ekterya.com

धातुओं को corroding से कैसे रोकें

संक्षारण प्रक्रिया है जिसके माध्यम से वातावरण में ऑक्सीकरण एजेंटों की उपस्थिति में धातु का अपमान हो रहा है। जंग कई मायनों में विकसित होती है और इसके विभिन्न कारण हो सकते हैं। इसका एक विशिष्ट उदाहरण ऑक्सीकरण प्रक्रिया में देखा जाता है, जिसके दौरान वे बनाते हैं आक्साइड

नमी का लौह उत्पाद धातु का उपयोग करने वाले शिप बिल्डर्स, विमान, इमारतों, कारों और अन्य उत्पादों के लिए जंग एक गंभीर समस्या है। उदाहरण के लिए, जब धातु का उपयोग पुल के हिस्से के रूप में किया जाता है, तो धातु की संरचनात्मक अखंडता, जो जंग द्वारा समझौता किया जा सकता है, पुल का उपयोग करने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। धातु को जंग से बचाने के तरीके को समझने के लिए पहला कदम पढ़ें।

चरणों

विधि 1
विभिन्न प्रकार के धातु के जंगों को समझें

चूंकि आज अलग-अलग और विभिन्न तरह के धातुओं का उपयोग किया जाता है, इसलिए बिल्डरों और निर्माताओं को विभिन्न प्रकार के जंगों के खिलाफ उन्हें बचाने की जरूरत है। प्रत्येक धातु में कुछ इलेक्ट्रोकेमिकल गुण होते हैं जो निर्धारित करते हैं कि किस प्रकार के जंग (यदि कोई हो) धातु को प्रभावित करता है नीचे दी गई आलेख में आम धातुओं का चयन और उन में होने वाले जंग के प्रकार का विवरण दिया गया है।


* ध्यान रखें कि स्तंभ का "बिजली उत्पन्न करने वाला गतिविधि" धातु के रासायनिक और रिश्तेदार गतिविधि को संदर्भित करता है जिसे संदर्भ स्रोतों में बिजली उत्पन्न करने वाली श्रृंखलाओं के तालिकाओं द्वारा वर्णित किया गया है। तालिका की सर्वश्रेष्ठ समझ के लिए, अगर धातु की एक अधिक बिजली उत्पन्न होने वाली गतिविधि है, तो कम सक्रिय धातु के साथ जुड़ने पर बिजली का जंग अधिक तेज़ी से विकसित होगा।

