ekterya.com

टॉगल स्विच को कैसे स्थापित करें

टॉगल स्विच एक विद्युत घटक है जो एक यांत्रिक लीवर के माध्यम से एक सर्किट के माध्यम से बिजली के प्रवाह को नियंत्रित करता है जो मैन्युअल रूप से नियंत्रित होता है। हालांकि स्विच के इस प्रकार विभिन्न किस्मों में आता है, इसके सरलतम रूप में मूल रूप से है (और बंद पर) किसी भी सर्किट करने के लिए जो वे जुड़े हुए हैं के लिए / बंद स्विच करता है। आम तौर पर, इन उपकरणों पर अधिष्ठापित किया जाता है जो एक अतिरिक्त ऑपरेशन को विनियमित करने के लिए पूर्व-मौजूदा साधनों का अभाव है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति मोटर वाहन इंटीरियर सामान के लिए एलईडी रोशनी की व्यवस्था करने के लिए अपनी कार पर टॉगल स्विच स्थापित कर सकता है। अपना स्वयं का टॉगल स्विच स्थापित करने के लिए नीचे पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने डिवाइस पैनल में स्विच स्थापित करें

एक टॉगल स्विच चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
1
डिवाइस से शुरू होने से पहले किसी भी शक्ति को डिस्कनेक्ट करें। अधिकांश प्रकार के बिजली के उपयोग के साथ, यह सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके डिवाइस पर काम शुरू करने से पहले बिजली के झटके का कोई खतरा नहीं है। डिवाइस को संशोधित करने का प्रयास करें "सक्रिय" यह आपके लिए गंभीर रूप से चोट पहुंचाए या शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है और आपके डिवाइस को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अपने डिवाइस को अपनी शक्ति स्रोत से डिस्कनेक्ट करने के लिए सटीक तरीका अलग-अलग उपकरण के आधार पर भिन्न होता है जिसके साथ आप काम करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, कारों के मामले में, आप बैटरी के नकारात्मक पोल, डिस्कनेक्ट चाहिए, जबकि अन्य उपकरणों आप एक प्लग खींच या मैन्युअल रूप से अन्यथा बिजली की आपूर्ति डिस्कनेक्ट आवश्यकता हो सकती है।
  • एक टॉगल स्विच चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    पैनल से निकालें या डिवाइस से कवर करें। डिवाइस पर एक टॉगल स्विच स्थापित करने के लिए आपको डिवाइस के आंतरिक तारों तक पहुंच प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिसमें आमतौर पर बाह्य पैनल या डिवाइस के कवर को हटाने की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो तो, संपूर्ण डिवाइस से पैनल को निकालने के बजाय, डिवाइस के उस हिस्से से केवल पैनल को निकालने का प्रयास करें जहां स्विच चालू करने की योजना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार में टॉगल स्विच स्थापित कर रहे हैं, तो आपको उपकरण पैनल को निकालना होगा। और यदि संभव हो तो, संपूर्ण डैशबोर्ड की बजाय, पैनल का एक छोटा सा हिस्सा निकाल दें जहां आप स्विच को इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • इसके लिए स्क्रूड्राइवर, लीवरेज बार, डैशबोर्ड निकालने के उपकरण, या अन्य विशेष उपकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: Camera View Settings - Hindi

