ekterya.com

कैसे epoxy हटाने के लिए

Polyepoxide एक स्थायी चिपकने वाला है, जो कि कई प्रकार की सतहों पर इस्तेमाल होता है, प्लास्टिक से धातु तक। एक बार यह कड़े हो जाता है, इसे हटाने से मुश्किल हो सकता है शुरुआत में पॉलीइपोक्सिड तरल राज्य में है। जब मिश्रित होता है, तब तक पदार्थ का तापमान बढ़ जाता है जब तक कि यह ठंडा और कठोर नहीं हो जाता है। आप इसे अपने तरल राज्य में लौटने या कम से कम जेल के समान लौटने के द्वारा पॉलीपॉक्साइड को निकाल सकते हैं, ताकि आप इसे सतह से निकाल सकते हैं पॉलीपॉक्साइड हटाने से अपेक्षाकृत आसान तरीके से हासिल किया जा सकता है, बशर्ते आप उपयुक्त सुरक्षा सावधानी बरतें और धीरज रखें।

चरणों

विधि 1

पॉलीपॉक्साइड हटाने के लिए गर्मी का उपयोग करें
इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 1
1
दस्ताने और चश्मे पर रखो जब पॉलीपॉक्साइड गरम किया जाता है, तो वाष्प आंखों के लिए अच्छा नहीं होता है। चश्मा पहनने के लिए व्यवस्थित न करें आपको सुरक्षात्मक चश्मे की एक जोड़ी की जरूरत है जो आपकी आँखों को पूरी तरह से कवर करती हैं, कुछ त्वचा के करीब हैं जो किसी भी छेद या हवा प्रविष्टि बिंदु नहीं छोड़ते हैं। इसके अलावा, आपको रबर के दस्ताने पहनना चाहिए जो कलाई से अंत तक कम से कम 8 सेमी (3 इंच) लंबे होते हैं यदि संभव हो तो, लोचदार के साथ कुछ खोजें, जो हवा को लीक से रोकेगा।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 2

    Video: Amazing Poured Acrylic Koi Fish in a Pond Under Art Resin

    2
    कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को कवर करते हैं तंग पैंट और एक तंग लंबी बाजू वाली टी-शर्ट खोजें यदि शर्ट बटन पर है, तो सुनिश्चित करें कि सभी बटन सुरक्षित हैं यह आपकी त्वचा को किसी भी वाष्प पर प्रतिक्रिया देने से रोकता है जो पॉलीपॉक्साइड को गर्म करने से आता है।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 3
    3
    एसीटोन में सतह भिगोएँ यदि पॉलीपॉक्साइड एक लकड़ी की सतह का पालन करता है, तो तापमान को एक घंटे या उससे अधिक समय तक एसीटोन में भिगो दें ताकि गर्मी का उपयोग पॉलीपॉक्साइड को नरम कर सकें। आप उस ऑब्जेक्ट को एसीटोन में रख सकते हैं या सतह पर एसीटोन डालें जहां यह जुड़ा हुआ है। एसीटोन केवल एक लकड़ी की सतह को घुसना करेगा
  • जब आप प्लास्टिक, संगमरमर, सीमेंट, विनाइल या धातु में पॉलीपॉक्साइड से निपटते हैं, तो किसी भी रासायनिक सतह के शीर्ष पर बातचीत करेंगे, लेकिन ये परतों में घुसना नहीं करेंगे क्योंकि वे लकड़ी के साथ करते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 4
    4
    पॉलीपॉक्साइड में कई मिनट के लिए एक गर्मी बंदूक दें। इसका उद्देश्य पॉलीपॉक्साइड का तापमान 94 डिग्री सेल्सियस से अधिक (200 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ाना है, इसका नरम बिंदु। थोड़ी देर में गर्मी बंदूक के साथ काम करें, एक समय में इसे कई मिनट के लिए उसी स्थिति में रखने की बजाय। यदि पॉलीपॉक्साइड लकड़ी या प्लास्टिक की सतह पर है, तो सतह की निगरानी करें ताकि यह बहुत गर्म और जला न हो।
  • एक गर्मी बंदूक का उपयोग करने के बजाय, आप एक सोल्डर लौह का उपयोग कर सकते हैं हीटिंग के बाद, पॉलीपीक्साइड बाइंडिंग लाइन के विशिष्ट क्षेत्र पर सीधे आवेदन करें। यह इसे नरम करेगा
  • अगर पॉलीपॉक्साइड आप गर्मी करने की कोशिश करते हैं तो किसी ऑब्जेक्ट पर स्थित है, और फ़र्श टाइल पर नहीं, तो आप उसे एक गरम प्लेट पर रख सकते हैं। यह गर्मी बंदूक के रूप में ही प्राप्त करेगा, और लगभग हर घर में अधिक उपलब्ध है।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 5
    5
    एक समय में ही छोटे इलाके गरम करें। आपको एक ही समय में पूरे पॉलीफोनिक बॉन्ड लाइन को गर्मी नहीं करना चाहिए। आप कभी भी लंबे समय तक पॉलीपॉक्साइड गर्म नहीं रख सकते। इसके बजाय, 5 से 8 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) लम्बाई वाले खंडों के साथ काम करें। एक सेगमेंट के साथ खत्म करने के बाद, एक के बाद जारी रखें जो पहले के ठीक बाद में है। इसे छानना आसान होगा और एक उजागर किनारे होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 6
    6
    गर्म पॉलीपॉक्साइड स्क्रैप करें सतह से पॉलीइपोक्सिड को निकालने के लिए स्पैटुला, रेजर या किसी भी तेज वस्तु का प्रयोग करें। आप देख सकते हैं कि गर्मी ने सभी पॉलीपॉक्साइड परतों को घुसना नहीं किया। इस मामले में, क्षेत्र को फिर से गरम किया जा रहा है और सभी पॉलीपॉक्साइड हटा दिए जाने तक स्क्रैप किया जाता है।
  • किसी क्षेत्र को गरम न करने के ठीक बाद ही इसे गरम कर लें पॉलिएपॉक्साइड को गर्म करने से पहले शांत करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। अन्यथा, आप क्षेत्र को जला सकते हैं।
  • विधि 2