छवि शीर्षक 1480035 1
1
आप धातु की सतह की रक्षा के द्वारा समान जंग से बच सकते हैं। वर्दी जंग एक प्रकार का क्षरण होता है जो एक खुले धातु की सतह पर ठीक से, समान रूप से होता है। इसके अलावा, जंग एक समान ताल में होता है उदाहरण के लिए, यदि लोहे की सुरक्षा के बिना एक सतह बारिश के लिए नियमित रूप से सामने आती है, तो पूरी सतह पानी की समान मात्रा के संपर्क में आ जाएगी। इसलिए, यह एक समान लय में खोला जाएगा। एकमात्र जंग के विरुद्ध धातु को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका आमतौर पर धातु और संक्षारक एजेंटों के बीच एक ढाल रखकर होता है। ये सुरक्षा चीजों की एक विस्तृत विविधता हो सकती है: रंग या सीलेंट तेल, या एक इलेक्ट्रोकेमिकल समाधान जैसे जस्ती जस्ता परत।
  • यदि यह भूमिगत या विसर्जन वातावरण है, तो एक अच्छा विकल्प कैथोडिक संरक्षण का उपयोग करना है
  • छवि शीर्षक 1480035 2
    2
    आप आयनों के प्रवाह को एक धातु से दूसरी तक रोककर गैस की रोकथाम कर सकते हैं। बिजली उत्पन्न होने वाली जंग जंगलों का एक महत्वपूर्ण रूप है जो धातुओं की शारीरिक ताकत के बावजूद प्रयुक्त होता है। बिजली उत्पन्न होने वाली जंग तब होती है जब अलग-अलग इलेक्ट्रोड क्षमता वाले दो धातु एक इलेक्ट्रोलाइट (जैसे नमक पानी) की उपस्थिति में एक-दूसरे के संपर्क में होते हैं जो कि दोनों के बीच एक विद्युत सर्किट बनाता है। जब ऐसा होता है, तो धातु आयनों का प्रवाह सबसे अधिक सक्रिय से कम सक्रिय तक जाता है, जिससे तेज गति से अधिक सक्रिय धातु का खराबी हो जाता है और धीमी गति से कम सक्रिय हो जाता है। दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि जंग सबसे सक्रिय धातु में विकसित होगा और दो धातुओं के बीच संपर्क के बिंदु पर होगा।
  • सुरक्षा के कोई भी तरीका जो धातुओं के बीच आयनों के प्रवाह को रोकता है, गैल्वेनिक जंग को रोका जा सकता है। यदि धातुओं में पर्याप्त सुरक्षात्मक परत है, तो वे दो धातुओं के बीच विद्युत सर्किट बनाने से पर्यावरण में इलेक्ट्रोलाइट्स को रोकने में मदद कर सकते हैं। इलेक्ट्रोकेमिकल सुरक्षा प्रक्रियाएं जैसे कि गैल्वनाइजेशन और एनोडाइजेशन भी एक अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा, संपर्क में आने वाले धातु क्षेत्रों के बिजली के इन्सुलेशन को लागू करके गैल्वेनिक जंग को रोकने के लिए संभव है।
  • इसके अतिरिक्त, कैथोडिक सुरक्षा या बलिएड एनोोड का इस्तेमाल महत्वपूर्ण धातुओं को गैसवान जंग से बचा सकता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
  • छवि शीर्षक 1480035 3
    3
    क्लोराइड के पर्यावरणीय स्रोतों को रोकने और दरारें और खरोंच को रोकने के द्वारा आप धातु की सतह की रक्षा करके जंग का उपयोग कर सकते हैं। खराद जंग संक्षारक का एक रूप है जो सूक्ष्म पैमाने पर होता है लेकिन बड़े पैमाने पर परिणाम हो सकते हैं। खराद का क्षरण धातुओं में बहुत चिंता का कारण बनता है जो उनकी सतह पर निष्क्रिय घटकों की पतली परत से जंग के लिए प्रतिरोध को प्राप्त करते हैं। यह इसलिए है क्योंकि जंग के रूप में स्थितियों में संरचनात्मक क्षति हो सकती है जहां सुरक्षात्मक परत आम तौर पर काम करेगी। खराद का क्षरण तब होता है जब धातु का एक छोटा सा हिस्सा इसकी निष्क्रिय सुरक्षात्मक परत को खो देता है जब ऐसा होता है, तो जैविक क्षरण एक सूक्ष्म पैमाने पर होता है, जो बदले में धातु में छोटे अंतराल के गठन की ओर जाता है। इस अंतर के भीतर, स्थानीय एजेंट अम्लीय होते हैं और प्रक्रिया तेज होती है। खड़े जंग को आमतौर पर धातु की सतह पर सुरक्षात्मक परत लगाने या कैथोडिक सुरक्षा का उपयोग करने से रोक दिया जाता है।
  • यह ज्ञात है कि एक उच्च क्लोराइड वातावरण (जैसे, उदाहरण के लिए, नमक पानी) के संपर्क में खराद के जंग की प्रक्रिया को गति प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 1480035 4
    4
    ऑब्जेक्ट के डिज़ाइन में तंग रिक्त स्थान को कम करके स्लिट जंग को रोका जा सकता है। एक धातु के ऑब्जेक्ट के रिक्त स्थान के बीच भट्ठा जंग उत्पन्न होता है जहां आसपास के द्रव (या तो हवा या तरल) तक पहुंच कम होती है। उदाहरण के लिए, गियर के तहत, सिंक, बार्नेकल के तहत या एक हिंग के जोड़ों के बीच। भट्ठा जंग तब होता है जब धातु की सतह के पास की जगह काफी बड़ी होती है ताकि तरल पदार्थ को उस स्थान को छोड़ने और स्थिर रहने के लिए तरल पदार्थ में प्रवेश करने और संकीर्ण होने की अनुमति न हो। उन छोटे स्थानों में एजेंट संक्षारक हो जाते हैं इसलिए, धातु खराद की जंग के समान जंग की एक प्रक्रिया शुरू होती है। खराद के जंग की रोकथाम एक विषय है, सामान्य रूप में, डिजाइन की। यदि धातु ऑब्जेक्ट के निर्माण में तंग रिक्त स्थानों की संभावना कम हो जाती है या इसमें संचरण होता है, तो यह बहुत संभावना है कि भट्ठा जंग को कम किया जाएगा।
  • पृथक जंग एल्यूमीनियम जैसे धातुओं के लिए एक प्रमुख चिंता है, जिसमें पतली, निष्क्रिय सुरक्षा परत है, और क्योंकि भट्ठा जंग इस परत के विनाश में योगदान कर सकते हैं।
  • Video: सेक्स समस्या के आयुर्वेदिक इलाज, sex samasya ke ayurvedic ilaj

