ekterya.com

विशाल कद्दू कैसे बढ़ेंगे

अगर आपने विशालकाय कद्दू की कहानी कभी नहीं सुनाई है, तो यहां आपके पास यह है: `` विशालकाय कद्दू उद्यान में उगाएगा और सभी अच्छे बच्चों के लिए उपहार लाएगा। " अब आप अपना विशालकाय कद्दू विकसित कर सकते हैं, और शायद आप अपने आकार के लिए कुछ कृषि प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीते हैं। कद्दू बढ़ने के लिए इन चरणों का पालन करें ताकि आपके प्रियजनों और (उम्मीद है) अदालत आपको घूर सके।

चरणों

विधि 1

सही प्रकार का भूमि चुनें
ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
विशाल कद्दू विकसित करने के लिए भूमि को चुनें या तैयार करें जमीन से कुछ मिट्टी उठाओ, जहां आप कद्दू लगाएंगे। इसका विश्लेषण करने के लिए स्थानीय कृषि एजेंसी को नमूना लें। इस विश्लेषण के लिए धन्यवाद आप वास्तव में पृथ्वी में हैं कि पोषक तत्वों को पता करने में सक्षम हो जाएगा। बाद में, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको क्या जोड़ना है। सही भूमि होने से एक स्वस्थ और प्रचुर मात्रा में फसल प्राप्त करने का एक तरीका है। वसंत की शुरुआत में मिट्टी तैयार करें, जब मिट्टी का गर्म तापमान होता है
  • विशाल कद्दू, आम तौर पर फास्फोरस (P2O2) की नाइट्रोजन (एन) की 907 ग्राम (2 पाउंड) 1400 ग्राम (3 पाउंड) और पोटाश (K2O) 2800 ग्राम (6 पाउंड) 92.9 वर्ग मीटर (1000 वर्ग फुट प्रति की आवश्यकता होती है ) खेती की भूमि मिट्टी में 6.5 और 6.8 के बीच पीएच स्तर होना चाहिए।
ग्रो जाइंट पंपकिन्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कद्दू की जरूरत है घने, अच्छी गुणवत्ता, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी, बिना अधिक नमी।
    ग्रो जायंट पम्पकिन्स स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पृथ्वी को समृद्ध करने के लिए एक उर्वरक चुनें यदि मिट्टी में पोषक तत्वों की जरूरी राशि नहीं है, तो उर्वरक कद्दू विकसित करने के लिए सही मिश्रण बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • भले ही मिट्टी पोषक तत्वों में समृद्ध होती है, मिट्टी के ऊपर की सतह में दानेदार उर्वरक को जोड़ने से कद्दूओं के विकास का एहसास होगा। जमीन पर कद्दू के रोपाई के कुछ दिन पहले मिट्टी के साथ इस उर्वरक को मिलाएं।
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 2 बुलेट 1 नाम वाली छवि
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3

    Video: पुराना और लोकप्रिय भजन नए अंदाज़ में | महाकाली जय माँ काली |mahakali jai maa kali PRG Bikaner LIVE

    बढ़ते क्षेत्र को सूरज से उजागर करना चाहिए कद्दू के लिए स्वस्थ बढ़ने और काफी आकार तक पहुंचने के लिए सूर्य के प्रकाश की अच्छी मात्रा की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि कद्दू काफी संवेदनशील हैं और उन्हें उच्च हवाओं से बचाने के लिए कुछ आवश्यकता होगी।
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    पृथ्वी पर कार्बनिक पदार्थ जोड़ें ऑर्गेनिक पदार्थ जैसे कि गीली घास कद्दू मजबूत, स्वस्थ बढ़ने और एक अच्छा आकार तक पहुंचने में मदद करेगा। आपको लगभग 10 सेमी (4 इंच) गीली घास का एक परत जोड़ना होगा
  • विधि 2

