ekterya.com

रचनात्मक रूप से आलोचना कैसे करें

गंभीर प्रतिक्रिया देना एक ऐसा कला है जो किसी को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करता है बिना उन्हें बुरा महसूस करता है रचनात्मक आलोचना का लक्ष्य एक व्यक्ति के व्यवहार के व्यवहार या परिणामों में सुधार करना है, जबकि जानबूझकर व्यक्तिगत हमलों को टालने और उन्हें दोष देने के लिए। रचनात्मक आलोचना का एक सकारात्मक स्वर होना चाहिए और एक प्राप्त और स्पष्ट उद्देश्य पर ध्यान देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
रचनात्मक आलोचना देने के लिए तैयार

रचनात्मक चरण 1 की आलोचनात्मक छवि
1
रचनात्मक आलोचना और विनाशकारी आलोचना के बीच के अंतर को समझें रचनात्मक आलोचना बेहतर कुछ के लिए बदलने पर केंद्रित है जो एक व्यक्ति को बना देता है, जबकि विनाशकारी आलोचना उस पर केंद्रित है और यह निंदा करती है। दूसरे शब्दों में, सबसे पहले एक सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने की कोशिश करता है, जबकि दूसरे व्यक्ति किसी को डूबने का काम करता है।
  • विनाशकारी आलोचनाओं के विशिष्ट उद्देश्यों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: अपमान, अपमान, निंदा और घायल।
  • इसके बजाय, रचनात्मक आलोचना का उद्देश्य किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान को प्रभावित करने वाले व्यक्तिगत चोटों के बिना किसी विशिष्ट व्यवहार या किसी कार्य को सुधारना है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 2 की आलोचना करें

    Video: Вязание крючком, простые сапожки из трех частей. Способ №2. Видео урок для начинающих.

    2
    आपके पास अच्छे इरादे होंगे किसी के काम या व्यवहार की आलोचना करने के लिए आपके कारण जिस तरह से आप अपनी राय व्यक्त करते हैं, उस पर असर पड़ेगा। यदि आपके पास दूसरे व्यक्ति को सुधारने में मदद करने के अलावा एक छिपी मंशा है, तो इसे बहुत नकारात्मक के रूप में समझा जा सकता है इस पर विचार करें कि आप जिस आलोचना की पेशकश कर रहे हैं, वह वाकई उत्पादक होगा।
  • ध्यान रखें कि अच्छे इरादों का मतलब यह नहीं है कि आपको सकारात्मक जवाब मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक मित्र है जिसने आखिरी बार एक-दूसरे को देखा, तो उसे बताते हुए कि उसे अपने स्वास्थ्य की खातिर वजन कम करना चाहिए, संभवतः ग्रहणशील कानों पर नहीं गिरेंगे और वास्तव में, उसे चोट लग सकती है। आलोचना एक ऐसे डोमेन में से एक है जहां आपके इरादों की अपेक्षा अपेक्षा से काफी कम है, जबकि वास्तव में आपकी क्या बात है और आप क्या करते हैं
  • आपके लिए स्वीकार्य आवेग का गठन करने के बजाय, सोचने शुरू करें और अपने आप से पूछें कि यह व्यक्ति आपको क्या सोचता है यह बताएगा। क्या आपने सही शब्द चुना है? छिपी हुई सामाजिक नीति के बारे में क्या? अपने खुद के विशेषाधिकार के बारे में क्या? उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त से उसके वजन के बारे में बात करना चाहते हैं और आप स्वभाव से पतला हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह आपकी ओर से इस टिप्पणी को प्राप्त करने के लिए किस तरह लग सकता है, जिसने कभी अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष नहीं किया है या उसके वजन के कारण उसके साथ कभी भी भेदभाव नहीं किया गया है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 3 की आलोचना करें
    3
    पता करें कि आलोचना उचित है या नहीं। ज्यादातर मामलों में, आलोचना केवल रचनात्मक होती है अगर लोग इसके लिए पूछें या सुनना चाहते हैं और यदि वे आलोचना करने के लिए कुछ करने को तैयार हैं। अपने आप से पूछें कि क्या व्यक्ति रचनात्मक आलोचना प्राप्त करना बेहतर होगा और यदि वे आपकी बात सुनते हैं तो क्या वे सकारात्मक प्रभाव देखेंगे।
  • अगर आप एक अनचाहे आलोचना देते हैं, तो यह दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचा सकती है इसके अलावा, यदि समस्या अपेक्षाकृत महत्वहीन है, जैसे एक ऐसी स्थिति में जहां आपको अपने दोस्त की अलमारी पसंद नहीं है क्योंकि वह बहुत गुलाबी का उपयोग करती है और आप उसे बताना चाहते हैं, तो शायद उससे बेहतर कुछ भी न कहना, जब तक आपको ऐसा न लगे कि यह स्थिति प्रतिकूल है उसके लिए या उसे किसी तरह से दर्द होता है किसी अन्य व्यक्ति की मदद करने के लिए, आपको मदद करने के लिए या अपनी राय बनाने के लिए साधन के रूप में आलोचना का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 4 की आलोचना करें

