ekterya.com

कपड़े से जले हुए स्पॉट को हटाने के लिए

एक साफ, गर्म और ताज़ी इस्त्री शर्ट पर डाल से बेहतर कुछ भी नहीं है दूसरी तरफ, यह महसूस करने की तुलना में कुछ भी बुरा नहीं है कि आपने अपने कपड़ों पर लोहे को छोड़ दिया, जबकि दरवाजा खोल दिया। सौभाग्य से, यदि आपको पता है कि जला स्पॉट्स का इलाज करना है, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक चालाक जला व्यवस्था करने के लिए हमेशा संभव नहीं है, लेकिन जो लोग प्रकाश (विशेष रूप से कपास और लिनेन की तरह कपड़े में) कर रहे हैं के लिए, वहाँ बातें आप कर सकते हैं की एक आश्चर्यजनक विविधता है।

चरणों

विधि 1

पूर्व उपचार और धोने
स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: दाग-धब्बे हटाने के लिए बेहद असरकारक घरेलु उपाय ll Daag dhabbe hatane ke upay- dadi maa ke nuskhey

काम जल्दी करो कपड़ों पर आम दाग की तरह, जला आसानी से इलाज किया जाता है वे बस हुआ है कपड़ों पर जला धब्बे हटाने के लिए इस आलेख में विभिन्न तरीकों की जानकारी है। आप इस अनुभाग में या अन्य में विधि का उपयोग करें, आप हमेशा गर्मी स्रोत है कि जला दिया से दूर कपड़ा डाल दिया और जैसे ही नोट दाग सफाई शुरू कर देना चाहिए।
  • इस्त्री खत्म करने के दौरान कपड़े छोड़ें या कपड़ा अलग न रखें। दाग का इलाज शुरू करने के लिए लगने वाला समय यह सब निकालने या काले और कष्टप्रद निशान के साथ कपड़े छोड़ने के बीच का अंतर बना सकता है।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    गर्म पानी में परिधान कुल्ला। कपड़ों या कपड़े के पूर्वगामी शुरू करने के लिए, इसे जल्दी कुल्ला दें सबसे पहले, यह आपको डिटर्जेंट को अवशोषित करने के लिए तैयार करता है जिसे आप अगले चरण में बाद में धोने के लिए उपयोग करेंगे। दूसरा, यह किसी भी झुलसा हुआ पदार्थ को निकाल देगा और आपको यह पता चलेगा कि जला वास्तव में कितना बुरा है
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कपड़े धोने का डिटर्जेंट के साथ दाग को दबाएं। अपनी उंगलियों का उपयोग करने के लिए डिटर्जेंट के साथ दाग को धीरे से रगड़ें, जिसे आप आमतौर पर अपने कपड़े के लिए इस्तेमाल करते हैं। यदि आप परिधान धोने से पहले दाग को देखने के लिए डिटर्जेंट का समय देते हैं, तो आप इसे हटाने के लिए अपनी शक्ति बढ़ा देते हैं। अभी तक ब्लीच या किसी अन्य विशेष समाधान का उपयोग न करें (आप इसे अगले चरण में उपयोग कर सकते हैं)
  • तरल डिटर्जेंट सबसे अच्छा काम है क्योंकि वे कपड़े फाइबर की तंग बुनाई में नमकीन पानी और एक सूक्ष्म स्तर पर दाग का इलाज कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप भी इस बात के लिए पाउडर डिटर्जेंट (और हटाने दाग की अन्य सामान्य कार्य करने) का उपयोग करता है, तो एक छोटे से पानी के साथ पहले मिश्रण एक पतली पेस्ट बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    वैकल्पिक रूप से, इसे ब्लीच में भिगो दें अपने परिधान के ताने-बाने एक सामग्री ब्लीच का समर्थन करता है कि से बना है, तो आप एक पूर्व उपचार दे पानी और ब्लीच का एक समाधान में 15 मिनट के लिए भिगो दें कर सकते हैं। प्रत्येक गैलन पानी के लिए 1 या 2 कप ब्लीच से भरा हुआ करें। यह सुनिश्चित करने के लिए मिश्रण को समय-समय पर ले जाएं कि यह समान रूप से भिगोए।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि परिधान ब्लीच का उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित सामग्री है, देखभाल लेबल की जांच करें एक सामान्य नियम के रूप में ऊन, रेशम, एंजोरा कपड़े और लुप्त होती कपड़े ब्लीच से धोया नहीं जा सकते।
  • Video: कपड़ों से दाग हटाने के 4 आजमाए हुए घरेलू तरीके । Easy Stain Removing Ideas from Clothes by Rubi

