ekterya.com

सूखने वाले गुलाब को कैसे छिड़कना

गुलाब जो मर चुके हैं, या जो कि पूरी तरह से फूलते हैं और पाना शुरू करते हैं उन्हें निकालना चाहिए। इस प्रक्रिया को "सूखे फूलों की छंटाई" के रूप में जाना जाता है और ऐसा किया जाता है कि गुलाब आकर्षक लग रहे हैं। इसके अलावा, यह अधिक फूलों को प्रोत्साहित करता है। यह एक ऐसी चाल है जो मरे हुए गुलाबों या बीजों के उत्पादन पर ऊर्जा खर्च करने के बजाए पौधे के पौधे के फूलों और फूलों पर केंद्रित है। फूलों के मौसम या गर्मियों के दौरान, आप नियमित रूप से गुलाब के फूलों के सूखे फूलों को छिड़कें जब तक कि झरने सर्दियों में सख्त न हो जाएं।

चरणों

भाग 1

छँटाई करने के लिए तैयार
छवि शीर्षक वाला डेडहेड गुलास चरण 1
1
उन उपकरणों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता है। आप को कटौती करने के लिए स्वच्छ और तेज, बागवानी दस्ताने और एक बड़ी बाल्टी ट्रिम करने के लिए कैंची की आवश्यकता होगी।
  • आपकी कैंची आपको बहुत ही साफ कटौती करने की अनुमति देनी चाहिए, और उन्हें काफी छोटा होना चाहिए ताकि आप उन्हें एक हाथ से पकड़ कर सटीक कटौती कर सकें।
  • दस्ताने खरीदें जो आपके हाथों को न केवल कवर करती हैं, बल्कि आपके सामने भी हैं। कुछ गुलाब बहुत मोटे और लंबा हैं, और आपको कुछ गुलाबों को छाँटने के लिए झाड़ी तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। इसलिए, अपने हथियार को कवर करके, आप अपने आप को कांटे से बचा लेंगे
  • Video: How to save a rose from dying || गुलाब के पौधे को मरने से कैसे बचाएं || Let's do Gardening

    डेडहेड रोज़्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मृत गुलाब और अन्य समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान करना सीखें जिन्हें आप छिन्नवन्त करना चाहिए। एक सूखे फूलों को न केवल अधिक फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए, बल्कि गुलाब की झाड़ी स्वस्थ और फंगल और कीट रोगों से मुक्त रखने के लिए। अपने गुलाब के फूल की जांच करें और निम्नलिखित के लिए देखें:
  • मृत गुलाब. जब गुलाब फूलते हुए समाप्त हो जाते हैं, तो वे सूखना शुरू हो जाएंगे या नीचे झुकेंगे। इसकी पंखुड़ियों चरम में ढीली और यहां तक ​​कि नरम हवाओं के साथ गिर जाएगी। इसलिए, आप उन उपजी दबाना चाहिए
  • विवादित गुलाब यह संभव है कि कुछ गुलाब एक साथ उलझ गए। इन गुलाब मूल रूप से अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा में एक ही छोटी सी जगह में विकसित होते हैं, दूसरों के विकास और उपस्थिति को प्रभावित करते हैं। इन गुलाबों को सही ढंग से छंटाई करके, आप उस दिशा को बदल सकते हैं, जिसमें वे अगली बार फूलते रहेंगे।
  • गुलाब जो अंदर की ओर बढ़ते हैं आप चाहते हैं कि आपके गुलाब का संघ या निम्न आधार को बहुत पानी और सूरज मिले इसलिए, यदि गुलाब का स्टेम आवक बढ़ता है, तो इससे सूर्य के प्रकाश और पानी को उस जंक्शन तक पहुंचने की इजाजत नहीं होगी, और संभवतः इसे बैक्टीरियल कवक से संक्रमित होने का कारण बन सकता है। आप मूल रूप से चाहते हैं कि आपके गुलाब के उपजी बाहर निकल जाएं और जिस मार्ग से संघ मुक्त हो जाए
  • भाग 2

    उपजी कटौती
    छवि शीर्षक वाला डेडहेड गुलास चरण 3
    1

    Video: सूखते गुलाब को बचाएगा ये I

    Video: क्या आपके गुलाब के पत्ते पीले हो गए ? Why Rose leaves turn Yellow /Mammal Bonsai




