ekterya.com

कैसे घर से बाहर एक माउस प्राप्त करने के लिए

चूहे सुंदर हो सकते हैं, लेकिन जब आप अपने घर के चारों ओर चुपके देखते हैं, तो यह बहुत प्यारा नहीं है। सबसे खराब है अलमारी या अलमारियाँ में माउस का निशान ढूंढना, मल का खुलासा करना या एक घोंसला भी। अगर आपके घर में एक माउस होता है, तो आपके पास इसके से छुटकारा पाने के कई विकल्प हैं। आप मानवतावादी जाल रख सकते हैं और इसे बाहर जारी कर सकते हैं, एक मानक मुसैट्रैप का उपयोग कर सकते हैं या काम करने के लिए एक बिल्ली भी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पकड़ो और चूहों को जारी
गेट अ माउस अबाउट ऑफ द हाउस चरण 1

Video: अपने पितृ देव को कैसे खुश करें, सरल उपाय,

1
माउस को ट्रैक करें यदि आपने अपनी आंख के कोने से बाहर चलने वाला एक माउस देखा है, तो देखें कि क्या आप यह पता लगा सकते हैं कि यह कहाँ गया था। चूहे बहुत तेज हैं और उन्हें घर के आसपास शिकार करना आम तौर पर उन्हें पकड़ने और उनसे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। इसके बजाय, उसे अपने मांद में खींचें जिससे कि आप उसे एक जाल से पकड़ सकें।
  • यदि आपको नहीं पता था कि यह कहां गया, तो घोंसले की तलाश करें माउस का घोंसला आमतौर पर कपड़े, कागज, बाल और अन्य जंक के स्क्रैप से बना होता है। इसमें एक गंध की गंध होना चाहिए अलमारियाँ के पीछे के कोने, सिंक के नीचे, रेफ्रिजरेटर के पीछे, दीवार में दरारें में और किसी भी अन्य अंधेरे और छिपी जगह में जांच करें।
  • मल की तलाश करते समय आप इसे ट्रैक भी कर सकते हैं। माउस मल काले चावल अनाज के समान हैं I यदि आप कुछ देखते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि घोंसले पास है।
  • 2
    चूहों के लिए एक मानवतावादी जाल रखें ये जाल आपको इसे मारने के बिना माउस को फँसाने की अनुमति देता है। आप जाल को पास के पार्क या जंगल में ले जा सकते हैं और प्रकृति में माउस छोड़ सकते हैं। मानवीय जाल एक चारा का उपयोग करके काम करता है जो माउस को भूलभुलैया-आकार वाले सुरंग में खींचता है। जब पशु अंदर आ जाता है, तो जाल को बंद करने के लिए चूहे को असंभव बना देता है।
  • चूहों के लिए मानव जाल आम तौर पर मूसुरेपैप्स की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी होती हैं, लेकिन ये पुन: प्रयोज्य होते हैं, इसलिए उनमें निवेश करने के लायक है।
  • मूंगफली का मक्खन या पनीर का उपयोग करके निर्देशों के अनुसार जाल में चारा रखें।
  • माउस घोंसले के पास जाल रखें और कृंतक को चारा लेने की प्रतीक्षा करें।
  • जाल को हर दिन देखने के लिए जांचें कि क्या माउस अंदर है।
  • 3
    होममेड जाल की कोशिश करो अगर हर जगह माउस हर जगह चलता रहता है, तो आप उसे पकड़ने के लिए इंतजार नहीं करना चाहेंगे। कमरे के दरवाजे बंद करें जहां आप हैं और उनके नीचे तौलिया डालते हैं, ताकि चूहे कहीं भी नहीं जा सके। एक तगड़ा बॉक्स, एक कटोरा या एक दराज ले लो और धैर्यपूर्वक माउस को कवर करने के लिए सही पल के लिए प्रतीक्षा करें।
  • एक बार जब आप इसे पकड़ लेते हैं, तो जाल के पतले टुकड़े को जाल के नीचे जायें। कार्डबोर्ड के किनारों को मोड़ो और उन्हें अमेरिकी टेप के साथ जाल के किनारे पर चिपकाएं। जाल को नीचे की ओर मुड़ें ताकि माउस बॉक्स या कटोरे के आधार पर हो और चढ़ाई नहीं कर सकते।
  • यदि आप इसके बाद चलाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो एक बाल्टी से होममेड जाल का उपयोग करने का प्रयास करें। एक बाल्टी प्राप्त करें और लकड़ी, पेंसिल, बॉलपॉइंट पेन या इसी तरह के ऑब्जेक्ट के टुकड़े पर अपनी बढ़त को संतुलित करें। संभाल के चारों ओर स्ट्रिंग का एक टुकड़ा बांधें। मूंगफली का मक्खन रखें या कोई भी भोजन बाल्टी के नीचे माउस को पसंद करता है। जब रोटी खाना खाने के लिए निकलती है, रस्सी को पकड़ने के लिए खींचें। फिर एक पत्रिका को बाल्टी के नीचे स्लाइड करें और इसे बारीकी से घुमाएं
  • 4
    माउस को मुक्त करें सिर्फ अपने पिछवाड़े में माउस न लें और उसे छोड़ दें। अपने घर से जाल के साथ कम से कम 1.5 किमी (1 मील) चलना, साइकिल चलाना या चूंकि आप माउस को वापस नहीं आने देना चाहते हैं। एक पार्क में या जंगली इलाके में इसे नि: शुल्क लगाएं। जब आप कृंतक को छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो बस जाल को खोलें और उसे जाने दें।
  • 5
    उसे अपने घर से दूर डरा दें। एक आखिरी मानवीय विधि है कि आप अपने घर से माउस को प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं: बस इसे उड़ा दें! कभी-कभी, एक माउस भटकना और चारों ओर चक्कर लगाता है, भ्रमित होता है और छोड़ने की जितना इच्छा होती है उतनी ही छोड़ने की इच्छा होती है एक झाड़ू का उपयोग करके उसे एक दरवाजे की तरफ देखने के लिए उसे सहायता करें। ऐसा करने के लिए, इसे प्राप्त करने से पहले आपको इसे थोड़ा सा पीछा करना पड़ सकता है हालांकि, जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे पकड़ने की कोशिश करते हुए यह एक तेज़ तरीका खत्म हो जाएगा और इसे रिलीज करने की कोशिश की जाएगी।
  • बेशक, यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो यह संभव है कि माउस वापस जाने का फैसला करता है, खासकर यदि वह द्वार में एक स्थान या नींव में छेद के माध्यम से प्रवेश करता है। यदि आपका घर चूहों से सुरक्षित नहीं है, तो इसे सील करने के लिए उपाय करें और रोमियों को रोमिंग से रोकने के लिए प्रहारों का उपयोग करें।
  • विधि 2

