ekterya.com

कार असबाब से रक्त का दाग कैसे साफ करें

आपकी कार के असबाब पर निर्भर करते हुए, रक्त के दाग को साफ करने के कुछ तरीके दूसरों की तुलना में बेहतर हैं रक्त के दाग को तुरंत साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि नए लोगों को निकालना आसान है। मौसम और गर्मी असबाब पर दाग को ठीक कर सकता है, जिससे आपको एक भद्दा स्थायी निशान मिल सकता है, इसलिए अपनी सामग्री इकट्ठा करें, अपने असबाब के लिए सबसे उपयुक्त विधि का मूल्यांकन करें और दाग को खत्म करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
ठंडे नमक पानी का उपयोग करें (कपड़ा असबाब)

कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
दाग वाले क्षेत्र को साफ करें आप अतिरिक्त रक्त को हटाने के लिए एक कपड़ा या कागज तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। दाग पर रगड़ना मत करो, लेकिन यह फैल सकता है या असबाब में गहरा हो सकता है। जितना ज्यादा रक्त निकालने के लिए थोड़े से छू देकर करो। आवश्यक होने पर कपड़ा या कागज तौलिया बदलें
  • कार असफ़ोलिस्टर चरण 2 से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि
    2
    नमक पानी के समाधान तैयार करें 1 कप ठंडे पानी के साथ नमक के 2 चम्मच मिक्स करें और एक स्प्रे बोतल में समाधान डालें। गर्म या गर्म पानी कार के असबाब पर स्थायी रूप से दाग को ठीक कर सकता है, इसलिए जब आप दाग का समाधान लागू करते हैं तो ठंडे पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सना हुआ क्षेत्र पर नमक पानी का समाधान स्प्रे करें। यदि आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो नमक पानी के समाधान में एक साफ सफेद कपड़े सोखें और प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। यदि आवश्यक हो तो कपड़ा बदलें
  • यदि आप एक बड़े दाग को साफ करने जा रहे हैं, किनारों से शुरू करें और केंद्र की ओर बढ़ते हुए साफ रखें। इससे दाग को आगे बढ़ने से रोक दिया जाएगा।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कपड़े के साथ अतिरिक्त समाधान को अवशोषित करें छिड़काव और सुखाने की प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि रक्त का दाग गायब हो जाए या कपड़ा ज्यादा रक्त न छीन ले।
  • कार असफ़ोलिस्टर से स्वच्छ ए ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    खून का दाग अच्छी तरह से कुल्ला। दाग से शेष समाधान को कुल्ला करने के लिए ठंडे पानी के साथ एक कपड़े का इस्तेमाल किया। इसे रगड़ने की कोशिश न करें केवल हल्के स्पर्श के साथ ही आप अतिरिक्त समाधान को प्रभावी ढंग से अवशोषित करेंगे।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    दाग क्षेत्र सूखा एक सूखा तौलिया या कागज तौलिया के साथ, दाग वाले क्षेत्र को धीरे से दबाकर क्षेत्र को शुष्क करें अगर दाग बाहर नहीं आया, यह स्थायी हो सकता है, लेकिन एक मजबूत विधि समस्या को हल कर सकती है।
  • विधि 2
    डिशवैशिंग तरल और पानी (कपड़े असबाब) का एक समाधान का प्रयोग करें

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    तरल और ठंडे पानी के डिशवाशिंग के साथ एक समाधान तैयार करें। सफाई समाधान बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में 2 कप ठंडे पानी के साथ डिशवैशिंग तरल के 1 बड़ा चमचा मिलाएं।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    दाग वाले इलाके के समाधान को लागू करें डिशवैशिंग समाधान और ठंडे पानी के साथ एक साफ, सफेद कपड़े सोखें और प्रभावित क्षेत्र को लागू करें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    धीरे से दाग वाले क्षेत्र को ब्रश करें एक सामान्य आकार के ब्रश का इस्तेमाल करके आप ज़ोरदार रूप से साफ़ कर सकते हैं, जो दाग को कपड़े में आगे बढ़ा सकते हैं। एक टूथब्रश आपको बहुत मुश्किल से रगड़ने से रोकेगा, जो स्थायी रूप से फैल सकता है या दाग को फर्श कर सकता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    क्षेत्र को साफ करें एक साफ, गीले कपड़े के साथ, हल्के स्पर्श के साथ समाधान लागू करें जिद्दी दाग ​​के लिए, टूथब्रश के साथ फिर से हल करें और फिर से साफ़ करें। जब आप स्क्रबिंग खत्म करते हैं, तो फिर एक साफ, गीले कपड़े के साथ क्षेत्र फिर से कुल्ला।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    पिछली बार कुल्ला। इस समय, ठंडे पानी से ढंका कपड़ा के साथ, असबाब से शेष समाधान को कुल्ला। मामूली छूटे के साथ समाधान ठीक से निकालें
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    क्षेत्र सूखा एक कपड़े के साथ, जब तक इसमें से अधिकांश बाहर नहीं आते हैं तब तक टैप करके अधिक नमी को अवशोषित करते हैं।
  • विधि 3
    पाक सोडा (कपड़ा असबाब) का प्रयोग करें

