ekterya.com

कैसे एक दीवार पर सिरेमिक टाइल जगह है

सिरेमिक टाइल एक बहुमुखी और टिकाऊ खत्म हैं। उन्हें लगभग कुछ भी कवर करने के लिए फर्श या दीवार के रूप में स्थापित किया जा सकता है, लेकिन वे विशेष रूप से बाथरूम और रसोईघर के लिए उपयोगी होते हैं टाइलों वाली दीवारें नमी से भिगोती हैं और प्लास्टर की दीवारों या अन्य सामग्रियों की तुलना में बहुत ज्यादा छानती हैं, जिससे उन्हें बाथरूम और गीला रसोई के लिए आदर्श विकल्प मिल जाता है, जहां वे छिद्रों के सामने आते हैं सिरेमिक टाइल स्थापित करने के लिए सीखना किसी भी घर के मालिक की संभावनाओं के भीतर है इस प्रक्रिया में कुछ उपकरणों और सामग्री की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1

दीवार और टाइल तैयार करें
सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि दीवार तैयार है जब आप वर्तमान कवर और दीवारों से सामान निकाल देते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि आधार को टाइल कैसे स्थापित किया जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संरचना ठोस है यह महत्वपूर्ण है, एक कमजोर या सड़ी हुई दीवार के रूप में टाइल्स को दरार, विकृत या तोड़ने और गिरने का कारण बन सकता है
  • मोल्ड या सतह क्षति के संकेतों के लिए देखो, जहां आप टाइलें लगाएंगे। अक्सर, दरारें एक संकेत हैं कि एक दीवार कमजोर है या उसे बदलने की जरूरत है
  • विशेष रूप से समर्थन तालिकाओं में, दीवार को दबाए जाने की कोशिश करें अगर आप को देते या नरम महसूस करते हैं, तो आपको अतिरिक्त काम की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप बड़े क्षेत्र में टाइल लगाने जा रहे हैं, तो उन्हें सीधे दीवार पर रखने से बचने के लिए सहायता पैनल का उपयोग करना याद रखें। टाइल का समर्थन करता है दीवार प्लास्टर (समर्थन तालिकाओं में नाखून के साथ) के रूप में स्थापित कर रहे हैं, लेकिन प्रतिरोधी टाइल्स खुर या सामग्री विरूपण रोकने एक पानी से बना है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: मिट्टी की टाइल (3 "× 9") दीवार पर कैसे इंस्टाल करते है || दीवार की सतह पर मिट्टी टाइल स्थापित करने के लिए

    2
    टाइल्स के स्थान को मापने के लिए एक स्तर और एक टेप का उपयोग करें। एक स्तर और एक टेप के उपाय के साथ, उस क्षेत्र के बीच की रेखाओं को मापने और चिह्नित करें जिसमें आप टाइल लगाएंगे। यह मध्य-बिंदुओं को क्षैतिज और लंबवत दोनों को खोजने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि आप टाइल्स को सीधे रखने के लिए और क्षेत्र को वर्गों में विभाजित करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • कभी नहीं मान लें कि बाथरूम के निश्चित तत्व, जैसे टब या घमंड (छत तक भी नहीं) पूरी तरह से समतल हैं। यह बहुत दुर्लभ है कि वे हैं। स्तर द्वारा निर्देशित होने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: Tiles - (Part01)- Hindi Subtitles

    एक चाक लाइन के साथ दीवार पर टाइल्स के स्थान को चिह्नित करें मध्य रेखा और ऊर्ध्वाधर पंक्तियों को चिह्नित करने के लिए एक टिझाडोर का उपयोग करें जिसे आपने अभी मापा था। अगर आपने कभी टिझाडार का इस्तेमाल नहीं किया है, तो डरना मत, यह आसान है। बस आप चिह्नित अंतरिक्ष के एक छोर पर एक कील जगह, रस्सी हुक, इसे खींच जब तक यह कस, वापस खींचो और इसे जारी। यह दीवार पर एक सीधी रेखा को छोड़ देगा। यह जांच करना उचित है कि यह सीधे वैसे भी है, लेकिन यह एक खींचा रेखा से अधिक सटीक है।
  • आप नियमित रूप से रस्सी का इस्तेमाल कर चाक को मैन्युअल रूप से लागू कर सकते हैं, लेकिन टिज़ाडोर का उपयोग करके, जिसे आप लगभग $ 5 प्राप्त कर सकते हैं, कम श्रमसाध्य है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4

