ekterya.com

कैसे एक जीवित दीवार बनाने के लिए

एक जीवंत दीवार एक ऊर्ध्वाधर मुखौटा पर स्थित पौधों की एक व्यवस्था है, जैसे आपके घर के अंदर या बाहर की दीवार। इन पौधों ने स्वाभाविक रूप से हवा को शुद्ध किया है और कार्बन उत्सर्जन का मुकाबला करते हुए अपने हीटिंग और वातानुकूलन बिल को कम करने में मदद कर सकता है। रहने वाली दीवारें पूर्ण और आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र हो सकती हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर सरल विन्यास को अपनाने हैं, जहां पत्तेदार पौधों को एक बगीचे में एक साथ समूहीकृत किया जाता है ताकि शहरी परिवेश हरियाली बना सके। कुछ युक्तियों और उपयोगी तकनीकों का उपयोग करते हुए, आपके घर में जल्द ही अपनी ही जीवंत दीवार हो सकती है

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आपके लिए सही रहने की दीवार क्या है

बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 1 छवि
1
दोनों बाहरी और आंतरिक दोनों के लिए रहने की दीवारों के लिए पोजिशनिंग विकल्प का मूल्यांकन करें। हो सकता है कि आपको पहले से ही यह पता चल गया है कि आप दीवार कहाँ जाना चाहते हैं, लेकिन आपको अन्य विचारों, जैसे कि जीवित दीवार का वजन, सूर्य के प्रकाश की मात्रा, जिसकी दीवार पूरे दिन (और वर्ष) और चिंताओं से प्राप्त होगी इसे हटाने या कचरे का निपटान करना
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास बागवानी के लिए हाथ है, तो कुछ बिंदु पर आपको कुछ पौधों को बदलना होगा। इस मामले में, बाहरी दरवाजे के पास एक जीवित दीवार, जो पूरे घर में फैलाने से मिट्टी या पौधे की सामग्री को सड़ सकता है।
  • एक का उपयोग करें बीम डिटेक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए कि दीवार के बीम हैं जो वजन का समर्थन करते हैं. यहां तक ​​कि एक ही पौधे का वजन, जिसकी जड़ों को पानी से संतृप्त किया जाता है, वह दीवार से अलग करने के लिए दीवार को अलग करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। रहने वाली दीवार को दृढ़ता से दो मुस्कराहटों से बचना चाहिए।
  • वर्ष की अलग-अलग समय पर रहने की दीवार की कल्पना करो उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि सर्दी के महीनों में एक जीवित आउटडोर दीवार कम आकर्षक लगती है अगर आप एक समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं सर्दियों के महीनों के दौरान ठंड एक बड़ी खिड़की के पास स्थित एक जीवंत दीवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि आप प्रीफैब्रिकेट किए गए किट का उपयोग करने जा रहे हैं या यदि आप इसे स्वयं सब करना चाहते हैं ऐसी कई कंपनियां हैं जो दीवार पर लटका करने के लिए पूर्वनिर्मित फ़्रेम प्रदान करती हैं, जहां आप अपनी जीवित दीवार को रोका सकते हैं। कुछ मॉडल भी स्वायत्त हैं, जो आपके घर में एक अलग तरह से विभाजित दीवार बनाते हैं और यदि आपके पास मुस्कराते नहीं हैं, तो वजन का समर्थन करने के लिए जीने की दीवार को ठीक कर सकते हैं। आप लकड़ी, प्लास्टिक की चादरें और पौधों के लिए उपयुक्त कपड़े के साथ अपनी खुद की सरल रहने वाली दीवार भी बना सकते हैं।
  • बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    उस स्थान को मापें और चिह्नित करें जिसे आप दीवार पर कब्जा करना चाहते हैं। दीवार पर निशान लगाने के लिए एक पेंसिल और एक टेप उपाय का उपयोग करें, आप अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान को चाहते हैं और उन्हें ध्यान दें। ये उपाय महत्वपूर्ण होंगे कि आप पहले से ही बनाई गई एक जीवंत दीवार खरीदने जा रहे हैं या आप खुद को स्वयं बनाने के लिए जा रहे हैं या नहीं।
  • शायद आपको उन जगहों को भी दीवार पर चिह्नित करना चाहिए जहां आप मुस्कराते हुए मिल गए हैं। इस तरह, जब आपको रहने की दीवार लटका करनी है, तो आप इसे आसानी से और बिना किसी रुकावट के कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक लकड़ी के प्लेटफार्म का उपयोग करके एक जीवंत दीवार बनाएं

