ekterya.com

लकड़ी की वस्तुओं से पेंट कैसे निकालें और उन्हें खत्म करें

लकड़ी की सतह से पेंट हटाने, जैसा कि हम सभी जानते हैं, बहुत मुश्किल है। इस अनुच्छेद में, आप लकड़ी के सतह से रंग को ध्यानपूर्वक निकालने के लिए 5 तरीके सीखेंगे और वार्निश पेंट के साथ इसे खत्म करेंगे। इन विधियों में से किसी का प्रयास करें और पता करें कि सबसे अच्छा कौन सा है

चरणों

विधि 1
शुरू होता है

लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 1
1
सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि लकड़ी की वस्तु नम नहीं है। अगर यह है, इसे सूखा एक कपड़े या हेयर ड्रायर या गर्मी बंदूक के साथ, इसे जला निशान या दुर्भाग्यपूर्ण आग से बचने के लिए द्वार से सुरक्षित दूरी पर रखते हुए। फफोले या छिद्रों से बचने के लिए हर समय काम के दस्ताने का उपयोग करें, और एक मुखौटा और सभी आवश्यक सुरक्षात्मक सामान का उपयोग करें।

विधि 2
सैंडिंग विधि

लकड़ी के ऑब्जेक्ट से निकालें पेंट शीर्षक और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 2
1
दो प्रकार के अनाज के साथ पर्याप्त सैंडपाइड खरीदें: मोटी, प्रारंभिक कार्य (अवांछित पेंट निकालें) के लिए - और ठीक है, रेत के खत्म करने और पेंट के नीचे लकड़ी को पॉलिश करने के लिए सबसे पहले मोटे sandpaper पास, और फिर ठीक sandpaper। रेत बहुत मुश्किल नहीं है, इसके अलावा घर्षण गर्मी का कारण बनता है
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से निकालें पेंट शीर्षक और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 3
    2
    यदि आप इलेक्ट्रिक सैंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। एक पूरे विस्तृत क्षेत्र को सैंडिंग करना एक बहुत ही कठिन और निराशाजनक नौकरी है, चूंकि सैंडपाँण्ड बहुत ही कम समय में रेतदार अवशेषों से भर जाता है और यह काम बंद कर देता है। सबसे पुरानी बात यह है कि आप पुराने रंग को हटाने के खत्म होने के बाद ठीक रेत के साथ रेत के लिए। लकड़ी की नसों को रेत के बारे में सुनिश्चित करें, यदि आप नहीं करते हैं, तो आप लकड़ी को खरोंच कर देंगे और पूरी परियोजना को बर्बाद कर देंगे।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 4
    3
    जब आप सैंडिंग और पॉलिश करना समाप्त करते हैं, तो सतह पर पेंट करने से लकड़ी की धूल हटा दें और एक पतली कपड़े के साथ दिमाग में ढंका हो, और ऐसा करने के बाद ही आप पेंटिंग शुरू कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि सतह पूरी तरह चिकनी है यदि यह एक छोटी सी वस्तु है, तो बस इसे ब्रश से साफ़ करें या पाउडर को उड़ाने के लिए। यदि फर्श पर धूल है, तो इसे बार-बार दबाएं।
  • विधि 3
    एक गर्मी बंदूक के साथ विधि

