ekterya.com

कैसे एक जार से मोमबत्ती मोम को हटाने के लिए

एक जार में एक मोमबत्ती के बाद अपने सभी संभव प्रकाश देने समाप्त हो गया है, आप अभी भी कांच जार होगा। चाहे आप इसे पुनः उपयोग या रीसायकल करना चाहते हैं, मोम को किसी तरह बाहर आना होगा! नीचे, हम मोम को हटाने के लिए आपको कुछ सरल तरीके दिखाएंगे। वह विधि चुनें, जो आपको सबसे आसान लगता है

चरणों

विधि 1

फ्रीजर में मोम निकालें
एक जेर मोमबत्ती चरण 1 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
1
उपयुक्त उपयुक्त मोमबत्ती खोजें यह विधि जार में अधिक प्रभावी होगी, जो कि केवल नीचे के मोम का थोड़ा सा है इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि मोमबत्ती की विकट मन्नत के नीचे संलग्न नहीं है
  • यदि मोमबत्ती की बाक़ी नीचे गिरती है, तो यह संभावना है कि मोम पूरी तरह से बाहर नहीं आ रहा है। मोमबत्ती में उबलते पानी पर विचार करें यह कैसे करना सीखें, मोम को हटाने के लिए उबलते पानी का उपयोग करने के बारे में बात करने वाले खंड पर जाएं।
  • 2
    जार तैयार करें लगभग सभी जार खुलने वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि जब आप इसे हटाने की कोशिश करते हैं तो मोम अटक जा सकता है। इससे बचने के लिए, मक्खन चाकू के साथ कटा हुआ मोम को जार में काट लें। जब मोम जमा हो जाता है, तो यह छोटे टुकड़ों में खत्म हो जाएगा। एक बड़े टुकड़े की तुलना में छोटे टुकड़े को हटाने में आसान होगा बस एक मक्खन चाकू को जार में डालें, स्लाइस और स्लॉट बनाने के लिए मोम में चीरों बनाएं। आप इस तकनीक को अलग-अलग तरीकों से जार में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप सीधे दीवारों के साथ एक आम जार का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको मोम में कटौती करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 3 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    3
    फ्रीजर में जार रखो। एक स्थिर सतह पर जार रखो, ताकि यह पर्ची न हो। पानी ठंड से फैलता है, लेकिन मोम सिकुड़ता है इसका मतलब है कि मोम कांच की दीवारों से दूर चलेगा
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 4 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    4
    मोम फ्रीज तक फ्रीज़र में जार छोड़ दें। यह कम से कम 20 घंटे से 30 मिनट या दो घंटे अधिकतम ले सकता है।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 5 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    5
    फ़्रीज़र से मन्नत बाहर ले लो। जब मोम जमे हुए हो, तो आप फ्रीजर से जार निकाल सकते हैं। यह जांचने के लिए कि मोम जमे हुए है, उसके कोनों में से एक को दबाएं यदि मोम चलता है या आप ढीले महसूस करते हैं, तो यह जमे हुए और जाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • 6
    जार से मोम निकालें सिर जार रखो यह माना जाता है कि मोम गुरुत्वाकर्षण से गिर जाएगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप मेज की सतह या जार के साथ काउंटर को टैप कर सकते हैं। चाकू के संभाल पर नीचे धकेलने के द्वारा आप ब्लॉक मोम को हटाने के लिए मोम और कांच के बीच एक मक्खन चाकू भी डाल सकते हैं।
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 7 से बाहर निकलना छवि का शीर्षक
    7
    मोमबत्ती से बाती निकालें, यदि आवश्यक हो। यदि लॉग धारक अभी भी जार के नीचे फंस गया है, आप इसे नीचे एक मक्खन चाकू की नोक डालने और चाकू के संभाल पर नीचे धक्का द्वारा इसे हटा सकते हैं
  • 8
    सभी कचरे हटाएं ऐसा लगता है कि मोम के टुकड़े जार से जुड़े रहते हैं। यदि यह मामला है, तो आप एक मक्खन चाकू के साथ अवशेषों को हटा सकते हैं। आप साबुन और पानी के साथ जार धोकर या छोटे बच्चे के तेल के साथ पोंछते हुए अवशेष भी निकाल सकते हैं।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 9 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    9
    जार पुन: उपयोग करें अब आप एक नया बाती डालने और नई मोम डालकर जार का पुन: उपयोग कर सकते हैं। आप इसे पेन्स, बर्तन या अन्य वस्तुओं को स्टोर करने के लिए सजाने भी कर सकते हैं।
  • मोम रखने की संभावना पर विचार करें आप बैन-मैरी में मोम पिघला सकते हैं और इसे मोमबत्तियां या मोम एयर फ्रेशनर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    उबलते पानी के साथ मोम निकालें
    एक जेर मोमबत्ती चरण 10 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    1
    काम की सतह की सुरक्षा करता है इस विधि को गंदे हो सकता है, इसलिए आपको मोम के संभावित फैल से अपने काउंटरटॉप या टेबल को सुरक्षित करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, सतह पर पुरानी तौलिए या अखबार फैलाएं जहां आप काम करेंगे। आप एक पका रही चादर पर भी काम कर सकते हैं जो अब आप उपयोग नहीं करते हैं।
  • 2

