ekterya.com

कैसे एक मिनी ग्रीनहाउस बनाने के लिए

एक सरल और किफायती ग्रीनहाउस बनाने से शुरुआत में अपने बीज को अच्छी वृद्धि दें आप एक पौधे के लिए एक ग्रीनहाउस बना सकते हैं या आप एक बना सकते हैं जहां आप अपने सभी पौधों को रख सकते हैं। यह आपके घर के पौधे को व्यावहारिक या सजावटी स्पर्श देने का एक शानदार तरीका है।

चरणों

विधि 1
बोतलों और जारों के साथ एक मिनी ग्रीनहाउस बनाओ

मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
1
एक लीटर सोडा बोतल का उपयोग करें आप एक लीटर प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि विभिन्न प्रकार के ग्रीनहाउस बनाए जा सकें। वे उथले जड़ों के साथ अकेले छोटे पौधे बढ़ने के लिए आदर्श हैं। कुछ उदाहरण ऑर्किड, कैक्टि या छोटे फ़र्न हैं। रचनात्मक डिजाइन के साथ बोतलों की खोज करें, क्योंकि आपके पास अधिक अनुकूलन विकल्प हैं
  • जटिल ग्रीनहाउस बनाने के लिए, दो बोतलों से शुरू करें यदि संभव हो तो, एक दूसरे से थोड़ा अधिक व्यापक होना चाहिए। सावधानीपूर्वक पतली बोतल के ऊपरी भाग को हटा दें, जो उस बिंदु से थोड़ा अधिक है जहां यह ट्यूब के भाग के रूप में घटता है। जितना संभव हो उतना सीधा और साफ रखें
  • बोतल खोलने के लिए सिलिकॉन का उपयोग करें जिसे आपने इसे शेष हिस्से के साथ बनाया था। यह आपके मिनी ग्रीनहाउस के लिए एक गिलास के समान आधार बनाता है। रेत के किसी भी मोटे किनारों इतना है कि वे पूरी तरह से सतह पर पकड़।
  • इसके बाद, नीचे एक सेंटीमीटर के बारे में विस्तृत बोतल के ऊपर काटने के द्वारा ग्रीनहाउस के लिए कवर करें, जहां यह ट्यूब के अनुभाग में घटता है। इस बोतल की चोटी पतली बोतल के लिए एक टोपी बन जाती है, जिसे आप आधार पर मारते हैं।
  • यदि आप इस शैली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ग्रीनहाउस के निचले हिस्से में उपयुक्त बढ़ती सामग्री का उपयोग करना सुनिश्चित करें। इस शैली में कोई ड्रेनेज नहीं है और इसका इलाज किसी भी तरह से किया जाना चाहिए टेरारियम.
  • एक आसान तरीका 1 लीटर की बोतल के नीचे काटा और केवल ऊपरी भाग को जमीन में या एक छोटे से बर्तन पर दबाएं, लेकिन यह ऊपर वर्णित विधि के रूप में अच्छा नहीं दिखता है।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक 3-लीटर (1-गैलन) शीतल पेय की बोतल का उपयोग करें आप 1-लीटर की बोतल के रूप में उसी तरह से 3.8-लीटर (1-गैलन) की बोतल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, बोतल के हिस्से में एक ट्यूब की तरह आकृति होनी चाहिए (यदि यह बर्तन पर है या यदि आप कप-आकृति वाले आधार संरचना बनाने की योजना बना रहे हैं)। इस बोतल में 1 लीटर जार में प्रयुक्त एक ही किस्म के तीन छोटे पौधों की क्षमता है।