    स्विच कैप के व्यास को मापें जो पैनल के माध्यम से फैल जाएंगे अपने टॉगल स्विच को समायोजित करने के लिए, आपको आमतौर पर उचित आकार के एक छेद और पैनल पर आकृति बनाने या डिवाइस के कवर की आवश्यकता होती है। मूल टॉगल स्विचेस के लिए, यह आमतौर पर एक परिपत्र छेद होता है, लेकिन जिस प्रकार के स्विच का आप उपयोग करने जा रहे हैं, उसके आधार पर, अलग-अलग तरीकों से छेद ड्रिल करने के लिए आवश्यक हो सकता है अपनी स्विच कैप के आयामों को मापें (स्विच का हिस्सा जहां स्विच रखा गया है) "उत्तोलक") यह जानने के लिए कि आपको छेद कैसे बड़ा करना चाहिए
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    छेद लगाने के लिए पैनल के माध्यम से ड्रिल करें या कट करें फिर, अपने स्विच के स्थान पर अपने डिवाइस के पैनल में एक छेद करें परिपत्र झाड़ी के साथ सबसे बुनियादी टॉगल स्विच के लिए, इसमें स्विच बुश के व्यास से थोड़ा सा थोड़ा ड्रिलिंग शामिल है। विभिन्न आकृतियों के छेद के लिए, आपको एक घूमकर देखा, सैंडपार्गे और / या अन्य टूल का उपयोग करना होगा।
  • लकड़ी, प्लास्टिक या हल्के स्टील को ड्रिल करने के लिए एचएसएस (फास्ट स्टील) पेचदार ड्रिल बिट का उपयोग करें। यदि आप लकड़ी ड्रिल करने जा रहे हैं तो आप पैडल ड्रिल का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पैनल के निचले हिस्से पर स्विच स्थापित करें अंत में, इसे छेद में बनाओ जिसे आपने अभी बनाया है, पैनल के निचले भाग के माध्यम से जा रहे हैं। अपने विधानसभा के साथ टॉगल स्विच सुरक्षित करें यह आम तौर पर कहा जाता है कि विधानसभा छेद के ऊपर, इसके माध्यम से टॉगल स्विच गुजरती है और इसे एक अखरोट के साथ सुरक्षित किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, लीवर स्विच की एक बुनियादी व्यवस्था, स्विच बढ़ते पैनल के लिए संलग्न के लिए टोपी पर एक नट पेंच करने के लिए है, तो एक समायोज्य रिंच के साथ अखरोट सुरक्षित करता है।
  • भाग 2
    टॉगल स्विच को अपने डिवाइस की तारों से कनेक्ट करें

    एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    1
    हमेशा स्विच या डिवाइस के साथ आने वाले निर्देशों का सम्मान करें उन डिवाइसों के प्रकार जहां आप टॉगल स्विच को इंस्टॉल करना चाहते हैं, उनके पास बिजली के विन्यास हैं जो व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। इसलिए, शायद कोई भी गाइड आपको सभी प्रकार के उपकरणों के लिए एक एकल समाधान प्रदान करने वाला नहीं है। इस खंड में बताए गए कदम सरल ऑन-ऑफ टॉगल स्विच (एसपीएसटी) के लिए सामान्य सामान्य दिशानिर्देश हैं। इन्हें आपके टॉगल स्विच या डिवाइस के साथ आने वाले निर्देशों को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए, जहां आप इसे स्थापित करने जा रहे हैं
    • यदि आपको कोई संदेह है, समय बचाने और किसी भी दुर्घटना क्षति से बचने के लिए एक विशेषज्ञ बिजली मिस्त्री से परामर्श करें।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपने डिवाइस में आपूर्ति केबल कट। ऑन-ऑफ स्विच के रूप में कार्य करने के लिए टॉगल स्विच के लिए, यह डिवाइस की बिजली की आपूर्ति से जुड़ा होना चाहिए। अपने डिवाइस की आपूर्ति केबल को एक जगह में कटौती करने के लिए केबल कटर का उपयोग करें जिससे स्विच के लिए केबल के एक या दोनों सिरों को बेहतर ले जाने में सहायता मिलती है। एक वायर स्टीपर का उपयोग करके केबल के प्रत्येक छोर से इन्सुलेशन का लगभग 1/2 इंच (1.3 सेंटीमीटर) पील।