    Video: बाथरूम टाइल स्थापना बाथरूम टाइल्स कैसे लगवाए Subscibe बटन jaroor दवाए

    सूखी टाइल टाइलें और उन्हें एक हीरे के गीले देखा के साथ आकार में कटौती। स्क्वायर को सुनिश्चित करने के लिए टाइलें सूखी हैं कि आप जितनी चाहें उतनी दिखती हैं जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो तय करें कि टाइल दीवार के कोनों और किनारों से कैसे मिलेंगे। आपको इन क्षेत्रों के लिए केवल टाइल के टुकड़े की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको इसे आकार में कटौती करना होगा रिक्त स्थान के साथ प्रत्येक पंक्ति के लिए आवश्यक स्थान को मापें और हीरे की युक्तियों के साथ गीले देखा के साथ टाइल्स काट कर।
  • उदाहरण के लिए, का कहना है कि दीवार, जहां टाइल स्थापित करेंगे लंबाई में 1.5 मीटर (5 फीट) है और सफेद चीनी मिट्टी टाइल 15 सेमी (6 इंच) स्थापित हो जाएगा 6 मिमी (1/4 इंच) के बीच के रिक्त स्थान के साथ, उन्हें। 9.6 अंतरिक्ष, जिसका अर्थ है कि आप पूरी टाइल 9 का उपयोग करें और 9 सेमी (3.6 इंच) के आकार में काटा जाएगा कवर करने के लिए प्रति पंक्ति टाइल्स की आवश्यकता है।
  • यदि आपके पास हीरे की युक्तियों के साथ गीला देखा नहीं है, तो आप बड़े हार्डवेयर स्टोरों में से एक किराए पर ले सकते हैं। आप एक टाइल कटर भी खरीद सकते हैं, लेकिन आप टूटा टाइल के साथ समाप्त होने की अधिक संभावना है, इसलिए इस विकल्प का विकल्प केवल तभी चुनें जब आप सस्ते टाइल्स का उपयोग करें।
  • ड्राई शूइंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि टाइल एक पैटर्न बनाते हैं, क्योंकि आपको इस से बहुत संतुष्ट होना चाहिए। निश्चित रूप से आप कोई गलती नहीं करना चाहते हैं या मोर्टार आपकी दीवार पर बहुत कुछ सोचने की ज़रूरत नहीं है।
  • आप पोजीशनिंग रॉड के साथ सूखी पैटर्न का परीक्षण कर सकते हैं, जिसे आप किसी भी सीधे, लेवल की लकड़ी से बना सकते हैं। फर्श पर टाइलें रखें और टाइल के जोड़ों में पेंसिल के साथ छड़ी को चिह्नित करें। दीवार पर टाइलें कैसे दिखती हैं यह देखने के लिए छड़ी का उपयोग करें।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पहली पंक्ति सीधे रखने के लिए एक रिबन स्थापित करें जब सब कुछ तैयार हो जाता है, तो एक रिबन स्थापित करें जो पंक्तियों को सीधे में मदद करता है। यह लकड़ी के कचरे का एक टुकड़ा है, जैसे कि 2.5 x 10 सेंटीमीटर (1 एक्स 4 इंच) का टुकड़ा, जिसे आप टाइल की पहली पंक्ति के लिए लंबे, सीधे किनारे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। लकड़ी के शीर्ष किनारे को संरेखित करें, ताकि आप उस बीच की रेखा को पार कर जाएं जिसे आप चिह्नित कर देते हैं और इसे समर्थन बोर्डों तक स्क्रू कर देते हैं। जब आप टाइल्स डालते हैं, तो बस अनसूप करें और रिबन निकाल दें।
  • जांच लें कि बैटन पर टाइल स्थापित करने से पहले सब कुछ स्तर है। इसके अलावा, पट्टी के पूरे मार्ग की जांच करें, क्योंकि लकड़ी का उपयोग करने में कुछ असमानता हो सकती है।
  • भाग 2