    Video: Interview series::: How will you face criticism || आप आलोचना का सामना कैसे करेंगे

    4
    निर्धारित करें कि यदि आप रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने के लिए सही व्यक्ति हैं यदि आपके पास प्राधिकरण की स्थिति है या किसी ने स्पष्ट रूप से आपकी राय का अनुरोध किया है, तो रचनात्मक आलोचना देने के लिए स्वीकार्य है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंपनी का प्रबंधन करते हैं और नौकरी के प्रदर्शन का त्रैमासिक मूल्यांकन करने का समय है, तो आपको अपने कर्मचारियों के काम का मूल्यांकन करने और रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए तैयार रहना होगा यदि आप मानते हैं कि इसके लिए जगह है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 5 की आलोचना करें
    5
    समय और स्थान चुनें अपनी आलोचना व्यक्त करने के लिए उपयुक्त समय और स्थान चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी भी प्रकार की आलोचना दूसरों के सामने स्वीकार करना मुश्किल हो सकती है। उदाहरण के लिए, कर्मचारियों के साथ बैठक का शेड्यूल करने और उनके सहयोगियों के सामने प्रत्येक व्यक्ति के प्रदर्शन की समीक्षा करना एक अच्छा विचार नहीं है।
  • आगे की योजना बनाएं और व्यक्ति के साथ मिलने के लिए समय निर्धारित करें। किसी निजी और गैर-धमकी वाले जगह में मिलने के लिए सहमत हों, जैसे कार्यालय। बैठक को पर्याप्त समय दें ताकि बातचीत के लिए जगह हो सके, उस व्यक्ति के पास आपके द्वारा दिए गए फीडबैक या प्रतिक्रिया देने के बारे में प्रश्न हो। यह महत्वपूर्ण है कि इन मीटिंगों को न तोड़ें, ताकि दूसरे व्यक्ति का महत्व और सम्मान महसूस हो, और न कि आप उन्हें गंभीरता से लेते हैं।
  • पर्यावरण जहां आप बोलते हैं वह तटस्थ और सुखद होना चाहिए। यदि आप किसी किसी प्रिय से बात करने जा रहे हैं, तो घर छोड़ने या उस स्थान पर जाने के लिए घर छोड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है जो दोनों प्यार करते हैं।
  • यदि आप किसी सहकर्मी या छात्र से बात करने जा रहे हैं, तो सम्मेलन कक्ष या किसी अन्य तटस्थ स्थान में मिलें, जहां वे दरवाजा बंद कर सकते हैं और गोपनीयता कर सकते हैं।
  • भाग 2
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करें

    चित्र रचनात्मक चरण 6 की आलोचना करें
    1

    Video: LOGAN PAUL WINS OVER KSI?

