ekterya.com

मछली को एक नए टैंक में जोड़ने के लिए कैसे करें

एक टैंक में नई मछली जोड़ना रोमांचक हो सकता है क्योंकि आप अंत में अपने पानी के नीचे के वातावरण में नए दोस्त मिल सकते हैं। हालांकि, कई मछली जो एक टैंक में प्रवेश करते हैं, वे गलत तरीके से बीमार या मर सकते हैं। सबसे पहले आपको इसे जोड़ने से पहले टैंक को तैयार करना होगा।

चरणों

विधि 1
नया टैंक तैयार करें

नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 1

Video: how to Maintain fish aquarium? आप के aquarium में मछली मर रही है तो करे ये काम, BY THE KING

1
बजरी, चट्टानों और गहने धो लें एक बार जब आप अपने नए टैंक और आप इसे जोड़ने के लिए जा रहे हैं, तो आप उन्हें गर्म पानी में धोना होगा बजरी, चट्टानों या गहने, केवल गुनगुने पानी धोने के लिए किसी भी साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग न करें। यह सुनिश्चित करेगा कि ये आइटम गंदगी, बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से मुक्त हैं।
  • आप एक कोलंडर में रखकर बजरी को धो सकते हैं। एक प्लास्टिक के बर्तन या बाल्टी पर छलनी रखें और झरनी को पानी जोड़ें। बजरी को हल करें, इसे हटा दें और इसे कई बार दोहराएं जब तक कि कोलंडर के माध्यम से चलने वाला पानी साफ और पारदर्शी नहीं है।
  • ये आइटम साफ हो जाने के बाद, आप उन्हें टैंक में जोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बजरी समान रूप से टैंक के नीचे वितरित की जाती है। टैंक में चट्टानों और गहने प्लेस करें ताकि आपके मछली को तलाशने के लिए छिपने वाले स्थान मिलें।
  • नई टैंक चरण 2 में मछली जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरे के तापमान पर पानी के साथ टैंक का एक तिहाई भरें टैंक में पानी डालने के लिए एक साफ बाल्टी का उपयोग करें। पानी डालने के दौरान कंबल पर एक प्लेट या तश्तरी रखें ताकि बजरी को स्थानांतरित नहीं किया जा सके।
  • एक बार जब आप कमरे के तापमान पर पानी के साथ एक टैंक का तीसरा भाग लेते हैं, तो आपको अपने मछली से क्लोरीन को निकालने के लिए एक पानी कंडीशनर या एक डिस्कोलोनरेटर जोड़ना होगा। टैंक के पानी में क्लोरीन आपकी मछली के लिए घातक हो सकता है या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • आप देख सकते हैं कि पानी दो या तीन दिनों में बादल बन जाता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि के कारण है और स्वाभाविक रूप से गायब हो जाना चाहिए।
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 3
    3
    वायु पंप से कनेक्ट करें आपके पास पानी में पर्याप्त ऑक्सीजन सुनिश्चित करने के लिए टैंक में एक वायु पंप होना चाहिए। आपको पंप के वायु ट्यूब को टैंक में हवा के छिद्रों से जोड़ना होगा, जैसे कि एक अलग पत्थर।
  • आप एक्वैरियम के लिए एक चेक वाल्व का उपयोग करना चाह सकते हैं, जो वायु ट्यूबों के घर में टैंक के बाहर स्थित एक छोटा वाल्व है। यह आपको टैंक या मछलीघर के नीचे वायु पंप लगाने की अनुमति देगा। वाल्व भी एक डाट के रूप में कार्य करता है और टैंक में जमा होने से पानी को रोकता है अगर किसी कारण से वह फीड करता है तो यह बंद हो जाता है।
  • नई टैंक चरण 4 में मछली जोड़ें शीर्षक
    4
    लाइव या प्लास्टिक पौधों को जोड़ें। लाइव पौधे टैंक के पानी में ऑक्सीजन को परिचालित करने के लिए अच्छे हैं, लेकिन आप अपने मछली के लिए छिपने वाले स्थान बनाने के लिए प्लास्टिक के पौधे भी जोड़ सकते हैं। आप पौधों का उपयोग टैंक के किसी भी उपकरण को छिपाने के लिए भी कर सकते हैं, जिसे आप सौंदर्य प्रयोजनों के लिए भेस करना चाहते हैं।
  • जब तक आप नम अखबारों में लपेटकर उन्हें रोका नहीं जा पाएं तब तक जीवित पौधों को नम रखें। ऊपरी छोर के साथ बजरी की सतह के नीचे जड़ें लगाएं आप जलीय पौधों के लिए एक उर्वरक भी यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं कि आपके जीवित पौधे अच्छी तरह से बढ़े।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक साइकिल चालन किट के साथ टैंक के पानी को साइकिल। टैंक पानी साइकिल से मछली से उत्पन्न अमोनिया और नाइट्राइट्स को संतुलित करने में मदद मिलेगी और इन हानिकारक रसायनों को खाने वाले जीवाणुओं को पेश करेंगे। टैंक में पानी को चार से छः हफ्तों के लिए चक्र में रखना होगा ताकि टैंक एक स्वस्थ जैविक और रासायनिक संतुलन बनाए रख सकें। मछली जोड़ने से पहले यह करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि वे अपने नए वातावरण में खुश और स्वस्थ रहते हैं। आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या ऑनलाइन पर मछलीघर साइकिल चालन किट पा सकते हैं।
  • जब आप शून्य से पहली बार टैंक का चक्र लेते हैं, तो आप दूसरे या तीसरे सप्ताह के आसपास अमोनिया का एक संग्रह देखेंगे। तब, नाइट्रेट्स का एक संग्रह होगा जब अमोनिया के स्तर शून्य पर गिर जाएंगे। मछलीघर, अमोनिया और नाइट्राइट्स के सायक्लिंग के छठे हफ्ते के आसपास शून्य हो जाएगा और आप नाइट्रेट का एक संग्रह देखेंगे। नाइट्रेट अमोनिया और नाइट्रेट्स से कम विषाक्त है। आप नाइट्रेट के स्तर को टैंक के पानी के उचित और नियमित रखरखाव के साथ नियंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप साइकिल चालन किट का प्रयोग करते हैं और नोट करें कि अभी भी अमोनिया या नाइट्रेट्स का एक सकारात्मक पठन है, तो टैंक अभी भी साइकिल चल रहा है और मछली जोड़ने से पहले आपको अधिक समय की आवश्यकता होगी। एक स्वस्थ टैंक इन रसायनों में से किसी भी को सकारात्मक पढ़ना नहीं दिखाएगा।
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 6
    6
    पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करें टैंक को ठीक से साइकिल के बाद, आपको टैंक की पानी की गुणवत्ता का भी परीक्षण करना चाहिए। आप पानी के लिए एक परीक्षण किट का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप एक पालतू जानवरों की दुकान या ऑनलाइन पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • टैंक के पानी में क्लोरीन के लिए शून्य पढ़ने होनी चाहिए और पानी के पीएच को दुकान के पीएच के बराबर या उससे कम के बराबर होना चाहिए जहां मछली निकली।
  • Video: How to Clean a Fish AQUARIUM | FACTS ABOUT FISH | एक्वेरियम की साफ-सफाई