    जाल और अन्य विधियों के साथ चूहों को मार डालो
    गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 6
    1
    प्लेस मॉसेट्रप्स इस विधि को व्यापक रूप से एक माउस से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है। मूंगफली का मक्खन या पनीर को म्यूसेट्रप्स में रखा जाता है। जब माउस का वजन जाल को दबाता है, तो एक वसंत सक्रिय होता है जिसके कारण एक तार बाहर आकर तुरन्त इसे मार सकता है। चूहे का उपयोग करना माउस की हत्या करने का सबसे सुखद तरीका नहीं है, लेकिन यह नौकरी करता है।
    • उन जगहों में जाल रखें जहां पर आपको माउस के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे मल या घोंसले
    • प्राइम को थोड़ा पनीर या मूंगफली का मक्खन के साथ जाल। एक प्रभावी चाल जो आप कोशिश कर सकते हैं, एक पेंटीहोज की एक जोड़ी की अंगूठों के क्षेत्र में कटौती करने के लिए, चारा के अंदर बांधें और उस जगह पर जाल पर कपड़ा सुरक्षित करें जहां आप प्रलोभन रखने वाले हैं। माउस के दांत कपड़े में फंस जाएंगे, जिससे जाल को सक्रिय करना होगा।
  • गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 7
    2
    चिपचिपा जाल रखें वे छोटे कार्डबोर्ड हाउस के समान हैं जाल के फर्श में एक बहुत चिपचिपा गोंद होता है जो चूहों को जब तक बचाना चाहते हैं, एक बार कृन्तकों को फंस जाता है, वे अंततः भुखमरी से मर जाते हैं। आप इन जाल को उन जगहों पर रख सकते हैं जहां आप एक माउस के लक्षण देख सकते हैं, जैसे कपाट के पास या रेफ्रिजरेटर के पीछे
  • गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 8
    3
    एक घर का पानी जाल की कोशिश करो एक बाल्टी या कचरा हो सकता है, अधिमानतः पक्षों पर दो हैंडल के साथ। लगभग 280 मिलीलीटर (1/4 गैलन) पानी के साथ कंटेनर भरें। इस्तेमाल किया जा सकता है या बोतल के आधार में एक छेद ड्रिल। एक रस्सी का उपयोग करें, पतली रस्सी का एक टुकड़ा या तार और इसे के माध्यम से पास कर सकते हैं, तो यह दोनों बाड़े के हैंडल पर टाई। चारा के रूप में सेवा करने के लिए कैन पर कुछ मूंगफली का मक्खन फैलाएं। बाल्टी पर आराम करने वाले प्लाईवुड के एक टुकड़े का उपयोग करें ताकि बाल्टी के हैंडल तक पहुंचने के लिए माउस को कुछ पहुंच मिल सके। माउस चारा तक पहुंचने के लिए रैंप को स्केल करेगा, लेकिन एक बार जब वह पहुंच जाए तो वह बाल्टी में घुस जाएगी।
  • रात भर जाल को छोड़ दो और आपको एक डूब गया माउस मिलेगा जिसमें आप अगले दिन त्याग सकते हैं। बड़े पैमाने पर, यह जाल चूहे पर भी काम करता है।



