ekterya.com

बच्चों की देखभाल कैसे करें

नवजात शिशु छोटे बच्चे, जरूरतमंद और असहाय हैं, और उनके माता-पिता या देखभाल करने वालों को उनके लिए देखभाल करने की जरूरत है। उन्हें बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है कभी-कभी, उन्हें एक नए माता-पिता या देखभाल करने वाले के रूप में देखभाल करना कठिन लग सकता है गहरी साँस लें, एक बार जब आप अपने बच्चे की बुनियादी जरूरतों के बारे में सीखें और उन्हें कैसे देना है तो यह आसान हो जाएगा।

चरणों

Video: Babycare - डिलीवरी के बाद माँ और बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की विधि।।

शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
भोजन शिशुओं के "जाग समय" खर्च करने का व्यावहारिक रूप से एक तरीका है नवजात शिशुओं में बहुत तेजी से वृद्धि होती है और दूध, या तो स्तन या बोतल का उपभोग करने की बहुत जरूरत होती है, जो कि विकास को बनाए रखने में मदद करती है और बनाए रखती है। स्तनपान या फार्मूला एक विकल्प है जो हर माता पिता को बच्चे के जन्म लेने से पहले लेना चाहिए, इसलिए वे ज्ञान और एक नए बच्चे को खिलाने के लिए आवश्यक सही उपकरण के साथ तैयार किया जा सकता है। अगर अस्पताल छोड़ने से पहले आपको अपने बच्चे को खिलाने में मदद की ज़रूरत हो तो नर्सिंग स्टाफ या लैक्टेशन विशेषज्ञ से पूछें।
  • शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: 0-1 महीने के बच्चे की देखभाल करते समय ध्यान रखें ये 6 बातें | child care tips

    गड़बड़ करना डायपर आपके द्वारा खाने वाली सभी चीज़ों का परिणाम है! इसके अलावा, यह एक अच्छा संकेत है कि आपके बच्चे को पर्याप्त सूत्र और पोषक तत्व मिल रहा है जीवन के पहले छह हफ्तों के दौरान प्रत्येक बच्चे को लगभग 8-10 डायपर गीला और / या गंदा प्रति दिन होना चाहिए। लगभग छह से आठ हफ्तों के बाद, आप प्रतिदिन 4-6 डायपर की कमी देख सकते हैं, और कुछ बच्चों को केवल एक हफ्ते या दो बार एक आंत्र आंदोलन होता है! सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के पैदा होने से पहले कुछ डायपर के साथ तैयार हैं, उन्हें पैकेज से हटा दें और डायपर खोलने और बंद होने के तरीके से परिचित हों। इस के लिए तैयार "दुर्घटनाओं" जब आप अभी भी अपने बच्चे को बदलने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं
  • शिशुओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आपके बच्चे को रोजाना स्नान करने के लिए आवश्यक नहीं है चूंकि अधिकांश नवजात शिशु फर्श पर नहीं आते हैं, न ही गंदगी में क्रॉल करते हैं, इसलिए दैनिक देखभाल के लिए स्नान आवश्यक नहीं है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा स्वच्छ और स्वच्छ है, आपके बच्चे को साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है (विशेषकर डायपर क्षेत्र में और ठोड़ी / गर्दन के नीचे) सोते समय से पहले रात को कोमल सफाई करने से आपको आराम और बेहतर नींद मिल सकती है।
  • शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    नवजात शिशुओं में नालिका की देखभाल एक अक्सर अप्रिय लेकिन आवश्यक कार्य है। हर बार जब आप अपने बच्चे के डायपर को बदलते हैं, तो आपको नाभि गर्दन के चारों ओर साफ करने के लिए सूती बॉल या स्वास का इस्तेमाल करना चाहिए। नाभि को खींचने या खींचने के लिए सावधान रहें, क्योंकि आप नाभि को ठीक करने से पहले इसे गिरने के लिए मजबूर कर सकते हैं इसके अलावा, जब आप नाभीय क्षेत्र की सफाई कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि असामान्य जल निकासी या रक्त नहीं है, क्योंकि यह संक्रमण या आंसू का संकेत दे सकता है। जब तक आपका बच्चा दो महीने का हो, वह गिर जाएगा और आपको अब और चिंता नहीं होगी!
  • शिशुओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    खिलौने नवजात शिशुओं के लिए आवश्यक नहीं हैं, क्योंकि वे दूरी से नहीं देख सकते हैं और कुछ में बहुत रुचि रखते हैं, केवल लोगों और चेहरे में। आप अपने बच्चे के लिए खिलौने खरीदने के लिए चाहते हैं, तो, चीजें हैं जो एक काले और सफेद नरम घन की तरह इसके विपरीत में कर रहे हैं, एक छोटे से लाल रंग के साथ, चुनें क्योंकि रंग नवजात शिशुओं के लिए समझने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता।
  • शिशुओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: बच्चों की देखभाल कैसे करें I Bachchon kee dekhabhaal kaise karen