    सकारात्मक तरीके से शुरू करें किसी व्यक्ति को एक रचनात्मक आलोचना देते समय आप हमेशा कुछ सकारात्मक पा सकते हैं, भले ही वह उस व्यक्ति के दिखाए प्रयास के बारे में हो। अपने ईमानदारी से कृतज्ञता व्यक्त करने से शुरू करें (जैसे, "एक्स, वाई, जेड की कोशिश करने के लिए धन्यवाद ...") व्यक्ति को मूल्यवान महसूस करने के लिए। फिर, आगे बढ़ो और अपनी रचनात्मक आलोचना दें।
    • हर बार जब आप किसी व्यक्ति को परिवर्तन करने के लिए कहते हैं, तो सकारात्मक रूप से शुरू करने से प्रक्रिया को और सकारात्मक परिणाम भी मिलेंगे।
  • रचनात्मक चरण 7 की आलोचनात्मक छवि
    2
    अपनी भावनाओं को अलग रखें यदि आप एक निजी मामले के बारे में अपनी आलोचना करने के लिए जा रहे हैं, तो बातचीत के दौरान आप भावनात्मक हो सकते हैं। यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो आपकी शरीर की भाषा और आवाज़ की आवाज़ दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक रूप से कार्य कर सकती है और अपनी आलोचना को ध्यान में लेने के लिए कम तैयार हो सकती है।
  • शांत रहो यह संभव है कि आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि आप अपनी आलोचना करते हैं और दूसरे व्यक्ति की प्रतिक्रिया की आशा करते हैं। अपने मुख्य बिंदुओं को दोहराते हुए और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अपना संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। यदि भावनाएं और तनाव बढ़ते हैं, तो सत्र समाप्त हो जाता है और बाद में जब शांत रहता है तब उसे चुनौती देता है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 8 की आलोचना करें
    3
    मुस्कान और गर्म शरीर भाषा का उपयोग करता है दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप हैं empath. यह आपको आसानी से अधिक महसूस करने और आपको यह बताने में मदद करेगा कि आप इसके माध्यम से भी गए हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को घूरते हुए बिना लगातार आंखों के संपर्क बनाए रखें
  • अपने शरीर को अपने पैरों या बाहों को पार नहीं करके खुले रखें दृढ़ता से पार किए गए अंगों का सुझाव है कि आप बंद या गुस्से में हैं इसके बजाए, शरीर के साथ खुलेपन से पता चलता है कि आपके और आपकी आलोचना के प्राप्तकर्ताओं के बीच चर्चा और बातचीत के लिए जगह है।
  • रचनात्मक चरण 9 की आलोचनात्मक छवि
    4
    अपनी आवाज़ के स्वर पर ध्यान दें अपनी आवाज़ समान और मैत्रीपूर्ण रखें आपकी आवाज़ का टोन जितना भी आपके द्वारा चुने गए शब्दों के मुकाबले ज्यादा और कभी-कभी अधिक भी संवाद कर सकता है।
  • अपनी आवाज उठाने से बचें या अपनी आवाज़ में किसी अति सूक्ष्मता को रेंगने दें (उदाहरण के लिए, क्रोध, व्यंग्य, इत्यादि)। अपनी आलोचना के रिसीवर के साथ आवाज़ की टोन का प्रयोग करें कि आप अगर आप अपनी स्थिति में खुद को पाते हैं तो आप सुनना चाहेंगे।
  • रचनात्मक चरण 10 की आलोचनात्मक छवि
    5
    नकारात्मक भाषा का उपयोग करने से बचें, दोष दें और व्यक्तिगत हमलों करें। यह आपकी आलोचना के रिसीवर की संभावना को कम कर देता है, जो एक रक्षात्मक या गुस्सा तरीके से प्रतिक्रिया देता है।
  • कठिन और मूल्यांकन भाषा से बचें, जैसे "आप गलत हैं" और "आपका विचार बेवकूफी है"।
  • अपने स्वयं के अनुभव से बोलने के लिए और दूसरे व्यक्ति की कार्रवाइयों से आपको या आपकी स्थिति को प्रभावित करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों के साथ अपनी आलोचना व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि इस रिपोर्ट में सुधार किया जा सकता था। मुझे आगे बढ़ने के लिए जिस तरीके से आगे बढ़ना चाहिए, उसके बारे में बेहतर समझ रखने के लिए मुख्य विचारों की एक स्पष्ट चर्चा की उम्मीद है"।
  • दूसरी व्यक्ति के वाक्यांशों से बचें जो आलोचना प्राप्त करने वाले व्यक्ति को सीधे दोषी ठहराते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आपकी रिपोर्ट मुख्य विचारों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में विफल रही है", कहने का प्रयास करें "यह रिपोर्ट मुख्य विचारों के अनुसार अधिक विशिष्ट हो सकती है"।



