ekterya.com

फूलों को संरक्षित कैसे करें

ताजा फूल अक्सर खुश क्षणों का हिस्सा होते हैं, चाहे आप उन्हें विशेष प्रदर्शन के बाद दें या अपने शादी के दिन उनसे वेदी पर चले जाएं। सुंदर रूप में, ताजे फूल हमेशा के लिए नहीं रहते हैं। हालांकि, अपनी ताजगी खो जाने के बाद उनकी सुंदरता को बनाए रखने के कई तरीके हैं। ऐसा करने के लिए आप उन्हें हवा में सूख सकते हैं, उन्हें दबा सकते हैं या उन्हें सिलिका जेल में सूख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

हवा में फूलों को सूखें
छवि संरक्षित फुलाव चरण 1

Video: गुलाब की खेती कैसे करें ? गुलाब की खेती से कमाऐं लाखों रूपये

1
फूलों को काटें और काटें। प्रत्येक फूल के स्टेम से पत्तियों को काट लें और फिर आप चाहते हैं कि लंबाई के लिए उपजी काटा। इसे कम से कम 15 सेमी (6 इंच) लंबाई में रखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि संरक्षित फुर्सर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    फूलों को स्टोर करने के लिए एक अंधेरी जगह खोजें। फूलों को सूर्य के प्रकाश से जितनी जल्दी हो सके निकालें और एक अंधेरी जगह चुनें, जैसे कि एक कोठरी या अटारी, जब वे सूखी हों, एक जगह खोजने की कोशिश करें जो सूखी और अच्छी तरह हवादार है।
  • इन प्रकार के वातावरण में फूलों को रखने से आपके रंग को यथासंभव प्रामाणिक रहने में मदद मिलेगी।
  • 3
    उपजी बाँधो और लटका उन्हें पहले सिर। सभी के आसपास एक और दो लोचदार बैंड के बीच लपेटें उन्हें एक साथ सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए। फिर समूह की तह के नीचे के चारों ओर फैला हुआ दंत फ्लॉस के लंबे टुकड़ों की एक जोड़ी बांधें। एक पिछलग्गू के सिरे को बांधें ताकि फूल अपने सिर पर लटकाए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि फूल अपने आकार को बरकरार रखे हुए हैं और यह है कि उपजी अपने वजन के कारण नहीं मोड़ें।
  • अगर आपके पास कई फूल हैं, तो उन्हें 6 या उससे कम के समूह में टाई करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह राशि इस राशि से अधिक फूलों के वजन का विरोध करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • छवि संरक्षित फुटेज चरण 4 शीर्षक
    4
    दो सप्ताह के बाद फूल निकालें फूलों के बारे में 2 सप्ताह के लिए पिछलग्गू पर लटका दें। इस बिंदु पर उन्हें पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। फूलों को हल्के ढंग से स्प्रे करें और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए लाह से बचाएं, उन्हें पिछलग्गू से हटा दें और उन्हें खाली अंतराल में सही अंतराल के साथ उजागर करें।
  • विधि 2

    फूलों को दबाएं
    प्रतिरक्षित फूल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रेस करने के लिए एक पुस्तक चुनें भारी पुस्तक प्राप्त करें जो आप पा सकते हैं और संभावित रूप से हानिकारक नहीं हैं। फूलों के दबाने के लिए टेलीफोन निर्देशिकाएं और शब्दकोश अच्छे विकल्प हैं जब कोई पुस्तक चुनते हुए ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में शामिल नमी अवशोषण के कारण, कुछ पृष्ठ झुर्रीदार हो सकते हैं।
  • 2
    पेपर के शीट पर फूल रखें फूलों को कागज़ की शीट पर फैलाएं ताकि वे छड़ी न करें। जब आप चाहते हैं कि फूलों को व्यवस्थित किया जाता है, तो शीर्ष पर पेपर की दूसरी शीट रखें
  • 3
    पुस्तक में पत्तियों को रखें। केंद्र के पास एक पृष्ठ पर पुस्तक खोलें और फिर फूलों और कागजात को खुली किताब में लाना। फूलों को जगह रखने के दौरान किताब को ध्यान से बंद करें
  • इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, आप पुस्तक के शीर्ष पर अधिक किताबें या ईंट को ढेर कर सकते हैं जिसके साथ आप अधिक वजन जोड़ने के लिए फूलों को दबाते हैं।
  • आप एक ही समय में एक ही किताब में फूलों के साथ कई पत्ते दबा सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से जगह दें ताकि फूलों के साथ एक पत्ते की नमी दूसरे स्थान पर स्थानांतरित न हो।
  • प्रतिरक्षित फूल चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to do gerbera Flower Farming-जरबेरा फूल की खेती Part1




