ekterya.com

कैसे एक प्राकृतिक degreaser बनाने के लिए

घर पर सफाई उत्पादों को बनाने में कई फायदे हैं घरेलू क्लीनर आप जिसका मतलब है कि आप मजबूत गंध, अप्रिय मलबे या जलन है कि एलर्जी का कारण के साथ सामग्री से बच सकते हैं सामग्री पर पूरा नियंत्रण, के लिए अनुमति देते हैं। अपने आप के लिए सफाई उत्पादों की तैयारी भी आर्थिक है, क्योंकि आप सामान्य रूप से सरल और सस्ती सामग्री जैसे कि बेकिंग सोडा और सिरका का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, घर की सफाई उत्पादों प्राकृतिक हैं, इसलिए आप अपने घर में आक्रामक रसायनों का उपयोग नहीं करेंगे। कई व्यंजन हैं जो आप घर पर एक प्राकृतिक डिगेसेज़र बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इनमें से किसी भी तरीके से आपको एक क्लीनर मिलेगा जो कि खराब गंध, त्वचा पर जलन या अत्यधिक खर्च के बिना रसोई से तेल निकालता है।

चरणों

विधि 1
खट्टे के साथ एक प्राकृतिक degreaser बनाओ

Video: सिर्फ 10 ₹ मैं प्राकृतिक रूप से सफ़ेद बालों को जड़ से काला करने के रामबाण उपाय

1
नींबू आवश्यक तेल के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं पीठों में मौजूद लिमोनिन की वजह से मोटी वसा जारी करने के लिए खट्टे के फल उत्कृष्ट हैं। इस degreaser बनाने के लिए, आप नींबू आवश्यक तेल का उपयोग करना चाहिए। स्प्रे बोतल में 2 कप गर्म पानी, 1 बड़ा चमचा बेकिंग सोडा और 20 बूंद नींबू आवश्यक तेल मिलाएं। तेल पर तरल स्प्रे करें और इसे एक नम कपड़े से साफ करें।
  • आप आवश्यक तेल के बजाय नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    कैसलेट साबुन और नारंगी आवश्यक तेल के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं। एक और विकल्प है कि आप नींबू के आवश्यक तेल के बजाय उपयोग कर सकते हैं नारंगी तेल है एक पेस्ट बनाने के लिए कटोरे में कैसलेट साबुन के 60 ग्राम (2 औंस) के साथ 113 ग्राम (4 औंस) बेकिंग सोडा मिलाएं। नारंगी तेल के 20 से 25 बूंदों को जोड़ें। सबकुछ अच्छी तरह से मिलाएं पानी के साथ तेल के साथ दाग सतह को गीला। फिर पेस्ट को स्पंज में रखें और सतह को साफ़ करें। अंत में, एक कपड़े से साफ करें
  • Video: (हिंदी) टॉयलेट सफाई : बाज़ार के क्लीनर्स VS नेचुरल घर के क्लीनर्स : Store VS Natural Cleaners

    3

    Video: How To Make Your Own Dish Soap (And Why You Should)

    प्राकृतिक साबुन, सिरका, बेकिंग सोडा और आवश्यक तेलों का उपयोग करें। सबसे पहले, आपको नट्स धोने के साथ एक प्राकृतिक तरल साबुन तैयार करना चाहिए। 30 मिनट के लिए 1 कप पानी के साथ 2 या 3 वाशिंग नट उबाल लें। परिणामस्वरूप तरल तनाव, खोल के छोटे टुकड़े भी पकड़ सुनिश्चित करें। फिर, 1 आधा कप बेकिंग सोडा कप एप्पल साइडर सिरका, नींबू के कुछ प्रकार के आवश्यक तेल के 2 से 4 बूँदें (नींबू, नारंगी, अंगूर, नींबू, आदि एक कटोरी आधा कप घर का बना साबुन में जोड़ने के लिए, ¼ ।) और पानी की जरूरी राशि एक मोटी, आसान करने के लिए फैल पेस्ट बनाने के लिए। सभी सामग्री बहुत अच्छी तरह से मिलाएं। फिर, तेल के दाग पर पेस्ट फैलाएं और इसे खड़े रखें। अंत में, सतह को साफ करें
  • मेक ए नेचुरल डिग्रेज़र स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    नमक, सोडा राख और विभिन्न आवश्यक तेलों को मिलाएं। इस degreaser सोडियम बाइकार्बोनेट, सिरका, नींबू आवश्यक तेल और कई अन्य सामग्री है जो मोटी ढीली करने के लिए सेवा में शामिल हैं। एक कटोरे में 1/2 कप नमक, सोडा ऐश के कप और 450 ग्राम (16 ऑउंस) बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर, एक पेस्ट बनाने के लिए ¼ कप पानी जोड़ें। तेल के दाग पर पास्ता को फैलाओ और इसे खड़े हो जाओ फिर, डिस्पिल्ड सिरका के ¾ कप, अजवायन के फूल के 10 बूंदों के तेल और स्प्रे बोतल में नींबू या नारंगी आवश्यक तेल की 10 बूंदें जोड़ें। अच्छी तरह से हिलाएं और तरल को बोतल से पेस्ट पर स्प्रे करें। अंत में, एक कपड़े से साफ करें
  • 5



