ekterya.com

बोराकस के साथ तिलचट्टे को कैसे खत्म करें

बोरान युक्त बहुत आसानी से कीड़े और बोरिक एसिड (बोरेक्स का एक व्युत्पन्न) का पालन किया जाता है यौगिकों बेहद कम प्रतिकारक गुण है कि यह एक प्रभावी कीटनाशक दीर्घकालिक कि समय के साथ इसकी प्रभावशीलता कम नहीं होता है बनाने के है। बोरेक्स को आसानी से बोरिक एसिड में परिवर्तित किया जा सकता है या अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है बोरिक एसिड के साथ समाधान भी कीटनाशकों के रूप में उपलब्ध हैं। बोरेक्स और बोरिक एसिड उच्च सांद्रता में कम जोखिम वाले कीटनाशकों त्वचा की जलन और सांस की नली को पैदा कर सकता है कर रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव कम से कम अगर सीधे किया जाता नहीं हैं।

चरणों

भाग 1
प्रमुख क्षेत्रों का निर्धारण

बोरैक्स चरण 1 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
1
अपने घर में तिलचट्टे के संभावित निवास स्थान का पता लगाएं। ये सर्वव्यापी हैं और अंधेरे और नम स्थानों की तलाश है। फर्श के चारों ओर, पाइपों के आसपास या आसपास के इलाकों, किसी भी जगह जहां भोजन अवशेष, बिजली के आउटलेट के पीछे, और रिक्त स्थान तक पहुंचने में संकीर्ण और कठिनाई का निरीक्षण करना, क्योंकि ये सबसे अधिक संभावनाएं हैं। काकरोच अपने अंडे को अंधेरे दरारों में संरक्षित करना पसंद करते हैं यदि वे विविपरस प्रजातियां नहीं हैं।
  • बोरैक्स स्टेप 2 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    2
    जांच करें कि क्या ये क्षेत्र प्रभावित हैं। आप इसे संदिग्ध क्षेत्र के पास एक पोर्टेबल पंखे रोशनी कर सकते हैं या किसी एस्केप प्रतिक्रिया को प्राप्त करने के लिए तीव्र प्रकाश का अचानक स्रोत का उपयोग कर सकते हैं। यह कीटनाशकों के बिना एक प्रलोभन को छोड़ने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह एक बड़ा उपद्रव को बढ़ावा देता है।
  • बोरैक्स चरण 3 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    3
    उन क्षेत्रों का निरीक्षण करें जहां तिलचट्टा जीवित रह सकते हैं, अंडे डाल सकते हैं या खा सकते हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां नियमित भोजन होता है, जहां पानी उपलब्ध होता है या जो अंधेरे और दुर्गम होते हैं मनाया गया उपद्रव की परवाह किए बिना आपको इन क्षेत्रों का इलाज करना चाहिए। बोरीक एसिड में एक मजबूत रोगप्रतिरोधक प्रभाव होता है जो कि समय बीतने के साथ कीड़ों की पीढ़ियों को मारता है।
  • बोरैक्स चरण 4 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    4
    उन इलाके की जांच करें जहां अप्रिय odors पर ध्यान देकर तिलचट्टा जीवित रह सकते हैं। काकरोच में कई प्रकार की गंध ग्रंथियां होती हैं, जो कि वे संचार और प्रियाराश में उपयोग करते हैं। ये एक विशिष्ट गंध का उत्पादन करते हैं, कुछ मामलों में मिठाई, दूसरों में तेल और मांसल ये लक्षण हैं जो इंगित करते हैं कि एक क्षेत्र प्रभावित है और आपको इसका इलाज करना चाहिए।
  • कुछ तिलचट्टे ऐसे कीड़े हैं जो उच्च पर पर्च करना पसंद करते हैं और उच्च सतहों जैसे कि अलमारियों के ऊपर विकसित हो सकते हैं। इसलिए, आप को इन क्षेत्रों को जरूरी और संगठित करने के लिए कीटनाशक को लागू करना चाहिए।
  • बोरैक्स चरण 5 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    5
    स्वच्छ क्षेत्रों जहां भोजन मलबे या खड़े पानी है। सुनिश्चित करें कि आप कीटनाशक तैयार करने या लगाने से पहले इसे करें सतहों की सफाई और खड़े पानी के संचय को रोकने से संसाधनों के तिलचट्टे वंचित होते हैं। इस कीटनाशक के साथ एक प्रलोभन का उपयोग करना जरूरी नहीं है और यह कम संभावना है कि अंडे फैल जाएंगे जहां मादा कीट के लिए कोई भोजन नहीं है।
  • भाग 2
    बोरेक्स तैयार करें

    बोरैक्स चरण 6 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज

    Video: बोरेक्स और को अलविदा कह दें पिस्सू, roaches, चींटियों और अवांछित कीट का प्रयोग करें!

