ekterya.com

तिलचट्टा की पहचान कैसे करें

मानवता खत्म होने के लंबे समय से, तिलचट्टा पृथ्वी पर घूमते रहेंगे। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको उन्हें लंबे समय तक घर पर रखना होगा। तिलचट्टे के प्लेग से निपटना पूरी तरह संभव है, हालांकि पहले आपको उस प्रकार की कीट की पहचान करना है जो आप पर हमला करता है बहुत से लोग नहीं जानते कि वास्तव में चार प्रकार के घर का बना तिलचट्टे हैं जिन्हें कीट के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यदि आपको पता चलने वाले तिलचट्टा का सामना करना पड़ता है तो समस्या का समाधान करना बहुत आसान होगा।

चरणों

विधि 1
एक भूरे रंग के बैंड तिलचट्टा की पहचान करें

एक तिलचट्टा चरण 1 पहचानें चित्र
1
तिलचट्टा के आकार का मूल्यांकन करें ब्राउन बैंड तिलचट्टा 1.6 सेमी (0.625 इंच) की लंबाई तक बढ़ते हैं और सबसे छोटे प्रजातियों में से एक हैं। परिप्रेक्ष्य में इस आकार को लगाने के लिए, एक भूरे रंग के बैंड तिलचट्टा एक अमेरिकी पैसा (एंटेना सहित नहीं) की तुलना में थोड़ा छोटा है।
  • एक तिलचट्टा चरण 2 पहचानें
    2
    एक भूरे रंग के बैंड को एक पीले रंग की टोन के साथ देखें आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, भूरे रंग के बैंड तिलचट्टा का नाम पीले बैंड से मिलता है जिसे उसके शरीर पर देखा जा सकता है। कीट पर दो बैंड देखें: पेट की तरफ एक मोटी और एक पतली जो पेट के मध्य भाग को पार करती है।
  • एक तिलचट्टा चरण 3 पहचानें छवि
    3
    उस जलवायु पर विचार करें जिसमें आप रहते हैं। सामान्य तौर पर, भूरे रंग के बैंड तिलचट्टा गर्म, शुष्क जलवायु में ही रहते हैं। यदि आपके पास तिलचट्टे के प्लेग होते हैं लेकिन आप समशीतोष्ण और निम्न तापमान के साथ आर्द्र जलवायु में रहते हैं, तो शायद यह एक अलग प्रजाति है
  • एक तिलचट्टा चरण 4 पहचानें छवि
    4
    पास के जल स्रोतों की जांच करें ब्राउन बैंड तिलचट्टा पानी को घृणा करते हैं, इसलिए वे आम तौर पर इसके करीब नहीं होते हैं। यदि आपको सिंक या टॉयलेट के पास रहने वाले तिलचट्टा मिल गया है, तो यह बहुत संभावना है कि यह एक भूरे रंग का बैंड तिलचट्टा नहीं है।
  • एक तिलचट्टा चरण 5 पहचानें छवि
    5
    निर्धारित करें कि तिलचट्टा उड़ सकता है। जर्मन तिलचट्टा के विपरीत, भूरा बैंड तिलचट्टा उड़ जाएंगे यदि आप इससे परेशान हैं यदि आप एक छोटे तिलचट्टा देखते हैं जो मक्खियों, तो शायद यह एक भूरे रंग का तिलचट्टा होता है।
  • Video: जानें क्यों पालती चीन की कंपनी करोड़ों कॉकरोच ?