    5-शीट सेट पहचानें, जो सही दिशा में उन्मुख हैं। जब आपको लगता है कि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आपको 3 या 5 पत्ते हैं गुलाब को छाँटने के लिए सही तरीके से 5 या अधिक पत्तियों के खेल के ऊपर कटौती करना है। 5 पत्तियों का सेट (कभी-कभी सच पत्ती कहा जाता है) दिशा में उन्मुख होना चाहिए जिसे आप स्टेम को विकसित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि स्टेम बाहर बढ़ने के लिए, 5 पत्तियों का एक सेट कट कर जो बाहर की ओर इशारा कर रहा है।
    • 3 पत्तियों का एक सेट काटने से स्टेम को फूल नहीं मिल सकता है। इसका मतलब है कि यह अधिक फूलों को खिलने या उत्पादन नहीं करेगा। हालांकि, यह अगले सीजन में बढ़ सकता है।
    • आपको दिखाई देने वाले 5 पत्तों के पहले सेट में स्टेम को काटने की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी, शीट्स का एक सेट गलत दिशा में इंगित हो सकता है, इसलिए आपको कम कटौती करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक वाला डेडहेड गुलास चरण 4
    2
    गाँठों को पहचानो आप स्टेम के यूनियन बिंदु के ऊपर और पत्तियों के सेट के ऊपर सिर्फ एक अंधेरे स्थान देखेंगे यह संघ उस बिंदु का होगा जहां एक नया स्टेम दिखाई देगा जिसमें गुलाब बढ़ेगा। आप संघ के ठीक ऊपर कटौती करना चाहिए
  • अगर आपको कई गुलाबों को छिड़कना पड़ता है, तो आपके पास सभी समुद्री मील की खोज करने के लिए समय नहीं है। सौभाग्य से, यह संघ अपने पत्तों के सेट के बहुत करीब है केवल 5 शीट्स के सेट के ऊपर 6 मिमी (¼ इंच) का कटौती करें।
  • डेडहेड रोज़्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: कीड़े लगे मरते पौधे का इलाज़ / How to save diseased infected plant

    3
    45 डिग्री के कोण पर काट लें। आपको सीधे कटौती नहीं करना चाहिए 45 डिग्री का एक कटौती आपके बुझानेवालों या बारिश से पानी को स्लाइड करने की अनुमति देगा और स्टेम पर जमा नहीं करेगा, जिससे बैक्टीरिया और कवक को बढ़ने से रोक दिया जाएगा।
  • इस पर विरोधाभासी राय है कि क्या बागवानी कैंची का उपयोग 45 डिग्री के कोण पर किया जाना चाहिए, जब छंटाई वाले गुलाब कई स्रोतों में यह कहा गया है कि जिस कोण पर कटौती की जाती है वह प्रभावित नहीं करती है कि पौधे कितनी अच्छी तरह से भरता है या कितने फूल पैदा होते हैं।
  • ताजा कट के किनारों पर कुछ सफेद गम रखने पर विचार करें। इससे संयंत्र के आधार पर हमला करने वाले बीमारी का खतरा कम होता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सामान्य रूप से गुलाब झाड़ी के आकार को कम करना चाहते हैं, तो स्टेम को काट लें ताकि यह छोटा हो। यह विशेष रूप से गुलाब में जरूरी है जो कि डेविड ऑस्टिन गुलाब के रूप में जल्दी और प्रचुर मात्रा में विकसित हो जाते हैं। हालांकि, अधिक आप इसे छँटाई, अब यह फूल बनाने के लिए ले जाएगा
    • यदि आप गुलाब की झाड़ी के सूखे फूलों को काट नहीं देते हैं, तो मृत गुलाब बीज में घुसेंगे या कूल्हों का गुलाब करेंगे उन्हें छंटाई करके, आप बढ़ते मौसम में अधिक खिलने का आनंद ले सकेंगे।
    • यदि आप चाहें, तो खाद बिन में ताजा फूलों की कटाई रखें। हालांकि, कंटेनर में गुलाब के प्रचुर मात्रा में या परिपक्व पेड़ों को रखने से बचें, क्योंकि वे युवा दादों की तुलना में बिखरने में अधिक समय लगेगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com