    टाइल्स रखें
    सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    मोर्टार मिलाएं आपको टाइल्स लगाने के लिए थिनसेट मोर्टार की आवश्यकता है हालांकि निर्माता के निर्देशों का पालन करने के लिए सलाह दी जाती है, सामान्य नियम एक बाल्टी में पाउडर से शुरू करना है, पानी धीरे-धीरे जोड़ें और जब तक मोर्टार की स्थिरता मूंगफली का मक्खन की तरह न हो।
    • आपको इसे पहली बार मिश्रण करने के बाद इसे "व्यवस्थित" करने की अनुमति भी देनी होगी। यही है, इसे 10 से 15 मिनट तक आराम करने से पहले आराम करने दो। अब इसका उपयोग करने के लिए तैयार है
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 7
    2
    मोर्टार को लागू करें लगभग 60 x 90 सेंटीमीटर (2 x 3 फीट) के क्षेत्र में काम करते हैं, टाइल के लिए एक तौलिए के साथ मोर्टार को लागू करते हैं। एक खुले कोण पर दीवार के खिलाफ ग्रोएड ब्लेड को पकड़ो, ताकि एक लंबे तरफ grooves मोर्टार में notches बना सकते हैं। मोर्टार को लागू करने के लिए लंबे समय तक व्यापक आंदोलनों का उपयोग करें Notches की दिशा कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन लगभग समानांतर लाइनों बनाने की कोशिश करो।
  • चटाई के आकार आकार और टाइल .. उपयोग करने के लिए बहुत लोकप्रिय आज छोटे दीवार टाइल के मामले में जाने के प्रकार पर निर्भर करता है, यह एक वर्ग चटाई 2.5 x 10 सेमी का प्रयोग उचित है (1 x 4 इंच)
  • यह सुनिश्चित करने के लिए टाइल के साथ टेस्ट करें कि मोर्टार मिश्रित हो गया है और सही तरीके से लागू किया गया है। टाइल ऊपर खींचें और उस पैटर्न को जांचें जो पीठ में बनाई गई थी। यदि आप निश्चित लाइनें देखते हैं, तो मोर्टार बहुत सूखी है। यदि आप घिनौना गांठ देखते हैं, तो यह बहुत गीला है।



  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    दीवार पर टाइल रखें मोर्टार सूची के साथ, आप टाइल्स बिछाने शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक टाइल के बीच में जाने वाले स्पार्स को रखें। वे आमतौर पर एक क्रॉस आकृति है और कोनों में रखा जाता है। हालांकि, अगर आपके पास असामान्य टाइलें हैं तो आपको सुधार करना पड़ सकता है, जैसे टाइल के बीच विभक्त के एकल चरण को रखने और बाकी के फैलाना देना।
  • अगर मोर्टार टाइल के बीच में उतारे जाते हैं जैसे आप उन्हें डालते हैं, तो बिस्तर बहुत मोटी है और आपको एक छोटे पैलेट की आवश्यकता होगी।
  • टाईल्स के स्तर की जांच करें यह यहां है जब लेजर स्तर बहुत उपयोगी हो जाता है।
  • भाग 3