    बनाओ एक लिविंग वाल कदम 4 शीर्षक छवि
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा अपने दम पर रहने वाली दीवार बनाने के लिए आपको कुछ औजार और आपूर्ति की आवश्यकता होगी। सिद्धांत रूप में, अधिकांश बॉक्स-आकार फ़्रेम जीवित दीवारें बन सकते हैं। हालांकि, निर्देशित उदाहरण प्रदान करने के लिए, एक लकड़ी के प्लेटफार्म के साथ निर्मित एक जीवंत दीवार का उपयोग किया जाएगा। दीवार बनाने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • एक लकड़ी के प्लेटफार्म
    • भूनिर्माण सामग्री
    • प्लास्टिक शीट्स
    • कैंची
    • प्रधान बंदूक (स्टेपल के साथ)
    • लकड़ी के पैलेट महंगा हो सकते हैं, हालांकि आप अक्सर उन्हें स्थानीय व्यवसायों के कचरे के डिब्बे में पा सकते हैं। आप अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर से भी जांच कर सकते हैं यदि उनके पास अतिरिक्त पैलेट उपलब्ध हैं जो कि आप एक निजी परियोजना के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 5 छवि का चित्र
    2
    पैलेट के अंदर भारी प्लास्टिक की परतें रखें। कैंची का प्रयोग प्लास्टिक के स्ट्रिप्स में कटौती करने के लिए करें जो मंच के इंटीरियर की रूपरेखा में फिट होते हैं। उन्हें फूस के अंदर की लकड़ी के साथ परतों में रखें और स्टेपल बंदूक का इस्तेमाल करके प्रत्येक पट्टी को जगह में सुरक्षित रखें। सुनिश्चित करें कि हर जगह जो कि घर पर जा रहा है, वह भारी प्लास्टिक की शीटों से पूरी तरह से संरक्षित है।
  • अगर आपके पास एक मुख्य बंदूक नहीं है, तो आप हथकरों और हथकरों का उपयोग कर सकते हैं। प्लास्टिक में एक ब्रेक के रूप में दृढ़ता से बने रहने वाले ठोस कार्य का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिससे लीक का कारण बन सकता है जो दीवार या मिट्टी को क्षति पहुंचा सकती है
  • पौधों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, आपको नियमित रूप से रहने वाली दीवार को पानी देना होगा, जो सड़ या क्षय के कारण फूस की लकड़ी को खतरे में डाल सकता है। प्लास्टिक की चादरें यह होने से रोकेंगी
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 6
    3
    लैंडस्केपिंग सामग्री के साथ मंच के इंटीरियर रेखा। यह अक्सर काले वस्त्र सामग्री पानी बनाए रखेगी और पौधों को बढ़ने के लिए एक नम वातावरण प्रदान करेगी। यह पानी को प्लास्टिक की दरारों में गिरने से रोक देगा, जिससे पौधों को यह अधिक उपलब्ध होगा। भूनिर्माण सामग्री को उसी तरह से काटें, जैसा आपने भारी प्लास्टिक के लिए किया था और फिर स्टैपल बंदूक के साथ या एक हथौड़ा और हमले के साथ सामग्री को ठीक कर दें।
  • लैंडस्केपिंग सामग्री जो प्लास्टिक के अंदर कोट होगी, जब आप जीवित दीवार को सिंचाई करेंगे तो नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। यह पौधों की जड़ों के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करेगा।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: श्रीकृष्ण को रणछोड़ क्यों कहते हे | मुचुकुन्द और कालयवन की कथा | Kalyavan or Muchukund Katha

    मंच के पीछे सील करें अब जब आपने प्लास्टिक और कपड़े वाले पौधों के लिए रहने वाले दीवारों की सीलों को सील कर दिया है, तो आपको प्लेटफॉर्म के पीछे बंद करना होगा, जो आम तौर पर नीचे होगा यदि वह मंजिल पर आराम कर रहे थे। भूनिर्माण सामग्री की एक पट्टी काट जो प्लेटफॉर्म की पूरी पीठ पर फैली हुई है और मंच के बाहरी छोर के आसपास स्टैपलिंग बंदूक के साथ इसे सुरक्षित करती है। फिर, भारी प्लास्टिक के साथ भी ऐसा ही करें।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भूनिर्माण सामग्री और प्लास्टिक दोनों प्लेटफॉर्म के पीछे यथासंभव दृढ़ता से तय किए गए हैं। इससे पानी और गंदगी की लीक को जीवित दीवार के पीछे से रोक दिया जाएगा।
  • शायद आपको कुछ प्रकार के चिपकने वाले का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए ताकि प्लास्टिक और चटाई के पीछे पर्याप्त मुहर सुनिश्चित किया जा सके। आपके स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर एक बहुउद्देशीय और जल प्रतिरोधी मुहर उपलब्ध होनी चाहिए।
  • भाग 3
    मंच पर रहने वाली दीवार को समाप्त करें

