ekterya.com

स्विच कैसे स्थापित करें I

अक्सर, बिजली के काम का सबसे भयभीत भाग, अधिकांश आवासीय बिजली के पैनलों पर एक स्विच स्थापित करना खतरनाक नहीं होता है। नीचे हम कदम से कुछ कदम और बहुत आसान प्रक्रियाओं को सुरक्षित रूप से करने के लिए पेश करेंगे।

चरणों

एक सर्किट ब्रेकर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
1
विद्युत पैनल को बिजली की आपूर्ति बंद करें स्विच का पता लगाएँ सेवा का वियोग या पैनल में और इसे बंद की स्थिति में रखें। ऐसा लगता है कि इस स्विच का सबसे बड़ा मूल्य है और यह पैनल के ऊपर या नीचे स्थित है। यदि आप पैनल पर स्विच की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो यह भवन के किसी अन्य पैनल पर या मीटर के आउटलेट बॉक्स में होने की संभावना है। आपको आवश्यक स्विच को खोजने के लिए अन्य पैनलों में देखें।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 2 इंस्टॉल करें
    2

    Video: बोर्ड सीरीज वाइरिंग कैसे किया जाता है ? How is board series wiring done?

    स्विच का स्थान जांचने के लिए जांचें कि क्या अप्रयुक्त स्थान हैं। डेक के शीर्ष और नीचे स्थित मंजूरी पर विशेष ध्यान दें। इलेक्ट्रिकल पैनल के कुछ निर्माताओं को हटाये जाने योग्य मरता है या इन स्थानों में प्लेटें होती हैं, लेकिन पैनल में स्वयं स्विच को माउंट करने के लिए आवश्यक स्थान नहीं होता है। संक्षेप में: यह देखने के लिए कि क्या आप पैनल में और अधिक स्विच जोड़ सकते हैं, बस बस कवर पर भरोसा नहीं करें, बसबार की जांच करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    विद्युत पैनल से आवरण निकालें एक सहायक कवर रखता है, जबकि बनाए रखने शिकंजा निकालें, फिर पैनल के सीधे बाहर खींच।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 4 स्थापित करें