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि 13
    1
    बेकिंग सोडा का समाधान करें इस सफाई समाधान के लिए, एक बड़े कटोरे में बेकिंग सोडा के 1 भाग और ठंडे पानी के 2 भागों को मिलाएं।
    • सोडियम बाइकार्बोनेट के रासायनिक गुणों में यह एक प्रभावी और आर्थिक रूप से दाग़ रिमूवर बनाता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से कदम 14 से साफ ए ब्लड स्टैन शीर्षक

    Video: Calling All Cars: Missing Messenger / Body, Body, Who's Got the Body / All That Glitters

    2
    समाधान लागू करें एक साफ कपड़े के साथ, असबाब के दाग वाले क्षेत्र का समाधान लागू करें। दाग को कुल्ला करने की कोशिश करने से पहले आपको कम से कम 30 मिनट का कार्य करना चाहिए।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    दाग क्षेत्र को कुल्ला एक कपड़े के साथ ठंडे पानी के साथ अच्छी तरह से सिक्त हो गया, हल्के स्पर्श के साथ असबाब के शेष समाधान को कुल्ला। हल्के छूने से अच्छी तरह कुल्ला, जब तक आप अधिकतर दाग नहीं निकालते।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 16
    4
    क्षेत्र सूखा सूखे कपड़े के साथ, शेष नमी को थोड़ा छूकर अवशोषित करने के लिए इसे असबाब से हटा दें।
  • विधि 4
    एक मांस टेंडरिजर पेस्ट (कपड़ा असबाब) का प्रयोग करें

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    समाधान तैयार करें एक पेस्ट बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में ठंडे पानी के 2 tablespoons के साथ मांस tenderizer के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं जब तक इसकी एक समान स्थिरता न हो।
    • रक्त के दाग को हटाने के लिए मांस टेंडरिजर एक अच्छा विकल्प है। मांस टेंडरिजर रक्त में मौजूद प्रोटीनों का विघटन करता है, जो इसे एक प्रभावी रक्त ड्रॉ एजेंट बनाता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से स्टेप 18 नामक क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक
    2
    पेस्ट को आज़ादी से लागू करें अपनी उंगलियों के साथ, धीरे से रक्त के दाग के माध्यम से पेस्ट फैल गया। आप अपनी अंगुलियों से कपड़ा पर पेस्ट को गर्भवती करना चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप बहुत अधिक दबाव डालते हैं। इसे 1 घंटे के लिए कार्य करने दें
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    अतिरिक्त पेस्ट निकालें एक सूखे कपड़े के साथ, एक ब्रश के साथ अतिरिक्त पेस्ट को हटा दें। मांस टेंडरिजर द्वारा अवशोषित रक्त के साथ क्षेत्र को फैलाने या फिर से दागने के लिए ध्यान न दें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 20
    4
    दाग क्षेत्र को कुल्ला शेष पेस्ट को हटाने के लिए, ठंडे पानी से सजे हुए एक कपड़ा ले लो और हल्के से इसे स्पर्श करें जब तक कि यह अब दिखाई न दे। यह अच्छी तरह से कुल्ला सुनिश्चित करें, क्योंकि अगर यह पेस्ट रहता है, यह खुद को असबाब में गर्भवती कर सकता है और फिर इसे दाग सकता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 21
    5
    क्षेत्र सूखा अत्यधिक नमी रगड़ क्षेत्र को सूखे कपड़े से छोड़ देगा। आपको इसे थोड़ा सा स्पर्श करके उसे अवशोषित करना होगा।
  • विधि 5
    ऑक्सीजनयुक्त पानी का उपयोग करें (कपड़ा असबाब)