    विधि 2
    एक नई टैंक में मछली जोड़ें

    नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    स्टोर से एक प्लास्टिक बैग में मछली को परिवहन करें अधिकांश पालतू स्टोर्स पानी से भरा एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग में मछली रखता है। सुनिश्चित करें कि आप मछली को स्टोर से घर ले जाने के द्वारा एक अंधेरी जगह में रखते हैं।
    • तुरंत घर आने की कोशिश करें क्योंकि मछली को प्लास्टिक की थैली में रखा जाने के तुरंत बाद टैंक में पेश किया जाना चाहिए। यह आपके तनाव के स्तर को कम करेगा और टैंक में पानी को जल्दी से समायोजित करने में मदद करेगा। सवारी घर के दौरान आपकी मछली कुछ रंगों को खो सकती है लेकिन चिंता न करें। यह सामान्य है और टैंक में आने के बाद उन्हें अपने रंगों को ठीक करना चाहिए।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    एक्वैरियम रोशनी बंद करें नई मछली जोड़ने से पहले एक्वैरियम रोशनी को कम या बुझाना क्योंकि इससे उनके लिए कम तनावपूर्ण माहौल पैदा होगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि टैंक में पर्याप्त पौधे और चट्टानें नई मछली के लिए छिपने के स्थान हैं। ये उन्हें कम तनाव महसूस करने में मदद करेंगे क्योंकि वे अपने नए घर में इस्तेमाल करते हैं।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3