    स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    इसे धो लें जब आप कपड़े के पूर्व उपचार को खत्म करते हैं, तो इसे वॉशिंग मशीन में डालें और सामान्य चक्र से शुरू करें। दूसरे शब्दों में, परिधान देखभाल लेबल पर अनुशंसित सेटिंग्स का उपयोग करें। आप उन कपड़ों को भी शामिल कर सकते हैं, जिन्हें आप धोने की ज़रूरत है, जब तक कि उन्हें कॉन्फ़िगरेशन और उन उत्पादों को धोने के लिए सुरक्षित किया जाए जो आप उपयोग करने जा रहे हैं।
  • ऊपर के रूप में, आप ब्लीच या अन्य सफाई उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं यदि वे सामान्यतः कपड़े के लिए सुरक्षित हैं
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: "जले के निशान " या "जले का जलन" सेे निजात पाने के अासान घरेलु नुुस्‍खे

    6
    इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में शुष्क करने के लिए बाहर लटकाएं कपड़े धोने की मशीन से कपड़े निकालें और दाग की जांच करें। उम्मीद है, यह पहले की तुलना में कम दिखाई देगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप धोने के चक्र को कई बार दोहरा सकते हैं कपड़े सूखने के लिए, ड्रायर का उपयोग करने के बजाय आप इसे धूप में सूख सकते हैं, मौसम की अनुमति दें। यह ज्ञात है कि सूरज की किरणें कपड़े के सभी प्रकार के अंधेरे और भद्दे धब्बों को साफ़ करती हैं, जिसमें जले हुए धब्बे भी शामिल हैं।
  • 1 दिन से अधिक समय तक सूरज में परिधान को मत छोड़ें। समय के साथ, सूरज की रोशनी कपड़े को धीरे-धीरे कमजोर कर सकती है, जिससे इसे और अधिक प्रवण होने और उज्ज्वल रंगों को ढंकना पड़ता है।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    तुम्हें पता होना चाहिए कि नुकसान कभी-कभी स्थायी हो सकता है दुर्भाग्यवश, बार-बार उपचार के बावजूद मजबूत जला धब्बे हटाए नहीं जा सकते। इन मामलों में, आपको दाग, काट और पैच को कवर करने की जरूरत पड़ सकती है, कपड़ों को फेंक या दूर कर सकती है। एक विकल्प के रूप में, आप किसी अन्य उपयोग के लिए कपड़े को रीसायकल भी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ इलाज करें

    Video: सफेद कपड़ों से दाग निकालने के तरीके और कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके

    स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड) में डूबा हुए कपड़े के साथ दाग को कवर करें। यह अपरंपरागत नौटंकी बहुत अच्छी तरह से काम कर सकती है, जिसने इसे कई विशेषज्ञ इंटरनेट नौसिखिया लॉन्डर्स के लिए पसंदीदा बनाया है। शुरू करने के लिए, एक पुराने कपड़े की तलाश करें और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ गीला करें। सपाट परिधान को एक फ्लैट काम की सतह पर रखें और गीले कपड़े के साथ दाग को कवर करें।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक सफाई समाधान है जिसमें हल्का धुंधला गुण है। आम तौर पर, यह किराने की दुकानों और फार्मेसियों में बेचा जाता है और यह बहुत सस्ते होता है।
    • यदि आपके हाथ में अमोनिया है, तो आप दाग पर कुछ बूंदों को सीधे छप कर सकते हैं। अमोनिया हाइड्रोजन पेरोक्साइड सुरक्षित रूप से के साथ उपयोग किया जा सकता है (यदि आप अमोनिया और लाइ के साथ ऐसा नहीं कर सकते क्या), आप इस मिश्रण या sobártela चेहरा खाते हैं, तो पूरा होने पर हाथ धोने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।



  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक छवि 9 चरण
    2
    इसे एक सूखे कपड़े से कवर करें अगली बात यह है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड में लथपथ राग के ऊपर एक पुराने कपड़े या चिराग लगाया जाए। निचले भाग में आप परिधान जला दिया है करने के लिए बीच कपड़ा पेरोक्साइड में और सूखे कपड़े से ऊपर, है: स्पष्ट है कि, आप तीन चीजें काम की सतह पर खड़ी होना आवश्यक है।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    मध्यम तापमान के साथ परिधान लौह। अपने लोहे को काफी गर्म तापमान (बहुत अधिक नहीं) में गरम करें धीरे कपड़े के माध्यम से इसे चलाने के लिए शुरू करो गर्मी फैब्रिक की परतों को जला हुआ टुकड़े से गुजरती है, पेरोक्साइड को दाग पर काम करने में मदद करती है और इसे हटाने के लिए शुरू होता है। धीरज रखो, क्योंकि प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    के रूप में वे सूखा तरल पदार्थ बदलता है शीर्ष कपड़े इस्त्री करते समय बार-बार दाग की जाँच करें मध्यम स्पॉट के लिए, आप एक क्रमिक और यहां तक ​​कि सुधार देखेंगे यदि आप किसी भी समय ध्यान दें कि मध्य कपड़ा सूखना शुरू होता है, तो इसे हटा दें और हाइड्रोजन पेरोक्साइड फिर से लागू करें। इसी तरह, अगर आप अमोनिया के साथ जला दिया और नोट किया कि यह सूख गया है, तो कुछ और बूंदें जोड़ें। यह सफाई प्रक्रिया को यथासंभव तेज और प्रभावी रखता है।
  • आप ऊपरी कपड़ा को निकाल सकते हैं और इसे दूसरे कपड़ों के साथ बदल सकते हैं यदि यह मध्य पेरोक्साइड से गीला होता है। यह प्लेट पर जंग के दाग को रोकता है।
  • विधि 3

