ekterya.com

कैसे घर कीड़े को मारने के लिए

क्या आप उन छोटे कीड़ों से परेशान होते हैं जो आपके घर में हर जगह दिखाई देते हैं? हो सकता है कि एक अकेले बग के रूप में क्या शुरू हुआ एक उपद्रव हो गया कभी-कभी, एक कीट या एक उपद्रव का सामना करना डरावना हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से, कई तरीके हैं जिसमें आप अपने घर में मौजूद उन परेशान कीड़े को नियंत्रित और खत्म कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इसे कुचल करके कीट को मार डालो

किल घरेलू कीड़े चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
कीट की स्थिति जानें कुछ कीड़े दिखाई देते हैं और उन्हें ढूंढना आसान होता है लेकिन दूसरों को, जैसे कि तिलचट्टे, रात में और बंद क्षेत्रों को पसंद करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की कीड़े को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने घरों में रहने का पता लगाने के लिए अपनी आदतों की खोज करें। आपकी खोज शुरू करने के लिए रसोईघर एक अच्छी जगह हो सकता है, क्योंकि कई कीड़ों को भोजन की गंध से आकर्षित किया जाता है।
  • हत्या परिवार कीड़े चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ऑब्जेक्ट खोजें जिसके साथ बग का विनाश करना है एक बार जब आप कीट पाई, तो आपको एक उपकरण की आवश्यकता होगी जिसके साथ इसे मारना और इसे मारना होगा। सबसे कीड़ों के मामले में, यह एक अखबार, कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा, एक उपकरण के रूप में नरम आच्छादन की किताब या फ्लाई स्विटर का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होगा। इसे ऊपर रोल करें या इसे अपने हाथ से एक तरह से ले जाएं जो आपके लिए सहज है। इसे कीट से ऊपर लगभग 30 सेंटीमीटर (1 फुट) ऊपर उठाएं। वैकल्पिक रूप से, अगर कीट जमीन पर है, तो आप इसे अपने पैर से कुचल सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप जूते पहन रहे हैं जो अधिमानतः मोटी एकमात्र है
  • हत्या परिवार कीड़े चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कीट मारो कीट के करीब जाओ और सीधे और जबरदस्ती हिट करने के लिए समाचार पत्र या मक्खियों का उपयोग करें। यदि आप पैर का उपयोग करते हैं, तो कीट को इंगित करें और जूता के मध्य भाग के साथ उस पर कदम रखें। जल्दी से स्थानांतरित करना और संकोच नहीं करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मक्खियों जैसे कई कीड़े अपने पर्यावरण के बारे में बेहद जानती हैं और तत्काल जब वे धमकी का पता लगाते हैं। इसलिए, यह जल्दी से करना बहुत जरूरी है!
  • किल घरेलू बग्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    कीट के अवशेषों को साफ करें आप इसे मारने के बाद कीट के अवशेषों को साफ करना चाह सकते हैं। नेपकिन या कागज़ के तौलिया के रूप में डिस्पोजेबल के कुछ उपयोग करने के लिए कीट से क्या बचा है का उपयोग करना निश्चित रूप से इससे छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है एक बार जब आप मलबे को हटा देते हैं, तो जिस सतह पर आप इसे पूरी तरह से क्लीनर या एक क्लोरीनयुक्त उत्पाद का उपयोग करके इसे कुचल दिया है, उसे साफ कर लें कि आप इसे पूरी तरह से साफ छोड़ दें।
  • विधि 2
    एक कीटनाशक स्प्रे या पाउडर का प्रयोग करें