  • आप इस बोतल का उपयोग उस आधार को बनाने के लिए भी कर सकते हैं जो ढक्कन के निचले छोर पर 1 इंच (2.5 सेमी) की ऊर्ध्वाधर लाइनों को निचोड़ने और नीचे की तरफ खींचने में सक्षम हो सकता है। जब आप ढक्कन में कटौती करने जा रहे हैं, तो गंदगी के वांछित रेखा के ऊपर की बोतल के कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) छोड़ दें। इस तरह से आप इसे खोलते समय पृथ्वी को बोतल से बाहर गिरने से रोकते हैं।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 6 नामक छवि
    3
    सामान्य बोतल का उपयोग करें (मैसन बोतल) यदि आप बहुत छोटे पौधे उगाना चाहते हैं, तो आप एक छोटी बोरी बनाने के लिए ढक्कन के साथ एक सामान्य बोतल का उपयोग कर सकते हैं। जार बड़ी संख्या में आते हैं और आपको उस पौधे के लिए सही आकार चुनना होगा जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। बस terrarium के लिए उपयुक्त संस्कृति सामग्री के साथ भरें और आपके पास एक सुंदर छोटे ग्रीनहाउस होगा
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मछली टैंक का उपयोग करें आप एक मिनी-ग्रीनहाउस या एक टेरारियम बनाने के लिए एक मछली टैंक का उपयोग कर सकते हैं। आप एक स्क्वायर टैंक या आयताकार टैंक का उपयोग कर सकते हैं या आप एक छोटे गोल टैंक का भी उपयोग कर सकते हैं। यह फैसला आप बढ़ने वाले पौधों के आकार और संख्या पर निर्भर करता है।
  • यदि पौधे छोटा होता है तो आप इसे एक मछली टैंक के साथ आसानी से कवर कर सकते हैं जिसमें एक बड़े उद्घाटन है।
  • आप टैंक को अपनी सामान्य स्थिति में एक टेरेअम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसे प्लास्टिक से कवर कर सकते हैं या इसे शीर्ष पर खोल सकते हैं।
  • एक बड़े टैंक को ड्रेनेज के बिना एक टेरेअरीम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यदि आप नाली करना चाहते हैं या (यदि कांच नीचे है) तो आप ग्रीनहाउस बनाने के लिए बदल सकते हैं। यदि आप टैंक खुला छोड़ते हैं, तो आपको प्लास्टिक ढक्कन बनाना चाहिए या नीचे समझाए गए लकड़ी के फ़्रेम विधि का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 2
    पेंटिंग फ़्रेमों के साथ एक मिनी ग्रीन हाउस बनाएं

    मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    फ़्रेम प्राप्त करें आपको ग्लास या एक ग्लास समकक्ष के साथ आठ फ़्रेम के रंग की आवश्यकता होगी। आकार और संख्या का उपयोग करना चाहिए: 12.5 सेमी (5 में) के चार x 18 सेमी (7 इंच), 20 सेमी (8 इंच) के दो फ्रेम x 25 सेमी (10 इंच) और 28 सेमी के दो फ्रेम (11 इंच) x 35.5 सेमी (14 इंच) पेंट और किसी भी अवांछित बनावट को समाप्त करने के लिए फ़्रेम
    • ऊपर वर्णित फ्रेम एक फार्मेसी, सुपरमार्केट, कला स्टोर, फोटो स्टोर या ऑनलाइन पर खरीदा जा सकता है। आप बचत दुकानों में अच्छी कीमत पर इस्तेमाल किए गए फ्रेम भी देख सकते हैं।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुख्य संरचना बनाएं 28 सेंटीमीटर (11 इंच) x 35.5 सेंटीमीटर (14 इंच) की 20 सेंटीमीटर (8 इंच) x 25 सेमी (10 इंच) में से एक फ्रेम को संरेखित करके ग्रीनहाउस की मुख्य संरचना बनाएं, ताकि 28 सेमी के पक्ष 11 इंच) और 25 सेमी (20 इंच) को छुआ, 25 सेंटीमीटर (10 इंच) के पीछे फ़्रेम को 28 सेमी (11 इंच) फ़्रेम के बाहरी किनारे पर दबाया जाना चाहिए।
  • बड़े फ़्रेम के अंदर की छोर के माध्यम से और छोटे फ्रेम के बीच में एक छोटा छेद ड्रिल करके फ्रेम को ठीक करें। फिर एक छिद्र के आकार के एक पेचकश का उपयोग करें जिसे आपने अभी बनाया है, फ्रेम्स में मजबूती से जुड़ने के लिए।
  • चार बड़े फ्रेम (दो फ्रेम 28 सेमी (11 इंच) के साथ एक आयत में जोड़ने फ्रेम जारी है x 35.5 सेमी (14 इंच) और दो फ्रेम 20 सेमी (8 इंच) x 25 सेमी (10 PLG))।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    छत बनाएं 12.5 सेमी (5 इंच) x 18 सेमी (7 इंच) के चार छोटे फ़्रेमों में शामिल होने से ग्रीनहाउस की छत बनाएं। आपको जोड़े में उन्हें गोंद करना चाहिए और फिर त्रिकोणीय छत बनाने के लिए उन्हें एक साथ मिलना चाहिए। एक अनुलग्न बिजाई आपको पौधों को जलाने के लिए ग्रीनहाउस खोलने की अनुमति देगा।
  • दो 12.5 सेमी (5 इंच) x 18 सेंटीमीटर (7 इंच) तख्ते के किनारे रखें, ताकि छोटे किनारों को स्पर्श करें। फिर उन किनारों के प्रत्येक छोर पर 5 सेमी (2 इंच) जोड़ों को पेंच करके उन्हें शामिल करें प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पहले ड्रिल पायलट छेद दूसरी दो 12.5 सेमी (5 इंच) x 18 सेमी (7 इंच) फ़्रेमों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छोटी फ़्रेमों के साथ गठित दो संरचनाओं में शामिल हों, उन्हें बड़ी किनारे से 90 डिग्री कोण पर रखें और उन्हें सुरक्षित करने के लिए 90 ° कोण पर क्लैंप पेंच करें।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    4
    छत रखें आप बाकी ढांचे के ऊपर छत को एक तरह से रखना चाहते हैं जिससे आप आसानी से प्रवेश कर सकें। आप इसे केवल शीर्ष पर डाल सकते हैं लेकिन बाकी संरचना के साथ इसे लिंक करने में अधिक सुरक्षित है। छत के छोर के लिए एक भराव का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आप किसी भी बड़े अंतर को समाप्त करते हैं
  • संरचना में छत को दो 1 इंच के टिका देकर, किनारों के साथ समान रूप से स्थानांतरित करें, जो आप शामिल होना चाहते हैं।
  • बड़े फ्रेम के पीछे से कट सामग्री के साथ त्रिकोणीय दरार भरें, प्लाइवुड, विस्तार योग्य फोम या किसी भी अन्य सामग्री को आप उचित मानते हैं। प्लाईवुड और फोम में उचित मोटाई होनी चाहिए, ताकि उन्हें अधिक आसानी से फ्रेम में शामिल कर सकें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के बावजूद, बस त्रिकोणीय अंत (यदि आप प्लाईवुड या फोम का उपयोग करने जा रहे हैं) या बाह्य अंत (यदि आप किसी फ़्रेम के पीछे का उपयोग करने जा रहे हैं) को देखें और उसे जगह पर रखें यदि आप चाहते हैं कि आप प्लाईवुड में शामिल होने के लिए नाखून का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक ए मिनी ग्रीनहाउस चरण 12
    5
    समाप्त होता है। आप चाहते हैं कि रंग और सजावट को लागू करने से फ्रेम को समाप्त करें और फिर फ्रेम के खिलाफ गिलास जगह। इसके बाद, अपने ग्रीनहाउस को पौधों से भरने के लिए बेझिझक रहें, जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं
  • लकड़ी के रंग का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप ग्लास रखने से पहले पूरी तरह से पेंट करें।
  • कांच को ग्रीनहाउस के अंदर से रखें और कोनों में सिलिकॉन के साथ छड़ी लें। ग्लास स्थापित करने के बाद, अधिक सिलिकॉन वाले सभी किनारों को सील करें। आप ग्रीनहाउस की दीवारों को बनाने के बजाय कांच के बजाय प्लास्टिक का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पीवीसी पाइपों के साथ एक मिनी ग्रीन हाउस बनाएं