    4
    2 से 4 सप्ताह के बाद चिमटी के साथ फूल निकालें कुछ सप्ताह बीत जाने के बाद, फूल पूरी तरह से सूखा हो जाएगा। इस बिंदु पर, पुस्तक खोलें और फूलों को ध्यान से हटा दें क्योंकि सूखे फूल बहुत नाजुक हो सकते हैं, उनमें से प्रत्येक को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करना बेहतर होता है
  • विधि 3

    सिलिका जेल के साथ फूलों को सूखी
    1
    सिलिका जेल के 1.3 और 1.9 सेमी (0.5 और 0.75 इंच के बीच) की एक परत के साथ एक कंटेनर भरें। सिलिका जेल एक शोषक, झरझरा और रेत की तरह सिलिकॉन डाइऑक्साइड है जो फूलों से नमी निकाल सकता है। वायुरोधी भंडारण कंटेनर प्राप्त करें और सिलिका जेल के 1.3 और 1.9 सेमी (0.5 और 0.75 इंच के बीच) की एक परत के साथ समान रूप से नीचे भरें।
  • 2
    पत्तियों काटा और उपजी है। सावधानी से सभी पत्ते काटकर प्रत्येक फूल के उपजी जो आप को बनाए रखने की योजना बनाते हैं। यदि आप गुलदस्ता को संरक्षित करने जा रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले सभी उपजी अलग करें
  • 3
    कंटेनर में फूल रखें और सिलिका जेल से भरें। कंटेनर में पाया सिलिका जेल पर प्रत्येक फूल को खड़ी रखें। एक बार जब सभी फूल इसके अंदर आते हैं, तो फूलों पर थोड़ा और सिलिका जेल ध्यान से रखें। सुनिश्चित करें कि जेल पंखुड़ियों में प्रवेश करता है, क्योंकि इससे फूलों को शुष्क होने पर उनकी आकृति बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • 4
    सिलिका जेल के साथ फूलों को कवर करें हर जगह और प्रत्येक फूल के बीच अधिक सिलिका जेल फैलाएं। फिर पूरे फूलों तक समान रूप से उत्पाद को फैलाना जारी रखें जब तक कि वे पूरी तरह से कवर न हों।
  • 5
    ढक्कन पर रखो और हर दो दिनों में फूलों की जांच करें। कंटेनर के ढक्कन को बंद करें और सुनिश्चित करें कि यह वायुरोधक है या नहीं तो फूल ठीक से संरक्षित नहीं होंगे। उन्हें हर 2 दिन की जांच करें जब तक कि वे स्पर्श को पूरी तरह से सूख न लगें।
  • यदि आप उन्हें जांच नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि फूल बहुत ज्यादा सूख जाएंगे, जिससे पंखुड़ियों को भंगुर होना पड़ेगा और अंत में टूट जाएगा।
  • 6
    फूल निकालें और शेष सिलिका जेल निकाल दें। एक बार जब वे स्पर्श को सूखते हैं, तो कंटेनर से फूलों को ध्यान से हटा दें और नरम ब्रशल ब्रश को हटा दें, शेष सभी चिपचिपा जेल के टुकड़े।
  • कंटेनर में संग्रहीत फूलों की संख्या और नमी की मात्रा के आधार पर, फूलों को दो दिन और दो सप्ताह के बीच शुष्क करने के लिए ले जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • फूलों को संरक्षित करने के लिए आप मोम में उन्हें डूबने का भी विचार कर सकते हैं।
    • कई शोषक सामग्री का उपयोग फूलों को सूखने और संरक्षित करने के लिए किया जा सकता है। बिल्ली कूड़े का उपयोग करने पर विचार करें, कागज, मकई का फोड़ा या बोरैक्स ब्लोटिंग
    • यदि आप एक पेशेवर किराया करना पसंद करते हैं जो आपके लिए फूलों को संरक्षित करते हैं, तो उन्हें लाइयोफिलाइज़ेशन द्वारा सुखाने पर विचार करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com