    छवि शीर्षक 1480035 5
    5
    आप सुरक्षित भार का उपयोग करके या शमन द्वारा तनाव क्षरण को रोका जा सकता है। तनाव क्षरण जंग के लिए संरचनात्मक असफलता का एक असामान्य रूप है जो संरचनाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार इंजीनियरों को चिंता करता है जो कि बड़ी मात्रा में वजन का समर्थन करेंगे। तनाव क्षरण के मामले में, एक लोड धातु में विशेष लोड सीमा के तहत दरारें और फ्रैक्चर हैं। कई मामलों में, सीमा के करीब जब संक्षारक आयनों के संपर्क में, धातु में सूक्ष्म दरारें तनाव और भारी बोझ के प्रसार के तनाव के कारण होती हैं, क्योंकि संक्षारक आयन दरार के अंत तक पहुंचते हैं। इससे दरार धीरे-धीरे बढ़ने और अंतिम संरचनात्मक क्षति का संभावित कारण बनता है। तनाव क्षरण बहुत खतरनाक है क्योंकि यह पदार्थों की उपस्थिति में हो सकता है जो आमतौर पर धातु पर जंग का उच्च स्तर नहीं होता है। यह इस जंग को इतना खतरनाक बनाता है जब धातु की बाकी सतह प्रभावित नहीं होती है।
  • तनाव क्षरण की रोकथाम एक विषय है, आमतौर पर डिजाइन। उदाहरण के लिए, आप उस धातु का चयन कर सकते हैं जो धातु के वातावरण में क्षरण को रोकना प्रतिरोधी है जिसमें धातु काम करेगा। यह सुनिश्चित करने के द्वारा प्राप्त किया जाता है कि सामग्री का प्रयोग किया जाना एक तनाव परीक्षण से गुजरता है। इसके अलावा, की प्रक्रिया टेम्पर्ड धातु का निर्माण विनिर्माण के अवशिष्ट तनाव उत्पाद को समाप्त कर सकता है।
  • यह ज्ञात है कि उच्च तापमान और भंग क्लोराइड युक्त तरल पदार्थ के खिलाफ तनाव जंग बढ़ जाती है।
  • विधि 2
    घरेलू समाधान के साथ क्षरण को रोकें

