ekterya.com

रंग रोलर्स को साफ कैसे करें

आपने अपने घर को चित्रित किया है हालांकि, अभी तक काम खत्म नहीं हुआ है। अपनी औजारों को साफ करने से आप उन्हें फिर से इस्तेमाल कर सकेंगे। रोलर्स ब्रश की तरह साफ़ नहीं होते हैं आपके द्वारा उपयोग किए गए रंग के आधार पर, आपको इसे समाप्त करने के लिए उपयुक्त विधि चुननी होगी। सफाई तकनीकों के आधार पर भिन्नता है कि क्या आपने लाटेकस या तेल आधारित पेंट का इस्तेमाल किया था। जब तक आप उचित विधि का उपयोग करते हैं, आप रोलर्स को पूरी तरह से साफ़ कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी आपूर्ति और अपने कार्यक्षेत्र को तैयार करें

स्वच्छ पेंट रोलर्स चरण 1 नामक छवि
1
दस्ताने रखो आप अपने हाथों से पेंट के साथ दाग नहीं करना चाहते यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसा नहीं होता है, आपको दस्ताने की जोड़ी पहननी चाहिए कुछ रबर या लाटेकस आपकी सेवा करेंगे आप उन्हें स्थानीय सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं वे आपको अपने हाथों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद करेंगे
  • स्वच्छ पेंट रोलर्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें पेंट हटाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों खतरनाक हो सकती हैं। सुरक्षा का उपयोग करना इन उत्पादों को आपकी आंखों में छिड़कने से रोकता है। प्लास्टिक सुरक्षात्मक चश्मा पर्याप्त होगा। आप सुरक्षा चश्मा भी उपयोग कर सकते हैं आप हार्डवेयर स्टोर में उनमें से किसी भी खरीद सकते हैं। अपने चेहरे के लिए सही आकार के चश्मा खरीदने की कोशिश करें, इसलिए वे गिर नहीं सकते।
  • क्लीन पेंट रोलर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    क्षेत्र को तैयार करें जब आप रोलर्स को साफ करते हैं, तो आप नहीं चाहते कि आपका संपूर्ण कार्यस्थान गंदा हो। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पुराने अख़बारों की कुछ चादरों को फर्श पर रख दें जहां आप रोलर्स को साफ करेंगे। एक अन्य विकल्प उन्हें पेंट ट्रे में साफ करना है कोई जगह जो आप आसानी से साफ कर सकते हैं वह आपकी सेवा करेगी। उदाहरण के लिए, आप उन्हें गैरेज या तहखाने में साफ कर सकते हैं।
  • 4
    रोलर को अलग करें आपको अलग से रोलर कवर और टोकरी को साफ करना होगा यदि आप रोलर को अलग करते हैं, तो उसके भागों को अच्छी तरह से साफ करना आसान होगा टोकरी से रोलर कवर निकालें आप इसे रंग ट्रे पर कर सकते हैं आपके पास रोलर के प्रकार पर निर्भर करते हुए, शायद आपको रोलर को टोकरी से बाहर खींचना होगा या इसे खोलना होगा
  • 5
    उन्हें बचाओ यदि आप तुरंत अपने रोलर्स को साफ नहीं करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें सीलबंद जगह में संग्रहित करना होगा। उन्हें ठंडा रखने के लिए, उन्हें एक प्लास्टिक की चादर में डाल दिया और उन्हें फ्रिज में डाल दिया।
  • अपने रोलर्स को इस तरह रखते हुए, आप उन्हें साफ करने की समस्या से बचेंगे यह एक अच्छा विकल्प है जब आपको बहु-दिन की परियोजना पूरी करनी होगी।
  • भाग 2
    लेटेक्स आधारित पेंट निकालें

    1
    रोलर पर सभी अतिरिक्त रंग का उपयोग करना समाप्त करें। यह संभव है कि अभी भी रोलर से टपकाव का रंग है। शायद एक ऐसा खंड है जिसमें आपने पूरी तरह से पेंट नहीं किया है। उस पेंटिंग से छुटकारा पाने के लिए, आपको इस अनुभाग पर रोल करना होगा। आप एक अगोचर क्षेत्र को भी पेंट कर सकते हैं।
  • Video: बिना रोलर के बाल को रोल करे घर पे Hair straightner से -Roll Hairstyles-Occasion/Party Hairstyles

    2
    सूखा रंग परिमार्जन करें। आपके रोलर को किनारों पर शुष्क रंग से अधिक हो सकता है। पेंट बाल्टी पर इस्तेमाल किया रोलर को पकड़ो। 5-इंच -1 रोलर सफाई उपकरण के कर्विक पक्ष या अतिरिक्त पेंट को स्क्रैप करने के लिए एक खुरचिका का उपयोग करें।
  • 3
    सफाई समाधान तैयार करें गर्म पानी के साथ दो कंटेनर भरें रोलर को धोने के लिए और दूसरे को कुल्ला करने के लिए आप एक कंटेनर का उपयोग करेंगे। डिब्बाबंद डिटर्जेंट के एक स्पून्बल डिब्बाबंद को कंटेनर में जोड़ें जिसे आप धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे।