    1
    बोरक्स का उपयोग करें यदि आप बोरिक एसिड तैयार नहीं कर सकते बोरिक एसिड एक अधिक प्रभावी कीटनाशक है, पानी में अधिक घुलनशील है और मनुष्यों में स्थायी क्षति का कारण होने की भी संभावना नहीं है। दोनों को पाउडर के रूप में लागू किया जा सकता है और कीड़े मारने के लिए समान तरीके हैं।
  • बोरैक्स चरण 7 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    2
    बोरिक एसिड और नमक पानी का उत्पादन करने के लिए बोरैक्स के साथ हाइड्रोक्लोरिक एसिड (म्यूरीएटिक एसिड) पर प्रतिक्रिया दें। बोरिक एसिड निलंबन में बड़े सफेद क्रिस्टल के रूप में दिखाई देगा। आप इसे पहले ही तैयार कर सकते हैं और यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड की तुलना में कम खतरनाक है, जो बोरेक्स को सबसे प्रभावी कीटनाशक (यानी, बोरिक एसिड) में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक है।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड आमतौर पर म्यूरीटिक एसिड के रूप में बेचा जाता है और स्विमिंग पूल को अम्लीय करने के लिए कार्य करता है।
  • आपको अत्यधिक सावधानी के साथ हाइड्रोक्लोरिक एसिड को संभालना होगा। दस्ताने, सुरक्षात्मक आइवरी और श्वसन संरक्षण पहनें (एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में) इसके अलावा, यह एसिड महत्वपूर्ण क्षति पैदा कर सकता है। किसी भी आकस्मिक एसिड प्रतिक्रिया को बेअसर करने के लिए हाथ पर बायकार्बोनेट करें। मजबूत एसिड जलने के इलाज के लिए पानी का उपयोग न करें।
  • बोरैक्स चरण 8 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज



    3
    बोरिक एसिड के क्रिस्टल को फ़िल्टर करें मजबूत एसिड को बेअसर करने के लिए बिकारबोनिट के साथ अतिरिक्त समाधान का इलाज करें। सिंक में समाधान डालना न दें जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आपने इसे निष्प्रभावी किया है। अतिरिक्त समाधान की अम्लता को जांचने के लिए लिटमुस पेपर का उपयोग करें। जब क्रिस्टल सूखे होते हैं, तो वे भंडारण के लिए तैयार होंगे।
  • भाग 3
    कीटनाशक रखें

    बोरैक्स चरण 9 के साथ रॉच्स की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज
    1
    बोरेक्स या बोरिक एसिड लें और इसे एक कंटेनर में रखें। सुनिश्चित करें कि यह एक साफ, निष्क्रिय कंटेनर, नमी से मुक्त है और स्पष्ट रूप से लेबल किया गया है। इसे संग्रहित करना और इसे लेबल करना ठीक से सुरक्षा को बनाए रखने और दुर्घटना से उत्पाद को निगलने से बचने की कुंजी है, क्योंकि यह तालिका नमक की तरह दिखता है नमी से बचना अवांछनीय बड़े टुकड़ों के गठन को रोक देगा।
    • आप न्यूनतम जोखिम वाले आउटलेट के संकीर्ण स्थान में कीटनाशक पाउडर को वितरित करने के लिए धुनों के रूप में पुनर्नवीनीकरण केचप की एक बोतल का उपयोग कर सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए बोतल निचोड़ लें कि धूल निकल जाए (सावधान रहें, आंख, मुंह या नाक पर न गिरें) सुनिश्चित करें कि बोतल में छेद काफी बड़ा है ताकि बोरैक्स क्रिस्टल समस्याओं के बिना गुजर सके।
    • बोरक्स गर्म पानी में बोरिक एसिड जैसे घुलनशील है। आप इसे भंग कर सकते हैं और इसे स्प्रे बोतल में डाल सकते हैं। जलीय बोरिक एसिड का शुष्क अवशेष कीड़ों के लिए undetectable है और मनुष्यों के लिए कम जोखिम है हालांकि, अगर आप इसे बिजली के आउटलेट के पास लागू करने जा रहे हैं, तो इसे एक पाउडर के रूप में प्रयोग करें।
  • बोरैक्स चरण 10 के साथ रॉच्स की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज
    2
    पीड़ित क्षेत्रों पर छिड़क या स्प्रे बोरैक्स या बोरिक एसिड। यह एक प्रलोभन के साथ मिश्रण करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह आम तौर पर कीड़ों को पीछे हटाना नहीं करता है, लेकिन वे इसे परिवहन करते हैं और विष की तरह अन्य कीड़ों को फैलाते हैं। एक बार जब आप प्रभावित क्षेत्रों को कवर कर लें, तो इन क्षेत्रों में आकस्मिक घूस से बचने के लिए भोजन तैयार या छिड़कना न करें।
  • बोरैक्स चरण 11 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    3
    Receptacles से कवर निकालें और दीवारों के अंदर बोरैक्स छिड़कें। यह दीवारों के इंटीरियर रिक्त स्थान तक पहुंचने का एक आसान तरीका है जहां तिलचट्टा जीवित रहते हैं और अंडे देते हैं। अंतरिक्ष में बोराक को बोतल के रूप में धौंकनी के रूप में स्प्रे करें, इसे बार-बार दबाएं। जब आप समाप्त हो जाएं तो रसीद के कवर को बदलें भंग बोरक्स का उपयोग न करें
  • बोरैक्स चरण 12 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    4
    यह छोटे से कीटनाशक पाउडर के साथ पता लगाए गए क्षेत्रों को कवर करता है। संपर्क के माध्यम से कीटनाशक कॉलोनी के बीच फैल जाएगी। आदर्श क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करना है, लेकिन अगर किसी भी इलाज क्षेत्र में अन्य उपद्रव होते हैं, तो कीटनाशक अन्य कीड़ों में फैल जाएगी और उन्हें मार डालेगा। इसके अलावा, यह कीड़ों को आकर्षित करने से भोजन को रोका नहीं जाएगा।
  • बोरैक्स चरण 13 के साथ रॉच्स की ग्रिड रेजिड का शीर्षक
    5