    Video: How to Use Xender App on Jio Phone | Hindi |

    4
    शक्ति जांचने के लिए पैनल को जांचें एक परीक्षक या वोल्टेज मीटर का प्रयोग करें और उच्चतम वोल्टेज रेंज एसी बिजली उपलब्ध पर रखें (120 वोल्ट न्यूनतम) और जमीन या तटस्थ (पट्टी के साथ एक जांच से संपर्क करके ऊर्जा की उपस्थिति की पुष्टि करता है जुड़ा हुआ या हरा और सफेद तार जुड़े हुए हैं, या जो कि सफेद या नंगे या हरी तार जुड़े हैं)। दूसरे परीक्षण के नेतृत्व में एक स्विच के थ्रेडेड टर्मिनल के संपर्क में रखें जिसके पास एक काले, लाल या नीले अछूता हुआ तार है। यदि यह 120 (या अधिक) वोल्ट का संकेत करता है, तो इसका मतलब है कि पैनल अभी भी पावर प्राप्त करता है अगर सेवा या मुख्य डिस्कनेक्ट स्विच इस पैनल में है, तो यह टर्म से जुड़े टर्मिनलों में हमेशा बिजली की उपस्थिति का संकेत देगा। जब मुख्य या सेवा डिस्कनेक्ट स्विच का आउटपुट पैनल पर स्थित होता है, तो इसका मतलब है कि यह बसबार से जुड़ता है जब स्विच बंद की स्थिति में है, तो कोई भी ऊर्जा बसपा में नहीं आनी चाहिए। इस जानकारी के कारण सेवा या मुख्य डिस्कनेक्ट स्विच का परीक्षण करना उचित नहीं है "जाहिरा तौर पर विरोधाभासी"। यदि कोई स्विच में बिजली (सेवा या मुख्य डिस्कनेक्ट स्विच को छोड़कर) अभी भी बिजली की आपूर्ति बंद हो गई है, तब तक जारी न करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मौजूदा स्विचेस के नीचे या नीचे के बीच एक खाली स्थान का पता लगाएँ। एक एकध्रुवीय या एकल विस्तृत स्विच, एक भी 120 वोल्ट सर्किट प्रदान करता है (या एक मिलकर स्विच या औसत चौड़ाई के मामले में दो 120 वोल्ट सर्किट और नहीं एक 240 वोल्ट सर्किट प्रदान करता है), जबकि एक द्विध्रुवी स्विच या डबल चौड़ाई 208 या 240 वोल्ट सर्किट प्रदान करता है। पहले से हटाए गए कवर के साथ सावधानी से इस स्थान की तुलना करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कवर में धातु के पाश को हटाकर नए स्विच को देखने के लिए रिक्त स्थान हैं। यदि कोई धातु छोर नहीं हैं, तो स्विच को पैनल में कहीं और स्थित होना चाहिए।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    उपयुक्त स्विच चुनें स्थापना के लिए स्वीकृत सभी स्विच की सूची पैनल लेबल पर दिखाई जाएगी। इस सूची को अनदेखा करने का मतलब विद्युत प्रतिष्ठानों के कोड का उल्लंघन करना है और लिस्टिंग सेवाओं के किसी भी अनुमोदन को समाप्त करना है। सामान्य तौर पर, केवल उन स्विचों को स्थापित करने की अनुमति दी जाती है जो पैनल के एक ही निर्माता से आते हैं, हालांकि पैनल इंगित करता है कि कुछ निर्माताओं के स्विच "वे संगत हैं"। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और अन्य देशों में, एक एकध्रुवीय सर्किट ब्रेकर का इस्तेमाल 120 वोल्ट सर्किट और 240 वोल्ट सर्किट के लिए द्विध्रुवी स्विच के लिए किया जाना चाहिए। स्विच में एक एम्पासिटी होना चाहिए जो सर्किट कंडक्टर की क्षमता से अधिक नहीं हो। आम तौर पर यह तांबे कंडक्टर या केबल 14 गेज, 12 गेज के लिए 20 amps और बिजली के कोड के 10 गेज के लिए 30 amps के लिए 15 amps अन्य सर्किट की क्षमता निर्धारित करने के लिए जाँच करना चाहिए। स्विच के टर्मिनलों को कंडक्टर की सामग्री (तांबे के लिए सीयू और एल्यूमीनियम के लिए AL) के अनुसार चिह्नित किया जाना चाहिए। केबल के प्रवेश के लिए टर्मिनल का आकार काफी बड़ा होना चाहिए। केबल के तारों को हटाने की आवश्यकता है ताकि यह टर्मिनल में प्रवेश करता है इसका मतलब है कि प्रक्रिया में कुछ बिंदु पर एक त्रुटि थी।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    स्विच के फिक्सिंग बिंदुओं को ढूंढें। इसमें दो निर्धारण बिंदु हैं दोनों यांत्रिक संपर्क हैं और उनमें से एक विद्युत इनपुट संपर्क के रूप में भी कार्य करता है। दोनों संपर्क बिंदु स्विच के नीचे (या बहुत करीब) स्थित हैं।
  • बिजली का संचालन नहीं करने वाले संपर्क के बिंदु स्विच के थ्रेडेड टर्मिनल के अंत में हैं। यह अंत स्थापना के समय पहले जोड़ता है। संपर्क बिंदु एक फास्टर, ब्रैकेट या क्लैंप हो सकता है और पैनल के बाहर एक समर्थन संरचना के साथ काम करता है जो विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्क्वायर डी क्यूओ स्विच (और अन्य प्रकार) के मामले में इस बांधनेवाला को दबाया जाता है और एक उठाए हुए पट्टी पर लगाया जाता है। स्क्वायर डी, मूर्रे, जीई और कई अन्य लोगों से होम स्विचेस पैनल में डालने के लिए क्लिप के साथ एक ढाला ब्रैकेट का उपयोग करता है। अंत में, क्लैंप कि कुछ स्विच बार में एक नाली के साथ बस लाइनों का उपयोग करें।
  • विद्युत संपर्क स्विच के विपरीत छोर पर है। यह अंत स्थापना के अंत में जुड़ा हुआ है। संपर्क तंत्र अक्सर स्विच के अंदर होता है (आंशिक रूप से एक स्लॉट के माध्यम से दिखाई देता है या बॉक्स में खोलना)। यह बहुत अच्छी तरह से करने के लिए adapts मैकेनिकल संपर्क बिन्दु लगाने के बाद बसबार (पैनल के केंद्र में पसलियों या धातु टैब) विद्युत संपर्क स्थापित किया जाता है जब स्विच पूरी तरह से बस बारबार में लगी हुई है। इसके लिए, सभी की जरूरत है एक सरल निम्न दबाव डालना
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    8
    बंद की स्थिति में स्विच हैंडल को ढूंढें स्विच में 3 संभावित स्थितियां हैं: चालू और बंद (चालू और बंद) और सक्रिय होने पर एक मध्यवर्ती स्थिति हैंडल को ऑफ की स्थिति में ले जाएं, जब तक कि आप पहले से ही उस स्थिति में न हों।
  • Video: How to Install an Outdoor Electrical Socket

    एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    इसे पैनल के निशुल्क स्थान में सेट करके स्विच को स्थापित करें। स्विच को टिल्ट करें ताकि मैकेनिकल संपर्क बिंदु समर्थन संरचना (बार, स्लॉट या फास्टनर) के साथ फिट हो जाए। एक बार और बैठा है, स्विच यांत्रिक संपर्क पर बदल जाता है और पैनल के केंद्र की ओर ले जाते हैं, यह सुनिश्चित करें कि पैनल अभी भी busbar स्लॉट या स्विच बॉक्स में उद्घाटन के साथ गठबंधन किया है बना रही है। स्विच की सतह पर दृढ़ता से प्रेस करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। यद्यपि उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दबाव की आवश्यकता होती है, आपको इसे बहुत अधिक बल नहीं देना चाहिए अन्य पूर्व स्थापित स्विच के साथ तुलना करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    सर्किट कनेक्ट करें होने के बाद यह सुनिश्चित किया कि स्विच बंद की स्थिति में अब भी है, स्विच के टर्मिनल, जमीन बार और तटस्थ के टर्मिनल शिकंजा करने के लिए सर्किट कंडक्टर या तारों से जोड़ता है। एल्यूमीनियम कंडक्टर को जोड़ने पर एक उपयुक्त जंग अवरोधक का उपयोग करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    सभी विदेशी वस्तुओं को निकालें उपकरण, वायरिंग अवशेष आदि निकालें पैनल के अंदर खोज और निकालें पैनल में आकस्मिक कंडक्टर जो कि जब आप सत्ता बहाल करते हैं तो शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक स्टेप 12
    12
    कवर को स्थापित करें। कवर को पैनल में ले जाएं और कवर में उद्घाटन के साथ नए स्विच के स्थान की तुलना करें। उचित स्थान में धातु के छोरों को निकालें यह सत्यापित करने के लिए पैनल पर कवर रखें कि स्विच ने संपर्क के दोनों बिंदुओं पर पूरी तरह से लगे हुए हैं। स्विच नहीं होना चाहिए कवर के तहत एक्सेल कवर को निकालें और इसे फिट करने के लिए स्विच को आवश्यक रूप से दबाएं। बनाए रखने वाले शिकंजा के साथ विद्युत पैनल को कवर सुरक्षित करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    नए स्विच के संचालन का परीक्षण करें। एक तरफ पैनल रखो और चालू स्थिति (ON) में डिस्कनेक्ट स्विच या मुख्य सेवा रखकर बिजली पैनल को बहाल करने और फिर चालू स्थिति में नई स्विच देता है। अगर स्विच तुरंत सक्रिय होता है, तो पुनरारंभ करने से पहले कोई शॉर्ट सर्किट हटा दें। सर्चलाइट या वोल्टेज मीटर का उपयोग करके नए सर्किट (रोशनी, प्लग, आदि) के उचित कार्य को सत्यापित करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    14

    Video: बोर्ड सीरीज वाइरिंग कैसे चेक किया जाता है ? How board series wiring is checked ?