  • 4
    जाल को नियमित रूप से जांचें एक बार जब आप किसी भी प्रकार के जाल को रख देते हैं, तो इसे दैनिक जांचने के लिए मत भूलना। आपको चारा बदलने की आवश्यकता हो सकती है अगर एक चतुर माउस ने सोचा कि उसे कैसे चोरी करना है। इसके अलावा, यदि आप एक माउस पकड़ते हैं, तो इसे कई दिनों तक छोड़ना हानिकारक है, क्योंकि लाश कीड़े को आकर्षित करते हैं और बदबू आ रही हैं, इसलिए जाल को देखने के लिए मत भूलना।
  • गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: मान सम्मान प्राप्ति के उपाय टोटके HAR JAGAH SAMMAN PANNE KE LIYE UAPAY

    5
    मृत माउस को तुरंत त्यागें जब आपको पता चलता है कि आपने एक माउस पकड़ लिया है, तो पूरे ट्रैप को एक कचरा बैग में रखें और इसे कसकर सील करें। आप बैग को त्याग सकते हैं जैसा कि आप पारंपरिक कचरे के साथ करेंगे। चूहा और चिपचिपा जाल पुन: प्रयोज्य नहीं हैं, इसलिए माउस को वहां से बाहर निकालने की कोशिश न करें।
  • जाल का निपटान करते समय आप अपने हाथों की रक्षा के लिए मोटी दस्ताने की एक जोड़ी पहनना चाह सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप एक चिपचिपा जाल का इस्तेमाल करते हैं, तो जब आप उसे फेंक देते हैं तो माउस जीवित रह सकता है। आप एक भारी वस्तु (एक ईंट की तरह) के साथ उसके सिर पर बड़ी ताकत लगाकर उसे मार सकते हैं। यह न केवल जानवर के लिए है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि वह बच न सके
  • गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 11
    6
    एक बिल्ली काम करते हैं बिल्लियों चूहों के प्राकृतिक शिकारियों हैं और एक आस-पास होने पर यह क्विकर्स की आबादी को न्यूनतम रखने के लिए एक शानदार तरीका है। यदि आपके पास अभी तक कोई बिल्ली नहीं है, तो देखें कि क्या आप कुछ दिनों के लिए किसी मित्र से आपकी उधार ले सकते हैं। सभी बिल्लियां चूहों को पकड़ना पसंद करती हैं, इसलिए इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह काम करता है, लेकिन यह अक्सर एक जाल की स्थापना के रूप में प्रभावी होता है
  • विधि 3