    विधि 2
    एक जर्मन तिलचट्टा की पहचान करें

    एक तिलचट्टा चरण 6 पहचानें चित्र
    1
    तिलचट्टा के आकार पर ध्यान दें। जर्मन तिलचट्टे भूरे रंग के तिलचट्टे के आकार के बारे में हैं। ये कीड़े 1.3 सेंटीमीटर (आधा इंच) की लंबाई तक बढ़ सकती हैं, जो कि एक अमेरिकी सेंट के रूप में एक समान आकार (एंटीना की गिनती नहीं)।
  • एक तिलचट्टा चरण 7 पहचानें छवि
    2
    दो अंधेरे बैंड खोजें जर्मन तिलचट्टा को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका दो समानांतर बैंड के माध्यम से होता है जो सिर के पीछे से चलते हैं और पंखों के साथ चलते हैं। ये बैंड या रेखाएं एक गहरे भूरे रंग के रंग हैं जो लगभग काले रंग में पहुंचती हैं
  • एक तिलचट्टा कदम 8 पहचानें छवि
    3

    Video: गाय भैंस को मख्खी मच्छर जू चिचड़ी भगाने के लिए सस्ता जुगाड़

    जाँच करें कि तिलचट्टा पानी के पास है या नहीं जर्मन तिलचट्टा नम और गर्म स्थानों से प्यार करते हैं, इसलिए आप उन्हें आमतौर पर रसोईघर या बाथरूम में पा सकते हैं, डिशवॉशर या सिंक के आगे छिपे हुए हैं। ये तिलचट्टे भी कचरे में समय बिताने के लिए करते हैं, क्योंकि वे वहां लगभग सभी अपने भोजन को पा सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा कदम 9 पहचानें छवि
    4
    तिलचट्टे की संख्या पर विचार करें जर्मन तिलचट्टे उन है जो अक्सर घरों में उच्च संख्या में केंद्रित होते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास एक बड़े प्लेग है, तो यह बहुत संभावना है कि वे जर्मन तिलचट्टे हैं
  • विधि 3
    एक अमेरिकी तिलचट्टा की पहचान करें




    एक तिलचट्टा चरण 10 पहचानें छवि
    1
    तिलचट्टा के आकार को देखो। तिलचट्टा की इस किस्म को सबसे बड़ा माना जाता है, क्योंकि यह 5 सेमी (2 इंच) की लंबाई तक बढ़ सकता है। यदि आप 25 सेंट के अमेरिकी सिक्के के बगल में इनमें से एक तिलचट्टे डालते हैं, तो सिक्का कीट के शरीर के लगभग 3/4 तक पहुंच जाएगा।
  • एक तिलचट्टा चरण 11 पहचानें छवि
    2
    खाते में तिलचट्टा के रंग को ध्यान में रखें। अमेरिकी तिलचट्टे को एक एम्बर टोन के साथ लाल और भूरे रंग के बीच उनके रंग द्वारा दूसरों से अलग किया जाता है अधिकांश अन्य तिलचट्टा प्रजातियों में एक भूरे रंग का रंग कीचड़ जैसा है। जांचें कि आपके मामले में तिलचट्टा में एक उज्ज्वल लाल रंग है इसी तरह, इन कीड़ों के कंधों पर दो बड़े भूरे रंग के धब्बे देखें। इन जगहों पर केवल तिलचट्टा के लाल रंग का रंग नहीं है।
  • एक तिलचट्टा कदम 12 पहचानें छवि
    3
    जाँच करें कि तिलचट्टा के पास उज्ज्वल बाहरी है अद्वितीय रंग के अलावा, अमेरिकी तिलचट्टे प्रतिभाशाली हैं। इन कीड़ों (शरीर और पंखों सहित) के बाहर एक चमक है कि कोई भी वर्णन करने की हिम्मत नहीं करेगा "glamourous"।
  • एक तिलचट्टा कदम 13 पहचानें छवि
    4
    तिलचट्टा द्वारा खाए गए भोजन के प्रकार पर विचार करें अमेरिकी तिलचट्टे केवल नम खाद्य पदार्थ (जैसे कि मानव और पालतू भोजन) खाने के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें लोगों और घरों के लिए एक समस्या बनाता है। यदि आप एक विशाल तिलचट्टा देखते हैं जो आपके भोजन या आपके कुत्ते की खाती है, तो यह बहुत संभावना है कि यह एक अमेरिकी तिलचट्टा है।
  • विधि 4
    एक प्राच्य तिलचट्टा की पहचान करें