    बनाओ एक लिविंग वाल कदम 8 शीर्षक छवि



    1
    डिजाइन की कोशिश करो यदि आपने अपनी जीवित दीवार बनाने का फैसला किया है, तो आपको उसे फांसी से पहले ही कोशिश करनी होगी। कोटिंग में छोटी सी त्रुटियां मिट्टी और पानी को उस बीम तक फैल सकती हैं जिससे दीवार जुड़ी हो। दीवार से गंदगी को लटकने से पहले इसे टालना और उसे पानी देना। यदि लीक हो, तो आपको प्लास्टिक के साथ रहने वाली दीवार को फिर से कोट करना पड़ सकता है
    • ऐसा होने की संभावना है कि वास्तविक मिट्टी की दीवार को स्थापित करने से पहले आप मिट्टी को हटा दें जिसे आपने एक परीक्षण के रूप में प्रयोग किया है। पृथ्वी का वजन इसे लटकाने के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रहने की दीवार स्थापित करें प्लेटफार्म के आकार और वजन के आधार पर, आपको रहने की दीवार को सुरक्षित रूप से और कुशलतापूर्वक स्थापित करने के लिए सहायक चाहिए। रहने वाली दीवार की पीठ को पकड़ो ताकि वह पहले से दीवार पर खींची गई आयामों के साथ संरेखित करे। यह जांचने के लिए एक स्तरर का उपयोग करें कि यह मुड़ नहीं है। उसके बाद, निम्नलिखित करें:
  • मुस्कराते हुए रहने की दीवार को ठीक करने के लिए एक पेचकश और कई उपयुक्त स्क्रू का उपयोग करें। इस परियोजना के लिए उपयुक्त स्क्रू का प्रकार जीवित दीवार के आकार पर निर्भर करेगा। एक बड़ा मंच के लिए मजबूत शिकंजा जगह में इसे पकड़ की आवश्यकता होगी
  • मेक ए लिविंग वाल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    रहने की दीवार पर गंदगी जोड़ें जमीन पर गिरने वाली धरती को इकट्ठा करने के लिए आपको एक तिरपाल या एक पुरानी चादर रखनी चाहिए। नई जीवित दीवार की अलमारियों और बक्से में मिट्टी को कुचल दें। इस पल के लिए, आपको पौधों के लिए नियंत्रित रिलीज उर्वरक जोड़ने पर विचार करना चाहिए।
  • नियंत्रित रिलीज उर्वरक समय के साथ पौधों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे उर्वरक की मात्रा कम हो जाती है जिससे आपको लगातार आवेदन करना होगा। क्योंकि ये उर्वरक ब्रांड के आधार पर भिन्न होते हैं, आपको निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए।
  • जब आप पौधों को जीवित दीवार में जोड़ते हैं, तो आपको जगह में शीट या कैनवास छोड़ना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आप बीज लगाते हैं, तो आप शीट या कैनवास को हटाने में सक्षम हो सकते हैं, बाहर मिट्टी को हिला कर सकते हैं और फिर इसे स्टोर कर सकते हैं।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 11
    4
    पौधों को दर्ज करें या कोशिश करें कुछ बीज संयंत्र. आप जो योजना चाहते हैं वह आप पर निर्भर है परन्तु, आपको कुछ विचार देने के लिए, जीवित दीवारों के उत्पादकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे सफल पौधों में लिपस्टिक संयंत्र शामिल हैं (ऐशिनथुस रेडिकेंस), सामान्य फ़र्न (Nephrolepis exaltata), मेडागास्कर से चमेली (स्टेफानॉटिस फ्लोरिबुन्डा) और मोम प्लांट (होया कार्नोसा)
  • आप एक जीवित दीवार बना सकते हैं जो बिल्लियों के आटिचोक जैसे मोज़ेक रोपण सिकीलियां दिखती है (सेपरिवुम टेक्टरम या एचेवेरिया एलिगेंस), मुसब्बर, पांडा पौधे (कलानचो टोमेंटोसा), क्रिसमस कैक्टस (श्लंबर्गेरा एक्स बकलेई) और अधिक। ये आपके हैंगिंग बगीचे में कम रखरखाव पैचवर्क कपड़े प्रभाव पैदा करेगा।
  • आप मंद कमरे को आराम से खिंचाव देना चाहते हैं। आप पौधे चढ़ाई और रेंगने के साथ ऐसा कर सकते हैं। आप कुंवारी बेल, आम आइवी, फिलॉडेंडर और मैलामेडर्स की कोशिश कर सकते हैं।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यह शुद्ध वायु के लाभों को प्राप्त करने के लिए परिसंचरण में सुधार करता है। उचित परिसंचरण के बिना, पौधों को पूरे घर में हवा को शुद्ध करने में कठिनाई होगी। आप कमरे में एक बॉक्स प्रशंसक या परिसंचरण प्रशंसक जोड़कर परिसंचरण बहुत आसानी से सुधार सकते हैं जहां पर रहने की दीवार स्थित है। इस तरह, अधिक हवा को आपकी ज़िंदगी की दीवार का शुद्ध स्पर्श मिलेगा।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    दीवार के लिए विकास की स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रकाश डालें विशेष रूप से वर्ष के कुछ समय के दौरान, आप यह देख सकते हैं कि रहने वाली दीवार को उसी तरह की रोशनी प्राप्त नहीं होती जब आप बनाया और उसे लटकाया हालांकि, आपको अपने पौधों को पनपने के लिए recessed प्रकाश स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। खेती के लिए रोशनी से लैस एक साधारण दीपक वर्ष के सबसे गहरे समय का विरोध करने के लिए आपके पौधों की मदद कर सकता है।
  • बढ़ने वाली रोशनी विशेष रूप से प्रकाश बल्ब तैयार की जाती है जो प्रकाश के एक प्रकार का उत्सर्जन करती हैं जो पौधों को प्रकाश संश्लेषण करने के लिए उत्तेजित करती हैं। नियमित घरेलू प्रकाश बल्ब वे उसी तरह प्रकाश संश्लेषण को प्रोत्साहित नहीं करेंगे
  • बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 14