    Video: मजदूरों की खुशहाली के लिए मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम - न्यूनतम मजदूरी दर में 42% की वृद्धि |

    स्लाइस में मोम काटें। जार (या अन्य कंटेनर) में एक तेज चाकू डालें और मोम में चीरों को छोटे स्लाइस और स्लॉट बनाने के लिए शुरू करें। यह मोम को तेज़ी से पिघलाने में मदद करेगा यह पानी को मोम के नीचे दर्ज करने और कांच से अलग करने में भी मदद करेगा।
  • 3
    जार में उबलते पानी डालें लेकिन पूरे जार को भरना नहीं है। कुछ बिंदु पर, मोम पिघल शुरू हो जाएगा और पानी में फ्लोट करना शुरू कर देगा।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 13 के बाहर मोम आउट शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ घंटों के लिए जार शांत करें। कुछ घंटों के बाद, पानी ठंडा हो जाएगा और पिघलाया मोम जमना शुरू हो जाएगा। एकमात्र अंतर यह है कि मोम पानी में फ्लोट करना शुरू कर देगा, जिससे इसे हटाने में आसान होगा।
  • 5
    अपनी उंगलियों के साथ मोम निकालें जब मोम मजबूत हो जाता है, तो आप इसे अपनी उंगलियों से हटा सकते हैं याद रखें कि जब आप इसे करते हैं तो पानी भी जार से फैल सकता है।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 15 के बाहर मोम आउट शीर्षक वाली छवि
    6
    लॉग धारक निकालें आप लॉग धारक को इसके तहत एक चाकू डालने और उसे दबाए रख कर हटा सकते हैं। अगर यह आसानी से नहीं निकलता, तो अधिक उबलते पानी डालें और पानी गर्म होने पर इसे फिर से हटाने की कोशिश करें।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 16 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    7
    सभी कचरे हटाएं ऐसा लगता है कि मोम के टुकड़े जार से जुड़े रहते हैं। यदि यह मामला है, तो आप अवशेषों को एक चाकू से परिमार्जन कर सकते हैं। आप साबुन और पानी के साथ जार धोकर या शिशु के तेल में भिगोने वाले कपास की गेंद के साथ मोम और कांच को पोंछकर अवशेष भी निकाल सकते हैं।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 17 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    8
    जार पुन: उपयोग करें अब आप एक नया बाती डालने और नई मोम डालकर जार का पुन: उपयोग कर सकते हैं। आप इसे पेन्स, बर्तन या अन्य वस्तुओं को स्टोर करने के लिए सजाने भी कर सकते हैं।
  • मोम रखने की संभावना पर विचार करें आप बैन-मैरी में मोम पिघला सकते हैं और इसे मोमबत्तियां या मोम एयर फ्रेशनर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    गर्म पानी और एक सॉस पैन के साथ मोम निकालें


    एक जेर मोमबत्ती चरण 18 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    1
    सिंक में या एक सॉस पैन में जार रखो। यदि आपको कई जार साफ करना पड़ता है, तो आप सिंक या बर्तन में अधिक डाल सकते हैं, जब तक कि वे एक अच्छी जगह छोड़कर प्रवेश करते हैं यह विधि बहुत मेहनती मोम से बना मोमबत्तियों पर प्रभावी नहीं हो सकती है, लेकिन सोया मोम के कम पिघलने बिंदु के कारण यह सोया मोमबत्तियों पर होगा।
  • 2
    गर्म पानी के साथ सिंक या पैन भरें। सुनिश्चित करें कि जार में पानी का स्तर मोम के स्तर से अधिक न हो और मोम में कोई पानी गिर न जाए। यदि आप उन्हें सिंक में डालने जा रहे हैं, तो इसे प्लग करना सुनिश्चित करें
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 20 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Jolly Boys Election / Marjorie's Shower / Gildy's Blade

