ekterya.com

कैसे लैवेंडर छँटाई और फसल के लिए

लैवेंडर एक खूबसूरत फूलों का पौधा है जो पत्तेदार झाड़ियों के रूप में बढ़ता है, हर साल आकार में धीरे-धीरे बढ़ रहा है। एक पूरी तरह से विकसित झुंड लैवेंडर के 7 या 8 गुलदस्ते का उत्पादन करेगा, जिसे सूखे और खाना पकाने के साथ-साथ सफ़ेद और अन्य शिल्प बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उचित तरीके से लैवेंडर काटना और कटाई करने से इस संयंत्र की दीर्घायु की गारंटी होगी, जो आशा करते हैं कि दशकों तक फूल पैदा कर सकता है। सीखें इस लेख को सीखें कि लैवेंडर को सही ढंग से कैसे छीना और फसल लाएं।

चरणों

विधि 1

काढ़ा और फसल लैवेंडर
हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पौधे को छड़ें और फसल करें जब फूल उगता है। रोटीदार प्रत्यारोपण व्यावहारिक रूप से यह कटाई के समान है - यह पौधे के फूलों को नष्ट करने के लिए होता है। इस तरह, आप जड़ों की वृद्धि के पक्ष में होंगे, आप पौधे स्वस्थ रखेंगे और आप ताजे लैवेंडर फूलों के 1 से 8 गुलदस्ते के बीच मिलेंगे। लैवेंडर को काट दिया जाना चाहिए, जब फूल बस वसंत में खोलने लगे। यह वह क्षण है जिसमें संयंत्र अधिक सुंदर है और इसकी खुशबू अधिक तीव्र है।
  • वसंत की शुरुआत में लैवेंडर को यह सही समय पर फूलों को खोलने के लिए देखें।
  • यदि आप वसंत में लैवेंडर काटते हैं, तो संयंत्र में दूसरी फसल के लिए पर्याप्त फूल बनाने के लिए अधिक समय होगा।
  • हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बुके बनाने वाले लैवेंडर फूल ले लीजिए। एक हाथी बनाने के लिए पर्याप्त रूप से अपने हाथों से उपजी लीजिए। प्रत्येक गुच्छा लैवेंडर का एक गुलदस्ता होगा। उपजा काफी कठिन है, इसलिए आप इसे बुश के किसी भी भाग से चुन सकते हैं बिना इसे नुकसान पहुंचाए।
  • जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान लैवेंडर झाड़ी के लिए केवल एक या दो शाखाएं बनाने के लिए आवश्यक फूलों का उत्पादन करना सामान्य है।
  • लैवेंडर की झाड़ियों जीवन के तीसरे वर्ष में पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचती हैं, जिसके दौरान वे 8 से 10 गुलदस्ते का उत्पादन कर सकते हैं।
  • हार्टेज लैवेंडर चरण 3 नामक छवि
    3
    मुख्य स्टेम के ऊपर लैवेंडर को कुछ इंच काटें। यदि आप लैवेंडर झाड़ी की जांच करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह एक मजबूत लकड़ी के स्टेम के माध्यम से जमीन पर लंगर डालेगा, जिस पर हरी उपजी होती है। यदि आप वुडी स्टेम काटते हैं, तो आप शायद पौधे को नुकसान पहुंचाएंगे। मुख्य स्टेम से लगभग 5 सेमी (2 इंच) के हरे रंग का कटाई करके पर्याप्त स्थान छोड़ दें।
  • लैवेंडर काटने के लिए सबसे अच्छा उपकरण एक छंटाई चाकू है यह उपकरण एक स्किथ और दांतेदार किनारे की तरह ब्लेड घुमावदार है यदि आपके हाथ में एक नहीं है, तो सेकेटर्स की एक जोड़ी आपकी भी सेवा करेगी।
  • यदि आप एक छंटाई चाकू का उपयोग करते हैं, तो लैवेंडर के स्टेम को देखें और उसे काटने के लिए इसे खींचें।
  • लैवेंडर को छंटाई तक जारी रखें जब तक कि आप सभी उपजी काट न कर दें और बुश को एक साफ और गोल आकार के साथ छोड़ दिया जाता है।
  • एक बार स्प्रे सूख गया लेकिन पहले, सूर्य की गर्मी के कारण, आवश्यक तेलों में सुखाया जाता है (वे अपने घर में गहन सुगंध पैदा करने के लिए बरकरार रहना चाहिए) संयंत्र को छिड़क दें।
  • हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    फूल के क्रम में लैवेंडर के उपजी काटें। पहले फसल फूल चक्र की शुरुआत में जगह ले जाएगा। चूंकि झाड़ू पूरे सीजन में फूलों का उत्पादन जारी रखता है, इसलिए जब यह आवश्यक होता है तब उसे छाँटना जारी रहता है। लैवेंडर की छोटी किस्में पैच के रूप में फूल देती हैं, और नए फूलों के पक्ष में एक अस्थायी क्रम में काटा जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, लैवेंडर किसी भी अन्य फूलों के पौधे की तरह व्यवहार करेगा - यदि समय के बाद फूलों के आधार पर काटा जाता है, तो वे नए फूलों का उत्पादन करेंगे, प्रति वर्ष एक से अधिक फसल पैदा करते हैं।
  • नई शूटिंग दो हफ्तों और एक महीने के बीच की अवधि में फसल के लिए तैयार होनी चाहिए। जब नए फूलों के उत्पादन को धीमा करना शुरू हो जाता है (लगभग एक महीने में), तो अंतिम फसल तैयार करें।
  • Video: How To Grow Lavender In The Garden - Gardening Tips

    हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मृत पत्तियों को निकालें किसी भी बिगड़ती स्टेम काट, किस्में और अन्य विशिष्ट पौधे समस्याओं के साथ। वास्तव में, आपको लगातार फसल में लगाया जाना पड़ेगा, लेकिन प्रत्येक सीजन के अंत में भद्दे उपजी और पत्तियों को खत्म करने के लिए कभी-कभी यह जरूरी होता है वुडी स्टेम काट मत करो
  • विधि 2

    सूखा और लैवेंडर का उपयोग करें


    हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    सूखी लैवेंडर शाखाओं में या ग्रिड में आप गुलदस्ते को नीचे उल्टा रख सकते हैं ताकि वे आपके घर में एक ठंडी, अंधेरे जगह में शुष्क हो जाएं या उन्हें धूप में आने वाले छिद्रों में बाहर सूखा। दूसरी विधि सूखे लैवेंडर के रंग को प्रभावित करेगी, क्योंकि सूर्य के प्रकाश फूलों के रंग को स्पष्ट करेंगे।
    • यदि आप सूखने के लिए लैवेंडर के गुलदस्ते लटका करना चुनते हैं, तो एक तार या तार का उपयोग करने के लिए उपजी पकड़कर शाखाओं को हुक या नाखून से ऊपर की तरफ लटकाएं। उन्हें एकजुट रखने के लिए आवश्यकतानुसार पुन: लगाएं, क्योंकि वे सूखने पर शिकन झेलते हैं
  • हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: अनार की पौध तैयार करने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

    2
    एक शांत, अंधेरे जगह में लैवेंडर को स्टोर करें। लैवेंडर को सूरज और गर्मी से संरक्षित स्थान पर रखने से आप इसे जितना संभव हो सके रहेंगे।
  • हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 8 नामक छवि
    3
    यदि आप चाहें तो उपजी निकालें लैवेंडर की छोटी किस्म सबसे अच्छा अंतिम परिणाम प्रदान करता है - हालांकि, सुखाने के बाद इसके लिए अतिरिक्त प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। उपजी से फूलों को अलग करने के लिए, प्लाईवुड 30.48 x 60.96 सेमी (1 `एक्स 2`) के दो शीट्स के बीच लैवेंडर फैला हुआ है। क्रश दो शीट्स के बीच उपजी है और उन्हें खींचें। फूलों को अलग करने के लिए कुचल लैवेंडर को एक छलनी में डालें।
  • हार्वेस्ट लैवेंडर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    शिल्प बनाने और बनाने के लिए लैवेंडर का उपयोग करें लैवेन्डर का उपयोग करने का समय आ गया है। आप अपने घर को सजाने के लिए सूखने वाले यंत्रों में सूखे लगा सकते हैं, सुगंधित बैग बनाने के लिए फूलों का उपयोग कर सकते हैं या अपने फसल के साथ स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं। यहाँ कुछ विचार हैं:
  • लैवेंडर साबुन बनाएं.
  • आलू के लिए लैवेंडर के कुछ बड़े चम्मच को जोड़ें लैवेंडर की खुशबू के साथ चीनी कुकीज़ बनाओ.
  • लैवेंडर तेल बनाओ एक शानदार फूलों की खुशबू के साथ अपने घर में बाढ़
  • युक्तियाँ

    • नई शूटिंग वसंत के दौरान दिखाई देगी संयंत्र को पानी से ज्यादा पानी न दें लैवेंडर सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होना चाहिए। जब नई शाखाएं और कलियों को प्रकट होने लगते हैं, आखिरी गिरावट के दौरान छंटित क्षेत्रों पर सीधी रोशनी फूलों के पक्ष में होगी।
    • जो टुकड़े आप काट चुके हैं वे कटाई के रूप में सेवा कर सकते हैं। यदि आप उन्हें मिट्टी के साथ खेती की ट्रे में डालते हैं और उन्हें समय-समय पर पानी देते हैं, तो वे आम तौर पर बढ़ते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी उंगलियों से सावधान रहें छंटाई की कतरें तेज, बेहतर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com