    Video: How to Remove Rust on Your Car Without Welding

    क्रॉग्रटिंग चरण 5 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    1
    धातु की सतह को पेंट करें धातु की जंग को रोकने के लिए सबसे प्रसिद्ध और सबसे किफायती तरीका यह रंग की एक परत के साथ कवर करना है। संक्षारण प्रक्रिया में नमी और ऑक्सीकरण एजेंट शामिल होते हैं जो धातु की सतह के साथ बातचीत करते हैं। इसके अलावा, जब धातु को एक रंग की परत के साथ कवर किया जाता है, न तो नमी या न ही ऑक्साइडिंग एजेंट धातु के संपर्क में आते हैं, जो जंग को रोकता है।
    • हालांकि, रंग गिरावट के लिए कमजोर है जब पहना, फटा हुआ या क्षतिग्रस्त लग रहा है, फिर से पेंट लागू करें। यदि पेंट उस बिंदु को घटाता है जहां धातु फिर से देखा जा सकता है, तो धातु के उजागर हिस्से को जंग या क्षति की जांच करना सुनिश्चित करें।
    • धातु की सतहों के लिए पेंट लागू करने के लिए कई प्रकार के तरीकों हैं धातु के साथ काम करने वाले लोग अक्सर एक ही समय में इनमें से कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी धातु सुरक्षित हैं नीचे उनके संबंधित टिप्पणियों के साथ तरीकों की एक सूची है:
    • ब्रश: यह रिक्त स्थान के लिए उपयोग किया जाता है जो कि पहुंचना मुश्किल है।
    • रोलर: यह बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है यह एक किफायती और सुविधाजनक तरीका है
    • संपीड़ित हवा स्प्रे: बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया। यह एक तेज़ तरीका है, लेकिन रोलर (रंग की बर्बादी अधिक है) से कम प्रभावी है।
    • वायुहीन स्प्रे बंदूक या वायुहीन स्प्रे: बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया यह तेज है और स्थिरता के स्तर को भिन्न करने की अनुमति देता है, पतली से चौड़ी यह संपीड़ित वायु स्प्रे की तुलना में कम पेंट नष्ट करता है उपकरण महंगा है।
  • क्रॉग्रिंग चरण 7 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    2
    समुद्री रंग का उपयोग करें यदि धातु को पानी में उजागर किया जाए धातु की वस्तुओं जो नियमित रूप से (या लगातार) पानी के संपर्क में आते हैं, जैसे कि नौकाओं के लिए, विशेष रंग की जरूरत होती है ताकि उन्हें क्रूरिंग की बहुत संभावना के खिलाफ बचा सके। इन मामलों में, जंग "साधारण" ऑक्सीकरण एकमात्र चिंता नहीं है (हालांकि यह सबसे बड़ा है), क्योंकि समुद्री जीवन (अन्य के बीच में बार्नाकल्स, जो कि असुरक्षित धातु के नीचे होता है) जंग का अतिरिक्त स्रोत बन सकता है और पहन सकता है। धातुओं जैसे कि नौकाओं की रक्षा के लिए, एक एपॉक्सी रंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें इन प्रकार के रंग न केवल नमी से अंतर्निहित धातु की रक्षा करते हैं, बल्कि इसकी सतह पर समुद्री जीवन के विकास को भी कम करते हैं।
  • कोर्रोडिंग चरण 3 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    3
    जंगम धातु भागों के लिए सुरक्षात्मक स्नेहक लागू करें। फ्लैट और स्थैतिक धातु की सतहों के लिए, रंग एक महान काम करता है, जिससे नमी दूर हो जाती है और धातु के उपयोग को प्रभावित किए बिना जंग को रोका जा सकता है। हालांकि, रंग कभी-कभी चल धातु भागों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। उदाहरण के लिए, जब एक दरवाजे के टिकावट को चित्रित करते समय, जब पेंट सूख जाता है, यह एक जगह पर काज रखता है और आंदोलन को बाधित करता है यदि आप इसे खोलने के लिए दरवाजे को मजबूर करते हैं, तो रंग बाहर आ जाएगा और अंतराल छोड़ दें जहां नमी तक पहुंच सकते हैं। धातु के हिस्सों जैसे कि टिका, जोड़ों, विधानसभाओं, अन्य लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प यह है कि पानी का अघुलनशील स्नेहक उपयोग करना उपयुक्त है। स्नेहक के इस प्रकार की एक परत स्वाभाविक रूप से नमी से बचने और उसी समय धातु के भाग के आसान आंदोलन को सुनिश्चित करेगी।
  • क्योंकि ल्यूब्रिकेंट्स पेंट की तरह सूख नहीं करते हैं, वे समय के साथ पहनते हैं और कभी-कभी पुन: आवेदन की आवश्यकता होती है। समय-समय पर धातु के भागों में स्नेहक लागू करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षात्मक सीलेंट के रूप में उनकी प्रभावशीलता बनाए रखते हैं।
  • क्रॉग्रिंग चरण 6 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    4