  • चित्र रचनात्मक चरण 11 की आलोचना करें
    6
    विशिष्ट रहें अधिक सटीक आपकी आलोचना, उस व्यक्ति के लिए और अधिक कार्रवाई करने योग्य होगी। अपनी राय के बजाय उद्देश्य बिंदुओं पर ध्यान दें बस उस व्यक्ति को बता रहा है जिसे आपको कुछ पसंद नहीं था, वह उपयोगी नहीं है इसके बजाय, अपनी आलोचना को महत्वपूर्ण बिंदुओं में तोड़ दें और प्रत्येक बिंदु के विशिष्ट उदाहरण दें ताकि व्यक्ति को आगे बढ़ने का तरीका पता हो। यह एक उदाहरण है:
  • एक कर्मचारी ने अभी आपके शहर में नए रेस्तरां पर एक रिपोर्ट समाप्त कर ली है आपने इसे पढ़ लिया है और आपकी आलोचना है "आपने एक अच्छा प्रयास किया है, लेकिन मुझे यह पसंद नहीं आया। इसे फिर से करो"। व्यक्त कि आप कुछ "जैसा" या "नापसंद" यह एक व्यक्तिपरक मुद्दा है और यदि आप विशिष्ट मानदंडों का उल्लेख नहीं करते हैं, तो व्यक्ति को यह समझना मुश्किल है कि क्या सुधार किया जाना चाहिए। इसके बजाय, अपनी आलोचना में समस्या के मुख्य क्षेत्रों की पहचान करें और विशिष्ट उदाहरण प्रदान करें: "आपने इन रेस्तरां का पता लगाने के लिए एक अच्छा प्रयास किया है, लेकिन उनका विवरण अधिक विस्तृत होना चाहिए। कृपया इस रिपोर्ट को इस बात के बारे में जानकारी के साथ विस्तारित करें कि प्रत्येक रेस्तरां किस प्रकार का भोजन करता है, इसकी विशेष व्यंजन और जहां वे स्थित हैं"।
  • चित्र रचनात्मक चरण 12 की आलोचना करें
    7
    आत्म-आलोचना को बढ़ावा देता है कुछ मामलों में यह अधिक उपयुक्त हो सकता है कि व्यक्ति को अपने स्वयं के समाधान के साथ आने से पहले क्या करना चाहिए, इसके बारे में अपनी राय देने से पहले।
  • एक बार जब आप अपनी आलोचना व्यक्त करते हैं, तो पूछें कि आपको कैसा लगता है कि स्थिति को संभाला जाना चाहिए। यह आपको अधिक उपयोगी और सक्षम महसूस कर सकता है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 13 की आलोचना करें
    8
    व्यवहार पर ध्यान दें, व्यक्ति नहीं किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत उपस्थिति या चरित्र लक्षणों की आलोचना करने से पहले मुश्किल से सोचें, क्योंकि इससे उनकी भावनाओं को लगभग निश्चित रूप से नुकसान होगा हालांकि, अगर आपको किसी निजी मामले पर राय देने की आवश्यकता महसूस होती है, तो व्यक्ति को स्थिति से अलग करने की कोशिश करें। समस्या पर टिप्पणी करें और व्यक्ति स्वयं ही नहीं। उदाहरण के लिए, कहते हैं "रिपोर्ट में देरी हो रही है" और नहीं "आपको देरी हुई है"। निम्नलिखित विस्तृत उदाहरणों पर विचार करें:
  • एक निजी शैली पर अपनी आलोचना करें: कहने के बजाय "आपके कपड़े बहुत उबाऊ हैं और यह आपको एक बड़े व्यक्ति की तरह दिखता है" (जो व्यक्तिगत हमले के बराबर है), स्थिति की आलोचना करने की कोशिश करता है और व्यक्ति को नहीं। उदाहरण के लिए, कहते हैं "मैंने जो कपड़े पहन लिए हैं, वह पुराने प्रवृत्तियों से संबंधित हैं I यद्यपि इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, इन प्रकार के कपड़ों में आप की तुलना में आप पुराने लग सकते हैं"।
  • किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में अपनी आलोचना करें: कहने के बजाय "आप बहुत नकारात्मक हैं और मुझे लगता है कि आपके साथ सौदा करना बहुत मुश्किल है" (जो हानिकारक है और रचनात्मक नहीं है), इसे उस रचनात्मक आलोचना में बदलने का प्रयास करें जिससे उस व्यक्ति को पता चले कि आपका व्यवहार आपको किस प्रकार प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, कहते हैं "कभी-कभी मुझे आपकी नकारात्मक टिप्पणियों से चोट लगी है, जैसे जब आप अपने नए टैटू पर टिप्पणी करते हैं मैं समझता हूं कि हर कोई टैटू पसंद नहीं करता, लेकिन मेरे टैटू के बारे में यह टिप्पणी मुझे परेशान और दुखी महसूस करती है"।
  • रचनात्मक चरण 14 की आलोचनात्मक छवि
    9
    अपनी आलोचना उपयोगी बनाएं आपको सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए व्यक्ति को सहायता करना चाहिए। यही है, आपको उन चीजों को दूर करने की ज़रूरत है जिनके बारे में वह कुछ कर सकती है, जो उसके नियंत्रण से बाहर हैं। पहली बात की आलोचना आपकी आलोचना को रचनात्मक बनाता है और व्यक्ति को मजबूत करता है। दूसरी ओर, दूसरे बिंदु की आलोचना केवल उसे बुरा महसूस करेगी, क्योंकि वह स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं कर सकती, भले ही वह चाहती हो
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके मित्र ने एक नया व्यापार खोला है और उस क्षेत्र में एक 12 महीने के पट्टे पर हस्ताक्षर किए हैं जहां कई लोग ड्राइव नहीं करते हैं। फिर, वह आपकी राय के बारे में पूछता है कि वह अपने व्यवसाय का प्रचार कैसे कर सकता है और लोगों के संचलन को बढ़ा सकता है। उसे अपनी दुकान के स्थान को बदलने के लिए कहने में मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि वह पट्टे के कारण ऐसा नहीं कर सकते। एक रचनात्मक सलाह यह होगी कि आप एक साल में स्थानांतरित करने पर विचार करें, लेकिन इस दौरान आप विशेष छूट की पेशकश कर सकते हैं "महान खोलने" या सामाजिक नेटवर्क पर एक अभियान लॉन्च करें।
  • चित्र रचनात्मक चरण 15 की आलोचना करें
    10
    एक ही समय में ज्यादा मत कहो आपको बहुत सारी जानकारी वाले व्यक्ति को डरा नहीं करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप सकारात्मक शब्दों में अपनी आलोचना व्यक्त करते हैं, तो ऐसा प्रतीत होता है कि आपके पास उन समस्याओं की एक अंतहीन सूची है जिन्हें आप चाहते हैं और अंत में वार्तालाप का स्वर नकारात्मक महसूस करेगा।
  • कुछ संसाधित तत्वों पर चर्चा करने के लिए अपनी आलोचना सीमित करें लोग केवल एक ही समय में टिप्पणियों की मात्रा को समेकित और संसाधित कर सकते हैं। यदि आपके पास अधिक पहलुओं को संबोधित है, तो उन्हें एक और बातचीत में देखें
  • रचनात्मक चरण 16 की आलोचनात्मक छवि
    11
    जब आलोचना रोकना सीखें एक या दो बार एक विशेष विषय पर आपकी रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने के बाद, आपने शायद पर्याप्त रूप से कहा है एक ही मुद्दे पर बार-बार जोर देकर उत्पादक नहीं होगा और आप उस व्यक्ति की नकारात्मक भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर सकते हैं जिसकी आप आलोचना करते हैं। उन संकेतों को प्राप्त करें जिनके पास पर्याप्त है और जब तक वे आपकी राय नहीं मांगते तब तक अधिक नहीं बोलें।
  • रचनात्मक कदम 17 की आलोचना
    12
    ऊपर का पालन करें किए गए प्रगति का आकलन करने के लिए बैठक के बाद व्यक्ति से संपर्क करें आपके द्वारा आलोचना की गई समस्याओं के बारे में बाद की बातचीत उस व्यक्ति द्वारा किए गए सुधारों पर केंद्रित होनी चाहिए। उस ठोस कदमों पर चर्चा करें जो उसने आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य की ओर ले ली है और किए गए सुधारों की प्रशंसा की है। उत्साह के साथ स्वीकार करना और इस व्यक्ति की सफलता की प्रशंसा करना उसे अपने अच्छे काम के साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगी और उसे मूल्यवान और सम्मानित महसूस करेगी।
  • सुनिश्चित करें कि प्रशंसा विशिष्ट है उदाहरण के लिए, बस इतना मत कहो "मुझे पसंद है आप इस बार रिपोर्ट कैसे की थी"। अधिक सटीक कुछ के साथ बेहतर सबूत, जैसे "इस सप्ताह की रिपोर्ट में आपकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद। आपने सिफ़ारिशें सेक्शन में उन टाइपोग्राफ़िक त्रुटियों पर कब्जा करने के लिए उत्कृष्ट काम किया है अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो कंपनी इस हफ्ते की बैठक में बुरा होगा"।
  • भाग 3
    प्रतिक्रिया सैंडविच विधि का उपयोग करें