    किल घरेलू कीड़े चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    कीटनाशक में एक वाणिज्यिक स्प्रे का प्रयोग करें स्थान पर एक कीट को मारने का एक अन्य प्रभावी तरीका एक कीटनाशक स्प्रे का उपयोग करना है स्प्रे कीटनाशकों, जैसे कि छापे, कई प्रकार के कीड़े की सेवा करते हैं और सबसे अधिक कीड़े मारने में प्रभावी हैं। आप इन स्प्रे सुपरमार्केट में और बड़ी फार्मेसियों में खरीद सकते हैं। स्प्रे का प्रयोग सीधे कीट को स्प्रे या खिड़कियों और दरवाजों के आसपास, दरारें के पास या अन्य प्रवेश बिंदुओं पर लागू करने के लिए किया जा सकता है, जिसके माध्यम से कीड़े अपने घर में प्रवेश करते हैं।
    • स्प्रे का उपयोग करने के लिए, इसे कीट से लगभग 45 सेंटीमीटर (1.50 फीट) दूर रखें और जब तक यह कमजोर या मर न जाए, उसे स्प्रे करें।
    • कभी-कभी, जब आप प्रतिरोधी कीड़ों को कोकोक्रैच मारते हैं, अकेले स्प्रे पर्याप्त नहीं हो सकता है इसे छिड़ने के बाद, कीट को मारने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि यह एक भारी, सपाट वस्तु के साथ एक किताब की तरह मारा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने नौकरी समाप्त कर ली है।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    कीड़े को दूर करने और कीड़ों से बचने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें हालांकि वाणिज्यिक स्प्रे कीटनाशक बहुत प्रभावी हैं, बहुत से प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना पसंद करते हैं, जो मनुष्य के लिए स्वस्थ होते हैं, खासकर यदि आप बड़े क्षेत्र को स्प्रे करते हैं तिलचट्टे, दीमक और चींटियों जैसे कीड़े, दूसरों के बीच, मजबूत अरोमा और आवश्यक तेलों को अस्वीकार करते हैं।
  • चाय के पेड़, लैवेंडर और पेपरमिंट ऑयल केवल उन में से कुछ हैं जो कि डराने और यहां तक ​​कि कीड़े मारने के लिए दिखाए गए हैं।
  • इन उत्पादों के साथ स्प्रे समाधान बनाने के लिए, 600 मिलीलीटर (2 औंस) पानी और 600 मिलीलीटर (2 औंस) सफेद सिरका के साथ एक छोटा सा एटमोजर के लिए आवश्यक तेल के 6 से 10 बूंदों के बीच जोड़ें। कीड़ों और कीड़ों से निपटने के लिए रसोई या आसपास के खिड़कियों जैसे मिक्स और स्प्रे क्षेत्र।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    एक प्राकृतिक घर का बना कीटनाशक का उपयोग करें कीटनाशकों को मारने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक एक शक्तिशाली और सुरक्षित तरीके हैं। नारंगी तेल से बना प्राकृतिक कीटनाशक के लिए दुकान में देखो
  • एक घर का नारंगी तेल कीटनाशक बनाने के लिए, 1 प्रतिशत नारंगी तेल और 95 प्रतिशत पानी, या 10 प्रतिशत नारंगी तेल और 9 0 प्रतिशत पानी एक छोटे परमाणु यंत्र (एक घरेलू क्लीनर का उपयोग न करें) में मिलाएं। नारंगी)।
  • नारंगी तेल कीटनाशक सीधे कीड़े पर या आसपास के क्षेत्र में जहां रहते हैं नारंगी तेल कीटनाशक न केवल इसलिए कि वे एकान्त कीड़ों को मारते हैं, बल्कि यह भी क्योंकि वे कीड़ों की पूरी कालोनियों को खत्म करने के लिए प्रभावी हैं।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    बोरिक एसिड पाउडर का प्रयोग करें। बोरिक एसिड एक और प्राकृतिक संघटक है, जो मनुष्यों के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन कीड़ों के लिए विषाक्त। आप इसे बड़े फार्मेसियों और घर के सुधार के लिए लेखों के स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं। बोरिक एसिड पाउडर का उपयोग करने के लिए, रेफ्रिजरेटर, स्टोव या किसी अन्य स्थान के चारों ओर स्प्रे करें जहां कीड़े इकट्ठा होते हैं ये धूल से चलेगा, जो वे अपने पैरों या शरीर में उठाएंगे और फिर जब वे अपने आप को तैयार करते हैं या खुद को साफ करते हैं, तो वे बोरिक एसिड खाएंगे, जो उन्हें मार देंगे।



  • हत्या परिवार कीड़े चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    डायटोमेसियस पृथ्वी का उपयोग करें एक अन्य कार्बनिक उत्पाद भोजन-ग्रेड डायटोमैसियस धरती है (बिना कैल्सीनिंग, जो कि गर्मी उपचार के बिना), अवशोषण अपघर्षक पाउडर का एक रूप है जो निर्जलीकरण द्वारा कीड़े को मारता है। अपने घर में रसोई और अन्य समस्या क्षेत्रों के आसपास इस पदार्थ को स्प्रे करें।
  • विधि 3
    एक कीट जाल का प्रयोग करें

    किल घरेलू कीड़े चरण 10 का शीर्षक चित्र

    Video: सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा बाहर निकालें || How To Get Rid Of Tooth Cavity 100% Effective