    फ्रीज पॉलीएपॉक्साइड
    इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 7

    Video: Araldite® Rapid Adhesive

    1
    दस्ताने और सुरक्षा चश्मा पहनें हवा के रिसाव के बिना आपको चेहरे का पालन करने वाले सुरक्षात्मक चश्मे की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी। आपको कब्र से लेकर अंत तक कम से कम 8 सेमी (3 इंच) लंबी रबर के दस्ताने की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी। यह आपकी खुद की सुरक्षा के लिए है, ताकि शीतलक आंखों या त्वचा के साथ संपर्क में न आए। यह एक खतरनाक रसायन है जिससे शारीरिक क्षति हो सकती है
    • तुम भी एक साधारण कपड़ा मुखौटा उपयोग करने पर विचार कर सकता है, इसलिए शीतल से उत्पन्न धुएं में सांस लेने नहीं है।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 8
    2
    खिड़की और दरवाजों को खोलें इससे हवा आसानी से फैल सकता है और रेफ्रिजरेंट से वाष्प निकाल सकता है। यदि आप उन्हें नहीं खोलते हैं, तो गैसों को जमा कर सकते हैं और वायु बहुत खतरनाक हो सकती है। जैसा कि हवा के प्रवाह को फैलता है, आपको अपने बच्चों और पालतू जानवरों को एक सुरक्षित कमरे में दरवाजा बंद कर देना चाहिए। यह गैसों को श्वास से रोकेगा।
  • इमेज शीर्षक निकालें एपॉक्सी चरण 9
    3
    कूलेंट कर सकते हैं हिला कई हार्डवेयर स्टोरों में कई ब्रांडों में एयरोसोल कूलेंट मिलते हैं। जब आप खरीद सकते हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे हिला लेना होगा, जैसे कि अन्य एरोसोल के डिब्बे के साथ। उसके बाद, आपको इसे पॉलीपॉक्साइड से 30 सेमी (1 फुट) दूर रखना चाहिए जिसे आप स्प्रे करना चाहते हैं। सीधा पकड़ कर लें, अन्यथा तरल लीक होगा सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 10



