ekterya.com

गुलाब लगाने के लिए जमीन तैयार करने के लिए कैसे करें

लाल गुलाब किसी भी बगीचे में रंग और सुखद सुगंध देते हैं। इन पौधों की पैदावार को अधिकतम करने के लिए आपको मिट्टी को सर्वोत्तम संभव तरीके से तैयार करना चाहिए। आप इन पौधों के लिए उपयोग कर सकते हैं सबसे अच्छी भूमि मर्ल है चिकनाई में लगभग 50% वायु और पानी होता है जिसमें रेत, गाद कीचड़ और जैविक सामग्री से बने शेष सामग्री होती है। आपको अपने बगीचे में जिस प्रकार की भूमि है, उसे जानना चाहिए ताकि आप इसे संशोधित कर सकें और गुलाब के स्वास्थ्य को अधिकतम कर सकें।

चरणों

1
अपनी तरह की भूमि का निर्धारण करें और मैरल मिश्रण प्राप्त करने की व्यवस्था करें।
  • गंदे मिट्टी पानी बरकरार रखती है लेकिन अच्छी तरह से नाली नहीं होती है। यह आमतौर पर अत्यधिक क्षारीय होता है और आपको कई जैविक पदार्थों को जोड़ने की आवश्यकता होती है यदि आप जिप्सम को जोड़ते हैं तो आप गंदे मिट्टी और उसके जल निकासी गुणों में सुधार करेंगे।
गुलाब के लिए मृदा तैयार करने वाला शीर्षक स्टेप 1 बुलेट 1
  • रेतीली मिट्टी में अच्छी जल निकासी गुण हैं लेकिन बहुत सी सिंचाई की आवश्यकता है। आपको कार्बनिक पदार्थों के साथ इसकी स्थिति भी होगी।
    गुलाब के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक स्टेप 1 बुलेट 2
  • एक बहुत कार्बनिक मिट्टी आमतौर पर बहुत अम्लीय होती है और इसमें अच्छा जल निकासी और नमी अवधारण गुण होते हैं। पीएच स्तर को बढ़ाने के लिए आपको चूना जोड़ना पड़ सकता है
    गुलाब के लिए मृदा तैयार करें स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • गुलाब के लिए स्टेप 2 तैयार मिट्टी का शीर्षक चित्र
    2
    मिट्टी में पर्याप्त जैविक सामग्री जोड़ें आप एक नर्सरी में खाद खरीद सकते हैं या घास की कलमों और उद्यान पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। शरद ऋतु की शुरुआत में या वसंत में खाद के साथ भूमि को हल करें जब यह काम करना संभव हो। शरद ऋतु के दौरान पृथ्वी की तैयारी सामग्री पूरे सर्दियों में घिसने की अनुमति देती है।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यह पृथ्वी पर हर साल या मौसम को खोदता है और हवा लगाता है। गुलाब की झाड़ियों के नए झुकावों के साथ आप गिरने में पृथ्वी को खोदने के लिए एक रोटरी हल या फावड़ा का उपयोग करना चाहिए और फिर वसंत में। यदि आपके पास पहले से कुछ गुलाब हैं तो आपको पौधों के चारों ओर धरती खोदना चाहिए ताकि जड़ें संभव हो सके। आपको पौधों को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहना होगा।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 4



    4
    यह सुनिश्चित करें कि गुलाब की झाड़ियों के लिए जमीन सूख और भुलक्कड़ (जो कि ख़राब हो सकती है) इसे संशोधित करने और इसे सुधारने से पहले। एक मुट्ठी भर मिट्टी उठाओ और इसे निचोड़ें। जो गीली जमीन है, वह छूएगी और पृथ्वी जो सूखी है वह उखड़ जाएगी।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जाँच करें कि मिट्टी में 30 सेंटीमीटर (1 फीट) छेद खोदकर और पानी से भरकर अच्छा जल निकासी है। पानी लगभग 15 मिनट में पलायन करना चाहिए। यदि उसमें बहुत अधिक समय लगता है या बहुत तेज़ी से नालियों जाता है, तो यह संभव है कि आपको भूमि में अधिक कंडीशनिंग या सुधार जोड़ना होगा।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: इसे बस एक बार डालिए, गुलाब में इतने फ़ूल आयेंगे कि सारे पड़ोसी देखते रह जाएंगे!

    6
    सत्यापित करें कि जिस भूमि पर आप गुलाब लगाते हैं वह पीएच करीब 6.5 या थोड़ा अम्लीय होता है। यह वही जंगल है जिसे आप जंगल में पा सकते हैं।
  • पीएच होम किट का उपयोग करके मिट्टी का विश्लेषण करें या अपने क्षेत्र में संबंधित प्रयोगशाला में नमूना भेजें।
  • आप मिट्टी के पीएच स्तर को चूने जोड़कर बढ़ा सकते हैं, अगर मिट्टी बहुत अम्लीय होती है। यदि यह बहुत क्षारीय है तो आप बगीचे में सल्फर जोड़ सकते हैं। यदि गुलाब अच्छी तरह से बढ़ने और पीले पत्ते नहीं होते हैं, तो यह एक संकेत है कि पृथ्वी बहुत क्षारीय है।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    हड्डी उर्वरक, रक्त या एनपीके उर्वरक (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम) जैसे अन्य कंडीशनिंग को जोड़ने पर विचार करें। 1: 2: 1 का अनुपात सबसे उपयुक्त है
  • फास्फोरस गुलाब खिलने में मदद करता है। बहुत ज्यादा नाइट्रोजन जोड़ने से बचें, क्योंकि यह पत्ते बहुत बढ़ेगी और फूलों से ज्यादा नहीं।
  • अल्फा ग्रैन्यूल्स, मैग्नीशियम सल्फेट, मछली का तेल या खत पृथ्वी के लिए बहुत अच्छा परिवर्धन है, वे पौधे के विकास और फूलों की मदद करेंगे।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: आलु के इस्तेमाल से गुलाब केसे उगाए( आसान तरीका)

    8
    गुलाब के पौधे लगाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला पिटिंग बैग का उपयोग करके इस प्रक्रिया को तेज करें यह प्रक्रिया महंगा हो सकती है अगर आप बड़े गुलाब के बगीचे को बनाने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन पौधों को अपने अधिकतम आकार और स्वास्थ्य तक पहुंचने के लिए यह जमीन पहले से ही तैयार है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com