    Video: कैसे खूनी बोरिक एसिड पाउडर रोच के साथ हमेशा के लिए तिलचट्टा से छुटकारा पाने के

    कालीनों या कालीनों पर बोरैक्स या सूखी बोरिक एसिड छिड़कें। बोरेक्स कालीन में अंडे और लार्वा को नष्ट कर देगा। इसे लागू करने के 20 मिनट बाद, धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। मृत अंडे या कीड़े धूल से चले जाएंगे। कालीन देखभाल निर्देशों का पालन करें
  • यदि आप कालीन वाले क्षेत्रों की कोशिश की, आवेदन के बाद वैक्यूम अंडे थोड़े समय में मर जाएंगे, लेकिन कीटनाशक पाउडर फेफड़ों को परेशान कर सकती है या पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के लिए विषैला हो सकता है। ऐसा उन इलाके में छोड़ने की सलाह नहीं है जहां कीटनाशक लगातार धूल के रूप में उगेंगे।
  • बोरैक्स चरण 14 के साथ रॉच्स ऑफ़ रुक ऑफ़ इमेज
    6
    सतह का उपयोग करने से पहले एक नम कपड़े के साथ इलाज क्षेत्रों को साफ करें। अगर तिलचट्टा अभी भी एक समस्या है, तो उन इलाकों का उपयोग करने के बाद या कई दिनों बाद उपचार फिर से करें। यह एक अपेक्षाकृत धीमी कीटनाशक है, लेकिन बहुत प्रभावी है। तिलचट्टे गायब हो जाने तक इस तरह के उपचार को लागू करना जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • बोरैक्स एक प्रभावी कीटनाशक है और कीटनाशक प्रभाव के साथ कालीन क्लीनर के रूप में उपयोगी है। हाल ही में बोरेक्स के साथ इलाज किए गए क्षेत्रों में या उन इलाकों में रहने से बचें
    • सभी कंटेनरों को स्पष्ट रूप से लेबल, मुहरबंद और पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से बाहर रखें, क्योंकि ये पदार्थ विषाक्त हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • घर पर बोरिक एसिड तैयार करना खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, हाइड्रोक्लोरिक एसिड (म्यूरीएटिक) का उपयोग वेंटिलेशन और पर्याप्त सुरक्षा के साथ किया जाना चाहिए।
    • यूरोपीय संघ में, गर्भवती महिलाओं में अपनी संभावित विषाक्तता के कारण बोरैक्स का मूल्यांकन किया जा रहा है संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकारियों ने यह निर्धारित किया है कि इसका उपयोग सुरक्षित है, लेकिन गर्भवती महिलाओं, शिशुओं या छोटे बच्चों को कीटनाशकों को बेनकाब करने की सलाह नहीं दी जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com