    जब तक मोम नरम हो जाए तब तक प्रतीक्षा करें। यदि आपकी मोमबत्तियाँ बहुत नरम मोम के हैं, जैसे सोया मोम, तो आप लगभग कुछ भी नहीं लेंगे। यह जांचने के लिए कि मोम नरम है या नहीं, इसे अपनी उंगली से दबाएं। यदि आप एक भट्ठा बना सकते हैं, तो मोम इसे हटाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • कठिन मोम से बने मोमबत्तियां निकालने के लिए कठिन हो सकती हैं हालांकि, यह माना जाता है कि कांच को छूने वाला हिस्सा काफी नरम होना चाहिए ताकि आप इसे नीचे की तरफ धकेलने से हटा दें।
  • 4
    पानी गरम होने पर नरम मोम निकालें पानी की जार अभी तक नहीं हटाएं बल्कि, इसे एक हाथ से पकड़ो दूसरे हाथ के साथ एक मक्खन चाकू ले लो और मोम और काँच के बीच ब्लेड डालें। चाकू को ले जाएं ताकि आप इसे मोम के नीचे डालें। धीरे से चाकू नीचे संभाल धक्का यह आंदोलन मोम को किसी ब्लॉक में बाहर आने के लिए या कम से कम इसे जारी कर देगा ताकि आप इसे आसानी से निकाल सकें।
  • 5
    सिंक या पैन से बाहर जार ले लो यदि मोम अभी भी जार के अंदर है, तो आप सिर जार फ्लिकिंग करके इसे हटा सकते हैं और इसे काउंटर के किनारे के ऊपर से दोहन कर सकते हैं।
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 23 से बाहर निकलना छवि का शीर्षक
    6
    लॉग धारक निकालें माना जाता है कि पोर्टमेचा मोमबत्ती के साथ छोड़ दिया जाएगा। लेकिन यदि नहीं, तो आप कांच और लॉग धारक के बीच एक मक्खन चाकू डालकर इसे हटा सकते हैं, और चाकू को नीचे दबाएंगे।
  • 7
    सभी कचरे हटाएं यदि मोम के टुकड़े जार से जुड़े रहते हैं, तो आप साबुन और पानी के साथ जार धोकर उन्हें हटा सकते हैं। आप बच्चे के तेल में लथपथ कपास की गेंद के साथ मोम और कांच भी साफ कर सकते हैं।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 25 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    8
    जार पुन: उपयोग करें अब आप जार का पुन: उपयोग कर सकते हैं: आप अपनी पसंद के मुकाबले जार को पेंट कर सकते हैं या सजा सकते हैं या आप अंदर चीजों को स्टोर कर सकते हैं। आप एक नया बाती पेश कर सकते हैं और एक और मोमबत्ती बनाने के लिए नया मोम जोड़ सकते हैं।
  • रीसाइक्लिंग पर विचार करें, इसे पिघलने और मोमबत्तियां या नई मोम ताज़ा बनाने के लिए इसका उपयोग करके मोम का इस्तेमाल किया।
  • विधि 4

