ekterya.com

ब्लैकबोर्ड से स्थायी स्याही को निकालने का तरीका

अगर किसी ने आपके ब्लैकबोर्ड पर स्थायी मार्कर या पेन के साथ लिखा है, तो आप को साफ करने से पहले आपको कई चीजों का प्रयास करना होगा जो आपने किया था। सौभाग्य से, ज्यादातर मामलों में, स्याही सफाई उत्पादों या आइटम जो आप स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं का उपयोग कर मिटा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

स्थायी स्याही को कैसे मिटाना
एक व्हाइटबोर्ड चरण 1 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाली छवि
1
शुष्क मिटाने के लिए मार्कर के साथ लिखित या खींची हुई समीक्षा करें ब्लैक सूखा मिटा या आपके पास सबसे गहरे रंग के रंग के लिए एक मार्कर चुनें। यह सूखी मिटाने के लिए मार्कर के साथ स्थायी स्याही को कवर करता है, जिसमें एक मिश्रित होता है जो स्याही को भंग कर सकता है। इसे सूखने दें और फिर स्लेट को शोषक पेपर या एक साफ स्लेट रबड़ के साथ पोंछ दें।
  • अगर ब्लैकबोर्ड या इरेज़र बहुत साफ नहीं है (स्थायी स्याही से अलग), यह विधि कुछ दाग छोड़ सकती है। आप इस आलेख में प्रकट होने वाले चरणों में से किसी एक का पालन करके स्पॉट को निकाल सकते हैं।
  • आप इस चरण को दोहरा सकते हैं जब तक कि आप स्याही को पूरी तरह से हटा नहीं देते। यदि आप देखते हैं कि दो प्रयासों के बाद स्याही हटा नहीं दी गई है, तो नीचे दिए गए चरणों का प्रयास करें।
  • एक व्हाइटबोर्ड चरण 2 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    यदि पिछले चरण काम नहीं करता है, तो शराब का प्रयास करें। शराब के समाधान के साथ ज्यादातर स्याही तरल होते हैं शराब के साथ स्प्रे बोतल भरें या थोड़ा आइसोप्रोपिल या एथिल अल्कोहल के साथ एक कपड़े को गीला करे। एक जगह पर बोर्ड को अच्छे वेंटिलेशन के साथ रखें और स्थायी स्याही में शराब डालें। परिपत्र आंदोलनों के साथ सूखा, स्वच्छ और मुलायम कपड़े पास करें ताकि स्याही नरम हो। बोर्ड को थोड़ा सिक्त अवशोषित पेपर के साथ साफ़ करें और फिर इसे एक राग या अन्य पेपर के साथ सूखा।
  • ध्यान दें: शराब ज्वलनशील है - इसे गर्मी के स्रोतों से दूर रखें
  • कई सफाई उत्पादों में शराब होती है और आप स्लेट साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास शुद्ध शराब नहीं है, तो आप एक हाथ सेनेटिवेटर, आफ़्टरशेव लोशन या इत्र की कोशिश कर सकते हैं। रंजक युक्त उत्पादों या चिपचिए उत्पादों से बचें।
  • एक व्हाइटबोर्ड चरण 3 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि स्याही बनी रहती है, तो एसीटोन का प्रयोग करें या पॉलिश हटानेवाला नेल का प्रयास करें यदि उपरोक्त तरीकों में से कोई भी परिणाम न हो, एसीटोन का उपयोग करें या पॉलिश हटानेवाला नेल, जिसमें बहुत सारे एसीटोन हैं एसीटोन एक बहुत मजबूत रासायनिक है जो खतरनाक और ज्वलनशील गैसों का उत्पादन करता है, इसलिए जब आप इसे उपयोग करते हैं तो अच्छा वेंटिलेशन होना सुनिश्चित करें। एसीटोन के साथ एक चीर को मिलाकर और स्लेट को रगड़ें। फिर, इसे पानी से कुल्ला और इसे सूखा यद्यपि इस पद्धति से लैकिंग या लकड़ी के फ़्रेम को नुकसान हो सकता है, जो स्लेट हो सकता है, यह दाग को दूर करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके है।
  • यदि एसीटोन आपकी आंखों के संपर्क में आता है, तो उन्हें 15 मिनट के लिए गुनगुने पानी के साथ तुरंत धो लें। अपने पलकें खुली रखें और अपने संपर्क लेंस को दूर न करें, अगर आपके पास कोई है
  • यदि एसीटोन आपकी त्वचा पर गिरता है, तो 5 मिनट तक धो लें। फिर भी, यह आपको किसी जलन से परे कुछ भी नहीं करेगा।
  • एक व्हाइटबोर्ड चरण 4 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो स्लेट साफ करने के लिए एक उत्पाद खरीदें। इन उत्पादों में से कई शराब की तुलना में अधिक प्रभावी हैं, लेकिन वे भी अधिक महंगा हैं। यदि ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी परिणाम नहीं है, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाली सफाई उत्पाद खरीदें जो चॉकबोर्ड निर्माता जैसे एक्सपो ब्रांड द्वारा सुझाए गए हैं
  • एक सफेद बोर्ड से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अन्य उत्पादों में अधिक विश्वास न करें कुछ लोग बेकिंग सोडा, टूथपेस्ट या मजबूत रसायनों जैसे अपघर्षक उत्पादों का उपयोग करने में सफल रहे हैं। हालांकि ये उत्पाद दाग को हटा सकते हैं, स्लेट की सतह को क्षतिग्रस्त कर दिया जाएगा, जिससे सूखे मिटा मिट्टी को मिटा देना मुश्किल होगा। कई अमोनिया आधारित सफाई उत्पादों जैसे विंडो क्लीनर का उपयोग दैनिक सफाई के लिए किया जा सकता है लेकिन गहरी सफाई के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • जबकि साबुन या सिरका के साथ पानी कमजोर स्थानों को हटाते हैं, उनके लिए दाग को हटाने के लिए लगभग असंभव है कि सूखी मिटाने के लिए मार्कर नहीं कर सकते।
  • विधि 2