    ग्राउट को लागू करें
    सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    1
    ग्राउट को चुनें और मिलाएं। टाईल्स के बीच रिक्त स्थान के आकार के आधार पर आपको परियोजना के लिए उपयुक्त ग्राउट का चयन करना होगा। जब आप चुना है, पैकेज निर्देशों के अनुसार grout मिश्रण, योजक आप चाहते हैं जोड़ने के लिए सुनिश्चित करने के, आम तौर पर आप एक कटोरा या कप और पाउडर में पानी के साथ शुरू जोड़ा जाता है जब तक स्थिरता टूथपेस्ट के समान है । केवल बीस मिनट में आप क्या आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि जब आप अधिक मिश्रण करते हैं, तो आपको जोखिम होता है कि उत्पाद सूख जाता है।
    • रेत के साथ ग्रूटआउट का उपयोग 3 मिमी से "अधिक" स्थान के लिए किया जाता है।
    • बिना रेत के ग्रेटआउट का इस्तेमाल 3 मिमी से "छोटे" स्थान के लिए किया जाता है।
    • पास के हार्डवेयर स्टोर में आप सभी प्रकार के एडिटिव्स पा सकते हैं। उनके विभिन्न प्रभाव हैं, टाईल्स से मिलान करने के लिए पानी का रंग बदलने के लिए पानी को प्रतिरोधक बनाने से अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    एक grout trowel के साथ grout लागू करें अब, लगभग 9 0 9 0 सेंटीमीटर (3x3 फीट) या आकार के बारे में बीस मिनट में संभाल कर सकते हैं, इस क्षेत्र में ग्रेआउट (ग्रेउट ट्रॉवेल का उपयोग करके) को लागू करें। ट्रॉवेल को 45 डिग्री कोण पर रखें और विकर्ण को विकर्ण आंदोलनों के साथ रिक्त स्थान में दबाएं।
  • यह लाइनों के grout समानांतर को पुश करने के लिए सलाह नहीं है, क्योंकि इससे बचने का कारण बन सकता है
  • आप जितना संभव हो सके टाइल से ज्यादा अतिरिक्त पाउडर को हटाने के लिए ट्रॉवेल का उपयोग करके समय बचा सकते हैं।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    छिलके को साफ करें घोल को 20 मिनट तक का इलाज करने के बाद, टाइलयुक्त सतह से अतिरिक्त ग्रउट हटाने के लिए एक साफ, नम स्पंज चलाएं। केवल एक छोटा सा क्षेत्र साफ करें, स्पंज धो लें और फिर थोड़ा और साफ करें
  • हर बार जब आप एक छोटे क्षेत्र को पूरा करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है, लेकिन जब तक आप दो से चार छोटे क्षेत्रों को पूरा नहीं करते तब तक आप प्रतीक्षा कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ग्राउट को निकालना बहुत मुश्किल होगा और अंतिम उपस्थिति इतना पेशेवर नहीं हो सकता है
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    4
    इसे ठीक करें। अब, grout को तीन घंटे या उत्पाद निर्देशों में अनुशंसित समय का इलाज करने की अनुमति दें। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र शुष्क रहता है और यह पर्याप्त वेंटिलेशन प्राप्त करता है।
  • कुछ additives grout अधिक धीरे धीरे चंगा कर सकते हैं उपचार प्रक्रिया के निर्देशों के लिए पैकेज की जांच करें
  • मूसू सूखने के बाद आप मलबे को साफ कर सकते हैं। एक पुरानी जुर्राब या राग इस उद्देश्य की सेवा करता है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 13
    5
    मुरझाव सील जब आप सभी टाइल स्थापित करते हैं, तो ग्राउट मुहर लगाने वाले को लागू करने की सलाह दी जाती है। यह रिक्त स्थान में बढ़ने से ढंका को रोक देगा, आपको इसे फिर से लागू करना होगा, आमतौर पर हर साल और अधिमानतः हर छह महीने हालांकि प्रत्येक मुहर अलग है, यह आम तौर पर एक मोम है जिसे आपको परिपत्र आंदोलनों का वर्णन करने वाले कपड़े के साथ आवेदन करना होगा।
  • वहाँ भी sealants है कि ब्रश या स्प्रे द्वारा लागू कर रहे हैं।
  • बिना कटा हुआ या अधूरा टाइल पर सीलंट का उपयोग न करें, क्योंकि वे टाईल्स को अवशोषित करेंगे और दागेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप देखते हैं कि मोर्टार thinset या पोटीनी के शीर्ष पर एक परत रूप, उत्पाद पर टाइल स्थापित नहीं करते हैं। इसे पेंट स्क्रेपर के साथ खरोंच करें और जारी रखने से पहले नया मोर्टार लागू करें।
    • ठंडे वातावरण में, स्थापित टाइल के किनारों के आसपास सिलिकॉन सीलेंट की एक बूंद को लागू करना सबसे अच्छा है।
    • सिरेमिक टाइल को लगभग किसी भी सतह पर स्थापित किया जा सकता है, जिसमें चित्रित और अधूरा जिप्सम दीवार शामिल है। हालांकि, सर्वोत्तम आसंजन प्राप्त करने के लिए, टाइल के तहत एक सीमेंट समर्थन पैनल स्थापित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ्लैट सिर पेचकश
    • मोटे अनाज सैंडपेपर
    • कपड़ा
    • पानी
    • टाइल या मोर्टार थिनसेट के लिए पोटीन
    • वी-ग्रूव्स के साथ पैलेट
    • सिरेमिक टाइलें
    • टाइल विभाजक
    • टाइल कटर
    • टाइल्स के लिए ग्रुउट
    • रबर ग्रउट के लिए पैडल
    • स्पंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com