    रचनात्मक चरण 18 की आलोचनात्मक छवि
    1
    ताकत के साथ शुरू करें उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप इस प्रश्न के विषय में पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके कर्मचारी ने एक परिपत्र पूरा किया है, तो उनके काम के कुछ सकारात्मक बिंदुओं पर टिप्पणी करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आप उसे बता रहे हैं कि आप उसके पक्ष में हैं और यह हमला नहीं है।
    • सकारात्मक बनना भी यह पहचानने का एक तरीका है कि वह व्यक्ति अच्छी तरह से कर रहा है और आपको सकारात्मक सुधार देने के बजाय उन क्षेत्रों के बारे में बात करने की बजाय जो सुधार की आवश्यकता है। केवल समस्या क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए असंवेदनशील और कठोर के रूप में समझा जा सकता है और आप अपनी रचनात्मक आलोचना पर विचार करने के लिए कम इच्छुक महसूस कर सकते हैं।
  • रचनात्मक चरण 19 की आलोचनात्मक छवि
    2
    अपनी आलोचना दें उसे उन चीजों के बारे में सूचित करें जो सवाल पर विषय पर अच्छी तरह से नहीं चला और महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करें जो सुधार की आवश्यकता है।
  • चित्र रचनात्मक रूप से चरण 20 की आलोचना करें