    6
    जब आप अपने बच्चे की देखभाल करते हैं तो बच्चों की मालिश और त्वचा-टू-त्वचा बांड के लिए महत्वपूर्ण क्षण होते हैं एक माता पिता के रूप में, आप अपने बच्चे को सुरक्षित, सुनिश्चित लग रहा है और प्यार करता था, तो एक लोशन के साथ अपने बच्चे को थपथपाना या अपने नंगे त्वचा के साथ यह गले लगाने के लिए दिन में थोड़ा समय लगेगा बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं (बच्चे होना चाहिए भी नग्न)। इस संपर्क नवजात, जो गर्भ में जा रहा है और सुना है और एक और इंसान की निरंतर उपस्थिति महसूस करने के लिए प्रयोग किया जाता है के लिए आश्वस्त किया गया है।
  • शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    नींद दोनों नए माता-पिता और नवजात शिशुओं के लिए महत्वपूर्ण है शिशुओं को दिन में लगभग 16 घंटे सोना चाहिए, लेकिन आमतौर पर भागों में सोते हैं। जब आपका बच्चा नींद नहीं आ रहा है, तब निराश न हों, शायद कोई कारण नहीं है अधिकांश बच्चों को लगभग हर 2-4 घंटे खिलाया जाना चाहिए, क्योंकि उनके पास छोटे पेट होते हैं असुविधाजनक गीला या गंदे डायपर भी आपके बच्चे को जगा सकते हैं कभी-कभी शिशुओं को सिर्फ गले लगाया और आराम दिलाया जाना चाहिए। जब दोनों थक चुके हों तो अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए अपने साथी के साथ एक रणनीति तैयार करें सुनिश्चित करें कि सभी को अच्छी तरह से विश्राम किया गया है जिससे बच्चे के साथ जीवन बहुत आसान हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को क्रॉल करने से पहले अपने बच्चे को "बालप्रूफ" बनाएं फर्श पर लेट जाओ और एक बच्चे के नजरिए से देखो आप क्या देख सकते हैं? यदि आप यह देख सकते हैं, यह संभवत: आपका बच्चा है, जिसका अर्थ है कि आप इसके साथ खेलना चाहते हैं और कोशिश कर सकते हैं।
    • जब आप अस्पताल छोड़ते हैं तो अपने बच्चे के लिए सुरक्षा सीट के साथ तैयार हो जाओ अधिकांश अस्पतालों में आप एक नवजात शिशु के साथ बाहर जाने नहीं देते हैं, अगर आपके पास कार में स्थापित कार की सीट नहीं है।
    • अपने बच्चे को अपनी सीमाएं पढ़ना शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ, जब वह चारों ओर घूमने लगें। यदि आपका बच्चा किसी विद्युत कॉर्ड या प्लग (कवर या नहीं) या खतरनाक हो सकता है, जो कुछ और के साथ खेलने की कोशिश करता है, तो उसे बताएं कि वह सुरक्षित नहीं है और उसे एक अलग गतिविधि में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।
    • एक बनाएं "देखभाल बॉक्स" एक छोटे से बॉक्स, दराज या आपके बच्चे के लिए एक टोकरी आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण उपयोग कर, आप घर के आसपास आप के साथ ले जा सकता है। 4-5 डायपर भी शामिल है, गीला तौलिया, शराब, नाखून कतरनी या कैंची का मामला, वैसलीन और जाली (बच्चे एक लड़का और खतना है अगर), बोतलों (आप उसे सूत्र फ़ीड है), आपके बच्चे के लिए कपड़े का एक परिवर्तन, और एक कपड़े। अपने घर के लिए बॉक्स का उपयोग करें छूट समय बाधित होने से बचाने और, लाइट चालू शोर बनाने के लिए और कमरे या बच्चों को परेशान करने की जरूरत को कम करने के लिए।
    • वह हमेशा कुछ और सब कुछ के लिए तैयार होती है
    • सुनिश्चित करें कि आपने गाड़ी की सीट को सही ढंग से स्थापित किया है। सुरक्षा सीट के स्थान की जांच के लिए अपने स्थानीय अग्निशमन विभाग, पुलिस स्टेशन या बीमा एजेंट से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • अकेले बच्चे को अकेला न छोड़ें जैसे ही वे रोल, बैठे और क्रॉल सीखते हैं - उन्हें चोट लगाना आसान होता है
    • कई चीजें बच्चों के लिए घुट खतरा पैदा कर सकती हैं यदि आपको यकीन नहीं है कि आपके बच्चे को किसी वस्तु के साथ खेलना चाहिए, तो कागज के तौलिये की एक ट्यूब या टॉयलेट पेपर की एक ट्यूब लें। यदि वस्तु ट्यूब के अंदर फिट बैठती है तो यह घुटन खतरा है और आपको अपने बच्चे को इसके साथ खेलने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

    Video: सर्दियों में बच्चों की देखभाल कैसे करें | Baby Care in Winters

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बच्चे को सोने के लिए एक जगह कोट, प्लेपेन या बासीनेट काम अच्छी तरह से यदि आप अपने बच्चे के साथ सोने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने बच्चे के साथ सोने के लिए सुरक्षा निर्देशों के बारे में पढ़ा है, जैसे डॉ। ओज़ द्वारा प्रकाशित
    • डायपर
    • फॉर्मूला और बेबी बोतलें (यदि आप बोतल फ़ीड की योजना बनाते हैं)
    • स्तनपान और शिशु की बोतलें (यदि आप दूध पंप करने जा रहे हैं, विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप काम पर वापस जाने की योजना बना रहे हैं)
    • गीले तौलिए या मुलायम कपड़े
    • बेबी लोशन
    • बच्चों के लिए कपड़े
    • कील कतरनी और / या शिशु कैंची
    • शराब
    • कपास की गेंदें या स्वैब
    • वेसिलीन और धुंध (खतना के बाद देखभाल के लिए आवश्यक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com