    पेंटिंग या स्नेहकिंग से पहले क्लीन मेटल सतहों यहां तक ​​कि अगर आप सामान्य, समुद्री रंग या सुरक्षात्मक सीलेंट या स्नेहक का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले धातु का हिस्सा साफ और सूखा है। सुनिश्चित करें कि धातु पूरी तरह से धूल, तेल, वेल्डिंग अवशेष या मौजूदा जंग से मुक्त है, क्योंकि ये संकेत तनाव को प्रभावित कर सकते हैं और भविष्य के क्षरण में योगदान कर सकते हैं।
  • धूल, समाज और अन्य मलबे, रंग और स्नेहक के साथ हस्तक्षेप करते हैं क्योंकि ये उन्हें सीधे धातु की सतह पर ले जाने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उस पर धातु अपशिष्ट कहानियों के साथ एक एल्यूमीनियम शीट पर पेंट करते हैं, तो रंग उन अवशेषों में जोड़ा जाएगा और धातु की सतह पर मुफ़्त स्थान छोड़ देगा। जब ये अवशेष गिर जाएंगे, तो उजागर करने वाला स्थान जंग के लिए कमजोर हो जाएगा।
  • यदि आप पिछले जंग के साथ एक धातु की सतह को रंग या चिकनाते हैं, तो आपका लक्ष्य धातु सीलेंट को सबसे अच्छा आसंजन सुनिश्चित करने के लिए सतह को चिकनी और नियमित रूप से संभव बनाना है। जितना संभव हो उतना दूर करने के लिए पॉलिशर, सैंडपापर या जंग रसायनों का उपयोग करें।
  • कोर्रोडिंग चरण 1 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    5
    धातु उत्पादों को नमी से दूर रखें जैसा कि ऊपर बताया गया है, नमी से कई प्रकार के जंग बढ़ जाते हैं। यदि आप रंग धातु या सीलेंट के लिए सुरक्षात्मक कोटिंग लागू नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह नमी से अवगत नहीं है। सूखे धातु के औजारों को बनाए रखने का प्रयास करना उनका उपयोग और प्रभावशीलता सुधार सकता है। यदि आपके धातु के औजारों को पानी या नमी से अवगत कराया जाता है, तो शुरुआत से जंग की रोकथाम के तरीकों के तुरंत बाद उन्हें साफ और सुखा लें।
  • नमी के जोखिम से बचने के अलावा, एक ठंडी, शुष्क वातावरण में धातु की वस्तुओं को स्टोर करने के लिए सुनिश्चित करें। बड़ी वस्तुओं के लिए जो कि कैबिनेट में फिट नहीं होती, ऑब्जेक्ट को एक कपड़ा से कवर करते हैं। यह हवा में नमी से इसकी रक्षा करेगा और सतह पर जमा होने से धूल को रोक देगा।
  • क्रॉटरिंग चरण 2 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    6
    संभव के रूप में धातु की सतह को साफ रखें प्रत्येक धातु उपकरण का उपयोग करने के बाद, भले ही इसे चित्रित किया गया हो, अपनी कार्यात्मक सतहों को साफ करना, धूल, मलबे या गंदगी को दूर करना सुनिश्चित करें। धातु की सतह पर धूल और मलबे का संचय इस और इसके सुरक्षात्मक परत के पहनने में योगदान देता है, जिससे त्वरित क्षरण हो जाता है।
  • विधि 3
    उन्नत विद्युत रासायनिक समाधानों की सहायता से जंग को रोकें