    ओवन में मोम निकालें
    एक जेर मोमबत्ती चरण 26 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    1
    पहले से गरम ओवन ओवन को चालू करें और इसे 95 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री फारेनहाइट) में सेट करें। पिघल करने के लिए मोम के गर्म तापमान पर्याप्त होगा।
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 27 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    2
    एल्यूमीनियम पन्नी के साथ एक पका रही शीट लाइन। पेपर केवल ट्रे की रक्षा नहीं करेगा, लेकिन बाद की सफाई प्रक्रिया को भी तेज करेगा और सुविधा प्रदान करेगा। आपको बस इतना करना है कि पन्नी को हटा दें, उसे झुर्रियाँ दें और उसे फेंक दें। दीवारों को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि पिघला हुआ मोम ट्रे पर अनजाने में नहीं गिर जाए, जब आप इसे ओवन से निकाल लेते हैं (अन्यथा, आपके अगले कुकी का एक अजीब स्वाद के साथ समाप्त हो सकता है)
  • 3
    बेकिंग शीट पर जार रखो। आपको ओवन में ट्रे डालना होगा और मोम पिघल कर देना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जार और जार के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें। यदि आपके पास कई जार हैं, या जार में बहुत मोम है, तो आप ट्रे में केवल कुछ बैच डाल सकते हैं। यदि नहीं, तो आप अपने ओवन के माध्यम से पिघले हुए मोम को बहते हुए और फैलाने का जोखिम चलाते हैं।
  • एक जार मोमबत्ती चरण 29 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    4
    ओवन में पका रही शीट रखो और पिघलने के लिए मोम की प्रतीक्षा करें। लगभग 15 मिनट के बाद, मोम पिघल जाएगा और ट्रे के नीचे बिखरे होंगे। पर्यवेक्षण के बिना ओवन मत छोड़ो। पिघलाया मोम बहुत ज्वलनशील है।
  • एक विंडो खोलने पर विचार करें पिघला हुआ मोम कई सुगंधित तेलों को छोड़ देगा। आपका घर अच्छा गंध करेगा, लेकिन यह आपको सिरदर्द भी दे सकता है
  • एक जार मोमबत्ती चरण 30 से बाहर निकलना छवि का शीर्षक
    5
    ओवन से पकाना शीट बाहर निकालें। एक गर्मी प्रतिरोधी सतह पर ट्रे रखो।
  • 6
    बेकिंग ट्रे से जार निकालें कांच गर्म हो जाएगा, इसलिए रसोई के दस्ताने के साथ अपने हाथों की रक्षा सुनिश्चित करें
  • एक जार मोमबत्ती चरण 32 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    7
    कागज तौलिया के साथ जार साफ करें ऐसा लगता है कि मोम का अवशेष जार के अंदर रहता है, खासकर बढ़त के चारों ओर, जो पिघले मोम के संपर्क में था।
  • अगर कागज तौलिया मोम को दूर नहीं करता है, तो साबुन और पानी के साथ जार धोएं, या उसे शिशु के तेल में भिगोने वाले कपास की गेंद से साफ करें।
  • एक जेर मोमबत्ती चरण 33 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    8
    जार पुन: उपयोग करें अब आप एक नए बाती को सम्मिलित कर सकते हैं और इसे मोम के साथ दूसरे मोमबत्ती बनाने के लिए भर सकते हैं। आप जार को भी पेंट कर सकते हैं और इसका उपयोग कलम को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • इस्तेमाल किए गए मोम को पिघलने और इसे छोटे मोमबत्तियों या मोम ताज़ा बनाने के लिए उपयोग करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • बीच में पानी है जहां किसी भी तरीके से बाहर ले जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि जार में कोई लेबल नहीं है जो इसे पानी में डुबोकर बर्बाद किया जा सकता है।
    • साबुन और पानी में सोया मोम घुलता है यह आसानी से साफ होता है और पैराफिन से अधिक पर्यावरण के अनुकूल है। आप एक उत्कृष्ट शरीर क्रीम के रूप में पिघले हुए सोया मोम का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • मोमबत्ती पूरी तरह से भस्म हो जाने से पहले, जल्दी से प्रत्येक बूंद को पकाएं जो जार में पड़ता है और प्रत्येक उपयोग के बाद उन टुकड़ों को फेंक देता है। मोमबत्ती की खपत पूरी होने पर यह साफ करना आसान होगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप पिघले मोम नाली के नीचे जाने नहीं दें। यदि नहीं, तो यह पाइपों में स्थिर होगा और रुकावट पैदा करेगा।
    • कांच से अधिक तापमान से बचें यदि जार बहुत गर्म हो जाता है या बिजली के बर्नर के साथ सीधे संपर्क में है, तो एक जोखिम है कि यह विस्फोट हो जाएगा।
    • मोम ठंडा करके और जार में उबलते पानी डालने से, आप जार को टुकड़ों में तोड़ने का बड़ा जोखिम चलाते हैं।
    • इस्तेमाल किए गए जार के भीतर मोम को पिघलाने के लिए कभी भी माइक्रोवेव का उपयोग न करें। ड्रिल धारक की सामग्री धातु है, जो माइक्रोवेव को बर्बाद कर सकती है और आग लगा सकती है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com