ekterya.com

कैसे एक बच्चे के दिमाग को उत्तेजित करने के लिए

बच्चों को जानने के लिए सही मशीनें हैं सभी अनुभव उनके लिए नए होते हैं और वे एक लंबे समय तक सरलतम चीज़ों के साथ खुद को मनोरंजन कर सकते हैं। आपके बच्चे के मस्तिष्क को एक अच्छे तरीके से उत्तेजित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 1

Video: औरत को गर्म करने के उपाय

1
समझें कि शिशुओं को सीखने के लिए डिज़ाइन किया गया है आपके लिए सामान्य सभी गतिविधियों, आपके छोटे से एक के लिए सीखने का अनुभव बनें सबकुछ शैक्षिक है, डायपर खाने और बदलने से जब तक आप इसे कपड़े नहीं पहनते हैं और रात में उसे चुंबन करते हैं आपको उन चीजों को शुरू करने की ज़रूरत नहीं है जो आपको सोचने के लिए बहुत अजीब हैं कि आप उन्हें शैक्षिक स्पर्श दे रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 2
    2
    अपने बच्चे की देखभाल करें बच्चों को आमतौर पर अच्छी तरह से पोषित होने, सूखे डायपर की ज़रूरत होती है, एक सुरक्षित स्थान पर रहने और बेहतर विकसित करने के लिए बहुत सारे प्यार प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 3
    3
    अपने बच्चे से बात करें आप जो कर रहे हैं उसका एक कदम-दर-चरण वर्णन दें, चाहे वह चाय की सेवा कर रहा हो, अपना डायपर बदल कर, आपके मेल की जांच हो, आदि। अपने बच्चे से बात करें और यदि संभव हो तो पुस्तक को ज़ोर से पढ़ लें
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 4
    4
    अपने बच्चे को गाएं बेबी गाने या टीवी जिंगल शिशुओं के पसंदीदा हैं क्योंकि उनकी सादगी और आकर्षकता
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 5
    5
    अपने बच्चे के साथ खेलते हैं अपने पेट को छिपाने और उसे चूमने के लिए खेलते हैं, उसे एक तरफ से स्थानांतरित करें और उसे अपने पैरों के साथ खेलना बंद करने का प्रयास करें। यदि आप हिम्मत करते हैं, तो अपने बाहों में अपने बच्चे के साथ नृत्य करें
  • Video: गुस्से पर नियंत्रण तथा मन को शांत करने के उपाय/How to Control Anger/Anger Control Techniques

    छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 6
    6
    सड़क पर जाएं और कार की सवारी का आनंद लें। इस प्रकार की गतिविधियां उन उत्तेजकों का एक दिलचस्प स्रोत हो सकती हैं जो आप घर पर प्राप्त कर सकते हैं। हर दिन पोस्ट ऑफिस, बेकरी, पार्क आदि जैसी नई जगह पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 7
    7
    इसे मालिश करें और अपनी मांसपेशियों को स्थानांतरित करें शिशुओं को वास्तव में उनके शरीर को हिलाने में मजा आता है और यदि आप उन्हें छूते हैं तो उत्तेजना भी प्राप्त करते हैं। शिशु के लिए मालिश के बारे में जानें और शिशुओं के लिए योग का उपयोग करें, जो इसे शांत करते समय उत्तेजित कर सकते हैं बच्चे को जिस तरह से वह पसंद करता है उसे ले जाने का सरल कार्य यह एक महान व्यायाम है मालिश के लिए एक तेल का उपयोग करें और उसे प्रक्रिया के दौरान अपनी बाहों और पैरों को स्थानांतरित करने दें।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 8