    चूहों को अपने घर से दूर रखें
    1
    द्वार बंद करें यदि आप दरवाजे और तल के आधार के बीच चिल्लाते हैं, तो एक माउस इसके माध्यम से जाने के लिए इसका लाभ ले सकता है ये कृन्तक बहुत संकीर्ण दरारें से गुजर सकते हैं, इसलिए किसी को नहीं देखते हैं और मानते हैं कि कुछ भी नहीं आसपास छिप सकता है एक हार्डवेयर स्टोर पर जाएं और एक द्वार मुहर खरीद लें, जिससे आप खाई को प्लग कर सकते हैं।
    • दरवाजे के चारों ओर देखो यह देखने के लिए कि क्या कोई अन्य स्थान है जो चूहों में प्रवेश कर सकते हैं। हो सकता है कि उन नींवों में छेद होते हैं जिन्हें आपको सील करना पड़ता है। आप उन्हें स्टील ऊन के साथ भर सकते हैं।
    • तार जाल के साथ दरवाज़े की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि उसके पास कोई छेद नहीं है।
  • गेट अ माउस आउट ऑफ द हाउस चरण 13
    2
    रद्दी को सील रखें। चूहों को भोजन की खुशबू आ रही है, इसलिए कचरा को अपने घर के भीतर और अपने यार्ड में सील करना महत्वपूर्ण है। कचरा के डिब्बे का उपयोग अपने घर के अंदर और बाहर हवादार ढक्कन के साथ करें सुनिश्चित करें कि कचरा संग्रहण दिनों के दौरान जितनी जल्दी हो सके आप अपने घर से कचरा ले लें।
  • चूहे को रीसाइक्लिंग डिब्बे के लिए भी आकर्षित किया जा सकता है, क्योंकि बोतलें, डिब्बे और बक्से जिसमें वे होते हैं, अभी भी भोजन मलबे में रह सकते हैं। ढक्कन के साथ कंटेनर के अंदर सभी पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं को रखें।
  • यदि आपके पास कंपोस्ट ढेर है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके घर से बहुत दूर है, क्योंकि यह चूहों को आकर्षित कर सकता है।
  • 3

    Video: झाड़ू को घर में रखें इस तरह से बरसेगा धन और पैसा

    गंदगी साफ करो चाहे वह आपके घर या अपने यार्ड में हो, आपको गड़बड़ी को साफ करना होगा जो चूहों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान कर सके। जब आप बाहर खाना छोड़ते हैं, तो टुकड़ों को मत उठाएं या तब भी जब आपके यार्ड में मातम का ढेर हो, तो चूहों को दिखाई देना शुरू हो सकता है। अपने घर को साफ और सुव्यवस्थित रखने के लिए इसे चूहों के लिए कम मेहमाननगरीय बनाने के लिए
  • 4
    चूहों को दूर रखने के लिए रिपेलेंट का उपयोग करें कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो अपने घर से चूहों को दूर रखने में प्रभावी हैं। जब ये कृन्तक एक विकर्षक की गंध करते हैं, तो वे प्रवेश नहीं करना चाहेंगे मनुष्यों के लिए कई गंध अच्छे हैं, इसलिए उन्हें अपने घर के आसपास स्प्रे करने में संकोच न करें। उनको दरारें, दरारों और अंधेरे स्थानों में भी उपयोग करें जहां चूहों को जीवित रहना पड़ सकता है। ये कुछ पश्चाताप हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
  • पेपरमिंट ऑयल, जो कि काउंटर पर रसोई में अन्य स्थानों पर छिड़काव के लिए उत्कृष्ट है
  • देवदार या देवदार तेल की छतरियां
  • शिकारी मूत्र, जिसे आप उन जगहों में बिक्री के लिए पा सकते हैं जो कीटों के लिए किसी प्रकार की विकर्षक बेचते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि माउस अभी भी जाल, चीख और चिल्ला में जीवित है, तो इसे किसी भी तरह फेंकने से पहले उसे मारना चाहिए। इसे धीरे-धीरे या डूबने से मरना, यातना के समान है। कभी-कभी वे अपनी पूंछ को पीछे छोड़कर जाल से बच सकते हैं। अगर आपको उसे मारना चाहिए, तो सबसे तेज़ और कम से कम दर्दनाक विधि एक मस्तिष्क की जुदाई है (जैसे, हथौड़ा के साथ सिर पर एक त्वरित, कठिन झटका)। एक प्लास्टिक बैग में माउस रखें। यही कारण है कि मानवतावादी जाल बेहतर हैं (चेतावनी अनुभाग पढ़ें)
    • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, कुछ चूहों पनीर पसंद नहीं करते हैं इन मामलों में, चॉकलेट, रोटी, मांस, हार्ड कैंडी और मूंगफली का मक्खन सबसे अच्छा काम करता है।
    • सभी छेद को कवर करने के लिए मत भूलना - यह थकाऊ लेकिन आवश्यक है इस्पात ऊन विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है और दीवारों पर रखे जाने वाले प्लास्टर के साथ जोड़ा जा सकता है (हालांकि समय के साथ यह प्लास्टर के माध्यम से ऑक्सीकरण करेगा)। एक महत्वपूर्ण जगह आपको कवर करना चाहिए ओवन, जहां केबल बाहर आते हैं। उस छेद को भरें!
    • चूहों को भी मुर्गियों के लिए मकई खाने को खाना पसंद है। यदि आप एक मित्र को जानते हैं जिसकी थोड़ी है, तो उससे पूछो एक खेत में चूहों को पकड़ने के लिए, आपको ढक्कन खुला बैरल एक छड़ी है कि शीर्ष की ओर जाता है और फिर सुबह में चूहों को लेने के साथ लगता है छोड़ सकते हैं।
    • एक कपास की गेंद पर मूंगफली का मक्खन फैलाएं और इसे जाल पर रखें।
    • एक चिपचिपा जाल में एक माउस को मारने का सबसे तेज़ और कम से कम दर्दनाक तरीका यह डुबोना है। बस एक बाल्टी में पानी भर से जाल रखें और एक बगीचे को लागू करने से इसे विसर्जित करें। आपको माउस को हिट करने की ज़रूरत नहीं है, ऐसा करने से ऐसा करने से अधिक रोगाणु और शायद रक्त खून हो जाएंगे।