    क्रॉग्रटिंग चरण 8 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    1
    यह गैल्वनाइजेशन प्रक्रिया का उपयोग करता है "जस्ती" धातु एक है जिसे जहर की एक परत से संरक्षित किया गया है जिससे कि जंग के संपर्क में न हो। जस्ता अंतर्निहित धातु की तुलना में एक रासायनिक रूप से अधिक सक्रिय तत्व है, इसलिए पर्यावरण के संपर्क में आने पर इसे ऑक्सीकरण किया जाता है। जस्ता परत ऑक्सीकरण के बाद, यह एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जो अंतर्निहित धातु के क्षरण को रोकता है। सबसे अधिक प्रकार के गैल्विनाईजेशन आज एक प्रक्रिया है जिसे गर्म डुबकी गैल्वनाइजिंग कहा जाता है। इस प्रक्रिया में, एक समान सुरक्षात्मक परत प्राप्त करने के लिए धातु भागों (आमतौर पर लोहे) एक गर्म पिघल जस्ता कंटेनर में डुबोए जाते हैं।
    • इस प्रक्रिया में औद्योगिक रसायनों का इस्तेमाल होता है, जो कमरे के तापमान पर या उच्च तापमान पर खतरनाक हो सकता है। इसलिए, यह केवल प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है। हॉट गैल्वनाइजिंग लोहा के लिए यहां बुनियादी कदम हैं:
    • धूल, तेल, पेंट, आदि को दूर करने के लिए लोहे को एक कास्टिक समाधान से साफ किया जाता है, और धुंधला हो जाता है।
    • शीट्स को साफ करने के लिए लोहे को एसिड में डुबोया जाता है और यह साफ होता है।
    • एक विशेष पदार्थ को लोहे पर लगाया जाता है और सूखे की अनुमति होती है। इससे जस्ता परत को लोहे का पालन करने में मदद मिलती है
    • लोहा पिघल जस्ता के एक कंटेनर में डूब जाता है और जस्ता के तापमान को गर्म करने की अनुमति देता है।
    • लोहे को पानी के कंटेनर में ठंडा करने की इजाजत है।
  • छवि शीर्षक 1480035 13
    2
    एक बलि के एनोड का प्रयोग करें जंग से धातु के ऑब्जेक्ट की रक्षा करने का एक तरीका यह विद्युत रूप से धातु के एक छोटे, प्रतिक्रियाशील टुकड़े से जुड़ने के लिए है, जिसे "बलि के एनोड" कहा जाता है। लंबे समय तक धातु और छोटे लेकिन प्रतिक्रियाशील धातु (नीचे और अधिक विस्तार से समझाया जाने वाला) के बीच विद्युत रासायनिक संबंध के कारण, धातु का केवल सबसे छोटा और सबसे अधिक प्रतिक्रियाशील हिस्सा क्षरण का अनुभव करेगा और सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण धातु की अनुमति नहीं देगा क्षतिग्रस्त कर दिया। जब बलि के एनोड को पूरी तरह से ढंका हो जाता है, तब इसे लंबे समय तक धातु के ऑब्जेक्ट से बदला जाना चाहिए जो कुचल करना शुरू हो जाएगा। संक्षारण संरक्षण की इस पद्धति का उपयोग अक्सर भूमिगत संरचनाओं, जैसे भूमिगत भंडारण टैंकों, या वस्तुओं के लिए किया जाता है, जो पानी के साथ लगातार संपर्क करते हैं, जैसे नावें।
  • बलि इलोड विभिन्न प्रकार के प्रतिक्रियाशील धातु से बने होते हैं। जस्ता, एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम इस उद्देश्य के लिए तीन सबसे आम धातु हैं। इन सामग्रियों, जस्ता और एल्यूमिनियम के रासायनिक गुणों के कारण अक्सर नमक पानी में धातु की वस्तुओं के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि मैग्नीशियम ताजे पानी के साथ प्रयोग किया जाता है।
  • एक ही रासायनिक जंग प्रक्रिया में एक बलि के अनोड का उपयोग करने का कारण है। जब एक धातु ऑब्जेक्ट corrodes, एक विद्युत रासायनिक अंतरिक्ष में anodes और कैथोड पकड़ क्षेत्रों स्वाभाविक रूप से गठित कर रहे हैं वस्तु की धातु की सतह के एनोदिक भागों से इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह सुरक्षित किया जा रहा है इस प्रकार, वस्तु स्वयं कैथोडिक बन जाती है और इलेक्ट्रॉनों को बलिएड एनोड की तरफ प्रवाह होता है, जिससे यह शेष धातु के नुकसान को बिना कुचलना होता है।
  • छवि शीर्षक 1480035 14

