ekterya.com

कैसे लकड़ी पेंट करने के लिए

शायद आपको लगता है कि साइकिल चलने और सवारी करने के अलावा, चित्रकारी की लकड़ी भी "आसान बातें करने" की श्रेणी में पड़ती है, जो कि अगर आप जिस लकड़ी को रंगाने की योजना बना रहे हैं, वह एक पुरानी खलिहान का हिस्सा है, हालांकि, यदि आप जाते हैं लकड़ी तैयार करने के लिए खुद को तैयार करें, दो चीजों में से एक होगा: यह आपके लिए अच्छा या बुरा होगा आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करनी चाहिए, थोड़ा धैर्य और अच्छी तकनीक के साथ, आप एक पेशेवर की तरह लकड़ी का रंग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

लकड़ी को तैयार करने के लिए तैयार करें
चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 1

Video: लकड़ी के छोटे मंदिर की इस तरह होनी चाहिए बनावट || होता है लाभ

1
लकड़ी का रंग तैयार करने के लिए अपना समय ले लो। शायद यह कदम उस सामग्री को पेंटिंग के समय सबसे ज्यादा अनदेखा किया गया है, हालांकि कई पहलुओं में यह सबसे महत्वपूर्ण है। आपके काम का अच्छा कैनवास पर निर्भर करेगा जहां आपका सृजन जीवन में आता है। रंग लकड़ी में मौजूद दरारें, डेंट्स, छेद या अन्य खामियों को भर नहीं पाएंगे या जब यह सूख जाएगा इसके अलावा, इन खामियों को और भी अधिक दिखाई दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 2
    2
    पुरानी पेंट के सभी निशान निकालें जो आप लकड़ी में मौजूद हैं। यदि आप जो लकड़ी को रंगना चाहते हैं, तो पहले से रंग की एक परत है, तो आपको इसे जोड़ने से पहले एक और को जोड़ने चाहिए एक रंग के साथ, सबसे रंग निस्तब्धता, लेकिन इसके बारे में इतना सावधानी से मत हो, चिंता मत करो, क्योंकि बाद में आपको रेत के सबसे छोटे टुकड़ों को पेंट करना होगा ताकि तैयारी तैयार हो।
  • जब तक मौजूदा सतह में तेल आधारित डाई या लाह नहीं हो, रासायनिक सॉल्वैंट्स का उपयोग न करें। जितना आप कर सकते हैं उतना परिमार्जन करें और फिर ट्रिसोडियम फॉस्फेट के समाधान (टीएसपी अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए लागू करें, ट्राइसोडियम फॉस्फेट) को रंग और गंदगी के अवशेषों को दूर करने के लिए। अच्छी तरह कुल्ला
  • अगर लकड़ी को डाई या लाह के साथ काम किया जाता है, तो टीएसपी लागू करें। रंग या लाह को पूरी तरह से हटाने की कोशिश करने के बजाय, सफाई और रेत पर ध्यान केंद्रित करें (हम बाद में इस बात से निपटेंगे) ताकि रंग में छिद्रपूर्ण सतह हो और बाद में सामग्री का पालन किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 3
    3
    अच्छी गुणवत्ता वाली लकड़ी पोटीन के साथ सभी गहरे छेद भरें एक लचीला रंग के साथ, उन सभी क्षेत्रों को भरें जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है इस चरण में, यह कम से कम उपयोग करने के लिए बेहतर है। यह सूख जाता है और मजबूत हो जाने के बाद, आपको इस क्षेत्र को रेत करना होगा, इसलिए इस चरण में, पोटीन को सही नहीं होना होगा।
  • छोटे या उथले दरारें भरने के लिए भराव पोटीनी या प्लास्टर पेस्ट का उपयोग करें। सैंडिंग से पूरी तरह से सूखने के लिए रुको।
  • उन इलाकों में पोटीटी जो लंबी, गहरी दरारें हैं केवल थोड़ा कद्दू का उपयोग करें और एक अच्छा समय है। सैंडिंग से पूरी तरह से सूखने के लिए रुको।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 4
    4