    चेतावनी

    • स्टिकी जाल विशेष रूप से क्रूर हैं जानवरों के पैरों की सतह पर फंस जाता है और उन्हें रिहा नहीं किया जा सकता है। यह ज्ञात है कि चूहों को बचने के लिए अपने स्वयं के पैरों को कुदाल करना किसी भी तरह से यह एक धीमी और भयानक मौत का परिणाम देगा।
    • कई जगहों पर यह किसी और की संपत्ति पर फंसने वाले जानवरों को किसी भी तरह से जारी करने के लिए गैरकानूनी है और अगर आप अपने गज की दूरी पर चूहों को छोड़ देते हैं तो आपके पड़ोसियों को नुकसान पहुंचाएगा।
    • से बचाने वाली क्रीम अल्ट्रासोनिक कृंतक पर ध्यान दें: संघीय व्यापार आयोग की मांग के अनुसार (FTC, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), बचाव पक्ष एक उचित आधार है कि अल्ट्रासाउंड जोर देते हुए समाप्त करने या कीट बंद डराने जाएगा, सहित के लिए नहीं था एक घर के कृन्तक और कई कीड़े
    • जाल जानवरों को नुकसान पहुंचाते हैं वन्य में मुफ्त जानवरों के लिए मानवतावादी जाल खरीदने की संभावना पर विचार करें। यह आपको माउस को मारने से भी रोकेगा
    • अधिकांश बिल्लियों को असली मदद का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी पाले हुए हैं, चूंकि वे बहुत से मनुष्यों द्वारा माउस को पकड़ने और मारने के लिए खिलाया करते थे। किसी भी मामले में, वे उसके साथ खेलेंगे, लेकिन वह उसे नहीं मारेंगे।
    • आप चिपचिपा जाल का उपयोग और एक माउस है कि जाहिरा तौर पर सिर्फ पकड़े पाते हैं, आप बाहर करने के लिए जाल लेने के लिए और, अपने पैरों पर जैतून का तेल डालना गोंद है कि जल्दी से विघटित और आप से बचने के लिए अनुमति दे सकते हैं। यह घर के अंदर मत करो! इसके अलावा, यदि आप इसे अपने घर के आसपास करते हैं, तो माउस फिर से प्रवेश करेगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com