  • 4
    रोलर को साफ करें सबसे पहले, आपको गर्म पानी के साथ रोलर कवर को कुल्ला करना होगा अब, आपको एक क्लीनर से भरा कंटेनर में रोलर कवर को रखा जाना चाहिए। जब तक आप जितना संभव हो उतना पेंट निकाल दें, दोनों हाथों से रोलर कवर को दबाएं। ऐसा करने के बाद, रोलर कवर पानी में डुबकी और फिर इसे हटा दें। इसे कई बार करो एक बार जब आपको लगता है कि यह साफ है, इसे एक तरफ रख दें। कंटेनर से गंदे पानी निकालता है सफाई समाधान के साथ कंटेनर फिर से भरें अब आपको कंटेनर में टोकरी डालनी चाहिए। ब्रश के साथ टोकरी को प्रतिबंधित करें जब तक कि सभी रंग हटा दिए जाएं।
  • 5
    रोलर कुल्ला और सूखी धुलाई कंटेनर में धोया रोलर कवर रखें और स्वच्छ होने तक कुल्ला। यह सुनिश्चित कर लें कि जब तक सभी साबुन या पेंट रेसिड्यू निकाल नहीं जाए, तब तक आप ऐसा करते हैं। आपको टोकरी को भी कुल्ला करना चाहिए अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक साफ तौलिया के साथ रोलर कवर को लपेटें। आपको आवरण को सूखा रखना चाहिए कागज तौलिए के साथ टोकरी सूखी
  • एक और विकल्प रोलर कवर से किसी भी अवशेष को कुल्ला करने के लिए एक बगीचे नली का उपयोग करना है। रोलर पर पानी स्प्रे करने के लिए एक नली का उपयोग करें जब तक आप पेंट हटाने शुरू नहीं करते।
  • Video: दुल्हन का श्रृंगार कैसा हो #indian dulhan makeup

    भाग 3
    तेल आधारित पेंट निकालें

    1
    अतिरिक्त पेंट से छुटकारा पाएं आप रोलर के साथ कुछ सतहों को फिर से पेंट कर सकते हैं। उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आपने सही तरीके से पेंट नहीं किया है या यह बहुत कुख्यात नहीं है, और इसके ऊपर रोल करें। रोलर पर आपको सूखी रंग मिल सकता है। पेंट को स्क्रैप करने के लिए 5 में 1 रोलर सफाई उपकरण या खुरचनी का प्रयोग करें।
  • स्वच्छ पेंट रोलर्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    आप उपयोग करने जा रहे रंग क्लीनर का प्रकार निर्धारित करते हैं। पेंटिंग के लेबल की जांच करें यह दर्शाता है कि यह साफ करने के लिए सबसे अच्छा विलायक कौन है। कुछ सामान्य सॉल्वैंट्स खनिज तारपीन, विकृत अल्कोहल और रंग पतली हैं
  • 3
    अपने रंग ट्रे तैयार करें अपने ट्रे से सभी अतिरिक्त रंग निकालें रंग क्लीनर के साथ दो या तीन ट्रे भरें आपको गर्म पानी से ट्रे भी भरना चाहिए।
  • आपको उन्हें पर्याप्त भरना होगा ताकि समाधान में पूरे कवर और रोलर टोकरी को कवर किया जा सके।
  • 4
    रोलर को साफ करें टोकरी से रोलर कवर निकालें और इसे रंग क्लीनर की पहली ट्रे पर रखें। इसे लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें। रोलर कवर को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाएं। फिर, रोलर को अगले ट्रे पर कवर करें। इसे तीन या चार मिनट के लिए छोड़ दें यह प्रक्रिया इसे साफ कर देगी अगर अभी भी पेंट होता है, तो आपको पेंट क्लिनर के साथ दूसरे ट्रे में कवर करना चाहिए। टोकरी को साफ करने के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करें।
  • 5
    रोलर कुल्ला और सूखी कवर को कुल्ला करने के लिए, इसे गर्म पानी से भरा ट्रे में रखें। आप पेपर तौलिये का उपयोग करके इसे सूख सकते हैं। इसे सुखाने के बाद, आपको इसे सूखी जगह में रखना चाहिए। उसी तरह रोलर टोकरी को कुल्ला। आप काग़ज़ के तौलिए के साथ टोकरी को भी सूख सकते हैं।
  • 6
    अपनी सामग्री को रीसायकल करें एक फ़नल के लिए उपयोग किए गए मंदक को पास करें और उसे रीसायकल करने के लिए इसे अपने मूल कंटेनर पर लौटा दें और फिर इसे दोबारा प्रयोग करें। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय नगरपालिका के नियमों के अनुसार इसे समाप्त करना होगा। आम तौर पर, आप इन नियमों को नगर पालिका की वेबसाइट पर मिलेंगे यदि आपके पास कोई वेब पेज नहीं है, तो आप अपने शहर के स्वच्छता विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पतले रंग की एक खाली कैन के रीसायकल के लिए, बस कंटेनर को खुली हवा में सूखा दें और फिर इसे अन्य धातुओं या प्लास्टिक के साथ रीसायकल करें। कचरा रीसाइक्लिंग प्रक्रिया को बाधित नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • आपको हमेशा सेनेटरी ड्रेनेज सिस्टम से जुड़े एक सिंक में पानी आधारित पेंट निकाल देना चाहिए। पब्लिक गैटर में पेंट रिसाव डालना न करें।
    • तेल आधारित पेंट हटाने के बारे में स्थानीय नियमों की जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com