    सर्किट को पहचानें पैनल में सर्किट की सूची का पता लगाएं। यह अक्सर पैनल के दरवाज़े के अंदर पाया जाता है। स्विच (या सर्किट संख्या) के स्थान को निर्धारित करें और सर्किट का विवरण लिखें (लोड के प्रकार के रूप में "फ्रिज" या एक स्थान की तरह "हॉल") प्रदान की गई जगह में सुनिश्चित करें कि आप सूची को संपादित करते हैं, अगर आप किसी नए सर्किट को एक नया स्थापित करने के लिए ले जाते हैं
  • चेतावनी

    • बहुत कम वोल्टेज स्तर (जैसे कि 50 वोल्ट) सही परिस्थितियों के तहत घातक हो सकते हैं ज्यादातर आवासीय विद्युत प्रणालियों में मूल्य 2 से 5 गुना है। हर बार जब आप सर्किट के साथ काम करते हैं तो बिजली की आपूर्ति काट लें और अगर आप कुछ सुनिश्चित नहीं हैं या फिर आपको ऊपर दिए गए कदमों को लेकर असुविधाजनक महसूस हो रहा है
    • कभी भी एक पैनल पर एक स्विच स्थापित न करें जो आप उपयोग करने जा रहे मॉडल के लिए उपयुक्त नहीं है कई स्विचेस विभिन्न पैनलों में फिट होते हैं, हालांकि, केवल पैनल लेबल पर दिखाए जाने वाले उपयोग के लिए अनुमोदित होते हैं। अनुचित स्विच का उपयोग लिस्टिंग सेवाओं की किसी भी अनुमोदन के नुकसान का कारण बनता है। जिन उपकरणों का सूचीबद्ध नहीं है वे बिजली कोड का उल्लंघन है और अत्यधिक मामलों में, नुकसान के मामले में बीमा कंपनी को मुआवजे का दावा अस्वीकार कर सकता है।
    • जब आप चालू स्थिति में स्विच डालते हैं तो आपको हमेशा विद्युत पैनल के किनारे रहना चाहिए। स्थानांतरित की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा सीधे स्विच के एम्परेज के लिए आनुपातिक है। हालांकि 15 या 20 एम्पॉप्स की एक यूनिपोलर शायद बहुत गंभीर क्षति का कारण नहीं है, हालांकि 100 या 200 एम्पों की द्विध्रुवी कम निश्चित रूप से यह करना होगा। पैनल के एक तरफ खड़े एक व्यक्ति खतरे से बाहर रहता है (हालांकि पूरी तरह से नहीं)।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, 120/240 वाल्ट सिस्टम (जो अक्सर घरों या घरों में पाए जाते हैं) तारों की पहचान करने के लिए एक रंग कोड का उपयोग करते हैं: गर्म तारों के लिए काले, लाल और नीले और तारों के लिए सफेद तटस्थ। घरों में इस्तेमाल 120/240 वाल्ट सिस्टम के अलावा, कई वाणिज्यिक और औद्योगिक वातावरण में 277/480 वोल्ट सिस्टम भी हैं। ये उच्च वोल्टेज सिस्टम पैनल के उच्च वोल्टेज में विद्युतीय को तुरंत चेतावनी देने के लिए एक अलग रंग योजना का उपयोग करते हैं। इन पद्धतियों में इस्तेमाल की गई रंग योजना भूरा, नारंगी और गर्म केबल के लिए पीले और तटस्थ केबल्स के लिए ग्रे है। सुनिश्चित करें कि नए केबल उचित पैनल में इंस्टॉल किए गए हैं।
    • किसी भी परीक्षक या मीटर का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह एक सक्रिय सक्रिय सर्किट के साथ पहली बार जाँच से काम करता है। अगर डिवाइस ठीक से इंगित नहीं करता है, तब तक उसका उपयोग न करें जब तक यह मरम्मत या प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिमटा
    • screwdrivers
    • लालटेन
    • परीक्षक या वोल्टेज मीटर
    • सहायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com