    1
    एक चिपचिपा जाल का प्रयोग करें। चिपचिपा जाल, जिसे गोंद जाल के रूप में भी जाना जाता है, कीट को खत्म करने का एक शानदार तरीका है। आम तौर पर, इन प्रकार के जाल में एक गंध होता है जो कीड़े को आकर्षित करती है, जो सतह पर फंसे जाते हैं और मर जाते हैं। रसोई में चिपचिपा जाल स्थापित करें या जहां आप कीड़े देख रहे हैं, इसे कुछ दिनों तक छोड़ दें और देखें कि क्या कोई कीड़े फंस गए हैं।
  • किल घरेलू बग्स चरण 11
    2
    एक सिरका जाल का उपयोग करें सिरका जाल फल मक्खियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है एक सिरका जाल बनाने के लिए, एक छोटी सी श्वेत सिरका या सेब के सिरका को एक बोतल में डालें (एक छोटी सी मात्रा पर्याप्त होगी)। बोतल के पर्चे के साथ, बोतल के ऊपर थोड़ा प्लास्टिक की चादरें फैलाएं और रबर बैंड या बालों से सुरक्षित करें टूथपीक या समान उपकरण वाला प्लास्टिक की चादर के माध्यम से कुछ छेद करें। सिरका की गंध मक्खियों को आकर्षित करती है, जो छेद के माध्यम से प्रवेश करेंगे। कीड़े सिरका में डूब जाएंगे या वे बोतल छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    अधिक विशिष्ट जाल का उपयोग करें होम डिपो और वॉलमार्ट जैसे स्टोर में विभिन्न प्रकार के जाल हैं, हर तरह की कीड़ों को फंसाने के लिए, हॉर्नट्स से बुरे-सुगंधित कीड़ों तक। यदि आपके पास एक कीट है जो आप से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक बड़ी दुकान की यात्रा कर सकते हैं और अपने घर में कीटों को आकर्षित करने और मारने के लिए विशेष रूप से निर्मित जाल का चयन करें।
  • विधि 4
    एक उपद्रव समाप्त करें

    हत्या परिवार कीड़े चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: चींटी खटमल छिपकली चूहे मरना कैसा | घर के कीड़े मकोड़े मरना कैसा | Chinti Chuhe cockroach Marna Kaisa

    1
    समस्या क्षेत्र पर ध्यान दें कभी-कभी कुछ कीड़े की तुलना में कीट की समस्या अधिक गंभीर हो सकती है कीड़े सचमुच फर्नीचर का एक टुकड़ा या अपने घर के एक क्षेत्र पर ले जा सकते हैं इन मामलों में, सबसे प्रभावी होगा कि आप उस विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जहां पर कीड़े और उनके लार्वा रहते हैं।
    • कालीनों को पिस्सू से पीड़ित किया जा सकता है यदि आपके घर में एक पिस्सू समस्या है, तो कई बार कालीन को वैक्यूम करें, हर बार अपने घर के बाहर वैक्यूम बैग को त्याग दें।
    • बिस्तर बग के कारण मुख्यतः गद्दे में होते हैं बेडबग्स को मारने के लिए, इन कीड़ों से बचाने के लिए विशेष रूप से गद्दा कवर खरीदें। आप इस प्रकार के संरक्षक बड़ी दुकानों में पा सकते हैं, जैसे वॉलमार्ट और लक्ष्य। हालांकि इन संरक्षक भी बिस्तरों की रोकथाम के लिए तैयार किए गए हैं, वे उन्हें अलग कर देते हैं और यह कुछ समय बाद उन्हें मार देगा।
    • ऐसे कई प्रकार के कीड़े हैं जो घर के पौधों पर हमला करते हैं और इससे एक उपद्रव हो सकता है। ऐसे कई निवारक उपाय हैं जो आप इसे रोकने से रोकने के लिए ले सकते हैं, जैसे कि बगीचे की मिट्टी के बजाय बाँझ मिट्टी का उपयोग करना और सभी मृत पत्तियों को निकालने और तुरंत पैदा होते हैं। यदि पौधों को पहले से ही पीड़ित किया गया है, तो कीड़ों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका उस प्रकार पर निर्भर करेगा जो इसे पैदा कर रहा है। एक आवर्धक कांच के साथ कीड़ों की पहचान करें और जांच करें कई कीड़े स्प्रे में कीटनाशकों के साथ मर जाते हैं, इसलिए यदि आपको संदेह है, तो खरीद लें और अपने संयंत्र को स्प्रे करने के लिए उपयोग करें।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने घर और अपने सामान को साफ करें एक बार जब आप उपद्रव के क्षेत्र का इलाज कर लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आस-पास के क्षेत्र को साफ कर लें और इसके साथ संपर्क में कुछ भी हो। यद्यपि यह संभावना है कि आप ने सबसे अधिक उपद्रव का विनाश किया है, अन्य आस-पास के इलाकों में कुछ बिखरे हुए कीड़े भी हो सकते हैं, जो किसी अन्य लहर के कारण हो सकता है।
  • आस-पास के क्षेत्र का आकांक्षा जो आपने पहले से साफ कर दिया है इसमें कालीन, साथ ही कुशन और अन्य सॉफ्ट ऑब्जेक्ट शामिल हैं वैक्यूम करने के बाद, अपने घर के बाहर वैक्यूम बैग को छोड़ देना सुनिश्चित करें, क्योंकि अंदर की जीवित कीड़े भी हो सकती हैं।
  • धोएं और कपड़े धो लें यह एक अनिवार्य कदम है, क्योंकि कई अवसरों से कुछ कीड़े, जैसे कि बेडबेग, फैल और कपड़े में रहते हैं। बेडबग्स को मारने के लिए, अपने सभी कपड़े धो लें और सुनिश्चित करें कि उच्च तापमान पर कम से कम 30 मिनट के लिए हर परिधान को सूखा लें।
  • अपने पालतू जानवरों को साफ करें अक्सर, पालतू जानवर कीड़े के वाहक होते हैं, विशेष रूप से fleas एक पिस्सू कंघी के साथ अपने पालतू कंबल और इस के बिस्तर धोने और सूखे कीट को समाप्त कर सकते हैं।
  • किल घरेलू कीड़े चरण 15
    3