    Video: ताजनगरी को स्मार्ट सिटी बनाने की मुहिम जारी, बेरंग दीवारों को मिले रंग जाने पूजा सिंघल

    7
    पानी और अपने पौधों को खाद डालना। जिस आवृत्ति के साथ आप पौधों को सिंचाई और उर्वरक करते हैं, वह उन पौधों के प्रकार पर निर्भर करेगा जिनके साथ आप अपनी दीवार को आबाद करने के लिए चुना है। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जो संसाधन सामान्य रूप से प्रकृति में उपलब्ध हैं, वे आपके जीवित दीवार पर पौधों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। पानी न दें या उन्हें निषेध न करें, उन्हें जल्दी से मरना पड़े।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी कार्यालय के वातावरण में एक जीवंत दीवार बनाने की योजना बना रहे हैं, तो प्रत्येक कर्मचारी के लिए पौधे लाए जाने के लिए यह अच्छा होगा।

    चेतावनी

    • घर की रहने वाली दीवारें आपके घर को नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि आप उन्हें बनाते हैं या उन्हें अनुचित तरीके से स्थापित करते हैं इसके अलावा, पानी की दीवार से निकल सकता है, क्षति का कारण बन सकता है और उस दीवार पर रोट को फैल सकता है जिस पर वह लटका हुआ है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    निर्धारित करें कि आपके लिए सही रहने की दीवार क्या है

    • पेंसिल
    • बीम डिटेक्टर
    • टेप उपाय

    एक लकड़ी के प्लेटफार्म का उपयोग करके एक जीवंत दीवार बनाएं

    • एक लकड़ी के प्लेटफार्म
    • भूनिर्माण सामग्री
    • प्लास्टिक शीट्स
    • कैंची
    • प्रधान बंदूक

    मंच पर रहने वाली दीवार को समाप्त करें

    • ड्रिल
    • बर्तनों के लिए मृदा मिश्रण के 2 बड़े बैग
    • शिकंजा
    • कैनवास
    • पौधे (या बीज)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com