    बीज का चयन करें और अंकुरित करें
    ग्रो जायंट पम्पकिन्स चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    1
    फसल के लिए सही बीज का चयन करें आपके द्वारा चुने गए बीज की आनुवंशिकी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें विशाल कद्दू के एक परिवार से आने चाहिए आप यह भी कर सकते हैं:
    • बीज प्राप्त करने के लिए एक कद्दू बढ़ते सहयोग से संपर्क करें। कद्दू बढ़ते संगठन इंटरनेट के माध्यम से मिल सकते हैं।
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 5 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक किसान से बीज खरीदें जो विशाल प्रतियोगिता कद्दूएं विकसित करते हैं। अच्छे आनुवंशिकी के साथ उच्च गुणवत्ता वाले कंसेटे बीजों को लगभग 50 डॉलर प्रति यूनिट खर्च किया जा सकता है।
  • ग्रो जाइंट पम्पकिंस स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बीज संयंत्र यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां अप्रैल के अंत में या मई की शुरुआत में ठंढ की एक उच्च संभावना है, तो आपको एक आंतरिक क्षेत्र में बर्तनों में बीज लगाकर शुरू करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि कद्दू ठंढ से सुरक्षित हो जाएंगे, तो उन्हें बाहर की जगह दें ध्यान रखें कि जो बीज पहले पैदा हुए हैं, उनमें सबसे मजबूत कद्दू का उत्पादन होता है
  • एक इनडोर क्षेत्र में बीज संयंत्र: प्रत्येक में 10-15 सेमी (2-6 इंच) की मिट्टी के साथ पीट बर्तन में बीज लगाकर रखें। नम मिट्टी में 2.5 सेमी (1 इंच) गहरी बीज लगाकर लगभग 16 डिग्री (80 डिग्री फॉरेन) पर बर्तन रखें। कुछ लोग ग्रीनहाउस प्रभाव का कारण बनते हैं, जबकि दूसरों का कहना है कि फ्रिज पर बर्तन लगाने के लिए पर्याप्त है बीज की रोपाई के पहले तीन और पांच दिनों के दौरान पहली गोली मारनी चाहिए।
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • बीज के बाहर बीज के बीज: बीज बोने से पहले, उन्हें चार घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें। जमीन में 60 सेमी (2 फीट) के बारे में एक वृत्त बनाएं और सतह परत से 2.5 सेमी (1 इंच) निकाल दें। सर्कल के अंदर पांच बीज संयंत्र और उन्हें 2.5 सेमी (1 इंच) की मिट्टी के साथ कवर करें। यदि संभव हो तो, एक का निर्माण करें छोटा ग्रीनहाउस उस स्थान पर जहां आप बीज लगाएंगे और कई हफ्ते पहले मिट्टी गर्मी करना शुरू कर देंगे और पहली बार शूटिंग के बाद कई हफ्तों तक ऐसा करना जारी रखता है।
    ग्रो जाइंट पंपकिन्स स्टेप 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 7 नाम वाली छवि
    3
    प्रकोप प्रकोप अकेले करो अगर आपने इंटीरियर इलाके में बीज लगाने के विकल्प को चुना है। जब पहले पूर्ण और हरे पत्ते दिखाई देते हैं तो कलियों को प्रत्यारोपण।
  • 60 सेंटीमीटर (2 फीट) के बारे में गंदगी के आकार का ढेर - बेसबॉल पिचर के हलकों के आकार के बारे में होना चाहिए। प्रत्येक टीले पर एक कली संयंत्र लगाओ प्रत्येक दूसरे से माउन्स को 7 मीटर (20 फीट) से अलग रखें। यदि संभव हो तो, एक का निर्माण करें छोटा ग्रीनहाउस प्रत्येक टोंस पर इस तरह, आप स्वस्थ गोली मारते रहेंगे और आपके आस-पास एक गर्म वातावरण बनाएंगे।
    ग्रो जाइंट पंपकिन्स स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • गर्म दिन पर तम्बू या छोटे ग्रीन हाउस को निकालें ताकि पौधों को अधिक मात्रा में न मिले।
    ग्रो जायंट पम्पकिन्स स्टेप 7 बुलेट 2 नाम वाली छवि
  • विधि 3

    पराग कद्दू
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 8 नाम वाली छवि



    1
    तय करें कि आप कद्दू कैसे विकसित करना चाहते हैं मजबूत और मोटा समर्थन में व्यवस्थित झाड़ियों में आमतौर पर बड़े कद्दू का उत्पादन होता है। पता लगाने के लिए अलग-अलग झाड़ियों को देखो जो कम समय में बड़ी कद्दू का उत्पादन करता है।
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    हाथ से कद्दू के कलियों को परावर्तित करें मैनुअल परागण सबसे लोकप्रिय तरीका है, लेकिन अगर आपके पास समय या ऊर्जा नहीं है, तो आप इस काम को मधुमक्खियों के लिए छोड़ सकते हैं, जो आपके लिए अधिकतर काम करेंगे। आमतौर पर फूल जुलाई के अंत में दिखाई देते हैं।
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    मादा पौधों के पुरुष पौधे के अंतर उन्हें हाथ से परागित करने के लिए। प्रजनन के लगभग हर रूप में, इसमें दो पौधे शामिल हैं: एक महिला और एक पुरुष जब तक पौधे के लगभग 200 पत्ते न हों, तब तक कद्दू को परागित न करें।
  • मादा पौधे के आधार पर एक छोटा कद्दू है और इसमें फूलों पर पराग शामिल नहीं है। यह के रूप में संभव के रूप में मजबूत बनाने के लिए, आप पहली बार मादा फूल तोड़ने के लिए और दूसरे के लिए प्रतीक्षा करने या तीसरे प्रकट होता है सबसे मजबूत महिलाओं बढ़ने एक बार हत्या 3 मीटर (10 फुट) तक पहुँच गया है लंबाई में, लगभग कर सकते हैं।
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • नर कद्दू के फूल के अंदर एक पुंकेसर है यार्न पराग के साथ कवर किया जाएगा ये पुरुष फूल आम तौर पर महिला फूलों से पहले दिखाई देते हैं
    ग्रो जाइंट पंपकिन्स स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जाइंट पम्पकिंस स्टेप 11 नामक छवि का चित्रण
    4
    नर कोकून की पंखुड़ियों को दबाकर रखें यह केवल एक बार जब महिला फूल सबसे बड़ी और स्वास्थ्यप्रद चटाई से उग आया है। पंखों को तोड़कर परागण के लिए आवश्यक पराग को बेनकाब करने में मदद मिलेगी। महिला फूलों के कोकून पर यार्न से पराग छिड़कें। जुलाई के तीसरे हफ्ते से पहले यह विधि अधिक प्रभावी होती है। यदि आप इस तिथि से पहले करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कद्दू के पास बढ़ने के लिए बहुत समय हो।
  • विधि 4