    4
    पॉलीपीक्सिड पर कूलेंट स्प्रे करें। एरोसोल उस तापमान के तापमान को कम करेगा जो इसके साथ संपर्क में आता है। पॉलीइपोक्सिड फ्रीज हो जाएगा और भंगुर हो जाएगा। आपके स्प्रे के उस क्षेत्र के पास अपना हाथ न रखें सुनिश्चित करें कि जब आप छिड़काव शुरू करते हैं तो दस्ताने और चश्मे ठीक से सुरक्षित होते हैं। यदि आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो उन्हें क्षेत्र के पास मत छोड़ें
  • इमेज शीर्षक निकालें एपॉक्सी चरण 11
    5
    कुरकुरा पॉलीफोनिक सील एक स्पैटुला का प्रयोग करें या एक हथौड़ा या रबर की लकड़ी का हथौड़ा के साथ पॉलीपॉक्साइड मारा। पॉलीपॉक्साइड क्रिस्टल बनने और आसानी से तोड़ने के लिए पर्याप्त ठंडा होना चाहिए। उसके बाद, आपको क्रिस्टल को जकड़ना चाहिए और उन्हें एक धूल भरे रंग में डाल देना चाहिए और उन्हें तुरंत बिन में डाल देना चाहिए। आप सभी शेष माइक्रोस्कोपिक क्रिस्टल को इकट्ठा करने के लिए एक वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं।
  • सावधानी बरतें सतह को पॉलीपॉक्साइड को दबाकर बहुत नुकसान न करें। यदि यह आसानी से अलग नहीं होता है, तो अधिक राल को शांत करने के लिए और अधिक एयरोसोल कूलेंट छिड़काव का प्रयास करें।
  • विधि 3

    पॉलीपॉक्साइड हटाने के लिए रासायनिक उत्पादों को तैयार करें

    Video: दाग-धब्बे हटाने के लिए बेहद असरकारक घरेलु उपाय ll Daag dhabbe hatane ke upay- dadi maa ke nuskhey

    इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 12
    1
    सुरक्षात्मक चश्मा और सुरक्षा दस्ताने पहनें रासायनिक आकाओं का प्रयोग करना आपकी आंखों और आपकी त्वचा दोनों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है आपको किसी भी छेद को छोड़ने के बिना चेहरे का पालन करने वाले सुरक्षा चश्मे की एक जोड़ी खरीदनी होगी, जहां हवा में प्रवेश कर सकते हैं आपको कलाई से अंत तक कम से कम 8 सेमी (3 इंच) लंबे मोटे रबर के दस्ताने की एक जोड़ी भी खरीदनी होगी।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 13
    2
    खिड़कियों और दरवाजों को खोलें। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको प्रवाह की हवा चाहिए। हवा घर के बाहर के रसायनों से हानिकारक वाष्पों का परिवहन करेगा अगर आपकी खिड़कियां और दरवाज़े बंद रहते हैं, तो आपको उन रासायनिक एजेंटों में साँस लेने की संभावना है जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 14
    3
    एक रासायनिक एजेंट चुनें जो पॉलीपॉक्साइड को नरम करता है यह भी जरूरी है कि रासायनिक एजेंट सतह को नुकसान नहीं पहुंचाता है जिसमें पॉलीपॉक्साइड संलग्न है। रासायनिक उत्पादों को कपड़े, प्लास्टिक या विनाइल जैसे कुछ सतहों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉलीपॉक्साइड चिपकने वाले को नरम करने से पहले मजबूत रसायन वास्तव में सतहों को कुचल कर सकते हैं
  • कक्षा 3 और 4 ऑक्सीडेंट से दूर रहें। ये रसायनों स्वयं के दहन का कारण बन सकती हैं या बाद में आग लग सकती हैं।
  • पेंट पतले के साथ टेस्ट करें अधिकांश रंग पतले में एसीटोन कठोर पॉलीपॉक्साइड को नरम कर सकते हैं, लेकिन कम-से-कम एक घंटा के लिए पॉलीपॉक्साइड और उस ऑब्जेक्ट को सोखने के लिए तैयार रहें।
  • एक वाणिज्यिक नमकीन बनाना एजेंट का उपयोग करें आमतौर पर, ये अधिकांश हार्डवेयर स्टोरों पर उपलब्ध हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 15
    4
    नमकीन बनाना एजेंट लागू होता है आप पॉलीपॉक्साइड पर कुछ रासायनिक एजेंट को निकाल सकते हैं, या पोंछते हुए और स्पर्श के साथ आवेदन कर सकते हैं। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि पॉलीपॉक्साइड पर काम करने के लिए पर्याप्त रासायनिक एजेंट है। एजेंट को आवेदन करने के बाद, इसे शुरू करने से कम से कम एक घंटा प्रतीक्षा करें।
  • एक समय में 5 से 8 सेमी (2 से 3 इंच) के खंडों में छोटे चरणों में काम करते हैं। यदि क्षेत्र बहुत चौड़ा है, तो यह संभावना है कि रासायनिक एजेंट प्रभावी ढंग से काम नहीं करता है।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप रासायनिक एजेंट को लागू करते हैं तो बच्चों और पालतू जानवरों के आसपास नहीं होते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 16
    5
    एक सफाई समाधान मिलाएं रासायनिक नमकीन बनाना एजेंट एक घंटे के लिए बैठने के बाद, इसे स्क्रैप करने से पहले आपको इसे बेअसर करना होगा। एक मध्यम बाल्टी में ट्राइसोडियम फॉस्फेट के 2 से 3 चम्मच और गर्म पानी के 4 एल (एक गैलन) मिलाएं। आप नमकीन बनाना एजेंट पर मिश्रण को लागू कर सकते हैं या स्पंज का उपयोग करते समय इसे छूने के साथ लागू कर सकते हैं। इसे कम से कम 5 मिनट के लिए एजेंट बैठकर बेअसर करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक निकालें Epoxy चरण 17
    6
    सतह से पॉलीपॉक्साइड राल खरोंचें। आप स्पैटुला, रेज़र या किसी अन्य तेज वस्तु का उपयोग कर सकते हैं। आपको तुरंत कागज तौलिया पर पॉलीपॉक्साइड डालना होगा, और इसे एक बिन में डाल देना होगा लक्ष्य रासायनिक एजेंटों को अपने पास होने से रोकने के लिए है यदि कुछ पॉलीपॉक्साइड अभी भी सतह का पालन कर रहा है, तो उसे खरोंचने की कोशिश करने से पहले रासायनिक पदार्थ में शेष पॉलीपॉक्साइड को भिगो दें।
  • जब आपने पॉलीपॉक्साइड काटा है, तो उस क्षेत्र को गर्म पानी और साबुन में भिगोए गए कपड़े से धो लें। आप रसायन नहीं रहना चाहते हैं, खासकर अगर घर में बच्चों और पालतू जानवर हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटे खंडों में पॉलीपॉक्साइड काम करें। एक ही समय में पूरे क्षेत्र में काम न करें। इसे एक समय में 5 से 8 सेमी (2 से 3 इंच) के खंडों में करो, और वहां से काम करें।
    • विशिष्ट प्रक्रिया को दो से तीन बार लागू करें कभी-कभी, यह प्रक्रिया केवल पॉलीपॉक्साइड की ऊपरी परत के लिए काम करती है। जब तक कि सभी परतें गायब न हो जाएं तब तक प्रयास करें।
    • हार्डवेयर स्टोर पेशेवर से सलाह के लिए पूछें कभी-कभी, ऐसे कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो पॉलीपॉक्साइड को हटाने के लिए काम करते हैं। प्रोफेशनल आपको पॉलिएपॉक्साइड को हटाने के लिए बाजार पर सर्वोत्तम उत्पादों के लिए भी संदर्भित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पॉलीपॉक्साइड के लिए रसायनों को लागू करते समय पालतू जानवरों और अपने बच्चों को सुरक्षित स्थान पर रखें
    • सुनिश्चित करें कि दोनों दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मा ठीक से सुरक्षित हैं आप गैसों को अपनी त्वचा या आंखों के संपर्क में नहीं आने देना चाहते हैं।
    • हवा को पूरे घर में स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने दें। आप खतरनाक रसायनों के भाप को शामिल नहीं करना चाहते।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समाप्ति बंदूक
    • स्क्रैपिंग टूल
    • एयरोसोल सर्द
    • एसीटोन या मिथाइल क्लोराइड
    • ट्राइसोडियम फॉस्फेट
    • सुरक्षात्मक चश्मा
    • बड़े रबर के दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com