    घर उपाय उपाय करें
    स्कॉच मार्क्स निकालें छवि शीर्षक 12
    1
    इसे ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस के साथ धो लें यदि उपरोक्त तरीके काम नहीं करते हैं, तो अभी तक चिंता न करें। कुछ ऑनलाइन स्रोत विभिन्न प्रकार के वैकल्पिक उपचारों की सिफारिश करते हैं हालांकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि वे उपरोक्त तरीकों की तरह काम करेंगे, वे हानिकारक होने की संभावना नहीं रखते हैं। शुरू करने के लिए, परिधान पर 1 नींबू के रस को दबाकर जलाने के स्थान पर सोखें। कंटेनर में गरम पानी के साथ कपड़ों को डुबाना और इसे 15 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। परिधान निकालें और इसे हमेशा की तरह सूखा।
    • सुरक्षा कारणों से, ऐसे कपड़ों से न करें, जो ब्लीच के लिए सुरक्षित नहीं हैं, जैसे रेशम, ऊन आदि। हालांकि नींबू का रस ब्लीच की तुलना में बहुत नरम है, कुछ स्रोत बताते हैं कि इससे इन प्रकार के वस्त्रों में मामूली क्षति हो सकती है।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक छवि 13
    2
    सफेद सिरका के साथ कुल्ला कपड़े जलाए जाने से दाग हटाने के लिए एक और चाल, सफेद सिरका के साथ एक स्पंज या कपड़ा सोख करना और दाग रग करना है। गीले कपड़ों को ठंडे पानी से धोकर 10 से 15 मिनट तक चलो। इसे हमेशा की तरह सूखा
  • बस सफेद सिरका का उपयोग करें, कभी भी लाल शराब सिरका, सेब के सिरका या किसी अन्य प्रकार का उपयोग न करें, क्योंकि वे नए स्पॉट का कारण बन सकते हैं जो निकालना मुश्किल हो सकता है
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    यह बर्फ के पानी में भिगोएँ अगर आप गलती से सिर्फ कपड़े जलाते हैं, तो कुछ सूत्रों का सुझाव है कि यह कुछ और करने से पहले बर्फ के पानी में भिगो दें। कपड़ों को भिगोते समय बर्फ का पानी रखें, या तो बर्फ को जोड़कर या फ्रीजर में कंटेनर डालने से। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, परिधान को कम से कम 1 घंटे तक सोखें।
  • यदि आप फ्रीजर में परिधान डालते हैं, तो इसके बारे में मत भूलना जबकि ठंड कपड़े या कपड़ा आम तौर पर यह नुकसान नहीं करता है, सफाई प्रक्रिया बंद हो जाता है
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    बहुत मजबूत जलने के लिए, एक नाखून फाइल के साथ रगड़ कोशिश करें। सबसे तेज दाग किसी भी सफाई विधि से बाहर नहीं आ सकता है। हालांकि, कुछ मामलों में हो सकता है कि आप जल नुकसान को कम दिखाई दे, यदि आप नरम अपघर्षक का उपयोग करते हैं, जैसे नाखून फाइल, जला हुआ सामग्री को निकालने और निकालने के लिए। इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह काम करेगा और यदि आप इसे बहुत मुश्किल से रगड़ते हैं तो आप कपड़े में छेद भी बना सकते हैं। हालांकि, परिधान को फेंकने की संभावना की तुलना में, कई लोग सोचते हैं कि यह जोखिम लेने के लायक है।
  • इस रणनीति के लिए आपको जरूरी है कि किसी नेल फाइल का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है, किसी भी नरम अपघर्षक (उदाहरण के लिए एक सैंडपेपर जैसा) अच्छी तरह से काम कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कपड़ों के कपड़े की जांच करें और कपड़े के अनुसार लोहे के विन्यास को बदल दें। अगर आप कपड़ों को ढेर में वर्गीकृत करते हैं, तो यह आसान होता है और फिर एक ही विन्यास के साथ सब कुछ लोह करता है ताकि आपको तापमान में बदलाव न करना पड़े।
    • इस मामले में, सूर्य एक ब्लीच के रूप में कार्य करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नींबू
    • सूरज की रोशनी
    • कपास परिधान, थोड़ा जला दिया
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com