    Video: पुराने फर्नीचर को पॉलिश कर नया रूप दें - AAPKI FARMAISH - आपकी फरमाइश

    रेत एक मोटे sandpaper के साथ लकड़ी की सतह और एक ठीक sandpaper के साथ अंतिम स्पर्श दे। सबसे पहले, जिस क्षेत्र को आपके पास पोटीन या शेष सतह से आगे बढ़ने से पहले भर दिया गया है, इसलिए इसकी एक समान बनावट होगी। ठीक सादा कागज (# 80 या # 100) के साथ, किसी भी शेष रंग को हटाने के लिए सुनिश्चित करें अंत में, रेत को # 150 या इससे अधिक की सतह से प्राइमर के लिए लकड़ी तैयार करने की आवश्यकता होती है। लकड़ी के अनाज की दिशा में सैंडपेपर को याद रखना, इसके खिलाफ नहीं।
  • इस प्रक्रिया के दौरान, आपका सबसे अच्छा सहयोगी एक कक्षीय सैंडर होगा, खासकर यदि आप बड़ी मात्रा में लकड़ी का रंग लगाने की योजना बना रहे हों यदि आपके पास कक्षीय या इलेक्ट्रिक सैंडर नहीं है, तो आप सैंडिंग ब्लॉकों का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह बहुत अधिक समय लगेगा और काम करेगा।
  • यदि आप किसी आपातकालीन स्थिति में हैं, तो आप सामान्य काग़ज़ के सैंडपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे हाथ से कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक श्रमसाध्य नौकरी होगी और लंबे समय का समय लग सकता है, जिससे आपको रंग की लकड़ी की मात्रा पर निर्भर हो सकता है।
  • पेंट वुड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक साफ तौलिया के साथ किसी भी धूल या लकड़ी को मिटा दें यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर है, तो लकड़ी को अच्छी तरह से वैक्यूम करें, फिर इसे एक नम कपड़े से मिटा दें। यदि आपके पास वैक्यूम नहीं है, तो धूल या मलबे को एक सूखे कपड़े से साफ़ करें और फिर इसे एक नम कपड़े से दबाएं। रुको जब तक लकड़ी पूरी तरह से सूखा नहीं है।
  • न तो पेंट और न ही प्राइमर गंदे सतहों पर ठीक से पालन करेंगे। रंग एक साफ सतह के साथ सबसे प्रभावी ढंग से पालन करेंगे
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 6
    6
    लकड़ी के सभी हिस्सों को टेप के साथ कवर करें जिसे आप पेंट करने नहीं जा रहे हैं यदि आप चाहते हैं कि लकड़ी का कोई हिस्सा अनपिनित हो या यदि आप किसी अलग रंग के एक भाग को पेंट करना चाहते हैं, तो आपको इन हिस्सों को चिपकने वाली टेप के साथ कवर करना होगा। आप एक विशेष लेटेक्स पेंट टेप (जैसे फ्रॉग टेप) खरीद सकते हैं, जो कि ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर्स या निर्माण उत्पादों के स्टोर में खरीद सकते हैं। इस प्रकार की टेप अच्छी तरह लकड़ी का पालन करती है और लकड़ी के छिद्रों के माध्यम से रंग के छानने को कम करने के लिए बनाया गया है
  • यदि आप लकड़ी के कुछ भागों को छोड़ना चाहते हैं, तो आपको तैयारी के इस चरण में उन क्षेत्रों को टेप के साथ कवर करना चाहिए। यदि आप विभिन्न रंगों की लकड़ी पेंट करना चाहते हैं, तो आपको इसे लकड़ी के सभी लकड़ी पर प्राइमर पारित करके और विशिष्ट वर्गों को चित्रित करने के बाद टेप के साथ कवर करना चाहिए।
  • Video: लकड़ी की खिड़की का पेंट से पहले किस तरह घासई करते हैं देखें आसान तरीका