    Video: The History of the Golden Gate Bridge documentary

    3
    मुद्रित स्ट्रीम का उपयोग करें चूंकि मेटल जंग के पीछे की रासायनिक प्रक्रियाओं में धातु से बाहर निकलनेवाले इलेक्ट्रॉनों के रूप में विद्युत प्रवाह शामिल होता है, संक्षारक वर्तमान में सुधार करने के लिए विद्युतीय वर्तमान के बाहरी स्रोत का उपयोग करना संभव है और इस प्रकार जंग को रोका जा सकता है। मूलतः, यह प्रक्रिया (जिसे कहा जाता है मुद्रित वर्तमान) धातु के लिए एक नकारात्मक और सतत विद्युत चार्ज देने के बारे में है जो संरक्षित किया जा रहा है यह प्रभारी वर्तमान को शक्ति देता है, जिससे इलेक्ट्रॉनों को धातु से बाहर निकलने के लिए, जंग को रोकने में मदद मिलती है। इस प्रकार की सुरक्षा अक्सर दफन धातु संरचनाओं जैसे भंडारण टैंक और पाइप के लिए उपयोग की जाती है।
  • ध्यान दें कि मुद्रित वर्तमान प्रणालियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वर्तमान प्रकार आमतौर पर धाराओं का प्रवाह होता है।
  • आम तौर पर, जंग से बचने के लिए मुद्रित धारा को धातु की ऑब्जेक्ट के पास, जमीन में दो एनोड धातुओं को दफनाने से उत्पन्न होता है जो कि संरक्षित होना चाहता है। वर्तमान एक पृथक केबल के माध्यम से इनोड्स को भेजा जाता है, जो मंजिल के माध्यम से प्रवाह करते हैं और धातु की वस्तु तक पहुंचते हैं। वर्तमान में मेटल ऑब्जेक्ट के माध्यम से गुजरता है और एक पृथक केबल के माध्यम से वर्तमान (जनरेटर, सही करनेवाला, आदि) के स्रोत पर वापस आ जाता है।
  • छवि शीर्षक 1480035 15
    4
    एनोडाइजेशन का उपयोग करें एनोडाइजेशन एक विशेष प्रकार की सुरक्षात्मक सतह है जिसका प्रयोग धातु को जंग से बचाने के लिए किया जाता है, ताकि रंजक और इस तरह का इस्तेमाल किया जा सके। अगर आपने कभी बहुत चमकदार रंगों के साथ एक धातु देखा है, तो आपने एक धातुयुक्त सतह की सतह को देखा है। शारीरिक रूप से एक सुरक्षात्मक कोटिंग के साथ धातु को लपेटने के बजाय, जैसे कि पेंट, एनोडाइजेशन, धातु को सुरक्षात्मक परत देने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करता है जो लगभग सभी प्रकार के जंगों को रोकता है
  • एनोडाइजेशन के पीछे रासायनिक प्रक्रिया में यह तथ्य शामिल है कि कई धातुएं, जैसे एल्यूमीनियम, स्वाभाविक रूप से मिश्रित रसायनों को ऑक्साइड कहते हैं, जब वे हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आते हैं। इसका परिणाम धातु में स्वाभाविक रूप से एक पतली परत होती है जो कि जंग से (इसकी मात्रा धातु पर निर्भर करती है) रक्षा करेगा। मेटल एनोडाइजेशन प्रक्रिया में इस्तेमाल विद्युतीय वर्तमान की तुलना में सतह ऑक्साइड के लिए एक मजबूत प्रतिरोध पैदा करता है, जो जंग के खिलाफ एक महान संरक्षण प्रदान करता है।
  • विभिन्न प्रकार के एनोडाइजिंग धातुएं हैं नीचे एनोडाइजेशन प्रक्रिया के लिए बुनियादी कदम हैं। पढ़ना कैसे एल्यूमीनियम anodize अधिक जानकारी के लिए
  • एल्यूमीनियम साफ और degreased है।
  • एल्यूमीनियम की सतह पर कमियां एक समाधान से साफ होती हैं