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 5
    1
    आप एक बहुत खतरनाक लेकिन सरल विधि चुन सकते हैं। इसके लिए आपको गर्मी बंदूक की आवश्यकता होगी। सुरक्षा दस्ताने, चश्मा और एक मुखौटा पहनना सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि आपके आस पास पानी है, अगर वहाँ एक स्पार्क है जो लकड़ी को प्रज्वलित कर सकता है। बंदूक को चालू करने के बाद चित्रित लकड़ी की सतह से गर्मी बंदूक 15 या 20 सेमी दूर रखें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 6
    2
    यह लकड़ी के छोटे क्षेत्रों (लेकिन इतना नहीं कि लकड़ी दरार या जला निशान हो सकता है) तपता है। धीरे धीरे, सतह पर बंदूक को स्थानांतरित करें उस सतह के अनुभाग के माध्यम से बंदूक को पास करें जहां आप काम कर रहे हैं। इसे ऊपर से नीचे तक और एक तरफ से दूसरे तक रोकते रहना जारी रखें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 7
    3
    पेंट गर्मी-खरोंच के साथ नरम होती है क्योंकि यह झुर्रियां होती है। एक बार पेंट झुर से शुरू होती है और बुलबुले होते हैं, तुरंत बड़े रंग के लिए एक खुरचनी या स्पैटुला के साथ इस क्षेत्र को परिमार्जन करें। जब तक आप पूरे ऑब्जेक्ट से पेंट को खत्म नहीं करते तब तक निम्न छोटे क्षेत्रों में उसी तरह काम करना जारी रखें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 8
    4
    अब आप जो कुछ भी इस्तेमाल करते हैं, उसे बचा सकते हैं और गर्मी बंदूक बंद कर सकते हैं, इसलिए आपके रास्ते में कुछ भी नहीं है। अब मुश्किल भाग आता है: उपरोक्त sanding और चमकाने
  • अगर आग लगने पर शांत रहें वे आम तौर पर छोटे लपटें हैं यदि आग लग जाती है, तो पहले बंदूक को अनप्लग करें, फिर गर्मी बंदूक को हटा दें और आग पर पानी स्प्रे करें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 9
    5
    अब आप रेत कर सकते हैं और सतह को पॉलिश कर सकते हैं। रेत को आप चाहते हैं अनाज के एक sandpaper के साथ वस्तु। आप सतह को चिकनी छोड़ने के लिए एक सैंडपैड का इस्तेमाल करेंगे और रंग के अवशेषों को निकाल देंगे, जिससे आप निचोड़ और बंदूक से नहीं हटा सकते।
  • विधि 4
    प्रवाह के साथ विधि

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेज 10
    1
    यदि आप देखते हैं कि रंग बहुत अधिक कठिनाई के साथ आता है, तो आप एक पेंट स्ट्रिपर का उपयोग कर सकते हैं। खाल उधेड़नेवाला का सही प्रकार चुनें, क्योंकि कुछ इसके आधार पर भिन्न होते हैं कि आप इसके लिए किस प्रकार उपयोग करने जा रहे हैं। इसका उपयोग करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें यद्यपि आवेदन की प्रक्रिया सबसे स्ट्रिपर्स के लिए समान है, कुछ परिशुद्धता भिन्न हो सकती है। स्टिपर के साथ आने वाले निर्देशों का हमेशा पालन करें इसे लागू करने के लिए, आपको पहले निम्न करना होगा:
    • अक्सर तरल रसायनों को एक एयरोसोल के रूप में लागू किया जाता है और रंगों के कवर या परतों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उनके लिए रिफिनिश छवि 11
    2
    तरल के कर सकते हैं शेक और फिर आप एक खुली कंटेनर में सभी सामग्री डालना कर सकते हैं।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 12
    3
    पर्याप्त तरल के साथ ब्रश को कवर करें, इसे कई बार आधे रास्ते पर भिगोकर रखें। आप एक एयरोसोल कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन आपको लकड़ी से 10 सेमी दूर तरल लागू करना चाहिए।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चित्र 13
    4
    पेंटब्रश का प्रयोग करके तरल के साथ ऑब्जेक्ट को कवर करें। स्टिपरर को एक ही दिशा में पास करें उन हिस्सों के माध्यम से ब्रश पास न करें जो पहले से ही पेंट स्ट्रिपर द्वारा कवर किए गए हैं।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 14
    5
    तरल काम (लगभग 30 मिनट से 1 घंटे - इस पर निर्भर करता है कि आपने कितना रंग लगाया है) और आप देखेंगे कि रंग "smooths"।
  • Video: जादू टोने द्वारा बंधी दुकान खोलने का टोटका