    सिरका और साइट्रस पर आधारित क्लीनर बनाएं हर बार जब आप खट्टे फल खाते हैं, तो इसे फेंकने के बजाय क्लीनर तैयार करने के लिए पेल्स का इस्तेमाल करें। 6 अंगूर, 8 नारंगी, 12 नींबू या 12 नीबू का उपयोग करें - या सब कुछ का संयोजन! एक जार में गोले रखें जेल में डिस्टिल्ड सिरका डालें जब तक कि गोले पूरी तरह से कवर नहीं हो जाते। बोतल बंद करें मिश्रण 2 सप्ताह के लिए खड़े हो जाओ फिर, पिलकों को हटा दें, तरल को दबाएं और उसे एक ही बोतल में रख दें। एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका आधारित तरल और साइट्रस जोड़ें।
  • विधि 2
    अन्य होममेड उत्पादों के साथ एक प्राकृतिक डिज्रेज़र बनाएं

    मेक अ प्राकृतिक डिग्रेज़र चरण 6
    1
    डिस्टिल्ड सिरका का उपयोग करें डिस्टील किए गए सिरका (जिसे सफेद सिरका के रूप में भी जाना जाता है) का इस्तेमाल अपने दम पर डिग्रेज़र के रूप में किया जा सकता है। आप या तो एक स्प्रे बोतल या एक कपड़े से, तेल सतहों पर सिरका आवेदन कर सकते हैं, और इस तरह ज्यादा स्क्रबिंग के बिना के रूप में ज्यादा वसा desprenderás। पानी के हर 4 हिस्सों के लिए सिरका के 1 भाग को मिलाएं। पानी से धोने से पहले 5 से 10 मिनट तक खड़े रहें।
    • सिरका की गंध पूरी तरह से सूखे होने के बाद जल्दी ही मिट जाएगी, इसलिए सिरका का उपयोग करने के बाद कपड़े के साथ अच्छी तरह से सतहों को सूखना सुनिश्चित करें।
  • मेक ए नेचुरल डिगरेजर स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    2
    वसा हटाने के लिए बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाओ सोडियम बाइकार्बोनेट भी डीज़्रेज़र के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है। उस उद्देश्य के लिए उपयोग करने के लिए, इसे एक पेस्ट बनाने के लिए पानी से मिलाएं। कैसे मजबूत मिश्रण यह चाहते आधार पर, आप ऊपर 5 भागों पानी के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट के भाग 1 के लिए, मिश्रण जबकि कम पानी जोड़ने एक अधिक प्रभावी गहरे पेस्ट प्रदान करेगा कर सकते हैं। एक कपड़ों के साथ बेकिंग सोडा पेस्ट को लागू करने के बाद, सतह के साथ पेस्ट की कोई अवशेष नहीं छोड़ने के लिए सतह को कुल्ला।
  • इस प्राकृतिक degreaser आसानी से एक स्प्रे बोतल के साथ लागू नहीं किया जा सकता है, चूंकि सोडियम बाइकार्बोनेट परमाणु यंत्र को रोक सकता है यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे बेहतर ढंग से काम करने के लिए सतह पर सीधे इसे साफ़ करें
  • मेक अ प्राकृतिक डिग्रेज़र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अमोनिया और पानी का समाधान तैयार करें होममेड प्राकृतिक डीजेरेज़र पाने का दूसरा तरीका खाली डिशवॉशर बोतल का उपयोग करना है अमोनिया के साथ बोतल आधा भरा और गर्म पानी के साथ दूसरे आधे को भरें प्राकृतिक कैस्टिल साबुन के कुछ बूंदों को जोड़ें बोतल बंद करो और इसे अच्छी तरह से हिलाएं समाधान सीधे तेल से सतह पर बोतल से लागू किया जा सकता है या आप इसे एक कपड़ा के साथ भी लागू कर सकते हैं।
  • मेक ए नेचुरल डिग्रेज़र चरण 9
    4
    पानी की कटोरी में सिरका, बेकिंग सोडा और अमोनिया जोड़ें। एक बड़ी बाल्टी में 4 लीटर (1 गैलन) पानी डालो पानी में 1 कप (240 मिलीलीटर) अमोनिया, आधा कप (120 मिलीलीटर) सिरका और ¼ कप (60 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा जोड़ें। सभी सामग्री बहुत अच्छी तरह से मिलाएं। ग्रीस को निकालने के लिए एक कपड़े के साथ इस मिश्रण को लागू करें, और फिर बाकी को साफ कंटेनर में बाद में उपयोग के लिए ढक्कन के साथ स्टोर करें। मिश्रण करने से पहले, मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं, जब बेकिंग सोडा कंटेनर के नीचे स्थित हो।
  • युक्तियाँ

    • आवश्यक तेलों को छोड़कर सभी सामग्री का उल्लेख किया गया, किसी भी सुपरमार्केट के सफाई उत्पादों अनुभाग में प्राप्त किया जा सकता है। तेल ऑनलाइन या स्थानीय स्वास्थ्य स्टोर में खरीदा जा सकता है।
    • यदि खुले खिड़कियों के साथ काम करने की सिफारिश की जाती है तो अमोनिया या सिरका की गंध बहुत परेशान है या यदि आप छोटे स्थानों में अमोनिया का उपयोग करते हैं अमोनिया एक संभावित विषाक्त पदार्थ है। आपको इसे बहुत सावधानी से उपयोग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com