ekterya.com

सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए कैसे करें

"अगर मैंने आपको एक बार कहा था, मैंने आपको सैकड़ों बार बताया ..."
एक निराश पिताव्यवहार बदलने के लिए किसी को सकारात्मक प्रतिक्रिया देना नाजुक प्रक्रिया है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी अन्य व्यक्ति की रक्षात्मक प्रतिक्रिया से बचने के लिए संवेदनशीलता के साथ संपर्क करें

यदि सही ढंग से किया गया है, तो अच्छे परिणाम एक प्राकृतिक तरीके से दिखाई देंगे। यह करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है "सैंडविच" तकनीक, सकारात्मक विचारों को प्रेषित करना। निम्नलिखित चरणों में ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका बताया गया है, यह व्यवसाय, परिवार या दोस्तों में हो। एक बहुत ही समान तकनीक, जिसे "सैंडविच स्तवन" के नाम से जाना जाता है, समान चरणों का है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सैंडविच फ़ीडबैक का उपयोग प्रशिक्षण और सहायता के लिए किया जाता है, जबकि सैंडविच एलोगियो को आवश्यक आलोचना को नरम करना या छिपाना है।

चरणों

Video: देखें - कसाब जब फांसी के बाद परमेश्वर से मिला तो उसे जन्नत मिली या हूरें? | Bharat Kranti

एक राय सैंडविच चरण 1 का शीर्षक छवि
1
तैयार हो जाओ। सावधानियों या योजना के बिना यह मत जाओ एक अच्छी योजना सफलता के लिए एक उपकरण है इसके बिना, इसे ट्रैक करना बंद करना आसान है और आप वार्तालाप का नियंत्रण खो सकते हैं। आपको यह जानना होगा कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 2 दें
    2
    प्रशंसा करता है। सकारात्मक पहलुओं की पहचान करें: उस व्यक्ति ने कुछ महत्वपूर्ण किया है यह आपको उस प्रशिक्षण से संबंधित होना चाहिए जो आपको देना है, यह समय पर काफी करीब होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 3 दें
    3
    डू कोचिंग तथ्यों को प्रस्तुत करें: अब, आपके पास दूसरे व्यक्ति का ध्यान है और अन्य व्यक्ति ग्रहणशील है इस धारणा को मजबूती के लिए सिर्फ एक सेकंड के लिए रोकें, फिर प्रक्रिया सीधे शुरू करें "लेकिन" या "लेकिन अगली बार" शब्द का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे रक्षात्मक वातावरण बना सकते हैं जो आप से बचने का प्रयास कर रहे हैं। प्रत्यक्ष और दृढ़ रहें, लेकिन कभी नाराज मत हो संचार एक विज्ञान है और यदि आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बहुत होना चाहिए ... वैज्ञानिक
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 4 दें
    4
    एनिमा। एक उज्जवल दृष्टि प्रदान करता है: जब प्रशिक्षण शुरू होता है, तो आप अनिवार्य रूप से व्यक्ति में कुछ मानसिक कमजोरियां पैदा करेंगे। इसे उस जगह पर मत छोड़ो, इसे जल्दी से मिटाना होगा, लेकिन सही ढंग से भविष्य के प्रयासों का एक सकारात्मक परिणाम परियोजना प्राकृतिक निष्कर्ष यह है कि शुरू करने के लिए एक अच्छा आधार था, उस आधार (प्रशिक्षण) में सुधार करने के तरीके हैं और उन दो कारकों के संयोजन के परिणाम अच्छे परिणाम देते हैं "यह बहुत अच्छा है क्योंकि मेरी मदद से डब्लूआईआई के खाने के लिए अधिक समय होगा।"
  • एक राय सैंडविच चरण 5 का शीर्षक छवि
    5



    ऊपर का पालन करें व्यवहार परिवर्तन को नियंत्रित करने के लिए अगली बार तक प्रतीक्षा न करें, कृपया जिज्ञासु हो और परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए जारी रखें। उद्देश्य व्यक्ति की सोच में सकारात्मक प्रकृति को लंगर करना है। यदि आप अग्रिम छोड़ देते हैं, तो प्रशिक्षण विस्मृत हो सकता है निरंतर सुदृढीकरण के बिना, वांछित परिवर्तन अमल में नहीं आता है।
  • एक प्रतिक्रिया सैंडविच का विकी उदाहरण