    पेंट वुड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    लकड़ी से बचें प्राइमर को लकड़ी पर रंग और भी तीव्र दिखता है। इस उत्पाद की कई परतें लागू करें ताकि अंतिम परिणाम सबसे वर्दी हो। यदि प्राइमर लकड़ी के अनाज को हटा देता है, तो आप इसे रेत के साथ अच्छे से सैंडपैड ले सकते हैं इससे पहले इसे प्राइमर की अंतिम परत (प्राइमर के अंतिम कोट को लागू करने से पहले अतिरिक्त अवशेषों को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें)। उस आधार उत्पाद के निर्देशों का पालन करें, जब आप परत और परत के बीच में जाने दें, और उन परतों की संख्या जानने के लिए जिन्हें आपको आवेदन करना होगा
  • क्या प्राइमर का रंग आप का उपयोग करना चाहिए? यदि आपको रंग की लाइटर परतें चाहिए तो आप रंग के गहरे रंग की परतों या सफेद रंग चाहते हैं, तो एक धूसर का उपयोग करें
    पेंट वुड स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • क्या प्राइमर का उपयोग करना चाहिए? तेल या लेटेक्स के आधार पर? कई सालों के लिए, पेशेवरों ने चित्रकारों को बताया कि उन्हें लकड़ी पर एक तेल आधारित प्राइमर और फिर एक लाटेकस-आधारित पेंट लागू करना होता था। यह तर्क धीरे-धीरे पीछे हट रहा है, क्योंकि हालांकि तेल आधारित प्राइमर लकड़ी का बेहतर पालन करता है, यह लेटेक्स-आधारित प्राइमर की तुलना में भी कम लचीला है, जिसका अर्थ है कि यह टूटने के लिए अधिक संवेदक हो सकता है। विशेषकर यदि आप लकड़ी के बाहर उजागर पेंट करने जा रहे हैं, तो हम लेटेक्स प्राइमर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। जब तक आप जिस प्रकार का रंग उपयोग करना चाहते हैं तब तक इसकी आवश्यकता नहीं है विशेष रूप से आप किसी तेल-आधारित प्राइमर का उपयोग करते हैं, ज्यादातर मामलों के लिए, आपको लेटेक्स-आधारित प्राइमर का उपयोग करना चाहिए
  • आप किस प्रकार के प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए? कौन सा स्प्रे या ब्रश के साथ प्रयोग किया जाता है? जवाब ज्यादातर आपके व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करेगा स्प्रे संस्करण आसान और तेज है, लेकिन आम तौर पर सतह को अच्छी तरह से कवर करने के लिए कई परतें लागू की जानी चाहिए। इसे ब्रश से कर लेना अधिक समय लगता है और अधिक श्रमसाध्य होता है, लेकिन यह एक पतली और अधिक एक समान प्राइमर परत बनाता है जहां आप रंग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    लकड़ी पेंट करें
    चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 8
    1
    रंग का प्रकार चुनें घर चित्रकला का बहुमत लेटेक्स पेंट (पानी आधारित) के साथ किया जाता है। इसके अन्य उपयोगों पर भरोसा किए बिना, इस प्रकार की पेंटिंग लकड़ी की पेंटिंग के लिए आदर्श हो सकती है
    • तेल आधारित पेंट लेटेक्स पेंट की तुलना में अधिक टिकाऊ है। यदि आप जानते हैं कि जिस आइटम को आप पेंट करने जा रहे हैं, उसके प्रयोग के कारण बहुत कुछ पहनना होगा, हम तेल आधारित पेंट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। तेल आधारित पेंट का एक अन्य लाभ यह है कि यह धीरे-धीरे सूख जाता है, जिसका मतलब है कि यह ब्रश पर कम दिखाई देने वाला निशान छोड़ देगा।
    • लेटेक्स आधारित पेंट का लाभ यह है कि वे जल्दी से सूख जाते हैं, लेकिन कम टिकाऊ होते हैं आपको किसी भी लेटेक्स पेंट को "कंडीशनर" जोड़ना पड़ सकता है जिसे आप अपने तेज सुखाने गुणों का सामना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और ब्रश के निशान की दृश्यता को कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड कदम 9
    2
    रंग की चमक का प्रकार चुनें चमक चित्रकला में परिलक्षित हुई प्रकाश की मात्रा को दर्शाती है। हल्के उजागर होने पर उच्च चमक के रंग उज्ज्वल होते हैं, जबकि मैट पेंट प्रकाश को अवशोषित करते हैं और खामियों को छुपाते हैं। पेंटिंग चुनते समय, चमक के विवरण को देखें और अपनी वरीयताओं के अनुसार खरीदें।
  • पेंट वुड चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    3
    आप जो भी प्रकार चुनते हैं, उच्च गुणवत्ता वाले रंग और ब्रश का उपयोग करें। यह आपको बिल्कुल सस्ती पेंट खरीदने में मदद नहीं करेगा, क्योंकि रंग की चुनौतियों का चयन करके हर चीज को बचाने के लिए खर्च किया जाएगा, जब रंग खराब हो जाएंगे और आपको फिर से रंग सामग्री खरीदनी होगी
  • कुछ लोग अपनी परियोजनाओं के लिए स्पंज ब्रश का उपयोग करना चाह सकते हैं, लेकिन ब्रश ब्रश के मुकाबले उन ब्रश्स को कम रंग में घुसना और हवा के बुलबुले को छोड़ दें। एक ब्रशल ब्रश स्पंज ब्रश से बहुत अधिक होगा।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 11
    4
    ब्रश को रंग से भरें ब्रश के एक तिहाई अपनी पसंद के पेंट में डुबकी। पेंट बाल्टी के एक तरफ ब्रश पर टैप करें, 180 डिग्री बारी और बाल्टी के खिलाफ ब्रश के दूसरी तरफ टैप करें। सतह को अच्छी तरह से कवर करने के लिए ब्रश को सही मात्रा में पेंट किया जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड स्टेप 12