  • एल्यूमीनियम एक स्थिर वर्तमान और तापमान पर एसिड से नहाया जाता है। उदाहरण के लिए, 12 amps / वर्ग फुट और 21-22 डिग्री सेल्सियस (70 से 72 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • एल्यूमीनियम निकाला और साफ किया जाता है
  • वैकल्पिक रूप से, एल्यूमीनियम को 38 से 60 डिग्री सेल्सियस (100 से 140 डिग्री फारेनहाइट) के एक डाई में डुबोया जाता है।
  • एल्यूमिनियम 20 से 30 मिनट के लिए उबलते पानी में रखकर इसे बंद कर दिया गया है।
  • छवि शीर्षक 1480035 16
    5
    एक धातु का प्रयोग करें जो कि निष्क्रियता दिखाता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुछ धातुएं स्वाभाविक रूप से एक सुरक्षात्मक ऑक्साइड परत बनाते हैं, जब हवा के संपर्क में आते हैं। कुछ धातुएं इस ऑक्साइड परत को इतनी प्रभावशाली बनाती हैं कि वे अपनी रासायनिक गतिविधि खो देते हैं। हम कहते हैं कि ये धातुएं हैं देनदारियों की प्रक्रिया के संदर्भ के रूप में पारगमन जिससे वे गतिविधि खो देते हैं वांछित उपयोग के अनुसार, एक निष्क्रिय धातु ऑब्जेक्ट नहीं करता है आप जरूरी जंग की प्रतिरोधी बनाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
  • एक धातु का एक अच्छा उदाहरण जो कि passivation दिखाता है स्टेनलेस स्टील है। स्टेनलेस स्टील आम स्टील और क्रोम का मिश्र धातु है, जो विशेष सुरक्षा की आवश्यकता के बिना कई परिस्थितियों में जंग का सबूत बनाता है। कई दैनिक उपयोगों के लिए, स्टेनलेस स्टील में जंग सामान्य चिंता नहीं है।
  • हालांकि, इसका उल्लेख होना चाहिए कि कुछ शर्तों के तहत, स्टेनलेस स्टील 100% जंग सबूत नहीं है, खासकर नमक पानी में। इसी प्रकार, कई निष्क्रिय धातुएं कुछ चरम स्थितियों में गतिविधि को प्राप्त करती हैं और सभी मामलों के लिए उपयोग नहीं की जा सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • इंटरग्रेन्युलर जंग के साथ बहुत सावधान रहें यह ढाला या छेड़छाड़ करने के लिए धातु की क्षमता को प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह धातु की ताकत को खराब करता है।
    • अमेरिकी नाव और यॉट परिषद आम तौर पर एकीकरण वाली नौकाओं की सिफारिश करती है हालांकि, एल्यूमीनियम और स्टील के डिब्बे को एकत्रित नहीं किया जा सकता है अगर इन धातुओं के क्षरण को रोकने के लिए वांछित है।

    चेतावनी

    • किसी वाहन या जहाज में कभी भी धातु के बहुत ढंके हुए हिस्सों को नहीं छोड़ें। जंग का स्तर काफी भिन्न हो सकता है, लेकिन किसी भी जंग में महान संरचनात्मक क्षति का संकेत हो सकता है। सुरक्षा कारणों से, धातु में जंग के किसी भी चिह्न की जगह या इसे खत्म करना।
    • जब बलि इलोड लागू होते हैं, तो उनके ऊपर पेंट करें। इस तरह से यह इलेक्ट्रॉनों के लिए पर्यावरण में जाने और जंग को रोकने के लिए अपनी शक्ति खोना असंभव है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थाली पीछने का कपड़ा
    • सफाई एजेंट
    • चित्र
    • बलि
    • मुद्रित धारा के लिए धातु एनाडस
    • अछूता केबल
    • स्नेहक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com