    8
    शिशुओं या एक गतिविधि साइट के लिए जिम खोजें ये जन्म से 12 महीने की उम्र के बच्चों के पसंदीदा हैं। वे कई रूपों में आते हैं, ज्यादातर आश्रित मंजिल के साथ आते हैं और कभी-कभी शिशु की सुरक्षा के लिए थोड़ा बढ़त के साथ। इन्हें निकालने योग्य भागों और बच्चों को पकड़ने की कोशिश करने के लिए लटकाई वाले सामानों का बनाया जा सकता है एक ही ऑब्जेक्ट के कई हिस्सों में अलग-अलग बनावटें होती हैं ताकि बच्चे उन्हें छू सके, उन्हें सशक्त कर सकें और मूल रूप से उनके साथ प्रयोग करें। कुछ ऐसे हैं जो संगीत के साथ भी आते हैं और दूसरों को अजीब लगता है
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 9
    9
    अपने चारों ओर देखो बच्चे मूल रूप से सबकुछ से प्रभावित हैं वे उन चीजों से मोहित हो सकते हैं जो आपके लिए सामान्य हैं, जैसे कपड़े जब ड्रायर में कताई कर रहे हैं, तो रियर-व्यू मिरर में गायब होने वाली कारों की छवि, हवा में फांदने वाले पेड़ों आदि।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 10
    10
    प्रत्येक चरण के लिए सही खिलौने चुनें ध्यान रखें कि प्रत्येक खिलौना आपके बच्चे के लिए उपयुक्त है दर्पण एक 4 महीने के बच्चे के लिए उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन 6 दिन के दर्पण में इसे स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम नहीं होगा और एक 12 महीने का बच्चा सोचता है कि यह उबाऊ है। आम तौर पर शैक्षिक खिलौने के पैकेज में उपयोग के एक आयु संकेतक होते हैं। इन निर्देशों को इसका उपयोग करने के बारे में पता करने के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 11
    11
    वह सब कुछ दोहराएं जिसे आप उसे सिखाते हैं दोहराव उस छोटे से सिर में जल्दी से कनेक्शन बनाने की कुंजी है इसका यह भी अर्थ है कि जो सकारात्मक बातचीत आप अपने बच्चे को देते हैं, वास्तव में उन्हें अपने मस्तिष्क को बेहतर बनाने में मदद करता है। तब तक जारी रखें जब तक आप नहीं देखते कि वह ऊब है।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 12
    12
    उसके साथ मज़े करो सामान्य तौर पर, जो कुछ भी आपके बच्चे का मनोरंजन करता है वह उत्तेजक और शैक्षिक होता है। यदि आप सीख रहे हैं या नहीं, तो इसका मूल्यांकन करने के बारे में चिंता न करें यदि आप मज़े कर रहे हैं, तो आप निश्चित हैं कि आप कुछ सीख रहे हैं
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 13
    13
    आवश्यक जब बंद करो एक अतिसंवेदनशील बच्चा नर्वस हो सकता है, रोना या गुस्से का आवेश फेंक सकता है यदि आप इन संकेतों को देखते हैं, तो इसे बंद करने का समय है। ओवरस्टिम्यूलेशन थकान की ओर जाता है और एक प्रतीक है कि यह कुछ और करने का समय है।
  • छवि का शीर्षक अपने बच्चे को विकसित करें`s Brain Step 14
    14
    दूसरी भाषा सिखाओ एक दूसरी भाषा आपको जीवन में पूर्ण लाभ प्रदान करेगी और आप 0 से 3 साल के बीच के समय का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें आपके बच्चे का मस्तिष्क अद्वितीय आवाज़ सीख सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे खिलौने चुनें, जो इंटरेक्टिव हैं और जिनकी ज़रूरतें करने के लिए हेरफेर की ज़रूरत है। विशेष रूप से संगीत खिलौनों से बचें, जिनके लिए बहुत संपर्क की ज़रूरत नहीं है
    • शिशुओं ने उन चीजों का पालन किया है जो प्रकृति द्वारा चमकीले रंग हैं उज्ज्वल, उज्ज्वल रंग के साथ ऑब्जेक्ट की तलाश करें, जो रटल्स या क्रैक जैसी आवाज़ें बनाते हैं।
    • ऐसे खिलौने प्राप्त करें जो आपके बच्चों की तुलना में थोड़ी बड़ी हों।
    • बच्चों के लिए साइन लैंग्वेज प्रोग्राम प्राप्त करें इसे टीवी पर रखें और इसे सीखें। संकेत और अभ्यास मॉडल। इसमें सीखने में एक महीने लग सकता है, लेकिन थोड़ी-थोड़ी-सी तुम्हारी ज़िन्दगी सब कुछ याद रखेगी परिणाम प्राप्त करने के लिए हर रोज नियमित रूप से ऐसा करें

    चेतावनी

    • ऐसे वीडियो, डीवीडी और टीवी शो से बचें जो सीखने का एक स्वस्थ तरीके से प्रचार नहीं करते हैं। आप बता सकते हैं कि एक वीडियो उसके लिए अच्छा नहीं है, जब वह कुछ भी करने के लिए उसे आमंत्रित नहीं करता है और उसके बाद कई बार उसने कोई नतीजा नहीं देखा है।
    • अपने बच्चे को एक खिलौना के साथ फंसाने से रोकें यदि टॉयलेट पेपर के बीच में किसी भी ऑब्जेक्ट छेद से गुजर सकता है, तो यह बहुत छोटा है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास के सभी खिलौने के पास कोई ऐसा हिस्सा नहीं है जो ढीले आ सकता है और फिर गलती से निगल लिया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com