    Video: कीड़े-मकोड़े भगाने के घरेलू उपाय

    एक कीटनाशक पंप का प्रयोग करें एक कीटनाशक बम, यह भी स्वत: कीटनाशक फॉगिंग या धूम्रपान बम के रूप में जाना जाता है, एक क्षेत्र में कीटनाशक का एक बादल जारी करके काम करता है। यह एक अंतिम उपाय के रूप में इस उपचार का उपयोग करने के क्योंकि कीड़ों को विषाक्त होने के अलावा, बग बम मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम आ सकते हैं सिफारिश की है। उत्पाद लेबल पर निर्देशों का पालन करने के लिए और केवल पर्याप्त वेंटीलेशन के साथ एक क्षेत्र में कीटनाशक पंप के इस प्रकार का उपयोग सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • अधिक कीटनाशक समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है अपने घर को साफ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि आप को भविष्य में हमला करने से कीड़े को रोकने के लिए। जब आप अपने कार्य विशेष रूप से रसोईघर खत्म करते हैं, तो हमेशा साफ रहें और काउंटरटॉप पर, चीनी जैसी चीज़ों को भी नहीं, खाना छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कचरे को निकालें और ओवररिपे फलों को त्यागें इससे आपको यह सुनिश्चित करने में बहुत मदद मिलेगी कि आपके पास भविष्य में और भी कोई समस्या नहीं है।
    • आपको कीट को मारना नहीं है अगर वहाँ सिर्फ एक कीट लगती है और आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो इसे पकड़ने के लिए अधिक संतोषजनक हो सकता है
    • आप इस लेख में कुछ या सभी विधियों की कोशिश की है और सफलता के लिए नहीं हैं, तो शायद समय पेशेवर मदद करने के लिए है कि सहारा आ गया है। ऐसी कई सेवाएं उपलब्ध हैं जो कि कीड़े के उपद्रव के अंत में विशेषज्ञ हैं। आप अभिभूत महसूस और समस्या नियंत्रण से बाहर हो गया है, तो शायद सबसे अच्छी बात एक पेशेवर के हाथ में बात कर देना है।

    चेतावनी

    • ऑरेंज तेल बाहरी उपयोग के लिए विषाक्त नहीं है, लेकिन, सबसे आवश्यक तेलों के मामले में, यह निगलना और अपनी आंखों के साथ संपर्क में नहीं आते नहीं सुनिश्चित करें। साथ ही, पर्याप्त वेंटिलेशन के साथ काम करके तेल या वाष्प के लंबे समय तक संपर्क में रहने से बचें।
    • ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि कठोर कीड़े (मक्खियों, fleas, ticks और मच्छरों) रोगों के वैक्टर हो सकता है जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम (बैक्टीरिया, वायरस, टिक बुखार, मलेरिया, लाइम रोग, सो रही बीमारी, आदि)। इनमें से कुछ रोग गर्म या उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अधिक प्रमुख हैं। अपने घर में इन कीटों से उत्पन्न स्वास्थ्य जोखिमों को ध्यान में रखें और अगर आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com