  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    यदि केबल का कोई भी अंत स्विच तक नहीं पहुंचता है, तो सर्पिल कनेक्शन जोड़ें। यह कनेक्शन केबल का एक छोटा सा टुकड़ा है (आमतौर पर लगभग 6"(15.2 सेमी)) जिसमें दोनों छोर खुली हैं। आप इसे केबल के साथ जोड़ सकते हैं जो कि नहीं हैं अपने टॉगल स्विच तक पहुंचने के लिए काफी लंबा है, जैसे कि यह एक तरह का था "विस्तार"। सर्पिल कनेक्शन जोड़ने के लिए, निम्नानुसार करें:
  • मौजूदा केबल के कैलिबर को निर्धारित करें और उसी कैलिबर का काली तार लें।
  • टॉगल स्विच के साथ आपूर्ति तार के कटौती अंत को जोड़ने के लिए लंबे समय तक काली तार के एक टुकड़े को काटें।
  • वायर के टुकड़े के प्रत्येक छोर से 1/2 इंच (1.3 सेंटीमीटर) इन्सुलेशन का पील।
  • केबल के सभी छोरों को दक्षिणावर्त दिशा में घुमाव करके आपूर्ति केबल को लचीला कनेक्शन केबल के एक छोर से कनेक्ट करें। एक संयुक्त रूप से आकार के केबल अखरोट को केबल संयुक्त पर घुमाएं जब तक कि अखरोट सुखा नहीं हो।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    4
    टॉगल स्विच पर आपूर्ति केबल कनेक्ट करें इस बिंदु पर, आपने डिवाइस की आपूर्ति केबल में एक खोल दिया है, अब स्विच को खोलने के केंद्र में जगह दें ताकि आप सर्किट के माध्यम से बिजली के प्रवाह को विनियमित कर सकें। जिस तरह से आप ऐसा करते हैं, वह आपके द्वारा टॉगल स्विच के प्रकार पर निर्भर करता है। इसलिए, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • अपने स्विच लीवर टर्मिनल होते हैं, तो आपूर्ति केबल (या एक्सटेंशन लचीला केबल) और एक तार अखरोट मोड़ सुखद जब तक प्रत्येक कनेक्शन के तारों के अंत के साथ प्रत्येक टर्मिनल के अंत घुमा।
  • अपने स्विच लीवर पेंच टर्मिनल होते हैं, तो टर्मिनल पेंच ढीला, आपूर्ति तारों के सिरों के साथ एक पाश रूपों और एक टर्मिनल पेंच के साथ प्रत्येक टाई उलझाने ताकि छोरों दक्षिणावर्त की दिशा में इशारा करते हैं प्रत्येक टर्मिनल पेंच के छेद के आसपास फिर, ये शिकंजा सुरक्षित रखें
  • यदि टॉगल स्विच में मिलाप कनेक्शन हैं, स्विच टर्मिनलों के चारों ओर तारों के छोर को मोड़ दें। इसके लिए, ठीक प्वाइंट सरौता बहुत उपयोगी हैं। टर्मिनल के संपर्क में मिलाप तार के अंत में धारण करते हुए विद्युत टर्मिंगल के साथ प्रत्येक टर्मिनल को ताप दें (लेकिन इलेक्ट्रिक सिकरिंग लोहा की नोक के साथ सीधे संपर्क में नहीं)। जब सोल्डर लौह पिघलाना शुरू हो जाता है, तो बिजली के टांका लगाने वाले लोहे की नोक को हटा दें और टांका लगाने वाला लोहे का प्रवाह और कनेक्शन टर्मिनल के जंक्शन को कवर करने की अनुमति दें।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    अपने स्विच का परीक्षण करें यदि आपने पहले से ही इसे ठीक से कनेक्ट कर लिया है, तो डिवाइस की बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें और सत्यापित करें कि स्विच काम करता है या नहीं। अगर यह अपेक्षित रूप से कार्य करता है, तो आप पैनल की जगह या डिवाइस के कवर को बदल सकते हैं। बधाई! आपने टॉगल स्विच को सफलतापूर्वक इंस्टॉल किया है
  • भाग 3
    अपने डिवाइस के लिए सही स्विच खरीदें

    एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    की सही मात्रा के साथ एक स्विच चुनें "डंडे" और "शूटिंग" अपने उद्देश्य के लिए विद्युत शब्दावली में, एक टॉगल स्विच में एक या अधिक हो सकते हैं "डंडे" और "शूटिंग"। ध्रुव सर्किट की संख्या को दर्शाता है कि स्विच नियंत्रण (सामान्य रूप से, यह की मात्रा है "लीवर" जो स्विच के बाहर दिखाई दे रहे हैं)। शॉट एक स्विच के पास की स्थिति की संख्या को दर्शाता है। सामान्य तौर पर, एक ऑन / ऑफ क्षमता (चालू और बंद क्षमता) के लिए, आपको एक SPST (एकधोल एक शॉट) स्विच की आवश्यकता होती है।
    • हालांकि, यदि डिवाइस जिस पर आप अपनी टॉगल स्विच को संलग्न करने जा रहे हैं, उस पर सरल मूल ऑन / ऑफ कंट्रोल से अधिक की आवश्यकता है, तो आपको अधिक जटिल स्विच की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार की हाइड्रोलिक प्रणाली को नियंत्रित करने के लिए एक टॉगल स्विच स्थापित करते हैं, तो आप शायद एक बहु ध्रुव ब्रेकर अपनी कार और / या मल्टी-वे के विभिन्न पक्षों पर हाइड्रोलिक्स नियंत्रित करने के लिए इतना है कि आप रख सकते हैं की जरूरत है हाइड्रोलिक में "बंद" या की डिग्री बदलते हैं "पर", बस डालने के बजाय "बंद" या "पर"।
    • ध्यान रखें कि सामान्य स्विच के बोलचाल के नाम की बात करते समय ब्रिटिश और अमेरिकी शब्दावली के बीच अंतर है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक SPST स्विच को स्विच भी कहा जाता है "डबल ट्रैक", जबकि यूनाइटेड किंगडम में, इसे स्विच कहा जाता है "एक रास्ता"। इसी तरह, संयुक्त राज्य और यूनाइटेड किंगडम में, एक एसपीडीटी (एकध्रुवीय डबल शॉट) स्विच को स्विच के रूप में जाना जाता है "ट्रिपल मार्ग" और "डबल ट्रैक", क्रमशः
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अधिकतम वर्तमान (एएमपीएस) से ऊपर रेट किए गए स्विच चुनें, जो इसके माध्यम से प्रवाह करेंगे। अलग-अलग विद्युत उपकरणों को उन्हें काम करने के लिए वर्तमान की अलग मात्रा की आवश्यकता होती है स्विच की तलाश करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने जाने वाले स्विच की संपर्क क्षमता सर्किट वर्तमान के बराबर (या उससे अधिक) विनियमित करने की योजना है।
  • Video: What's On My Android June 2017!

    एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    3
    अपने उद्देश्य के लिए विद्युत कनेक्शन के सही प्रकार के साथ एक स्विच चुनें आपका टॉगल स्विच बेकार है यदि आप इसे डिवाइस पर कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, जहां यह संचालित होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक स्विच चुनते हैं जो आपके डिवाइस के अंदर विद्युत कनेक्शन के साथ संगत है। यदि नहीं, तो आपको इलेक्ट्रिक सोल्डरिंग लौह, एक इन्सुलेट टेप इत्यादि के साथ तात्कालिक कनेक्शन बनाना होगा, जो अनुभवहीन के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक स्विच के सबसे सामान्य प्रकार के कनेक्शन शामिल हैं:
  • थ्रेड कनेक्टर
  • टैब्स, फिक्सिंग या वेल्डिंग टर्मिनल।
  • टर्मिनल।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    4

    Video: वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन की समस्या का निवारण करना (Windows 8) | HP Computers | HP

    उपयुक्त विधानसभा चुनें यदि आपके उपकरण में विशेष रूप से टॉगल स्विच चालू करने के लिए डिज़ाइन किए गए स्थान हैं, तो आप अपने डिवाइस पर बाहरी संशोधनों को बनाने की आवश्यकता के बिना आसानी से स्थापित कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे उपकरणों के प्रकार जहां टॉगल स्विच अक्सर इंस्टॉल किए जाते हैं, इन रिक्त स्थान नहीं होते हैं इसलिए, सामान्य रूप से आपको स्विच को रखने के लिए एक छेद ड्रिल करने की आवश्यकता होगी और स्विच को अंदर स्विच करने के लिए एक माउंटिंग स्थापित करना होगा।
  • अक्सर, आपको "पैनल माउंट" नामक एक असेंबली असेंबल की ज़रूरत होती है जो "पैनल स्विच" नामक एक स्विच के साथ जुड़ जाती है। एक पैनल माउंटिंग स्विच में एक थ्रेडेड बॉडी है जो पैनल में एक छेद के माध्यम से निकलती है और पैनल में ताला अखरोट या पैनल अखरोट के साथ सुरक्षित है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक टॉगल स्विच
    • पेंचकस
    • एक ड्रिल
    • ड्रिल बिट्स
    • एक समायोज्य रिंच
    • एक केबल कटर
    • एक तार खाल उधेड़नेवाला
    • केबल पागल
    • ठीक बिंदु सरौता
    • एक इलेक्ट्रिक वेल्डर
    • एक वेल्डिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com