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 22
    1
    ऑक्सीजन युक्त पानी सीधे रक्त के साथ दाग क्षेत्र को लागू करें 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ प्रश्न में क्षेत्र को गीला कर दें और इसे 30 सेकंड के लिए कार्य करें। समय अच्छी तरह से खाता है, क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड को बहुत अधिक समय से फैब्रिक को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यद्यपि ऑक्सीजन युक्त पानी रक्त के लिए अत्यधिक प्रभावी है, तो आपको इसे अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करना चाहिए। इस पदार्थ में संपत्तियों को धुंधला किया गया है और असबाब के कपड़े को कमजोर कर सकते हैं या, कुछ मामलों में, इसे फीका कर सकते हैं। ऑक्सीजनयुक्त पानी का उपयोग करने से पहले एक अगोचर क्षेत्र में प्रारंभिक परीक्षण करें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक से छवि 23



    2
    एक साफ, सूखे कपड़े के साथ झागदार पदार्थ को अवशोषित करें। यदि क्षेत्र की सफाई के बाद स्पॉट रहते हैं, तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, ऑक्सीजन युक्त पानी फिर से दोहरा सकते हैं और जब तक रक्त गायब नहीं हो जाते, तब तक इसे स्पर्श करें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 24
    3
    क्षेत्र कुल्ला। एक साफ कपड़े के साथ और ठंडे पानी से अच्छी तरह से सिक्त होकर, दाग वाले क्षेत्र से शेष समाधान हटा दें। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र अच्छी तरह से कुल्ला, क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बचे हुए असबाब को डिस्कोल या नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 25
    4
    क्षेत्र सूखा जब साफ और सूखे कपड़े के साथ धुलाई के क्षेत्र को सुखाने पर आप अधिक नमी निकाल सकते हैं, जब तक कि केवल थोड़ा सा निशान न हो, जो स्वाभाविक रूप से हवा के साथ सूख सकती है
  • विधि 6
    डिशवैशिंग तरल और अमोनिया (विनील असबाब) का मिश्रण का प्रयोग करें

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 26
    1
    समाधान तैयार करें एक स्प्रे बोतल में डिशवैशिंग तरल और अमोनिया का 1 बड़ा चमचा का आधा चम्मच मिलाएं। बोतल को ठंडे पानी से भरें और समाधान को पूरी तरह से मिलाएं।
    • अमोनिया एक मजबूत समाधान है और खून में मौजूद प्रोटीनों का विघटन कर सकता है, जिससे इसे हटाने में मुश्किल हो जाती है। इसका उपयोग करने से पहले इस क्लीनर को पतला करना महत्वपूर्ण है और, जैसा कि किसी भी सफाई एजेंट के साथ है, इसका उपयोग करने से पहले एक प्रारंभिक परीक्षण करना सबसे अच्छा है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 27
    2
    समाधान लागू करें रक्त स्थान पर समाधान स्प्रे करें और इसे 5 मिनट के लिए कार्य करें। इससे सफाई वाले क्षेत्र प्रभावित क्षेत्र में अच्छी तरह से गर्भवती होने की अनुमति मिल जाएगी, जो इससे अधिक अच्छी तरह साफ कर देगी।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 28
    3
    प्रभावित क्षेत्र को प्रतिबंधित करें आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए कि वह बहुत मुश्किल नहीं है और, इसलिए आप नहीं करते, हम एक टूथब्रश का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 2 9
    4
    एक साफ कपड़े के साथ दाग साफ। खून का दाग गायब हो जाने तक या छिड़काव, स्क्रबिंग और सफाई की प्रक्रिया दोहराएं या आप देख लें कि सफाई का कपड़ा अब अवशोषित नहीं करता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से चरण एक रक्त दाग शीर्षक से छवि चरण 30
    5
    दाग क्षेत्र को कुल्ला ठंडे पानी से सिक्त एक कपड़े के साथ शेष समाधान कुल्ला। यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छी तरह से कुल्ला, क्योंकि किसी भी शेष समाधान को छोड़कर असबाब को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि 31
    6
    क्षेत्र सूखा प्रभावित क्षेत्र को सूखने के लिए, सूखे कपड़े का उपयोग करें और इसे हल्के से स्पर्श करें। शेष नमी को हवा के साथ स्वाभाविक रूप से सूखने दें।
  • विधि 7
    डिशवैशिंग तरल और पानी का उपयोग करें (चमड़े के असबाब)

    कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 32
    1
    सफाई समाधान तैयार करें समाधान बनाने के लिए एक छोटे से कटोरे में थोड़ा सा पानी के साथ तरल पदार्थ का डिशवैशिंग का आधा चम्मच मिलाएं। जब तक पानी पूरी तरह से डिशवैशिंग तरल अवशोषित नहीं कर लेते, तब तक इसे हलचल।
    • साबुन का पानी चमड़े से खून के दाग को निकाल सकता है, लेकिन सफाई एजेंट को अधिक घर्षण, चमड़े को नुकसान पहुंचाने की अधिक संभावना है एक हल्के dishwashing तरल का उपयोग करें और क्लीनर को एक छोटे, अगोचर जगह में जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके असबाब के लिए समाधान ठीक है।
  • कार असफ़ोलिस्टर से चरण एक रक्त दाग शीर्षक से छवि 33 चरण
    2
    हल हल करें बहुत सारे फोम का गठन होने तक समाधान हलचल। यह असबाब से दाग को और अधिक प्रभावी ढंग से निकाल देगा।
  • 3
    एक नरम कपड़ा का समाधान लागू करें। एक कठिन ब्रश या कपड़ा चमड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं, विशेष रूप से उच्च गुणवत्ता के चमड़े, स्पर्श करने के लिए नरम। फोम में नरम कपड़ा लेना और दाग को हटाने की कोशिश करने से पहले इसे सोखें।
  • कार असफ़ोलिस्टर चरण 35 से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि
    4
    दाग को धीरे से साफ़ करें फोम के कपड़े के साथ, दाग को कई बार साफ़ करें, थोड़ा सा दबाव डालना, जब तक कि यह छीलने के लिए शुरू न हो और कपड़ा में स्थानांतरित हो। मुश्किल स्थानों के लिए, आपको प्रक्रिया को कुछ बार दोहराना पड़ सकता है, लेकिन जब आप प्रभावित क्षेत्र को दूर नहीं कर सकते हैं, तो आप दाग रिमूवर समाधान के अधिकतम बिंदु तक पहुंच गए होंगे।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 36
    5
    दाग क्षेत्र को कुल्ला एक साफ सूखा कपड़े के साथ, शेष समाधान कुल्ला। इस क्षेत्र को अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें, क्योंकि फोम फिल्म को छोड़ सकता है या असबाब को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कार असफ़ोलिस्टर के चरण 37 में क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि
    6
    सूखी अतिरिक्त नमी अब आप असबाब से शेष नमी को अवशोषित करने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। जितना ज्यादा हो सकता है सूखने के बाद, आप हवा के साथ स्वाभाविक रूप से अंतिम नमी को सूख सकते हैं।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 38
    7
    एक चमड़े कंडीशनर के साथ जारी रखें इससे भविष्य के स्थानों को रोकने में मदद मिलेगी और समय के साथ टूटने से इसे रोकने के लिए चमड़े में थोड़ा अधिक नमी लगाई जाएगी। चमड़ा कंडीशनर ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर और कार के हिस्सों के स्टोर में या बड़ी दुकानों के कार अनुभाग में बेचे जाते हैं।
  • विधि 8
    क्रीम टैटार (चमड़े के असबाब) का उपयोग करें

    कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 39
    1
    समाधान तैयार करें एक पेस्ट बनाने तक एक छोटे कटोरे में टैटार की क्रीम का 1 हिस्सा और नींबू का रस का 1 हिस्सा मिलाएं। सुनिश्चित करें कि दाग को लागू करने से पहले समाधान अच्छी तरह मिश्रित है।
    • टैटार की क्रीम बेहतर चमड़े को गहरे रंग के धब्बे से साफ करना बेहतर है, जैसे रक्त।
  • कार असफ़ोलिस्टर से साफ ए ब्लड स्टैन नाम की छवि चरण 40
    2
    दाग पर पेस्ट लागू करें आपको टूथब्रश के साथ पेस्ट को लागू करना चाहिए और रक्त दाग को धीरे से साफ़ करना चाहिए। इसे हटाने से पहले 10 मिनट के लिए चिपकाने का कार्य दें।
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 41
    3
    पेस्ट निकालें और फिर से लागू करें, यदि आवश्यक हो। पेस्ट हटाने के लिए आप एक नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। यदि दाग बाहर नहीं आया, पेस्ट फिर से दोबारा तब तक दोबारा हो जाता है जब तक यह गायब हो जाता है या दाग वाले क्षेत्र से कुछ भी नहीं निकलता है
  • कार असफ़ोलिस्टर से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि चरण 42
    4
    दाग क्षेत्र को कुल्ला एक साफ, सूखे कपड़े के साथ, किसी भी शेष सफाई पेस्ट को हटा दें। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र को अच्छी तरह से कुल्ला, क्योंकि पेस्ट के अवशेष चमड़े के असबाब को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कार असफ़ोलिस्टर चरण 43 से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि
    5
    शेष नमी सूखी कुल्ला से अधिक नमी को अवशोषित करने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग करें। संभव के रूप में अधिक नमी को अवशोषित करने के बाद, हवा को स्वाभाविक रूप से हवा के साथ सूखा दें।
  • कार असफ़ोलिस्टर चरण 44 से क्लीन अ ब्लड स्टैन शीर्षक वाली छवि
    6
    एक चमड़े कंडीशनर के साथ जारी रखें इससे भविष्य के स्थानों को रोकने में मदद मिलेगी और समय के साथ टूटने से इसे रोकने के लिए चमड़े में थोड़ा अधिक नमी लगाई जाएगी। चमड़ा कंडीशनर ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर और कार के हिस्सों के स्टोर में या बड़ी दुकानों के कार अनुभाग में बेचे जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दाग को सफाई समाधान की न्यूनतम राशि को मिलाकर और लागू करना याद रखें। यदि आप बहुत ज्यादा फेंक देते हैं, तो यह असबाब के लिए हानिकारक हो सकता है और दाग फैल सकता है।
    • यदि रक्त का धब्बा पहले से सूखा, धुंधला हो या उचित दाग हटाने की विधि के साथ आगे बढ़ने से पहले सूखे मामले की सबसे बड़ी मात्रा को दूर कर दें।
    • यदि आप रक्त के दागों के लिए एक वाणिज्यिक दाग हटानेवाला का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे रक्त में मौजूद प्रोटीनों को भंग करने के लिए विशेष हैं। यहां तक ​​कि कुछ औद्योगिक क्लीनर भी रक्त के दाग को नहीं हटा सकते हैं, यदि वे प्रोटीन को भंग करने के लिए सही एंजाइम नहीं रखते।

    चेतावनी

    • चमड़े के असबाब पर क्षारीय क्लीनर का उपयोग न करें, अन्यथा यह खत्म हो सकता है।
    • Vinyl के लिए तेल आधारित क्लीनर से बचें, अन्यथा यह कठोर हो सकता है
    • कभी अमोनिया और ब्लीच मिश्रण नहीं, अन्यथा यह जहरीले गैसों का उत्पादन कर सकता है।
    • खूनों पर कुछ भी गर्म मत फेंकें। गर्मी रक्त में प्रोटीन पकाना और दाग को सेट करने के लिए कारण होगा।
    • चमड़े की सफाई करते समय सावधान रहें इसकी सतह बहुत नाज़ुक है और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है।
    • डिनाजेंज, सॉल्वैंट्स और vinyl या चमड़े के असबाब में मजबूत abrasives का उपयोग करने से बचें। ये पदार्थ सामग्री को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आप खून को साफ करने जा रहे हैं जो आपकी नहीं है, तो सुरक्षात्मक दस्ताने को खून से होने वाली बीमारी के जोखिम से बचने के लिए रखें।
    • अमोनिया श्वास न करें, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सफेद कपड़े (सभी तरीकों) -
    • कपड़ा (सभी तरीकों) -
    • नमक (ठंडे नमक के साथ विधि के लिए) -
    • कागज तौलिया (ठंड नमक पानी विधि के लिए) -
    • परमाणु बोतल (ठंडे खारे पानी के तरीकों के लिए, और तरल और अमोनिया के डिशवाशिंग के साथ) -
    • डिशवैशिंग तरल (ठंडे खारे पानी के तरीकों के लिए और तरल और अमोनिया के डिशवाशिंग के साथ) -
    • टूथब्रश (तरल और पानी के डिशवॉशिंग के तरीकों के लिए, और तरल और अमोनिया के डिशवाशिंग के साथ) -
    • अमोनिया (डिशवैशिंग तरल और अमोनिया विधि के लिए) -
    • बड़ा कटोरा (तरल और पानी के साथ वाष्पक पदार्थों के लिए और बेकिंग सोडा के साथ) -
    • सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा के साथ विधि के लिए) -
    • ऑक्सीजन युक्त पानी (ऑक्सीजन युक्त पानी विधि के लिए) -
    • छोटे कटोरे (मांस टेंडरजर के साथ विधि के लिए) -
    • मांस टेंडरजर (मांस टेंडरजर के साथ विधि के लिए) -
    • क्रेमर टैटर (टैटर की क्रीम के साथ विधि के लिए) -
    • नींबू का रस (टैटर की क्रीम के साथ विधि के लिए) -
    • चमड़ा कंडीशनर (चमड़े के तरीकों के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com