    Video: 6 Minutes to Start Your Day Right! - MORNING MOTIVATION | Motivational Video for Success

    3
    सकारात्मक का संदर्भ बनाएं अपनी आलोचना के अनुसार किए गए सकारात्मक टिप्पणियों को दोहराएं और सकारात्मक परिणामों का उल्लेख करें, जो व्यक्ति आपकी गलती के अनुसार गलती को समझता और ठीक कर सकता है। इस तरह से वार्तालाप खत्म करने से उसे निराश होने की बजाय, अच्छा महसूस करने में मदद मिलती है। यह आपको यह भी याद दिलाता है कि आप क्या कर रहे हैं और आलोचना का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लाभ
  • इस तरह की प्रतिक्रिया को सैंडविच विधि कहा जाता है, क्योंकि आप सकारात्मक शुरुआत और अंत (दो बन्स के बीच एक हैमबर्गर) के बीच अपनी आलोचना पेश करते हैं।
  • यह प्रभावी सैंडविच प्रतिक्रिया का एक उदाहरण है: "आपने रिपोर्ट के पहले भाग में एक अच्छा काम किया है, लेकिन मध्य खंड में कुछ समायोजनों की आवश्यकता हो सकती है कुछ टंकण संबंधी त्रुटियां भी हैं। थोड़ा और प्रयास के साथ, मुझे यकीन है कि आप इसे एक उत्कृष्ट रिपोर्ट बना देंगे"।
  • युक्तियाँ

    • एक क्लासिक किताब जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है मित्रों को कैसे जीतें और लेखक डेल कार्नेगी के लोगों को कैसे प्रभावित करें। किताब का चौथा हिस्सा है कि कैसे नाराजगी या असंतोष को उकसाए बिना लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए।
    • दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें किसी चीज को न बताएं जो आपको परेशान कर देगी या यदि आप उनके स्थान पर रहे तो आपको बुरा लगेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com