    यहां एक प्रतिक्रिया सैंडविच का एक उदाहरण दिया गया है जोकि विकी होव चर्चा में दिया जा सकता है

    एक राय सैंडविच चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    स्तवन: हाल के परिवर्तनों के लिए धन्यवाद
  • एक राय सैंडविच दें चरण 7 का चित्र
    2
    प्रशिक्षण: मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि हमें चढ़ाई के बारे में कोई लेख नहीं हटाना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक है आम तौर पर, हम उन सामग्री को समाप्त करने के लिए सामग्री की समीक्षा करते हैं जो सीमावर्ती चुटकुले या वास्तव में पागल विचार हैं "एक उच्च ट्रैफ़िक क्षेत्र में आंखों पर पट्टी कैसे चलाएं" हम खतरनाक सभी विषयों को मिटा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जो तर्कहीन हैं अन्यथा, चढ़ाई, दल डाइविंग, स्काइडाइविंग आदि जैसे विषयों पर कोई लेख नहीं थे।
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच दें चरण 8

    Video: एक कहानी जो आपके सोचने का नजरीया बदल देगी | Motivational Videos For Success| How To Stay Positive

    3
    मूड: आरसी को सहयोग के लिए धन्यवाद आपने एक शानदार काम किया है और इसमें विकी हौ जानकारी की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। बेशक, मुझे उम्मीद है कि वह सहयोग करना जारी रखता है।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक रहें: यदि आप सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, तो व्यायाम का सकारात्मक परिणाम होगा उसी तरह, यदि आप एक नकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, तो परिणाम नकारात्मक होगा।
    • अभ्यास: ऐसा करने से पहले, किसी अन्य व्यक्ति के सामने, दर्पण के सामने अभ्यास करना या बेहतर करना भी एक अच्छा विचार है। इससे प्रस्तुति आसानी से हो जाएगी।
    • ट्रेन नियमित रूप से: यदि आप इसे नियमित बनाते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और जिन लोगों को आप प्रभावित करेंगे वे कम आशंकित होंगे। इसके अलावा, इस से ग्रस्त मत बनो, अन्यथा आप विश्वसनीयता और प्रभाव खो देंगे।
    • हालांकि ... " कोचिंग हर स्थिति का समाधान नहीं है 1 9 80 के दशक के प्रबंधन मॉडल को एक मॉडल से दूर किया जा रहा है जो कि विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए अनुकूल है, उनके अनुभव और उनकी समस्याएं प्रश्न में हैं।

    चेतावनी

    • केवल इस प्रक्रिया के दौरान प्रतिक्रिया न दें:यदि आप केवल सैंडविच सत्र के दौरान प्रशंसा प्रदान करते हैं, तो लोग जब आप उनके बारे में अच्छी बातें कह रहे हैं, तो वे डरना शुरू करेंगे और वे सोचेंगे कि क्या गलत है।
    • अपराध से बचें: इस प्रणाली के साथ हम जो कुछ करते हैं वह उस बात को इंगित करना है जो बदलना है। दूसरे व्यक्ति को यहां कैसे मिला, यह महत्वपूर्ण नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कहां हैं, जहां आप जा रहे हैं और वहां कैसे पहुंचे कुल मिलाकर वार्तालाप सकारात्मक होना चाहिए हाँ, वहाँ एक नकारात्मक हिस्सा होगा, लेकिन सकारात्मक भागों अधिक तीव्रता का होगा। दूसरे व्यक्ति, श्रोता को एक आशावादी रुख के साथ छोड़ दें और आपको वह परिणाम मिलें, जो आप चाहते हैं।

    • विनम्र मत बनो: आप व्यवहार को बदलने की कोशिश कर रहे हैं स्पष्ट रूप से श्रेष्ठ दृष्टिकोण मत लेना, उदासीन मत हो और भ्रामक न हों ... क्योंकि आप संचार को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • ईमानदार और संबंधित तारीफ करें:
    • एक ही समस्या के लिए बार-बार इस रणनीति का उपयोग न करें: `जब आप एक गंभीर मुद्दा है, या एक ही व्यक्ति कई बार के साथ एक समस्या के बारे में बात करते हैं, इस तकनीक का कम प्रभावी हो जाता है और एक और अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण लेने के लिए की जरूरत है।
    • मूल रहें: व्यवहार में परिवर्तन के लिए लड़ो याद करते हैं। यह न केवल व्यवहार को विश्वास बदलता है, और, ऐसा करने में, व्यवहार पंक्ति में रहेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com