अवशोषित करता है।
    • यदि आपके पास हाथ में है तो आप कपड़े या कपड़ा तौलिया भी पा सकते हैं
  • Video: खून को शुद्ध करके त्वचा को अन्दर से निखारने के आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे : Blood Cleaner Food

    गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 14
    2
    कपड़ा कुल्ला एक और कागज तौलिया लें और इसे ठंडे पानी से भिगो दें। अब दाग पर भिगोकर दबाएं और दबाव डालें। पानी को कपड़े से जाना चाहिए और दाग के पीछे तौलिया पत्रों को सोख लेना चाहिए। कपड़े से रक्त को निकालने के लिए जारी रखने के लिए कागज़ भिगोते रहें।
  • यदि दाग के पीछे तौलिया पत्रों को लथपथ किया जाता है, तो आप उन्हें सूखा के साथ दूसरों के साथ बदलना चाहिए।
  • गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 15
    3
    हाथों के लिए साबुन का उपयोग करें हो सकता है कि पानी कपड़े से सभी खून निकालने में असमर्थ हो। यदि आपके पास एक सार्वजनिक स्नान तक पहुंच है, तो आपको कुछ हाथ साबुन का उपयोग करना चाहिए। एक और कागज तौलिया लें और इसे ठंडे पानी से भिगो दें। कागज तौलिया में हाथ की एक छोटी सी साबुन डालो और इसे दाग़ पर लागू करें। साबुन को निकालने के लिए स्वच्छ ठंडे पानी से कुल्ला।
  • गेट आउट रक्त स्टेन्स चरण 16
    4
    अपने लार का उपयोग करें यदि आपके हाथ में साबुन नहीं है तो आप अपने लार का उपयोग कर सकते हैं यह घृणित लग सकता है, लेकिन लार रक्त के दाग को हटा सकता है क्योंकि इसमें एक एंजाइम होता है जो उन में मौजूद प्रोटीनों को तोड़ देगा। कपड़े धोने के बाद, आपको मुंह में लार की एक अच्छी मात्रा जमा करनी चाहिए और इसे रक्त के दाग में थूकना चाहिए। लार को दाग में डालना और फिर ठंडे पानी से कुल्ला।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, आइटम को जल्द से जल्द ठंडे पानी से धोने की कोशिश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com