ekterya.com

अपने घर में लंबे समय तक पैदा होने वाले गुलाब का उत्पादन कैसे करें

लंबे दाग के साथ गुलाब का एक गुलदस्ता एक बयान बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक लंबे, हरे भरे हरे रंग के स्टेम पर अकेला और सुरुचिपूर्ण फूल हासिल करने में समय और प्रयास होता है, और इस अनूठी विशेषता के कारण, इन फूलों को चयन माना जाता है। उन्हें अपने स्थानीय फूलवाला से ख़रीदना बहुत महंगा हो सकता है, यह सोचकर कि बहुत से उत्साही लोग अपने घरों में लंबे समय से तने हुए गुलाब का उत्पादन करते हैं। आप खरीद की लागत के एक अंश के लिए अपनी खुद की लंबी अवधि के गुलाब का उत्पादन कर सकते हैं, हालांकि इसकी देखभाल में थोड़े रखरखाव और समय की आवश्यकता होती है।

चरणों

ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लंबे समय तक दाढ़ी वाले गुलाब का उत्पादन करने के लिए गुलाब की उपयुक्त किस्मों के पौधे लगाएं। दूसरों के बीच, कुछ अच्छे विकल्पों में से सफेद गुलाब "ब्राइडल व्हाईट", फ्लोरिबुन्डस गुलाब, गुलाब "कार्डाइनल" और पीले गुलाब "एल्स्मेयर गोल्ड" शामिल हैं। ये गुलाब एक बगीचे में रहने के लिए काफी हद तक ज़्यादा मुश्किल हैं, अगर वे अच्छी तरह से बनाए रखे हुए हैं तो अब उन्हें पैदा करने में सक्षम हैं।
  • ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    आपके द्वारा चुने गए गुलाब के प्रकार के लिए देखभाल निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। सफल होने के लिए, अपने गुलाबबस के लिए सही स्थान चुनना जरूरी है। एक नियम के रूप में, एक जगह चुनें जहां गुलाब सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं होंगे। यदि आवश्यक हो, तो tarp या किसी अन्य मानवनिर्मित आश्रय का उपयोग करके एक छायांकित क्षेत्र बनाएं जिससे कि आप झाड़ी पर रख सकें।
  • Video: गर्भधारण कब नही ठहरता

    ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गुलाब झाड़ी के प्रत्येक स्टेम पर शूटिंग के उच्चतम भाग को छोड़कर सब कुछ छिड़काने के लिए बगीचे की छंटाई का उपयोग करें। बहुत से गुलाब के बक्से शुरू में प्रति स्टेम में कई कली का उत्पादन करेंगे और आपको लंबे समय तक बने रहने वाले पौधों को लंबे समय तक बढ़ने में मदद करने के लिए किसी भी अतिरिक्त कलियों को धीरे-धीरे हटा देना होगा। सावधान रहें जब आप मुख्य शूट या स्टेम को नुकसान पहुंचने से रोकने के लिए छंटाई प्रक्रिया के दौरान ट्रिम कर लेते हैं, जहां यह रहता है। यदि आप इसे ठीक से करते हैं, तो स्टेम को फूलों की दुकान पर बेचे जाने वालों की तरह दिखना चाहिए।
  • ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स एट होम स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: सुअर पालन के साथ सहपूरक व्‍यवसाय अपना कर लाभ बढ़ाएं

    प्रत्येक स्टेम पर किसी भी आसपास के और सहायक शाखाओं को काटने के लिए अपनी छंटाई का उपयोग करें। केवल उपजी, पत्तियां और उच्चतम केंद्रीय शूट रहना चाहिए। शाखाओं को सावधानी से छँटाएं ताकि आप फूलों के स्टेम के नाजुक गूदा भाग में कटौती न करें।



  • ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने फूलों को खिलाने के लिए गुलाब के लिए एक विशेष उर्वरक का चयन करें। यदि आपको यह विशिष्ट विकल्प नहीं मिल सकता है, तो उस मिट्टी के उर्वरक का चयन करें जिसे आप अपने क्षेत्र में बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • गुलाब के लिए उर्वरक लगाने के दौरान निर्माता के दिशानिर्देशों का पालन करें। यदि आप बहुत कम उपयोग करते हैं, तो आपका गुलाब पर्याप्त नहीं खाएगा और यदि आप बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो यह फूलों को जला देगा और मर जाएगा।
  • ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    हर 2 दिनों में गुलाब जल गुलाब और उनके फूल प्रत्येक सप्ताह कम से कम 2.5 सेमी से 7.6 सेमी (1 से 3 इंच) पानी की आवश्यकता होती है, सिंचाई के बीच विभाजित होती है, इसलिए वे अच्छी तरह से विकसित होते हैं। यदि आप एक गर्म जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको उन्हें अधिक बार या बड़ी मात्रा में पानी देने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप जिस मिट्टी पर लगाए गए हैं, वह स्पर्श के लिए शुष्क है, तो उन्हें पानी की आवश्यकता होती है - यह पृथ्वी की जांच करने के लिए एक आदर्श परीक्षा है।
  • ग्रो लोंग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक बार स्प्रे बोतल के साथ कलियों को स्प्रे करें और उन्हें हर बार पानी में छिड़काते रहें। यह प्रक्रिया फूल से धूल और गंदगी को दूर रखती है और पंखुड़ियों को हाइड्रेट में मदद करती है।
  • युक्तियाँ

    • जाहिर है, जितना अधिक हो सके उतना ही बढ़ने के लिए आप स्टेम को उत्तेजित करते हैं, बेहतर है जब कली खिलने लगती है, यह फूल काटने का समय है। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो फूल गुलाब के फूल पर पूरी तरह से खिलता होगा। फूलों को काटने का आदर्श समय है, जब कली थोड़ी-थोड़ी खुली होती है और खिलने लगने से पहले। गुलाब के आधार के लिए जितना संभव हो उतना करीब से स्टेम को छाँटो ताकि लंबे समय तक एक स्टेम प्राप्त किया जा सके।
    • यदि आप गुलाब की खेती गंभीरता से लेते हैं और इसे दूसरे स्तर पर लेना चाहते हैं, तो आप एक ग्रीनहाउस में निवेश करना चाह सकते हैं। कई विकल्प उपलब्ध हैं जो आप पहले से ही बनाए गए कुछ भी बना सकते हैं या खरीद सकते हैं, लेकिन ग्रीन हाउस का नियंत्रित तापमान लंबे समय से उपजी वाले गुलाब का उत्पादन करने के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। आप कई स्थानीय उद्यान केन्द्रों या ग्रीनहाउस में विभिन्न ग्रीनहाउस शैलियों की एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं हालांकि प्रारंभिक लागत महंगा है, आप इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं यदि आप लंबे समय से लगातार गुलाब को खरीदते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गुलाब
    • कैनवास (वैकल्पिक)
    • गार्डन सिकटेंटर
    • उर्वरक
    • जल स्रोत
    • स्प्रे बोतल
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com