    मेक ए मिनी ग्रीनहाउस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: पलवल║किसानों को पोली हाउस में किया खेती के प्रति जागरूकता

    पीवीसी पाइप और यूनियन प्राप्त करें क्योंकि यह ग्रीन हाउस मॉड्यूलर है और आकार पूरी तरह आप पर निर्भर करता है, आवश्यक संख्याओं और ट्यूबों की लंबाई कुछ डिग्री के लिए भिन्न होती है। आपको अपने इच्छित आयामों को मापना चाहिए और आपको नौकरी पूरी करने के लिए आवश्यक ट्यूबों की संख्या निर्धारित करनी होगी।
    • सबसे बड़ी संरचना को दो खंडों में विभाजित करने का प्रयास करें यह ग्रीनहाउस को अधिक ताकत और स्थिरता देगा।
    • अपेक्षाकृत पतली पीवीसी ट्यूबों का प्रयोग करें जो 3.8 सेमी (1.5 इंच) चौड़ा नहीं हैं। यह 1.90 सेमी (¾ plg) के करीब आकार का उपयोग करना अच्छा है।
    • यह भी सुनिश्चित करें कि जोड़ों और पीवीसी पाइप समान आकार हैं, ताकि वे एक साथ फिट हो सकें। आप लेबल के जोड़ों और ट्यूबों के आकार की जांच कर सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए हार्डवेयर स्टोर पर भी कोशिश कर सकते हैं या आप एक कर्मचारी को हार्डवेयर स्टोर में मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    दीवारों को बनाने के लिए ट्यूबों को कनेक्ट करें आप आधार और दीवारों को एक साथ बनाते हैं, ट्यूबों में शामिल होने वाले वर्गों का निर्माण करते हैं। 60 सेमी (2 फुट) कोनों में टी के आकार जोड़ों का उपयोग कर के अंतराल पर क्षैतिज वर्गों के साथ खड़ी जोड़ने ट्यूब वर्गों शुरू कम क्षैतिज अनुभाग एक वर्ग के साथ एक संबंध ओर करने के लिए एक टी-जंक्शन चिपकाने में फार्म बहुत छोटी ट्यूब
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके पास आयताकार या चौकोर क्षैतिज आधार होना चाहिए, जो नियमित अंतराल पर टी-जोड़ों से निकलने वाली ट्यूबों के साथ होना चाहिए। कोहनी ट्यूबों को कोहनी जोड़ों और आधार के छोटे से किनारे के साथ लंबे पक्षों पर अंतिम टी संयुक्त से बाहर आना चाहिए "दीवार"।
  • मेक ए मिनी ग्रीनहाउस चरण 15