    एक समय में एक से अधिक मछली जोड़ें एक समय में एक से अधिक मछली जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि पहले से ही टैंक में मौजूद मछली नई मछली के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक मछली को दूसरे द्वारा परेशान करने से भी रोकता है क्योंकि चूंकि मछली पहले से टैंक में है, उससे मिलने के लिए कई नए दोस्त होंगे। 2 से 4 मछलियों के छोटे बैचों में नई मछली का परिचय दें ताकि आप टैंक को डूब नहीं सकें।
  • हमेशा स्टोर से मछली चुनें जो स्वस्थ और बीमारी से मुक्त दिखते हैं पहले कुछ हफ्तों के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए कि बीमारी या तनाव के कोई संकेत नहीं हैं।
  • कुछ मछलीघर मालिकों ने दो हफ्ते तक संगरोध में अपनी नई मछली रखी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी कोई बीमारी या संक्रमण नहीं है। यदि आपके पास एक और साफ टैंक तक पहुंचने की लक्ज़री है, जिसे आप संगरोध टैंक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और आप समय निकाल सकते हैं, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि संगरोध टैंक में मछली बीमार हो जाती है, तो आप उन्हें अन्य टैंक के अन्य मछली या रसायन को प्रभावित किए बिना इलाज कर सकते हैं।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    15 से 20 मिनट के लिए टैंक में खोले गए प्लास्टिक बैग को रखें। प्लास्टिक की थैली को पानी की सतह पर बंद कर दिया गया मछली फ्लोट करें। इससे टैंक के पानी के तापमान को इस्तेमाल करने के लिए मछली का समय दिया जाएगा।
  • 15 से 20 मिनट के बाद, बैग खोलो और टैंक से पानी की एक ही राशि एकत्र करने के लिए एक साफ गिलास का उपयोग करें और इसे बैग में जोड़ें। बैग में दो बार ज्यादा पानी, टैंक में 50% पानी और दुकान में 50% पानी होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि टैंक में बैग से पानी डालना न दें क्योंकि यह टैंक में पानी को दूषित कर सकता है।
  • बैग को टैंक में एक और 15 से 20 मिनट के लिए फ्लोट करने की अनुमति दें। आप इसे फैलाने से रोकने के लिए बैग के किनारे पर मुहर लगा सकते हैं।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि 11

    Video: एक्वेरियम में रखे कितनी मछलियां ? | मछलियां रखने का लाभ | Fish Aquarium Removes All Vastu Dosh

    5
    एक जाल के साथ बैग के बाहर मछली ले लो और टैंक में डाल दिया। 15 से 20 मिनट के बाद, टैंक में मछली छोड़ दें। एक जाल के साथ बैग से मछली निकालकर और टैंक के पानी में धीरे-धीरे रखकर इसे करें।
  • आपको किसी भी बीमारी के लक्षणों के लिए मछली की निगरानी करनी होगी। यदि टैंक में पहले से ही अन्य मछलियां हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नए आगमन को परेशान या परेशान न करें। समय और उचित टैंक के रखरखाव के साथ, सभी मछलियों को ख़ुशी से मिलना चाहिए।
  • विधि 3
    एक मौजूदा टैंक में मछली जोड़ें