    Video: लकड़ी पोलिश कैसे | लकड़ी

    5
    भारित ब्रश के साथ, लकड़ी के ऊपर से शुरू करें छोटे स्ट्रोक के साथ समान रूप से पेंट करें जिस तरह से एक खंड पूरी तरह से कवर किया जाता है जब तक तीन से चार बार दोहराएं। रंग और परत के बीच एक लंबे समय के लिए उजागर होने की कोशिश न करें।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 13
    6
    पेंट के बिना ब्रश के साथ, रंग के साथ युक्तियाँ पास करें। इस प्रक्रिया को "जोड़ना" कहा जाता है और क्षेत्र को अच्छी तरह से कवर करने और स्ट्रोक की दृश्यता को कम करने में मदद करता है। पेंट ड्रिस के रूप में स्ट्रोक गायब हो जाएंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रंग धीरे धीरे सूख जाता है
  • पेंट वुड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रक्रिया को एक या अधिक बार दोहराते हुए पूरी तरह से पेंट करने के लिए प्रतीक्षा करें। पेंट, आप का उपयोग समाप्त करने के लिए इसके अलावा में आप प्राप्त करना चाहता था पर निर्भर करता है (कुछ लकड़ी अनाज बाहर खड़े पसंद करते हैं और दूसरों को नहीं है), तो आप एक से अधिक परत लागू करना चाहिए। रंग के अंतिम कोट से पहले, धीरे सूखी चित्रित सतह के पार बहुत ठीक sandpaper पारित कर दिया। इस प्रकार, अंतिम परत में एक अच्छी सतह होगी जिसका पालन करना चाहिए।
  • भाग 3

    सील या खत्म की रक्षा
    चित्र शीर्षक पेंट लकड़ी चरण 15
    1
    निर्धारित करें कि आपको लकड़ी के शीर्ष रंग को संरक्षित करने के लिए मुहर की एक परत लगाने की आवश्यकता है। आज, कई पेंट में सुरक्षात्मक एजेंट होते हैं जो लकड़ी से पानी की रक्षा करते हैं और पहनते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको लकड़ी की सूखी सतह पर संरक्षक लगाने के लिए अधिक समय नहीं बिताना होगा। हालांकि, कुछ लोगों को लकड़ी और मौसम के बीच मुहर के एक अतिरिक्त परत को जोड़ना होगा, खासकर अगर लकड़ी को सड़क पर उजागर किया जाएगा
    • कुछ प्रकार के सीतल या संरक्षक कुछ प्रकार के रंगों के साथ अच्छी तरह से बातचीत नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेटेक्स पेंट को सांस लेने के लिए बनाया गया है, जो सीलंट को प्रभावित करता है। यदि आप नहीं जानते हैं कि आपको रंग की सील या नहीं या कुछ प्रकार के रंगों के लिए मुहर लगाने के लिए क्या करना चाहिए, तो विक्रेता के पेंट स्टोर या हार्डवेयर स्टोर से पूछें
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड स्टेप 16
    2
    पेंट की लकड़ी, रेत या सभी रंगीन अवशेषों की सतह को तैयार करने के लिए। इस तरह से चित्रित लकड़ी तैयार करना रंग की चमक या रंग की एकरूपता को स्पष्ट रूप से प्रभावित नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक पेंट लकड़ी चरण 17
    3
    अपनी वरीयताओं और उत्पाद निर्देशों के आधार पर, पॉलिनेरेथेन मुहर के तीन कोट को लागू करें। सीलेंट को शुष्क और रेत के लिए इंतजार करें यदि ऐसा करने का निर्देश दिया जाए आवेदन को दोहराएं, जब तक आप चाहते हैं कि स्थिरता प्राप्त न करें।
  • युक्तियाँ

    • पोटीन के लिए कठोर रंग का प्रयोग करें और पोटीन के लिए एक लचीला रंग का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • लकड़ी के सैंडिंग और स्क्रैपिंग करते समय एक मुखौटा रखो। पुरानी लकड़ी में मुख्य रूप से सीसा होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है
    • टीएसपी क्लीनर के साथ काम करते समय सुरक्षात्मक कपड़े और सुरक्षा चश्मा रखो, क्योंकि यह बहुत मजबूत है और त्वचा का जलन और जलन पैदा कर सकता है। टीएसपी के संपर्क में आने वाले सभी क्षेत्रों को अच्छी तरह से कुल्ला।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कठोर रंग
    • लचीला रंग
    • विभिन्न सैंडपेपर
    • दरारें भरने के लिए यौगिक
    • विभिन्न आकारों की अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रश
    • अच्छी गुणवत्ता वाले रंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com