    Video: KineMaster की वीडियो कासे hai aashishkumar

    3
    छत के ट्यूबों से जुड़ें इसके बाद, आपको छत के ट्यूबों के साथ दीवारों पर ट्यूबों में शामिल होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि छत पूरी तरह से सपाट नहीं है, क्योंकि इससे प्रकाश की मात्रा कम हो जाती है जो कि प्रवेश कर सकती है और वर्षा और बर्फ को संरचना को जमा और कुचलने के लिए भी अनुमति देता है।
  • यह छत के केंद्रीय ढांचे का निर्माण करता है जिसके आधार पर पीवीसी पाइप के साथ एक पंक्ति बनायी जाती है जो आधार के एक हिस्से के समान होती है। पाइप को उसी अंतराल में चार बिंदुओं के जोड़ों से जोड़ा जाना चाहिए जिसमें दीवारें चली जाती हैं, सिवाय जहां टी जोड़ों को जाना चाहिए। टी-जोड़ों और चार-बिंदु जोड़ों का उपयोग करना, छोटे हिस्से को रखें ट्यूब और उन्हें 45 डिग्री कोण पर शामिल करें
  • फिर, दीवारों को बनाने वाले प्रत्येक पद के शीर्ष पर 45 डिग्री कोण पर जोड़ों को जोड़ दें उसके बाद आपको छत की केंद्रीय संरचना के 45 डिग्री जोड़ों के साथ दीवार के 45 ° जोड़ों को जोड़ने के लिए ट्यूब की लंबाई खोजने के लिए उपाय करना चाहिए। माप बनाने के बाद ट्यूब को काटें और 45 ° जोड़ों में से प्रत्येक से कनेक्ट करें
  • मेक अ मिनी ग्रीनहाउस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    आधार रखें ग्रीनहाउस को जमीन पर या उस आधार पर रखें जिसे आप कवर करना चाहते हैं। आप इसे रस्सियों और दांव या नलिका एंकर के साथ एक ऊंचा जमीन के साथ जमीन पर छड़ी कर सकते हैं लेकिन केवल एक बड़े तरफ संरचना को ठीक करने का ध्यान रखें। यह आपको पानी में इसे बढ़ाने और पौधों की देखभाल करने की अनुमति देता है।
  • मेक ए मिनी ग्रीनहाउस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह संरचना को कवर करता है अंतिम कदम के लिए अपनी जरूरतों के आधार पर प्लास्टिक या कपड़े के साथ संरचना को कवर करने के लिए है यदि आप प्लास्टिक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पतले और पारदर्शी प्लास्टिक का उपयोग करें और यदि संभव हो तो प्लास्टिक के एक टुकड़े के साथ पूरे ढांचे को कवर करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के बावजूद, संरचना लपेटें और फिर टेप के साथ सुरक्षित करें (चिपकने वाला या पैकेजिंग) आपने समाप्त कर दिया!
  • युक्तियाँ

    • फ्रेम के साथ बनाई गई ग्रीनहाउस के लिए, याद रखें कि आप इच्छित रंग के तख्तों को पेंट कर सकते हैं। आप इसे कई डिज़ाइनों के साथ संशोधित कर सकते हैं लेकिन यह मत भूलो कि ग्लास रखने से पहले आपको रंग लागू करना चाहिए!
    • एक तापमान डेटा तालिका बनाएं जो आपको ग्रीनहाउस के अंदर और बाहर तापमान के बीच अंतर को समझने में मदद करता है। तालिका में दो पंक्तियों को शामिल किया जाना चाहिए "आंतरिक" और "बाहरी"। कॉलम का शीर्षक होना चाहिए "शुरुआत में" और फिर 15-मिनट के अंतराल में बढ़ो, कम से कम एक घंटा या जितनी बार आप तापमान को देखना चाहते हैं ध्यान रखें कि मौसम और दिन के तापमान के आधार पर, ग्रीनहाउस के अंदर का तापमान बढ़ने या घटाना जारी रख सकता है।
    • पीवीसी पाइप के साथ बने ग्रीनहाउस के लिए, आप पौधों को कवर करने के लिए प्लास्टिक के अलावा अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। एक मजबूत गर्मी के दौरान, इसे एक छाया कपड़ा या समान कपड़े से कवर करने के लिए पौधों को जलाने से रोकने के लिए।

    चेतावनी

    Video: पॉली हाउस कैसे बनाये | POLY HOUSE AGRICULTURE HINDI | ग्रीन हाउस खेती

    • यदि आप ग्रीन हाउस को स्थानांतरित करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से समर्थित है।
    • अगर बच्चों को ग्रीनहाउस बनाने के लिए परियोजना का हिस्सा है, तो सुनिश्चित करें कि वे केवल ऐसी गतिविधियां करते हैं जो सुरक्षित हैं उन्हें हर समय देखें
    • ग्रीनहाउस बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण बहुत तेज हैं और आपको चोट पहुंचा सकते हैं सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com