    विशाल कद्दू प्राप्त करें
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    सबसे अच्छा कद्दू चुनें झाड़ी की ऊंचाई को पार करने के लिए सबसे बड़ा कद्दू फैटा हुआ है प्रत्येक झाड़ी आमतौर पर दो या तीन कद्दू का उत्पादन करती है। एक बार कद्दू एक बेसबॉल के आकार पर पहुंच गया है, एक है जो बुश में सबसे आशाजनक लग रहा है का चयन करें। आपको दूसरों को काट देना होगा ताकि वे चुना कद्दू से पोषक तत्वों को चोरी न करें।
  • ग्रो जायंट कद्दूयां चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    कद्दू के करीब हैं कि जड़ों निकालें कद्दू पौधों प्रत्येक पत्ती के लिए जड़ों का विकास। कद्दू के निकटतम जड़ों को निकालने से आपको थोड़ा अधिक कमरे में जाना होगा। यदि बुश को कद्दू के पास जड़ों से पकड़ा जाता है, तो कद्दू बुश से अलग हो सकता है जब यह काफी बड़े आकार तक पहुंचता है। यह बढ़ने के लिए जारी रखने की किसी भी संभावना को समाप्त करेगा।
  • कद्दू के पत्तों को अलग करने के लिए चटाई को संशोधित करें जबकि कद्दू बढ़ता है, यह गलती से इसके चारों ओर की शाखाओं को कुचलने सकता था।
    ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 13 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जाइंट पम्पकिन्स स्टेप 14 नामक छवि का चित्रण
    3
    छोरों और पार्श्व कलियों को शुरू करें ऐसा तब ही करें जब मुख्य चटाई लंबाई में 7 मीटर (20 फीट) तक पहुंच गई। छोर और पार्श्व की शूटिंग शुरू करने से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि पौधों के सभी पोषक तत्व कद्दू को निर्देशित किए जाएंगे।
  • ग्रो जायंट पम्पकिन्स स्टेप 15 नामक छवि का चित्रण

    Video: प्याज फिर हुए महंगे | Prices of onion, tomatoes will now hamper financial health

    4
    56-76 लीटर (15-20 गैलन) के साथ सप्ताह में दो बार पानी डालें। यह अकेले करो जब यह एक शुष्क मौसम है जब पानी सूरज छिपा हुआ है, तो इसे पानी के रूप में रखें, क्योंकि रात के दौरान कद्दूएं अधिक होती हैं। यह पानी को पत्तियों पर गिरने से रोकता है, क्योंकि अगर वे बहुत अधिक नमी बनाए रखते हैं तो वे अनुबंध रोगों के लिए अधिक प्रत्याशा हो जायेंगे।
  • ग्रो जायंट पम्पकिंस स्टेर 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    कद्दू काट लें कद्दू फसल के लिए तैयार होंगी जब उन्होंने एक उज्ज्वल और ठोस रंग (और जब वे दिग्गज हों) का अधिग्रहण किया होगा छाल मुश्किल होना चाहिए। इस पल में झाड़ियों शायद सूखने लगें।
  • Video: मुर्गे की ये नस्ल बनाएगी आपको लाखपति ! कड़कनाथ | एक अंडे की कीमत पचास रुपये |

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उर्वरक
    • अच्छी गुणवत्ता कद्दू के बीज
    • अंकुरण विधि
    • पारदर्शी तंबू या छोटे ग्रीन हाउस
    • करतनी
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com