ekterya.com

बगीचे के लिए फूलों का चयन कैसे करें

एक फूल बगीचे एक घर के लिए एक सुंदर जोड़ है चाहे आप केवल एक प्रकार के फूल (जैसे गुलाब) को बढ़ाना चुनते हैं या अपने बगीचे में यथासंभव कई अलग-अलग प्रजातियां डालते हैं, सफलता के लिए अपने बगीचे में फूलों को चुनते समय आप कदम उठा सकते हैं, भले ही आपने कभी कुछ नहीं लगाया है

चरणों

Video: चने की इलली की पहचान का आसान तरीका ।डालर चने की इलली की पहचान ।डॉलर चने मे कटी नियंत्रण ।how to inse

एक गार्डन चरण 1 के लिए फूल चुनें चुनें
1
दिन के दौरान आपके द्वारा प्राप्त धूप की मात्रा के अनुसार बाग क्षेत्र को वर्गों में विभाजित करें। क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए एक सफेद स्प्रे पेंट बर्तन का प्रयोग करें और 7 से 10 दिनों के लिए उनका निरीक्षण करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप उन्हें सही तरीके से चिह्नित कर सकते हैं।
  • उद्यान के फूलों को चुनते समय आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी ताकि ऊंचे लोग सूरज को छोटे पौधों से नहीं रोक सकें जो बढ़ रहे हैं।
  • एक गार्डन चरण 2 के लिए फूल चुनें चुनें
    2
    अपने बगीचे क्षेत्र, साथ ही सामान्य और व्यक्तिगत अनुभागों को मापें अपने बगीचे की एक स्केल ड्राइंग बनाएं जो कि वर्गों को चिह्नित करता है और प्रत्येक एक में सूर्य के घनत्व को इंगित करता है
  • एक गार्डन चरण 3 के लिए फूल चुनें चुनें
    3
    फूलों को विशेष रूप से आपको आकर्षित करने और आपके प्रकाश की ज़रूरतों के नोट्स बनाने के द्वारा बगीचे कैटलॉग की जांच करें। अपनी जगह की आवश्यकताओं की जांच करें और अपने स्केड ड्राइंग के साथ तुलना करें कि यह देखने के लिए कि कितने फूल साजिश में फिट हो सकते हैं।
  • एक गार्डन चरण 4 के लिए फूल चुनें चुनें
    4
    बगीचे के लिए रंग चुनें यह एक या अधिक रंग चुनने और उन रंगों को समान रखने के रूप में उतना ही आसान हो सकता है, या आप प्रत्येक रंग के छोटे भागों के साथ कई रंगों की योजना बना सकते हैं, जहां हर जगह बिखरे हुए हैं।
  • एक बहुत अच्छी उपस्थिति एक चुनने पर एक रंग ढाल लगाने के लिए है (उदाहरण के लिए, लाल)। सामने में पीले गुलाबी फूलों को रोकाएं और धीरे-धीरे पंक्तियों को गहरा कर दें, जब तक कि आप पीछे की तरफ अधिक तीव्र लाल फूल नहीं करते (उदाहरण के लिए, गुलाब चढ़ते हैं) ट्रेल्स में समायोजित।
    एक बगीचे के लिए फूलों का चयन शीर्षक छवि 4 चरण 4 बुलेट 1
  • एक गार्डन चरण 5 के लिए फूल चुनें चुनें
    5



    उस क्षेत्र के बारे में पता लगाएं जहां आप रहते हैं और उस क्षेत्र के लिए वर्गीकृत फूल खरीदते हैं। प्रत्येक बागवानी सूची में जोन और खेती वाले क्षेत्रों के मानचित्र शामिल हैं, जो प्रत्येक संयंत्र के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक गार्डन चरण 6 के लिए फूल चुनें चुनें
    6
    जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना सिंचाई की जरूरत के अनुसार फूलों को समूह बनाएं।
  • एक बगीचे के लिए फूल चुनने के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    फूलों के समय पर विचार करें जब आप अपने बगीचे की योजना बनाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरे सीजन में अच्छी तरह से बढ़ते हैं, फूलों की तारीखों का अच्छा मिश्रण करने की कोशिश करें।
  • Video: सेब की सबसे जल्दी फसल देने वाली किस्म फरवरी में पते तथा फूल और 20 फरवरी को फल आ गए इसमें

    एक गार्डन चरण 8 के लिए फूल चुनें चुनें
    8
    फूलों के उपयोग पर विचार करें क्या आप एक फूल बगीचे चाहते हैं ताकि आप अपने घर के भीतर वास भर सकें या क्या आप चाहते हो कि कुछ सुगन्धित सुगंधित फूल हवा में प्रवेश करें? फूलों के बगीचे में कटौती करने के लिए लंबे समय तक स्टेम के फूल होते हैं जो लंबा बढ़ेगा, इसलिए, जब आप बगीचे को आकर्षित करते हैं तो इसे ध्यान में रखते हुए योजना बनाते हैं। सुगन्धित फूल एक खिड़की के नीचे अच्छे होते हैं जहां उनकी सुगंध आपके घर की ओर उड़ सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जड़ीबूटी, जैसे कि अजवायन के फूल और ऋषि, फूलों के बगीचे में लगाए जाते हैं और घास के विकास को नियंत्रित करने में मदद करने के अतिरिक्त लाभ प्राप्त करते हैं।
    • यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो बागवानी के लिए पहली बार समर्पित है, अपने क्षेत्र में देशी फूलों का चयन करने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, आयातित फूलों की तुलना में वे अधिक प्रतिरोधी और आसान हो जाते हैं और बनाए रखती हैं जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • जब आप पेड़ के चारों ओर फूल लगाते हैं, तो फूलों का चयन करें जो जड़ बहुत गहरा नहीं लेते हैं और ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं है। पेड़ों के ट्रंक से कम से कम 30.5 सेमी (1 फुट) फूल रखें और वृक्ष और फूलों को पर्याप्त पानी प्रदान करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • सफेद स्प्रे पेंट
    • बागवानी सूची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com