    अपने ब्लैकबोर्ड को कैसे साफ रखने के लिए
    एक व्हाईटबोर्ड चरण 6 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाला चित्र



    1
    इसे मिटाए जाने से पहले कुछ सेकंड के लिए सूखे मिर्च मार्कर सूखने दें। सामान्य सूखी मिटाने के लिए एक मार्कर को इसे मिटाकर कुछ सेकंड के लिए सूखने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए, अधिमानतः 8 और 10 सेकंड के बीच। यदि स्याही अभी तक सूखा नहीं है, तो इरेज़र बोर्ड पर दाग छोड़ देगा। कभी-कभी, इन स्थानों को भूत स्पॉट के रूप में जाना जाता है
    • थोड़ा गंध के साथ मार्करों को बहुत आसानी से दाग छोड़ देता है और यही वजह है कि उन्हें और अधिक लगातार सफाई की आवश्यकता होती है
  • एक व्हाईटबोर्ड से पर्म 7 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो बोर्ड को मिटा दें यदि आप हर दिन अपने ब्लैकबोर्ड का उपयोग करते हैं, तो दाग या निशानों से बचने के लिए दिन के अंत में इसे मिटा दें। यदि आप कुछ दिनों के लिए एक नोट छोड़ देते हैं, तो उसे बोर्ड के दूसरे भाग पर दोबारा लिखना और मूल प्रविष्टि को हटा दें।
  • एक व्हाइटबोर्ड चरण 8 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्लैकबोर्ड को समय-समय पर धोएं। स्लेट को 2 या 3 बार एक सप्ताह में साफ करने के लिए सिफारिश की जाती है यदि इसका उपयोग बहुत अधिक होता है या जब भी आप देखते हैं कि वे स्पॉट बना रहे हैं प्रकाश की सफाई करने के लिए, साबुन पानी के साथ कपड़े या स्पंज को गीला न रखें। दूसरे कपड़े के साथ साबुन को कुल्ला, पानी से सिक्त किया और फिर स्लेट को सूखा। एक अन्य विकल्प ग्लास क्लीनर या ब्लैकबोर्ड के लिए एक सफाई उत्पाद लेना है और सूखे कपड़े या शोषक पेपर के साथ साफ है।
  • एक व्हाइटबोर्ड चरण 9 से स्थायी पेन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    महीने में एक बार ड्राफ्ट साफ़ करें अगर सूखे और मोमी अंक ड्राफ्ट पर बना रहे हैं, तो वे बोर्ड को मिटाने की सेवा नहीं करेंगे। महसूस किया गया एरासर्स अधिक समय तक चलेगा और आप आसानी से उन्हें साफ़ कर सकते हैं यदि आप एक चाकू से सतह को परिमार्जन करते हैं अन्य प्रकार के एराजर्स में गीला पैड की परतें होती हैं जो आप पहले से ही गंदे होने पर हटा सकते हैं और फेंक सकते हैं। आप ड्रॉफ्ट के रूप में माइक्रोफाईबर कपड़ों का भी उपयोग कर सकते हैं, और आप कर सकते हैं मशीन द्वारा या हाथ से उन्हें धो लें.
  • युक्तियाँ

    • अगर बोर्ड पर इंडेंटेशन होते हैं, क्योंकि आपने कलम दबा दिया है, आपको कठिन रगड़ना होगा। बोर्ड की सतह पर इस तरह की क्षति क्षतिग्रस्त होने के लिए सूखी मिट्टी को भी मिटाएगी।

    चेतावनी

    • बॉलपॉइंट पेन स्लेट की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इंगित होने पर दरारें बना सकते हैं। इससे स्लेट को साफ करना अधिक मुश्किल होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्प्रे बोतल (वैकल्पिक)
    • शोषक कागज या साफ कपड़े

    निम्नलिखित में से कुछ:

    • शुष्क मिटाने के लिए मार्कर
    • शराब, हाथों, आफ़्टरशेव या इत्र के लिए सैनीजर
    • एसीटोन या नेल पॉलिश हटानेवाला
    • अच्छी गुणवत्ता के स्लेट के लिए उत्पाद क्लीनिंग
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com