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से निकालें पेंट शीर्षक और उन्हें रिफिन करना चित्र 15
    6
    टेस्टर का काम करते हुए टेस्ट करें परिपत्र आंदोलन बनाने वाली सतह पर एक चित्रकार के रंग के किनारे से गुजरें। अगर पेंटुला रंग को काटता है, तो इसका मतलब है कि रसायन सही ढंग से काम करता है।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चित्र 16
    7
    जब आप समझते हैं कि रंग काफी नरम है, तो यह स्टेटुला का उपयोग करके निकालें। दरवाजे के मामले में, पूरे क्षेत्र में उसी तरह काम करें जब तक कि आप पूरे दरवाजे के साथ समाप्त न करें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफिन करना चित्र छवि 17
    8
    फिर रेत का ऑब्जेक्ट, या तो सैंडपापर (अनियमित या मुश्किल क्षेत्र) या इलेक्ट्रिक सैंडर (व्यापक फ्लैट क्षेत्रों) के साथ।



  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 18
    9
    किसी भी शेष पेंट पट्टी को हटाने के लिए पेंट विलायक की एक समझदार मात्रा के साथ एक लकड़ी के साथ लकड़ी की सतह को साफ करें। रेत और पॉलिश, और जैसा कि ऊपर बताया गया है पेंट करें।
  • विधि 5
    एक स्पॉटुला या खुरचनी के साथ विधि

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 1 9
    1
    यदि समस्या उन क्षेत्रों में होती है जहां पेंट बहुत मोटी होती है या बड़ी मात्रा में बूँदें बनाने में लागू होती है, तो आप स्पैटुला का उपयोग कर सकते हैं
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेज 20
    2
    एक धातु की सतह पर एक दिशा में स्क्रैप करके अपने स्पैटाला को तेज करें जहां स्पॉटला की नोक अधिक तेज हो सकती है। दोनों दिशाओं में स्क्रैपिंग करें उस पल से, रंग को हटाना आसान होना चाहिए।
  • यदि सतह अभी भी मोटा है, तो थोड़ा सिरका, शराब या पानी लागू करें। प्रत्येक स्क्रैपिंग के बाद आप देखेंगे कि स्पेटूला अपनी बढ़त खो देता है, इसलिए आपको उसे परिष्कृत करना चाहिए।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेज 21
    3
    इस कदम को करते समय सावधानी बरतने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि रंग चमड़े को रंग हटाने के अलावा लकड़ी को खरोंच कर सकता है। यह विधि केवल अच्छा है अगर लकड़ी पॉलिश है या यह लकड़ी के फर्श है
  • रंग को स्क्रैप करते समय गलती से लकड़ी को खरोंचने से बचने के लिए, आपको रंग को सीधे स्थिति में खरोंच करना चाहिए और शांति से इसे करना चाहिए।
  • विधि 6
    रासायनिक विधि

    इन सभी चरणों को पूरा करने के लिए आपको किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए मुखौटा और दस्ताने का उपयोग करना चाहिए। वह लंबे पैंट और लंबी बाजू की शर्ट का भी उपयोग करता है

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफिन करना इमेज का शीर्षक चरण 22
    1
    रंग को हटाने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी रसायनों को तैयार करें और सुनिश्चित करें कि कुछ भी प्रक्रिया को रोकता है। यह विधि बेहतर है अगर रंग एक पॉलिश लकड़ी ऑब्जेक्ट पर है।
    • आप डिटर्जेंट, सन तेल (उबला हुआ), एसीटोन, वार्निश के लिए पतले या पतले रंग का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। ध्यान दें कि वार्निश या पेंट थिअर्स बहुत मजबूत हैं। इसी तरह, डिटर्जेंट को आपकी त्वचा से संपर्क नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको शुष्क, फिसलन या झुर्रीदार हाथ लग सकता है।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें 23
    2
    एक कपास की गेंद का उपयोग करके रंग पर थोड़ा सा रासायनिक लागू करें। उस समय आप एक रंग के साथ रंग को परिमार्जन करना शुरू कर सकते हैं या उसे कपड़े से साफ कर सकते हैं।
  • सावधानी: अगर विषाक्तता होती है, तो किसी को आपातकाल या एम्बुलेंस कॉल करने के लिए कहें, अगर दर्द असहनीय है - हालांकि, यदि आप पहले से ऊपर की सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करते हैं तो यह संभव नहीं है। इस प्रक्रिया को करते समय बस हर समय सावधान रहें
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 24
    3
    जब आप रंग को परिमार्जन करते हैं, तो उसे साफ कपड़े से साफ़ करें जब आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खतरनाक परिस्थितियों से बचने के लिए अच्छी तरह से सबकुछ बंद करें जैसे कि बच्चे को बोतल से पीना अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए मत भूलना
  • विधि 7
    लकड़ी समाप्त करें

    लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 25
    1
    यदि आप लकड़ी को वार्नशिप करना चाहते हैं, तो लकड़ी के लिए कुछ स्पष्ट वार्निश के साथ लकड़ी का रंग आसानी से पेंट करें।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 26
    2
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफिन करना छवि 27
    3
    वार्निश के एक कोट को लागू करें
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 28
    4
    रेत लकड़ी
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेज 29
    5
    वार्निश के दूसरे कोट को लागू करें
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें स्टेप 30
    6
    रेत लकड़ी के बहुत अच्छे सैंडपेपर के साथ।
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से निकालें पेंट शीर्षक और उन्हें रिफिनिश करें चरण 31
    7
    बार्निस की अंतिम परत को लागू करें इस अंतिम परत के बाद लकड़ी की लकड़ी मत करो!
  • लकड़ी के ऑब्जेक्ट से पेंट निकालें और उन्हें रिफ़िनिश करें चरण 32
    8
    यदि आप चाहते हैं लकड़ी का रंग लगाएं, इसे केवल एक दिशा में पेंट करें इसके अलावा, पिछले एक सूखे के बाद प्रत्येक परत लागू होते हैं। इसके अलावा, सही प्रकार का पेंट चुनें और सुरक्षात्मक परत जोड़ना समाप्त करें
  • युक्तियाँ

    • यह बेहतर है अगर आप बड़े अनाज के साथ सैंडपेपर का उपयोग करें ताकि आप रंग को तेजी से निकाल दें- लेकिन अगर आप एक चिकनी सतह चाहते हैं तो आपको कम अनाज के साथ एक सैंडपेपर का उपयोग करना चाहिए।
    • इसके बाद, चमक को देने के लिए वार्निश के साथ सतह को कवर करें।
    • उपयोग सैंडिंग स्पंज (इसे एक पेंट शॉप में अलग-अलग मोटाई में प्राप्त करें) रेत की सैंडिंग आसान और अधिक प्रभावी बनाता है
    • आप गर्मी बंदूक की बजाय प्रोपेन मशाल का उपयोग कर सकते हैं। यह तेज है, लेकिन आपको आग लगाने के लिए तैयार होना चाहिए।

    चेतावनी

    Video: कौआ ऐसे देता है धनवान होने के संकेत 2017

    • दस्ताने का प्रयोग करें और सैंडपादर को बहुत कठिन न करें। यदि आप करते हैं, तो वे फफोले प्राप्त कर सकते हैं और नौकरी को बर्बाद कर सकते हैं।
    • वार्निश के साथ एक सतह को कवर अपूर्णता को अधिक ध्यान देने योग्य बना सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप लकड़ी के दालों के समान दिशा में रेत के बारे में सुनिश्चित करें।
    • गर्मी बंदूक और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक उपकरण से सावधान रहें। पेंट और सॉल्वैंट्स अत्यधिक ज्वलनशील हैं आपको बिजली के झटके की संभावना से इनकार नहीं करना चाहिए - हमेशा सतर्क रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दस्ताने
    • मुखौटा
    • दस्ताने
    • चित्र
    • वार्निश (वैकल्पिक)
    • हीट बंदूक (केवल गर्मी बंदूक वाली विधि के लिए)
    • जल (एक रंगीन बंदूक के साथ ही विधि के लिए) - ¡`पहले बंदूक को अनप्लग करें! बिजली के झटके का खतरा अधिक है!
    • सैंडपेपर (किसी भी प्रकार का अनाज) यदि आप एक चिकनी सतह चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में अनाज के साथ एक सैंडपैड का उपयोग करें - यदि आप काम तेजी से करना चाहते हैं, लेकिन रौगिर सतह प्राप्त करना, कम अनाज के साथ एक सैंडपैड का उपयोग करें।
    • इलेक्ट्रिक सैंडर
    • रसायन
    • नमकीन बनाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com