    नई टैंक चरण 12 में मछली जोड़ें शीर्षक
    1
    एक संगरोध टैंक की स्थापना संगरोध में आपकी नई मछली डालकर यह सुनिश्चित होगा कि वे स्वस्थ हैं और मौजूदा टैंक को बीमारियों को पेश नहीं करते हैं। संगरोध टैंक में कम से कम 19 और 38 लीटर (5 से 10 गैलन) के बीच होनी चाहिए, जिसमें स्पंज फ़िल्टर होता है जो मछली के साथ टैंक में होता है इससे यह सुनिश्चित होगा कि टैंक को पॉप्युलेट करने के लिए फिल्टर में अच्छे जीवाणु होते हैं। टैंक में एक हीटर, एक्वैरियम के लिए एक प्रकाश और ढक्कन भी होना चाहिए।
    • यदि आप मछलीघर उत्साही हैं, तो आप पहले से ही एक संगरोध टैंक स्थापित कर सकते हैं। आपको इसे नियमित रूप से टैंक के लिए नई मछली खरीदने से पहले इसे साफ और तैयार करना चाहिए।
  • नई टैंक के लिए मछलियां जोड़ें शीर्षक 13
    2
    दो से तीन सप्ताह के लिए संगरोध टैंक में नई मछली रखें। एक बार जब आप संगरोध टैंक स्थापित करते हैं, तो आप टैंक में घुसपैठ से नई मछली ला सकते हैं।
  • 15 से 20 मिनट के लिए टैंक में खोले गए प्लास्टिक की थैली डालकर प्रारंभ करें। इससे संगरोध टैंक में पानी के लिए उपयोग करने के लिए मछली का समय दिया जाएगा।
  • 15 से 20 मिनट के बाद, बैग खोलो और टैंक से पानी की एक ही राशि एकत्र करने के लिए एक साफ गिलास का उपयोग करें और इसे बैग में जोड़ें। टैंक से 50% पानी और बैग में पालतू दुकान से 50% पानी होना चाहिए। टैंक में पानी से पानी डालने से बचें, क्योंकि यह टैंक में पानी को दूषित कर सकता है।
  • टैंक में पानी की एक और 15 से 20 मिनट के लिए फ्लोट करें। आप इसे फैलाने से रोकने के लिए बैग के किनारे को बंद कर सकते हैं। 15 से 20 मिनट के बाद, एक नेट का उपयोग मछली को धीरे से हटा दें और उन्हें संगरोध टैंक में रखें।
  • आप संगरोध टैंक में हर दिन मछली का निरीक्षण करना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे किसी बीमारी या परजीवी के वाहक नहीं हैं। समस्याओं के बिना संगरोध टैंक में दो या तीन हफ्तों के बाद, मछली मुख्य टैंक में प्रवेश करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि 14
    3
    25 से 30% तक पानी में बदलाव करें। पानी में परिवर्तन करने से आपकी नई मछली को पानी में नाइट्रेट्स में इस्तेमाल करने और उन पर जोर देने से बचने की अनुमति मिल जाएगी। यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम है यदि आप मुख्य टैंक में नियमित रूप से पानी में परिवर्तन नहीं करते हैं।
  • 25 से 30% तक पानी में बदलाव करने के लिए, टैंक के पानी का 25 से 30% निकालें और इसे डीक्लोरीनेटेड पानी से बदलें। फिर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि टैंक के पानी में नाइट्रेट शेष राशि सही है, फिल्टर के साथ कई बार पानी चक्र करें।
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 15
    4
    मुख्य टैंक में मछली फ़ीड। यदि आपके पास पहले से टैंक में मछली है और आप नई मछली पेश करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें पहली बार खिलाना सुनिश्चित करना चाहिए। इससे नवागंतुकों के साथ टैंक में मछली कम आक्रामक हो जाएगी।
  • नई टैंक चरण 16 में मछली जोड़ें शीर्षक
    5
    टैंक में सामान पुन: व्यवस्थित करें नई जगहों पर टैंकों में चट्टानों, पौधों और छुपा स्थानों को स्थानांतरित करें। नई मछलियों को शुरू करने से पहले सामान को पुनर्व्यवस्थित करने से पहले ही वहां मौजूद मछली को विचलित कर दिया जाएगा और टैंक में पहले से ही चिह्नित क्षेत्रों को खत्म कर दिया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि नई मछली समान स्थितियों के तहत टैंक में प्रवेश करें और अन्य मछलियों द्वारा अलग नहीं की जाती।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक से छवि चरण 17

    Video: एक्वेरियम (aquarium) घर में सही तरीके से रखने से जल्दी होंगे मालामाल

    6
    मुख्य टैंक में पानी के लिए नई मछली को परिष्कृत करें। एक बार जब नई मछली को सही ढंग से संगरोध रखा गया है, तो आपको मुख्य टैंक में पानी के लिए दोहराए जाने चाहिए ताकि आप संगरोध टैंक के साथ परिचलन की उसी प्रक्रिया को पूरा कर सकें। इससे मछली को मुख्य टैंक में पानी में इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी और धीरे से अपने नए वातावरण में प्रवेश करें।
  • संगरोध टैंक से एक कटोरे में मछली या पानी से भरा बैग रखें। मुख्य टैंक की पानी की सतह पर 15 से 20 मिनट के लिए बैग या कटोरे बैठें। फिर, मुख्य टैंक से कुछ पानी इकट्ठा करने के लिए एक साफ ग्लास का उपयोग करें और इसे बैग या कटोरा में डालें। मुख्य टैंक से 50% पानी और बैग में संगरोध टैंक से 50% पानी होना चाहिए।
  • नई टैंक चरण 18 में मछली जोड़ें शीर्षक
    7
    मुख्य टैंक में नई मछली का परिचय मछली को बाकी थैले में या फिर 15 से 20 मिनट के लिए पानी से कटोरे में डालें। उसके बाद, नेट का इस्तेमाल करने के लिए धीरे से बैग को बैग या कटोरे से खींच दें और उन्हें मुख्य टैंक में रखें।
  • अगले कुछ हफ्तों में नई मछली की निगरानी करें ताकि वे अपने टैंक दोस्तों के साथ मिल सकें और बीमारी के कोई संकेत नहीं दिखा सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com