    एक तिलचट्टा कदम 14 पहचानें छवि
    1
    तिलचट्टा के आकार की जांच करें ओरिएंटल तिलचट्टे के बारे में 2.5 सेमी लंबा है, जो एक अमेरिकी पैसा से थोड़ा बड़ा है। इसी तरह, इन कीड़ों में एक ट्यूबलर आकृति होती है जो सिर से पैरों तक भिन्न नहीं होती है। ओरिएंटल मादा तिलचट्टा इस प्रजाति के पुरुषों की तुलना में अधिक हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 15 पहचानें छवि
    2
    तिलचट्टा का रंग देखें ओरिएंटल तिलचट्टे उनके गहरे भूरे रंग के लिए और कुछ प्रकार की रोशनी के लिए जाने जाते हैं, वे काला दिख सकते हैं अद्वितीय रंग के अलावा, प्राच्य तिलचट्टा में कोई अन्य विशिष्ट विशेषताएं नहीं हैं।
  • Video: कॉकरोच भगाने के 5 देशी घरेलू उपाय ! Rid Of Cockroaches from kitchen, Store, home & Office

    एक तिलचट्टा चरण 16 को पहचानें छवि
    3
    पूर्वी तिलचट्टा के पंख को देखो मादाओं के पंख नहीं होते हैं, जबकि पुरुषों में कम, मोटे पंख होते हैं जो शरीर के 3/4 भाग को कवर करते हैं। हालांकि, इन तिलचट्टे के पंखों के बावजूद वे उड़ नहीं सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 17 पहचानें छवि
    4
    उस क्षेत्र को देखो जहां आपने तिलचट्टा देखा। लंबे, ठंडे सर्दियों में जीवित रहने के लिए ओरिएंटल तिलचट्टे को काई या अन्य सामग्री में दफन किया जा सकता है। ये कीड़े इमारतों के अंदर अंधेरे और आर्द्र क्षेत्रों में अपने घने को तैयार करते हैं। विशेष रूप से, अंधेरे और शांत पाइपों और बेसमेंट में प्राच्य तिलचट्टा पाए जा सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 18 को पहचानें छवि
    5
    तिलचट्टे के पास हवा को सुगंधित करें यद्यपि यह सबसे अप्रिय बात है जो आप कर सकते हैं लगता है, अगर आपको परेशानी होती है तो यह तिलचट्टा प्रजातियों को निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है। ओरिएंटल तिलचट्टा एक अप्रिय तिलचट्टा गंध दे देते हैं, क्योंकि वे अपने शरीर से जीवाणु रोगजनकों को छिपाना करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास तिलचट्टे के एक प्लेग है, तो आपको उन्हें पूरी तरह सावधानीपूर्वक समाप्त करना होगा यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक क्षेत्र का इलाज करने के लिए भूल जाते हैं, तो तिलचट्टे अपने घर को नस्ल और पुन: संक्रमित कर सकते हैं।
    • ओरिएंटल तिलचट्टा अंधेरे, शांत क्षेत्रों (जैसे बेसमेंट) में रहने के लिए नालियों और पाइपों के माध्यम से घरों में प्रवेश करते हैं।
    • यदि आपको पता चलता है कि आपके पास तिलचट्टे के प्लेग है, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इन कीड़ों को दूषित होने से रोकने के लिए वायुरोधी कंटेनरों में भोजन रखें। उसी तरह, यह सुविधाजनक है कि आप सील कंटेनरों में कचरा छोड़ दें।
    • ब्राउन बैंड तिलचट्टा अक्सर अलगाव, गर्म जगहों में लपेटते हैं, जैसे कि एक कोठरी की ऊपरी अलमारियां।
    • जर्मन तिलचट्टे उन जगहों पर रहते हैं जहां भोजन तैयार किया जाता है, जैसे रसोईघर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com